फ्रांज गेब्रियल अलेक्जेंडर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

फ्रांज गेब्रियल अलेक्जेंडर (22 जनवरी 1891 - 8 मार्च 1964) एक हंगेरियन-अमेरिकी मनोविश्लेषक और चिकित्सक थे, जिन्हें मनोदैहिक चिकित्सा और मनोविश्लेषणात्मक अपराध विज्ञान के संस्थापकों में से एक माना जाता है।


जीवन[संपादित करें]

फ्रांज़ गेब्रियल अलेक्जेंडर, हंगेरियन अलेक्जेंडर फेरेंक गैबोर में, 1891 में बुडापेस्ट में एक यहूदी परिवार में पैदा हुए थे, उनके पिता बर्नहार्ड अलेक्जेंडर थे , जो एक दार्शनिक और साहित्यिक आलोचक थे, उनके भतीजे अल्फ्रेड रेनी थे , जो हंगरी के गणितज्ञ थे, जिन्होंने कॉम्बिनेटरिक्स, ग्राफ सिद्धांत में योगदान दिया था। , संख्या सिद्धांत लेकिन ज्यादातर संभाव्यता सिद्धांत में। सिकंदर ने बर्लिन में अध्ययन किया; वहां वह जर्मन विश्लेषकों के एक प्रभावशाली समूह का हिस्सा था , जिसे कार्ल अब्राहम द्वारा सलाह दी गई थी , जिसमें करेन हॉर्नी और हेलेन ड्यूश शामिल थे, और बर्लिन मनोविश्लेषणात्मक संस्थान के आसपास इकट्ठा हुए।. '1920 के दशक की शुरुआत में, ओलिवर फ्रायड फ्रांज अलेक्जेंडर के साथ विश्लेषण कर रहा था' - सिगमंड फ्रायड का बेटा - जबकि 'चार्ल्स ओडियर, फ्रांसीसी मनोविश्लेषकों में से एक, फ्रांज अलेक्जेंडर द्वारा बर्लिन में विश्लेषण किया गया था'  भी।

1930 में उन्हें शिकागो विश्वविद्यालय के तत्कालीन अध्यक्ष रॉबर्ट हचिन्स द्वारा मनोविश्लेषण के विजिटिंग प्रोफेसर बनने के लिए आमंत्रित किया गया था। अलेक्जेंडर ने शिकागो इंस्टीट्यूट फॉर साइकोएनालिसिस में काम किया , जहां पॉल रोसेनफेल्स उनके छात्रों में से एक थे। 1950 के दशक में वे सोसाइटी फॉर जनरल सिस्टम्स रिसर्च के पहले सदस्यों में से थे ।

फ्रांज़ अलेक्जेंडर की मृत्यु 1964 में कैलिफोर्निया के पाम स्प्रिंग्स में हुई थी। [1]


प्रारंभिक लेखन (1923-1943)[संपादित करें]

सिकंदर एक विपुल लेखक था। 'द कैस्ट्रेशन कॉम्प्लेक्स इन द फॉर्मेशन ऑफ कैरेक्टर [1923] ... [&] फंडामेंटल कॉन्सेप्ट्स ऑफ साइकोसोमैटिक रिसर्च [1943]'  के बीच उन्होंने लगभग बीस अन्य लेख प्रकाशित किए, जिसमें विभिन्न प्रकार के विषयों पर योगदान दिया गया। "दूसरी मनोविश्लेषणात्मक पीढ़ी"।

'अलेक्जेंडर ने अपने "वेक्टर विश्लेषण" में... तीन बुनियादी दिशाओं की सापेक्ष भागीदारी को मापा जिसमें बाहरी दुनिया के प्रति जीव की प्रवृत्ति प्रभावी हो सकती है: स्वागत, उन्मूलन और प्रतिधारण'।  इसमें वे एरिक एच. एरिकसन के बाद के 'ज़ोन, मोड्स, और मोडैलिटीज़' के अन्वेषण के अग्रदूत हो सकते हैं ।

उन्होंने 'पुरातन सुपररेगो द्वारा मांग की गई नैतिकता ... एक स्वचालित छद्म नैतिकता, जिसे सिकंदर ने सुपररेगो की भ्रष्टता के रूप में चित्रित किया' की भी खोज की।

वास्तविक जीवन में अभिनय करने की उनकी खोज भी उल्लेखनीय थी, 'जिसमें रोगी के पूरे जीवन में ऐसे कार्य होते हैं जो वास्तविकता के अनुकूल नहीं होते हैं, बल्कि अचेतन तनाव से राहत पाने के उद्देश्य से होते हैं। यह इस प्रकार का न्यूरोसिस था जिसे पहली बार सिकंदर ने विक्षिप्त चरित्र के नाम से वर्णित किया था।[2]

मनोदैहिक कार्य और अल्पकालिक मनोचिकित्सा[संपादित करें]

फ्रांज़ अलेक्जेंडर ने मन और शरीर के बीच गतिशील अंतर्संबंध की तलाश में आंदोलन का नेतृत्व किया।  सिगमंड फ्रायड ने जॉर्ज ग्रोडेक के साथ अपने पत्राचार के बाद मनोदैहिक बीमारियों में गहरी दिलचस्पी दिखाई , जो उस समय मनोवैज्ञानिक प्रक्रियाओं के माध्यम से शारीरिक विकारों के इलाज की संभावना पर शोध कर रहे थे।

फ्रायड और सांडोर फेरेंज़ी के साथ , अलेक्जेंडर ने ऑटोप्लास्टिक अनुकूलन की अवधारणा विकसित की । उन्होंने प्रस्तावित किया कि जब किसी व्यक्ति को तनावपूर्ण स्थिति के साथ प्रस्तुत किया जाता है, तो वह दो तरीकों में से एक में प्रतिक्रिया कर सकता है:

  • ऑटोप्लास्टिक अनुकूलन: विषय स्वयं को बदलने की कोशिश करता है, अर्थात आंतरिक वातावरण।
  • एलोप्लास्टिक अनुकूलन : विषय स्थिति, यानी बाहरी वातावरण को बदलने की कोशिश करता है।

1930 के दशक से 1950 के दशक तक, कई विश्लेषक चिकित्सा के पाठ्यक्रम को छोटा करने के सवाल के साथ लगे हुए थे, लेकिन फिर भी उपचारात्मक प्रभावशीलता प्राप्त करते थे। इनमें अलेक्जेंडर, फेरेंज़ी और विल्हेम रीच शामिल थे। अलेक्जेंडर ने पाया कि जिन रोगियों को चिकित्सा से सबसे अधिक लाभ होने की प्रवृत्ति थी, वे थे जो तेजी से संलग्न हो सकते थे, एक विशिष्ट चिकित्सीय ध्यान का वर्णन कर सकते थे, और जल्दी से अपनी पहले की बंद भावनाओं के अनुभव के लिए आगे बढ़ सकते थे। ये उन रोगियों का प्रतिनिधित्व करने के लिए भी हुआ जो शुरुआत में सबसे स्वस्थ थे और इसलिए उन्हें दी जाने वाली चिकित्सा की कम से कम आवश्यकता थी। नैदानिक ​​शोध से पता चला कि ये रोगी लाभ उठाने में सक्षम थे क्योंकि वे सबसे कम प्रतिरोधी थे। वे सबसे कम प्रतिरोधी थे क्योंकि उन्हें सबसे कम आघात पहुँचा था और इसलिए उन पर दमित भावनाओं का सबसे छोटा बोझ था। हालांकि, विभिन्न समस्याओं के लिए क्लिनिक में आने वाले रोगियों में, त्वरित उत्तरदाताओं ने केवल एक छोटे से अल्पसंख्यक का प्रतिनिधित्व किया। उन लोगों को क्या दिया जा सकता है जो उपचार के लिए आने वाले रोगियों के विशाल समूह का प्रतिनिधित्व करते हैं? आगे देखेंगहन अल्पकालिक गतिशील मनोचिकित्सा ।

सुधारात्मक भावनात्मक अनुभव[संपादित करें]

चालीस के दशक में ... फ्रांज अलेक्जेंडर, सैंडर फेरेंज़ी के नेतृत्व के बाद, प्रस्तावित ... एक "सुधारात्मक भावनात्मक अनुभव" का रूप, जिसने एक विशाल प्रचलन का आनंद लिया।[3]

सिकंदर ने कहा:

रोगी, मदद पाने के लिए, पिछले अनुभवों के दर्दनाक प्रभाव की मरम्मत के लिए उपयुक्त सुधारात्मक भावनात्मक अनुभव से गुजरना चाहिए। यह द्वितीयक महत्व का है कि क्या यह सुधारात्मक अनुभव स्थानांतरण संबंध में उपचार के दौरान होता है, या रोगी के दैनिक जीवन में उपचार के समानांतर होता है।

इस अवधारणा ने बहुत विवाद को उकसाया, कर्ट आर. आइस्लर , एडवर्ड ग्लोवर , और जैक्स लैकन जैसे अलग-अलग आंकड़ों से विरोध को उकसाया , जिन्होंने बाद में कहा कि 'मैं सबसे स्पष्ट तरीके से खुद पर हमला करने में संकोच नहीं करता ... 1950 की कांग्रेस में मनोरोग, लेकिन, यह एक महान प्रतिभा वाले व्यक्ति की रचना है'।

साठ के दशक तक, अलेक्जेंडर की अवधारणा पीछे हट रही थी, और अगले दशक के अंत में एक विश्लेषक अलंकारिक रूप से पूछ सकता था 'आज फ्रांज अलेक्जेंडर के बारे में कौन बात करता है - सिवाय उनके जो अपने "सुधारात्मक भावनात्मक अनुभव" को कम करना चाहते हैं या अस्वीकार करना चाहते हैं, जैसा कि कोहुटियन लगातार ऐसा करने के लिए दर्द में हैं, कि वे उसी की अधिक पेशकश कर रहे हैं?'।  वस्तु संबंध सिद्धांत में चल रहे विकास और आत्म मनोविज्ञान के उदय से हालांकि इस विचार में रुचि का पुनरुद्धार होगा।

Moberly (1985) द्वारा इसे फिर से चैंपियन बनाया गया। बाद के दृष्टिकोण में, सुधारात्मक भावनात्मक अनुभव अनिवार्य रूप से दर्शाता है कि विश्लेषण में उपचारात्मक क्या है।  यहां तक ​​कि विचार के बारे में निरंतर आरक्षण वाले लोगों ने स्वीकार किया कि 'जब सिकंदर लिख रहा था ... उसके लिए विश्लेषण में रोगियों के भावनात्मक अनुभव के उपचारात्मक मूल्य पर ध्यान आकर्षित करना उचित था'।

इक्कीसवीं सदी में, यह शब्द सामान्य मनोविश्लेषणात्मक बोलचाल में पारित हो गया है। इस प्रकार संज्ञानात्मक चिकित्सा में संबंधों के परीक्षण की धारणाओं को 'मनोगतिकी चिकित्सा में "सुधारात्मक भावनात्मक अनुभव" की धारणा से भिन्न नहीं' के रूप में देखा जाता है; 'चिकित्सक के साथ नए अनुभव खोलने, इस प्रकार एक सुधारात्मक पारस्परिक अनुभव प्रदान करने' के रूप में अस्तित्वगत चिकित्सा में व्याख्या।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "- TIME". web.archive.org. 2009-01-14. मूल से 14 जनवरी 2009 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2022-11-26.
  2. "Childhood and Society", Wikipedia (अंग्रेज़ी में), 2022-11-05, अभिगमन तिथि 2022-11-26
  3. Alexander, Franz; French, Thomas Morton; Institute for Psychoanalysis (1980). Psychoanalytic therapy : principles and application. Internet Archive. Lincoln : University of Nebraska Press. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-0-8032-1007-3.