फिट्ज़पैट्रिक स्केल

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
fitzpatrick scale - फिट्ज़पैट्रिक स्केल

फिट्ज़पैट्रिक स्केल (जिसे फिट्ज़पैट्रिक त्वचा अंतर परीक्षण या फिट्ज़पैट्रिक फोटोटाइप स्केल के रूप में भी जाना जाता है) मानव त्वचा के रंग के लिए एक संख्यात्मक वर्गीकरण योजना है। यह स्केलिंग विधि 1975 में थॉमस बी. फिट्ज़पैट्रिक द्वारा पराबैंगनी (यूवी) प्रकाश के लिए विभिन्न प्रकार की त्वचा की प्रतिक्रिया का अनुमान लगाने के तरीके के रूप में विकसित की गई थी। यह मूल रूप से यूवीए खुराक को पीयूवीए थेरेपी के लिए अधिक सटीक रूप से मापने के लिए त्वचा के रंग के आधार पर विकसित किया गया था, और जब प्रारंभिक परीक्षण पूरी तरह से बालों और आंखों के रंग पर आधारित था, जिसके परिणामस्वरूप यूवीए खुराक कुछ लोगों के लिए बहुत अधिक थी, इसे मरीज की रिपोर्ट के आधार पर बदल दिया गया था। उनकी त्वचा ने सूर्य के प्रकाश को कैसे प्रतिक्रिया दी; यह त्वचा के प्रकारों की एक विस्तृत श्रृंखला तक भी फैली हुई है। Fitzpatrick स्केल मानव त्वचा रंजकता में त्वचाविज्ञान अनुसंधान के लिए एक मान्यता प्राप्त पद्धति बन गई है।

निम्नलिखित सूची वॉन लुशन स्केल (कोष्ठकों में) की पिछली 36 श्रेणियों के सापेक्ष फिट्ज़पैट्रिक पैमाने की छह श्रेणियों को दर्शाती है:

टाइप I (स्कोर 0-6) त्वचा हमेशा जलती है, काली नहीं हो सकती (त्वचा चिकनी, चित्तीदार, झाईयों वाली सफेद होती है)

टाइप II (स्कोर 7-13) त्वचा आमतौर पर जलती है, थोड़ा काला हो सकता है (त्वचा हल्की, चमकीली सफेद होती है)

टाइप III (स्कोर 14-20) कभी-कभी मामूली जलन, समान रूप से टैनिंग (गोरी पीली, हल्की भूरी त्वचा)

टाइप IV (स्कोर 21-27) बहुत कम जलने का जोखिम, आसानी से अच्छी तरह से काला हो जाता है (तन, मध्यम भूरी त्वचा)

टाइप V (स्कोर 28-34) बहुत ही कम जलता है, बहुत आसानी से टैन (मीठी काली त्वचा, कांस्य टैन त्वचा)

टाइप VI (स्कोर 35-36) कभी नहीं जलता (डार्क स्किन, ब्लैक हाईड)

इमोजी परिवर्तक[संपादित करें]

फिट्ज़पैट्रिक स्केल इमोजी में त्वचा के रंग का आधार भी है, फिट्ज़पैट्रिक स्केल के अनुसार 5 प्रकार (प्रकार I और II संयुक्त)।

यह सभी देखें[संपादित करें]

संदर्भ[संपादित करें]