फ्लैश (कॉमिक्स)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
फ्लैश
प्रकाशक डीसी कॉमिक्स
पहला अवतरण फ्लैश कॉमिक्स #१
(कवर तिथि: जनवरी १९४०/ रिलीज: नवंबर १९३९)
रचेता गार्डनर फॉक्स और हैरी लैम्पर्ट
शक्तियां
  • सुपर स्पीड
  • ज़ख्म भरने की ताकत
  • अलौकिक सजगता
  • लंबी उम्र

फ्लैश डीसी कॉमिक्स द्वारा प्रकाशित कॉमिक पुस्तकों में प्रदर्शित होने वाले कई काल्पनिक सुपरहीरो का नाम है। लेखक गार्डनर फॉक्स और कलाकार हैरी लैम्पर्ट द्वारा निर्मित, मूल फ्लैश सबसे पहले फ्लैश कॉमिक्स #१ (कवर तिथि: जनवरी १९४०/ रिलीज: नवंबर १९३९) में दिखाई दिया।[1] "स्कार्लेट स्पीडस्टर" के नाम से भी प्रसिद्ध, फ्लैश के सभी अवतारों में "सुपर स्पीड" है, जिसमें तीव्र गति से दौड़ने और अत्यधिक तेज़ी से सोचने के अतिरिक्त अलौकिक सजगता का उपयोग करने और भौतिकी के कुछ नियमों का उल्लंघन करने की क्षमता शामिल है।

इस प्रकार, कम से कम चार ऐसे अलग-अलग पात्र हुए हैं, जिनमें से प्रत्येक ने "स्पीड फाॅर्स" की शक्ति प्राप्त की है, और जिन्होंने डीसी के इतिहास में फ्लैश के नाम का प्रयोग किया है: कॉलेज एथलीट जे गैरिक (१९४०-१९५१, १९६१-२०११, २०१७-वर्तमान ), फोरेंसिक वैज्ञानिक बैरी एलन (१९५६-१९८५, २००८-वर्तमान), बैरी का भतीजा वाली वेस्ट (१९८६-२०११, २०१६-वर्तमान), और बैरी का पोता बार्ट एलन (२००६-२००७)। फ्लैश का प्रत्येक अवतार डीसी की प्रमुख टीमों में से कम से कम एक का सदस्य रहा है: जे गैरिक जस्टिस सोसाइटी ऑफ अमेरिका का, बैरी एलन जस्टिस लीग का, और बार्ट एलन तीन टाइटन्स का।

फ्लैश डीसी कॉमिक्स के सबसे लोकप्रिय पात्रों में से एक है, और कई वर्षों में विभिन्न प्रकाशकों द्वारा बनाई गई कई वास्तविकता बदलते "संकट" की कहानियों का अभिन्न अंग रहा है। गोल्डन एज ​​फ्लैश जे गैरिक और सिल्वर एज फ्लैश बैरी एलन की "फ्लैश ऑफ़ टू वर्ड्स" (१९६१) में हुई मुलाकात के बाद ही डीसी मल्टीवर्स कहानियों की अवधारणा शुरू हुई, जो आने वाले वर्षों में डीसी की कई महत्वपूर्ण कहानियों का आधार बन गई।

डीसी यूनिवर्स का एक प्रमुख पात्र होने के कारण फ्लैश को डीसी की कई फिल्मों, वीडियो गेम, एनिमेटेड श्रृंखला और लाइव-एक्शन टेलीविज़न शो में अनुकूलित किया गया है। लाइव एक्शन में, बैरी एलन को रॉड हासे द्वारा १९७९ के टेलीविजन धारावाहिक लीजेंड ऑफ़ सुपरहीरोज़ में, जॉन वेस्ली शिप १९९० की, और ग्रांट गस्टिन २०१४ की फ्लैश श्रृंखला में,[2] और साथ ही साथ एज्रा मिलर द्वारा डीसी एक्सटेंडेड यूनिवर्स की फिल्मों में चित्रित किया गया है।[3] शिप ने २०१४ की फ्लैश श्रृंखला में जे गैरिक का एक संस्करण भी निभाया है। फ्लैश के विभिन्न अवतार एनिमेटेड श्रृंखला में भी प्रदर्शित हुए हैं, जिनमें सुपरमैन: एनिमेटेड सीरीज़, जस्टिस लीग, बैटमैन: द ब्रेव एंड द बोल्ड और यंग जस्टिस प्रमुख हैं। डीसी यूनिवर्स एनिमेटेड मूल मूवीज़ श्रृंखला में भी फ़्लैश शामिल हैं।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Jimenez, Phil (2008). "The Flash". प्रकाशित Dougall, Alastair. The DC Comics Encyclopedia. New York: Dorling Kindersley. पपृ॰ 124–127. OCLC 213309017. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 0-7566-4119-5.
  2. Goldberg, Lesley (July 30, 2013). "'Flash' Writers Preview the CW's Newest Superhero". The Hollywood Reporter. अभिगमन तिथि July 30, 2013.
  3. "Ezra Miller Confirms The Flash For Batman vs Superman". Movie Pilot.com. अभिगमन तिथि September 8, 2015.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]