फॉसएशिया

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

फॉसएशिया एक निर्लाभ संगठन है जो निःशुल्क और मुक्तस्रोत सॉफ्टवेयर डेवलपर्स और निर्माताओं का समर्थन करता है। यह 2009 में हांग फुक डांग और मारियो बेहलिंग द्वारा स्थापित किया गया था। फॉसएशिया का उद्देश्य सामाजिक विकास और बदलाव के लिए खुली प्रौद्योगिकियों का विकास करना है[1]। फॉसएशिया शिखर सम्मेलन चंद्र नव वर्ष के बाद एक महीने में सालाना जगह लेता है। फॉसएशिया विभिन्न खुला स्रोत परियोजनाओं के लिए संसाधन उपलब्ध कराता है और छात्रों, डेवलपर्स और शुरू अप के लिए एक वार्षिक ओपन प्रौद्योगिकी शिखर सम्मेलन का आयोजन।

FOSSASIA
FOSSASIA Logo
शैली Free and Open Source (software, hardware, content)
स्थान Asia
उद्घाटन 2009
विगत 2016
उपस्थिति ~1000
जालस्थल fossasia.org
FOSSASIA 2016 शिखर सम्मेलन में, समूह फोटो, सिंगापुर

के फॉसएशिया के शिखर सम्मेलन के लिए एक अवसर के साझा करने के लिए ज्ञान और अनुभव के बारे में खुला स्रोत प्रौद्योगिकियों और पूरा अन्य योगदानकर्ताओं है. पिछले शिखर सम्मेलनों में आयोजित की गई कंबोडिया, वियतनाम और सिंगापुर. अगले शिखर सम्मेलन में आयोजित किया जाएगा विज्ञान केंद्र सिंगापुर 17 से 19 जून 2017 के साथ, 15 समवर्ती पटरियों के ऊपर तीन दिनों के लिए।


परियोजनाओं[संपादित करें]

संगठन प्रदान करता है संसाधनों और परियोजनाओं के लिए धन का आयोजन और meetups और कोड शिविरों. वहाँ रहे हैं अधिक से अधिक एक हजार सदस्यों के फॉसएशिया पर एक साथ काम के रूप में परियोजनाओं Open Event, Susi AI और Loklak Github पर है।

Open Event[संपादित करें]

Open Event परियोजना द्वारा फॉसएशिया के लिए बनाया गया है की सुविधा के संगठन की एक घटना को व्यवस्थित बनाने के द्वारा प्रक्रियाओं की घटना की योजना बना, विपणन, प्रकाशन और टिकटों की बिक्री. वहाँ रहे हैं चार घटकों के लिए पूरी परियोजना, अर्थात्, Open Event प्रारूप परिभाषा, Open Event Orga Server, Open Event Android App Generator, के रूप में अच्छी तरह के रूप में Open Event Web App Generator. Open Event प्रोजेक्ट शुरू किया गया था शुरू कर दिया समर्थन प्रदान करने के लिए संगठन के वार्षिक फॉसएशियाके शिखर सम्मेलन है, और किया गया है द्वारा बनाए रखा फॉसएशिया समुदाय के बाद से कभी.

Susi AI[संपादित करें]

लोगो के लिए Susi ऐ

Susi है, जो एक निजी सहायक का इस्तेमाल कृत्रिम बुद्धि की अवधारणा सहायता प्रदान करने के लिए उपयोगकर्ताओं के लिए है। यह करने में सक्षम है में plugging सामाजिक नेटवर्क और दूतों इस तरह के रूप में ट्विटर को प्राप्त करने के लिए डेटा की बड़ी मात्रा में है। के लिए एक Android app Susi में वर्तमान में है विकास की प्रारंभिक अवस्था है, और उसके उद्देश्य प्रदान करने के लिए एक संवादी इंटरफेस के साथ उपयोगकर्ताओं द्वारा जवाब के साथ उपयोगकर्ता बुद्धिमान जवाब. Susi AI पूरी तरह से अनुकूलन है और द्वारा विकसित डेवलपर्स के एक समुदाय के हैं।

Loklak[संपादित करें]

Loklak है एक वितरित सामाजिक मीडिया संदेश खोज सर्वर सक्षम है, जो इकट्ठा करने के लिए संदेश से विभिन्न सामाजिक मीडिया स्रोतों में इस तरह के रूप में चहचहाना. के माध्यम से Loklak, उपयोगकर्ताओं को एकत्र कर सकते हैं, खोज, डाउनलोड और कल्पना संदेशों में से एक व्यापक नेटवर्क के लिए सामाजिक मीडिया प्लेटफॉर्म है. उदाहरण के लिए, उपयोगकर्ताओं का उपयोग कर सकते हैं Loklak का विश्लेषण करने के लिए बड़ी मात्रा में Tweets के एक स्रोत के रूप में सांख्यिकीय आंकड़ों है।

Pocket Science Lab[संपादित करें]

Pocket Science Lab में एक परियोजना है सक्षम बनाता है जो खुला स्रोत विज्ञान के प्रयोगों और डाटा अधिग्रहण प्रणाली के लिए शिक्षा और अनुसंधान. यह एक सरणी प्रदान करता है के लिए आवश्यक उपकरणों के प्रदर्शन के लिए वैज्ञानिक और इंजीनियरिंग प्रयोगों. यह कार्य कर सकते हैं के रूप में एक आस्टसीलस्कप, तरंग जनरेटर, आवृत्ति काउंटर, निर्देशयोग्य वोल्टेज और वर्तमान स्रोत के रूप में भी एक डेटा लकड़हारा है। परियोजना द्वारा संचालित है, अजगर किया गया था और मूल रूप से प्रेरित ExpEYES.

FashionTec and Machine Knitting[संपादित करें]

फॉसएशिया के FashionTec परियोजनाओं की तलाश में शामिल करने के लिए प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में परिधान और वस्त्र उत्पादन और सक्षम वस्त्र रचनाकारों दुनिया भर में सभी साझा करने के लिए निर्देश, पैटर्न, सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर लेआउट। मुख्य ध्यान के फॉसएशिया के FashionTec परियोजना बुनाई है. पीछे की अवधारणा FashionTec है बनाने के लिए एक बुनाई पुस्तकालय के लिए एक प्रारूप की अनुमति देता है कि रूपांतरण की बुनाई परियोजनाओं, पैटर्न और ट्यूटोरियल. जबकि मौजूदा समुदायों ध्यान केंद्रित करते हैं पर केवल बुनाई प्रारूप के लिए अपने स्वयं मशीन, फॉसएशिया को गोद ले एक अलग दृष्टिकोण और करने में सक्षम होना चाहिए समर्थन के प्रयासों के सभी बुनाई समुदायों.

Susper Search Engine[संपादित करें]

Susper खोज इंजन

Susper है एक विकेन्द्रीकृत खोज इंजन का उपयोग कर कार्यान्वित किया सहकर्मी सहकर्मी के लिए खोज प्रौद्योगिकी के YaCy और खोज इंजन इस तरह के अनुप्रयोगों के रूप में अपाचे Solr के लिए क्रॉल और सूचकांक खोज का परिणाम है। प्रौद्योगिकियों में इस्तेमाल किया Susper शामिल YaCy, अपाचे Solr, Backbone.js, जावास्क्रिप्ट, एचटीएमएल, सीएसएस और JSON.

Wodpress Plugins[संपादित करें]

फॉसएशिया भी विकसित की काफी संख्या में सामाजिक खोज plugins और विगेट्स के लिए Wordpress, एक लोकप्रिय ब्लॉग होस्टिंग सेवा है।

Flappy SVG Game[संपादित करें]

Flappy SVG Game के बाद modeled गया था लोकप्रिय 2013 मोबाइल आवेदन के साथ, Flappy Bird। यह एक बाधा है-आधारित खेल है जहाँ उपयोगकर्ताओं को जोड़ सकते हैं अपने खुद के वर्ण, स्तर और विभिन्न functionalities.

PhimpMe[संपादित करें]

मुख्य उद्देश्य के PhimpMe परियोजना है करने के लिए उपयोगकर्ताओं को सक्षम करने के लिए आसानी से बढ़ाने के लिए और अपनी तस्वीरें अपलोड के माध्यम से PhimpMe App करने के लिए किसी भी सामाजिक मीडिया प्लेटफॉर्म या खुला स्रोत सेवा जैसे Wordpress, Drupal और Joomla. फॉसएशिया विकसित Android के अनुप्रयोग और plugins के लिए सामग्री प्रबंधन प्रणाली है।

Linux[संपादित करें]

लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम है और नींव में से कई के लिए फॉसएशिया की परियोजनाओं. के माध्यम से लिनक्स, फॉसएशिया समुदाय adapts मौजूदा समाधान का निर्माण और वितरण के लिए दुनिया भर में सभी उपयोगकर्ताओं है।

फॉसएशिया शिखर सम्मेलन[संपादित करें]

FOSSASIA 2014, समूह फोटो

इसके कार्यान्वयन के बाद 2009 में, शिखर सम्मेलन को आकर्षित किया है 3000 से अधिक डेवलपर्स, शुरू अप और आईटी पेशेवरों.

इतिहास[संपादित करें]

FOSSASIA समुदाय सभा सूक्ति.एशिया 2009

पहली घटना द्वारा आयोजित फॉसएशिया GNOME.Asia में वियतनाम के साथ 2009 में 1400 प्रतिभागियों और 138 स्वयंसेवकों से अधिक तीन दिनों के लिए। प्रतिभागियों के 60% महिलाओं के थे। के विचार फॉसएशिया के शिखर सम्मेलन पर आधारित है 2009 सफलता है।

2010

सुश्री हाँग Phuc डांग पर एक कार्यशाला

फॉसएशिया 2010 में आयोजित किया गया था रैफल्स कॉलेज में हो ची मिन्ह शहर से 12-14 नवंबर, 2010 है। का ध्यान केंद्रित 2010 गया था "हल्के कंप्यूटिंग और महिलाओं में यह". महत्वपूर्ण घटना पर वक्ताओं थे John Phillips, से Open Clip Art Library और सह-संस्थापक के Inkscape, क्रिप्टो-स्टिक से Jan Suhr, Pierros Papadeas, डेवलपर पर Fedora (ऑपरेटिंग सिस्टम), Dietrich Ayala, मोज़िला डेवलपर और Michael Howden से सहाना ईडन.

2011[संपादित करें]

फॉसएशिया 2011 में आयोजित किया गया वान लैंग विश्वविद्यालय हो ची मिन्ह सिटी में 11-12 नवम्बर, 2011. Davide Storti से यूनेस्को खुला स्रोत विभाग, Jonas Smedegaard, डेवलपर पर डेबियन, Drupal से Sven Berg Ryen, और Justin Lee, मोबाइल डेवलपर और Geekcamp सिंगापुर आयोजक है।

2012[संपादित करें]

के फॉसएशिया Open Design Weeks पर आयोजित की गई अलग-अलग स्थानों और कई बार वियतनाम में 2012 में. लक्ष्य की घटनाओं के लिए किया गया था को बढ़ावा साझा करने के ग्राफिक डिजाइन, मुफ्त ग्राफिक्स, स्वतंत्र और खुला स्रोत सॉफ्टवेयर खुला, सामग्री, FashionTec परियोजनाओं और सुविधा के लिए निर्माता समुदाय है। वक्ताओं शामिल Pierre Marchand, Scribus डेवलपर और कलाकार, Alexandre Leray, ग्राफिक डिजाइनर, Stephanie Villayphou, मीडिया और डिजाइनर Pierre Huyghebaert, डिजाइनर के टाइपोग्राफी और एनिमेशन और सह-संस्थापक के Hammerfonts.

2014[संपादित करें]

FOSSASIA स्वयंसेवकों 2014

फॉसएशिया 2014 में आयोजित किया गया था नोम पेन्ह, कंबोडिया 28 फरवरी-मार्च 2, 2014. घटना था 800 से अधिक उपस्थितगण, 71 अंतरराष्ट्रीय वक्ताओं, 121 वार्ता, कार्यशालाओं और पैनलों में आठ पटरियों. वक्ताओं घटना में शामिल Colin Charles, सामुदायिक प्रबंधक के MariaDB, Cat Allman, खुला स्रोत प्रबंधक गूगल पर, Dominik Stankowski, बोर्ड के सदस्य TYPO3 फाउंडेशन, Chia-liang Kao से खुला डेटा समुदाय, और  Bastian Bittorf से Freifunk.

2015[संपादित करें]

फॉसएशिया 2015 पर जगह ले ली Biopolis Matrix और Launchpad Campus में ब्लॉक 71 और 79, सिंगापुर से मार्च 13-15. वक्ताओं शामिल Lennart Poettering, मुख्य डेवलपर के Pulse Audio और systemd, Kushal Das, निदेशक के Python सॉफ्टवेयर फाउंडेशन,  André Rebentisch, बोर्ड के सदस्य FFII और  Julien  Lavergne से Lubuntu परियोजना है। विषयों को कवर किया गया स्मार्ट सिटी और डिजाइन, बड़ा डेटा, और खुला स्रोत सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर। FOSSASIA 2015 द्वारा प्रायोजित किया गया था गूगल, mySQL, RedHat, Treasure Data, Python, Uptime, मोज़िला, MBM, इंटरनेट सोसाइटी (सिंगापुर अध्याय) और Oracle.

2016[संपादित करें]

FOSSASIA 2016 शिखर सम्मेलन में, समूह फोटो, सिंगापुर

फॉसएशिया 2016 में जगह ले ली विज्ञान केंद्र सिंगापुर से 18 मार्च के लिए 20. 37 देशों ने भाग लिया। वक्ताओं घटना में शामिल Cat Allman, खुला स्रोत प्रबंधक गूगल पर, Davide Storti, परिखा कार्यक्रम प्रबंधक पर पेरिस में यूनेस्को मुख्यालय, Mike McQuaid, सॉफ्टवेयर इंजीनियर GitHub पर, Colin Charles, मुख्य इंजीलवादी के लिए MariaDB, Ricky Setyawan, MySQL के प्रिंसिपल बिक्री सलाहकार के लिए सिंगापुर, मलेशिया, इंडोनेशिया, ब्रुनेई और पाकिस्तान. फॉसएशिया 2016 द्वारा प्रायोजित किया गया था Red Hat, गूगल, GitHub, MySQL, हेवलेट-पैकार्ड एंटरप्राइज, gandi.net, महासभा और इंटरनेट समाज सिंगापुर.

2017[संपादित करें]

फॉसएशिया 2017 में जगह ले जाएगा पर एक बार फिर से विज्ञान केंद्र सिंगापुर 17 से 19 मार्च 2017 है। विषयों श्रृंखला से खुला हार्डवेयर, डिजाइन करने के लिए ग्राफिक्स और सॉफ्टवेयर. 15 से अधिक पटरियों पर लागू किया जाएगा शिखर सम्मेलन में शामिल हैं, जो खुले स्रोत सॉफ्टवेयर, DevOps, हार्डवेयर, इंटरनेट और समाज, स्वास्थ्य और नागरिक विज्ञान है। इसके अलावा, एक समर्पित बच्चों टेक ट्रैक भी आयोजित किया जाएगा के लिए उपस्थितगण के दौरान FOSSASIA 2017 सप्ताह के अंत में. वर्तमान में, प्रायोजकों के लिए FOSSASIA 2017 शामिल MBM अंतरराष्ट्रीय और FFII.

Codeheat[संपादित करें]

लोगो के लिए Codeheat प्रतियोगिता

Codeheat है एक कोडन प्रतियोगिता द्वारा आयोजित फॉसएशिया से 25 सितंबर 2016 के लिए 3 फरवरी, 2016. प्रतिभागियों को प्रोत्साहित कर रहे हैं करने के लिए योगदान करने के लिए तीन के फॉसएशिया के परियोजनाओं, अर्थात् खुला घटना सर्वर, Susi ऐ, और Loklak. तीन विजेताओं का चयन किया जाएगा शीर्ष दस से बाहर योगदानकर्ताओं के लिए पर उनके काम को पेश फॉसएशिया शिखर सम्मेलन 2017 में विज्ञान केंद्र सिंगापुर से 17 मार्च से 19 मार्च 2017, और मिल जाएगा अप करने के लिए 450 अमरीकी डालर में यात्रा के वित्त पोषण में भाग लेने के लिए, प्लस एक मुक्त वक्ता टिकट. तीन विजेताओं को चुना जाएगा के आधार पर अपने कोड की गुणवत्ता और प्रासंगिकता प्रतिबद्ध परियोजना के लिए. अन्य शीर्ष दस फाइनल में से एक प्राप्त होगा 100USD यात्रा वाउचर के लिए एक सम्मेलन की अपनी पसंद है, के रूप में अच्छी तरह के रूप में एक नि: शुल्क टिकट के लिए फॉसएशिया के शिखर सम्मेलन। प्रमाण पत्र की भागीदारी भी सम्मानित किया जाएगा भाग लेने के लिए प्रबंधन, जो करने के लिए कम से कम पांच पुल अनुरोधों विलय प्रतियोगिता की अवधि के दौरान.

Codeheat आयोजित किया जाता है के साथ सहयोग में यूनेस्को और OpenTech.

Google Code-In[संपादित करें]

गूगल कोड-

तीसरे वर्ष के लिए चल रहा है, फॉसएशिया किया गया है के रूप में भाग लेने के लिए एक सलाह संगठन में Google Code In, एक और open source प्रतियोगिता गूगल द्वारा करने के उद्देश्य से शुरू पूर्व विश्वविद्यालय के छात्रों के लिए खुला स्रोत है। 2014 में, फॉसएशिया था संगठन के साथ सबसे अधिक संख्या में कार्यों के पूरा हो गया, छात्रों द्वारा पर 587 कार्य। 2016 में, छात्रों को प्रतियोगिता में भाग लेने फॉसएशिया के साथ भी काम किया है पर एक वेबसाइट के साथ साझा करने के लिए अपने अनुभवों के बारे में के साथ फॉसएशिया समुदाय और गूगल कोड -. पिछले वेबसाइटों के लिए GCI 2014 और GCI 2015 थे भी पूरा हो गया है।

सन्दर्भ[संपादित करें]

पहली घटना द्वारा आयोजित फॉसएशिया टीम सूक्ति.एशिया में वियतनाम के साथ 2009 में 1400 प्रतिभागियों और 138 स्वयंसेवकों से अधिक तीन दिनों के लिए। प्रतिभागियों के 60% महिलाओं के थे। के विचार फॉसएशिया के शिखर सम्मेलन पर आधारित है 2009 सफलता है।

  1. FOSSASIA. "FOSSASIA". fossasia.org (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2023-07-18.