बत्ती गुल मीटर चालू

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
बत्ती गुल मीटर चालू
निर्देशक श्री नारायण सिंह
निर्माता भूषण कुमार
कृशन कुमार
नितिन चन्द्रचूड़
श्री नारायण सिंह
कुसुम अरोड़ा
निशांत पित्ती
लेखक विपुल के रावल
(संकल्पना)
सिद्धार्थ सिंह
गरिमा वहल
(संवाद)
पटकथा सिद्धार्थ सिंह
गरिमा वहल
अभिनेता शाहिद कपूर
दिव्येंदु शर्मा
श्रद्धा कपूर
यामी गौतम
फरीदा जलाल
संगीतकार अनु मलिक
रोचक कोहली
सचेत - परंपरा
छायाकार अंशुमन माहाले
संपादक श्री नारायण सिंह
स्टूडियो टी-सिरीज़ फिल्म्स
कृति पिक्चर्स
वितरक आनंद पंडित मोशन पिक्चर्स[1]
ज़ी स्टूडियोज़ (अंतरराष्ट्रीय)
प्रदर्शन तिथि(याँ)
  • 21 सितम्बर 2018 (2018-09-21)
समय सीमा 161 मिनट
देश भारत
भाषा हिन्दी
लागत भारतीय रुपया49 करोड़[2]
कुल कारोबार भारतीय रुपया66.24 करोड़[3]

बत्ती गुल मीटर चालू 2018 की भारतीय सामाजिक समस्या पर आधारित हिन्दी फिल्म है, जिसका निर्देशन श्री नारायण सिंह ने और निर्माण का कार्य भूषण कुमार, निशांत पित्ती और कृशन कुमार ने किया है। ये फिल्म में बिजली विभाग द्वारा थोपे गए असामान्य बिजली बिल के बारे में है। इस फिल्म में शाहिद कपूर, श्रद्धा कपूर, दिव्येंदु शर्मा और यामी गौतम मुख्य किरदार में हैं।

कहानी[संपादित करें]

सुशील कुमार उर्फ एसके (शाहिद कपूर), नौटी (श्रद्धा कपूर) और सुंदर (दिव्येंदु शर्मा) बचपन के दोस्त हैं, और उत्तराखंड में रहते हैं। सुशील पेशे से तो वकील होता है, लेकिन मामले को अदालत के बाहर सुलझा कर पैसे कमाने का काम करते रहता है। नौटी वहाँ की कुछ सबसे बड़े फेशन डिज़ाइनरों में से एक रहती है और अपने बारे में कुछ ज्यादा ही सोचती है। वो एक दिन शादी करने की सोचती है और अपने बचपन के दोनों दोस्तों को एक-एक हफ्ते डेट करने की सोचती है। पहले हफ्ते सुशील के साथ तो सब कुछ ठीक रहता है, पर दूसरे हफ्ते जब वो सुंदर के साथ रहती है, तब सुशील उन दोनों को चूमते हुए देख लेता है और उसका दिल टूट जाता है। इसके बाद वो ताना मारने लगता है और अनदेखा करने लगता है।

सुंदर एक छोटे से शहर में अपना छोटा सा प्रिंटिंग प्रेस चलाते रहता है, जिसे बिजली विभाग द्वारा 1.5 लाख का बिल आता है, जिससे उसके होश उड़ जाते हैं। वो नौटी के साथ मिल कर सुशील के पास इसका हल ढूंढने आता है, पर वो मदद करने के जगह उनका अपमान करता है। कोई रास्ता न मिलने के कारण सुंदर ख़ुदकुशी कर लेता है। उसके ख़ुदकुशी करने की खबर मिलने के बाद सुशील का मन बदल जाता है और वो उस बिजली कंपनी, एसपीटीएल के खिलाफ लड़ने का फैसला करता है। एसपीटीएल कंपनी अपने पक्ष में गुलनार (यामी गौतम) को रखते हैं।

अंत में सुशील इस मामले में जीत हासिल कर लेता है और ये भी पता चलता है कि सुंदर अभी भी जीवित है और उस बिल से बचने के लिए मरने का नाटक कर रहा था। अदालत उस बिल का बोझ तो सुंदर के ऊपर से हटा देता है, पर साथ ही बीमा कंपनी को उल्लू बनाने की कोशिश करने के कारण उसे 6 माह की जेल हो जाती है। इस फैसले के बाद एसपीटीएल कंपनी का लाइसेंस रद्द हो जाता है और उसे सुंदर को 10 लाख रुपये और उससे मिलते जुलते मामलों में 50 हजार रुपये देना पड़ता है।

कलाकार[संपादित करें]

निर्माण[संपादित करें]

विकास[संपादित करें]

इस फिल्म की शूटिंग शाहिद कपूर और श्रद्धा कपूर के साथ टिहरी, उत्तराखंड में फरवरी 2018 से शुरू हुआ। इस फिल्म का पहला भाग फरवरी 2018 और दूसरा भाग मार्च 2018 में पूरा हुआ। इसके निर्माता के आर्थिक समस्याओं के कारण इसका निर्माण मई 2018 में रुक गया था, जो जून 2018 में फिर से शुरू हो गया। अंत में अंतिम भाग जुलाई 2018 को शूट किया गया और इसी महीने फिल्म पूरा भी हो गया।

पात्र चुनाव[संपादित करें]

इस फिल्म के निर्देशक, श्री नारायण सिंह ने उत्तराखंड में रहने वाले वकील, जो बिजली विभाग के विरुद्ध लड़ता है, के किरदार हेतु बहुत पहले ही शाहिद कपूर को चुन लिया था। बाद में विपक्ष की वकील के रूप में यामी गौतम को लिया गया। ललिता नौटियाल के किरदार हेतु पहले कैटरीना कैफ, इलियाना डिक्रूज और सोनाक्षी सिन्हा से पूछा गया, पर बाद में तय किया गया कि श्रद्धा कपूर ही इस किरदार को निभाएँगी।

संगीत[संपादित करें]

गीत सूची
क्र॰शीर्षकगीतकारसंगीतकारगायकअवधि
1."गॉल्ड ताम्बा"सिद्धार्थ-गरिमाअनु मलिकनकाश अज़ीज़5:01
2."देखते देखते" (I)मनोज मुन्ताशिररोचक कोहलीआतिफ़ असलम4:16
3."देखते देखते" (II)मनोज मुन्ताशिररोचक कोहलीराहत फ़तेह अली खान4:16
4."हार्ड हार्ड"सिद्धार्थ-गरिमासचेत-परम्परामीका सिंह, प्रकृति कक्कड़, सचेत टंडन3:38
5."हर हर गंगे"सिद्धार्थ-गरिमासचेत-परम्पराअरिजीत सिंह3:02
कुल अवधि:20:13

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Twitter". mobile.twitter.com. अभिगमन तिथि 6 September 2018.
  2. "Batti Gul Meter Chalu - Movie - Box Office India". Box Office India. अभिगमन तिथि 24 September 2018.
  3. "Batti Gul Meter Chalu - Movie - Box Office India". Box Office India. अभिगमन तिथि 26 September 2018.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]