फिएट सिएना

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
Fiat Siena
Fiat Siena
अवलोकन
निर्माता Fiat
अन्य नाम Fiat Petra
Nanjing Fiat Siena
Nanjing Fiat Perla
Pyonghwa Hwiparam
निर्माण 1996–present
डिज़ाइनर Giorgetto Giugiaro
बॉडी और चेसिस
श्रेणी Small family car
बॉडी स्टाइल 4 door sedan
प्लेटफार्म Project 178
सम्बंधित Fiat Palio
Fiat Albea
Fiat Strada
पावरट्रेन
इंजन FIRE Engines
1.0 8v, 1.0 16v, 1.2 8v, 1.2 16v, 1.4 8v
Fiassa Engines
1.0 8v, 1.3 8v, 1.5 8v
Europa/Sevel Engines
1.4 8v SPI, 1.6 8v SPI
Torque
1.6 16v
Powertrain
1.8 8v
Multijet Diesel
1.3 16v
TurboDiesel
1.7 8v TD
ट्रांसमिशन Manual 5 speed (C570)
Manual 6 speed
Speedgear
घटनाक्रम
इससे पहले Fiat Duna

फिएट सिएना के 4 डोर सेडान संस्करण है फिएट 'एस' दुनिया कार ' फिएट पेलियो विकासशील देशों के लिए परियोजना।

यह ब्राज़ील (बेटिम प्लांट), अर्जेंटीना (फेर्रेरा), तुर्की (बर्सा), पोलैंड (टायकी), भारत (पुणे), दक्षिण अफ्रीका (रॉसलिन), चीन (युएलिन) और वियतनाम में निर्मित है और नम्पो में लाइसेंस के तहत बनाया गया है । उत्तर कोरिया के रूप में l

1996 श्रृंखला[संपादित करें]

1996 में '178 प्रोजेक्ट' फिएट पालियो के 4 डोर सेडान के रूप में ब्राज़ील में लॉन्च किया गया , सिएना को विकासशील देशों में notchback मॉडल की महत्वपूर्ण बिक्री के बेंचमार्क के कारण बनाया गया था। ब्रासील में प्रतिस्पर्धा शेवरले कोर्सा सेडान थी, लेकिन फिएट के बाद , फोर्ड और रेनॉल्ट फिएस्टा सेडान और क्लियो क्लासिक के साथ लड़ने के लिए आए थे(यूरोप में रेनॉल्ट थालिया के रूप में जाना जाता है)। सीमा 1.0L और 1.6L के बीच Fiasa और Fire पेट्रोल इंजन से बनाई गई थी। शेवरले से खराब प्रतिस्पर्धा और खराब डिजाइन ने एफआईएटी सिएना को बेचने के लिए संघर्ष किया। FIAT ने 2001 में कार को फिर से डिजाइन करने का फैसला किया, जो कि Giogetto Giugiaro द्वारा प्रसिद्ध इतालवी डिजाइनर है, जिन्होंने पहले अल्फा रोमियो के लिए कारों को डिजाइन किया था।

2001 श्रृंखला[संपादित करें]

2001 में मॉडल का पहला फेसलिफ्ट है। नई डिजाइन इतालवी डिजाइन-गुरु जियोर्जेटो गिउजिरो द्वारा बनाई गई थी। फेसलिफ्ट में एक नया फ्रंट और रियर डिज़ाइन और एक नया इंटीरियर शामिल है। इसके अलावा, नए इंजन 16 वाल्व FIRE इंजन 1.0L 70cv और 1.2L 82cv के रूप में आए। तुर्की और चीन में, Mk.II श्रृंखला 'स्पीडगियर' गियरबॉक्स प्राप्त करती है। इस नए डिजाइन के साथ, छोटी कार अंततः बाजार में अपनी जगह के लिए लड़ने में सक्षम थी, बिक्री में सफल हो गई। एफआईएटी ने पालियो सेडान का नाम बदलने पर विचार किया था, पिछले सिएना पर रुचि की कमी और इसके सबसे बड़े प्रतियोगी, शेवरले कोर्सा सेडान की ठोस बिक्री के कारण। यह विचार बाद में खारिज कर दिया गया था। इस बिंदु तक, फिएट सिएना पालियो परिवार से संबंधित एकमात्र मॉडल था जिसे समुदाय द्वारा अच्छी तरह से स्वीकार नहीं किया गया था। इसलिए FIAT ने विशेष रूप से इस मॉडल के डिजाइन पर विशेष ध्यान दिया, जिसके रियर को पूरी तरह से बदल दिया गया।

2004 श्रृंखला[संपादित करें]

नई Mk.III 2004 डिजाइनर फिर से किया गया था, में आता है Giorgetto Giugiaro । इसमें नया फ्रंट, रियर और इंटीरियर डिजाइन है। 04 'सिएना 4 एयरबैग्स (फ्रंट में और 2 साइडबैग), लाइट और रेन सेंसर, पार्क सहायता, आदि के साथ बहुत ही पहली ब्राजीलियाई कॉम्पैक्ट सेडान थी। किसी भी तरह ये सभी सामान ब्राजील के बाजार के लिए बहुत महंगे हैं, इसलिए उन्हें सिर्फ इस तरह माना जा सकता है कैटलॉग या शो विंडो प्रस्ताव। दक्षिण अमेरिका में इंजन की रेंज अब 80cv के साथ 1.4 Fire 8 वाल्व (नवीनतम फिएट पुंटो के समान) , और शेवरले कोर्सा के साथ साझा की गई 112cv के साथ 1.8 Powertrain 8 वाल्व से बनी है ।

ब्राजील में शीर्ष मॉडल बाद के 1.8 पावरट्रेन 8 वाल्व - गैसोलीन और / या अल्कोहल के फ्लेक्सफ्यूल संस्करण से सुसज्जित किया गया है, जो पेट्रोल के साथ 112HP और 5500 आरपीएम पर शराब के साथ 114HP तक पहुंच गया है। मेक्सिको में पालियो सेडान के रूप में बेचा जाता है , पहले 1.6 16v टॉर्क इंजन के साथ और अब 1.8 GM पावरट्रेन 110cv के साथ।

यूरोप में, नए मॉडल में Mk.III फ्रंट और आंतरिक डिज़ाइन और Mk.II रियर है। एल्बेया में प्रसिद्ध मल्टीजेट डीजल इंजन, 70bhp के साथ एक दूसरी पीढ़ी का आम रेल टर्बोचार्ज्ड इंजन भी है।

भविष्य[संपादित करें]

वर्तमान सिएना में 2006 में एक नया पहलू होगा। ब्राजील के मॉडल को साओ पाउलो ऑटो शो में प्रस्तुत किया जाएगा । फेसलिफ्ट में एक नया फ्रंट और रियर डिज़ाइन शामिल है, जिसमें फिएट रेंज के कुछ मॉडल जैसे कि ग्रांडे पुंटो , नई डोबलो और फिएट क्रोमा शामिल हैं ।

1.8 पावरट्रेन 8 वाल्व इंजन फिएट और जीएम के बीच संयुक्त उद्यम के अंत की वजह से एक नया 1.8 16V इंजन द्वारा 2007 में बदल दिया जाएगा। इस नए इंजन का उत्पादन अर्जेंटीना (कॉर्डोबा में फेर्रेरा प्लांट) में किया जाएगा।

नया प्रॉक्ट (कोडनाम D200 ) नई पीढ़ी का सिएना नहीं है। Giugiaro द्वारा डिज़ाइन की गई और फिएट डो ब्राज़ील और तुर्की की टोफ़स-फ़िएट द्वारा सह-विकसित की गई यह कार नई फ़िएट ग्रांडे पुंटो में आधारित है । यह मॉडल 2007 में होने की उम्मीद है और यह एक फिएट मारिया की तरह की सेडान होगी, और इसे पूरे यूरोप में बेचा जाएगा।

नानजिंग फिएट पेरला[संपादित करें]

नानजिंग फिएट Perla में 1.7 सैलून कार 2006 में शुरू किया गया है ऑटो गुआंगज़ौ मोटर शो है, जो चीनी फिएट सिएना के मंच (यूरोपीय के बराबर पर आधारित है फिएट Albea एक लंबे समय तक है जो व्हीलबेस southamerican सिएना की तुलना में)। यह चीनी बाजार के लिए विशिष्ट मॉडल है और इसमें Mk.III फिएट सिएना का इंटीरियर है।

यह भी देखें: सिएना

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]