फाइनल (प्रतियोगिता)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

एक प्रतियोगिता का फाइनल मैच या राउंड होता है जिसमें पूरे इवेंट का विजेता तय किया जाता है।[1]

नॉकआउट प्रणाली के बाद खेल प्रतियोगिताओं में, जहां प्रत्येक मैच में केवल दो व्यक्ति या टीम प्रतिस्पर्धा करते हैं, फाइनल आमतौर पर दो सेमीफाइनल के विजेताओं के बीच खेला जाता है। हालांकि, अगर प्रत्येक मैच के लिए दो से अधिक प्रवेशकों की आवश्यकता होती है, तो फाइनल के लिए योग्यता कुछ अन्य प्रक्रिया जैसे हीट जीतने के माध्यम से हो सकती है।

फाइनल आम तौर पर होता है, लेकिन हमेशा नहीं, एक टूर्नामेंट में आखिरी मैच खेला जाता है, और इस मैच के विजेता को पूरे टूर्नामेंट का विजेता घोषित किया जाता है। कई प्रतियोगिताओं में, विजेता और उपविजेता क्रमशः स्वर्ण और रजत पदक प्राप्त करते हैं। सेमीफाइनल में हारने वाले दो खिलाड़ियों के बीच एक और खेल, या प्रतियोगिता, यह निर्धारित करने के लिए की जाती है कि कांस्य पदक किसे प्राप्त होता है। असामान्य रूप से, कई टीमें (हाल के वर्षों में 32) फीफा विश्व कप के फाइनल के लिए क्वालीफाई करती हैं। ये टीमें तब तक विभिन्न प्रारूपों में एक-दूसरे से खेलती हैं, जब तक कि अंतिम दो 'फाइनल' खिलाड़ी स्वर्ण और रजत पदक के लिए नहीं खेलते।

यदि अंतिम राउंड को "बेस्ट-ऑफ" फॉर्मेट (जैसे "बेस्ट-ऑफ-7") में लड़ा जाता है, तो इस शब्द को "फाइनल", (प्लेऑफ़) कहा जाता है, यह दर्शाने के लिए कि एक से अधिक गेम हैं (जैसे "एनबीए फाइनल")। एनएचएल ने 2005–06 सीज़न के बाद से एकवचन में "स्टेनली कप फाइनल" का उल्लेख किया है, हालांकि मीडिया आउटलेट आमतौर पर "स्टेनली कप फाइनल" (एक लोअरकेस "एफ") या पारंपरिक नाम "स्टेनली फाइनल" का उपयोग करते हैं।" एनएचएल अपने सेमीफाइनल राउंड को कॉन्फ्रेंस फाइनल के रूप में संदर्भित करता है, क्योंकि दो अलग-अलग चुनाव लड़े जा रहे हैं।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Final (competition)". TheFreeDictionary.com. अभिगमन तिथि 2020-07-25.