फ़्रैंटिक (१९९८ फ़िल्म)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
नेविगेशन पर जाएँ खोज पर जाएँ
FRANTIC
फ़्रैंटिक
Frantic
निर्देशक रोमन पोलांस्की
निर्माता टिम हैम्पटन
टॉम माउंट
लेखक रोमन पोलांस्की
जेरार्ड ब्राच
रॉबर्ट टाउन
अभिनेता हैरिसन फोर्ड
बेटी बकली
जॉन माहोनी
एमैनुएल सेइनर
संगीतकार एनियो मोरिकोने
छायाकार विटोल्ड सोबोकिंस्की
संपादक सैम ओ'स्टीन
स्टूडियो वॉर्नर ब्रदर्स
द माउंट कंपनी
वितरक वॉर्नर ब्रदर्स
प्रदर्शन तिथि(याँ) १६ February १९८८ (U. K.)
२६ February १९८८ (अमेरिका)
३० March १९८८ (फ़्रांस)
१९९० (भारत)
समय सीमा १२० मिनट
देश अमेरिका
फ़्रांस
भाषा अंग्रेज़ी
फ़्रेंच
लागत $ २० मिलियन
कुल कारोबार $ १७.६ मिलियन

फ़्रैंटिक (अंग्रेज़ी: Frantic) रोमन पोलांस्की द्वारा निर्देशित और हैरिसन फोर्ड और एमैनुएल सिग्नर अभिनीत १९८८ की अमेरिकी-फ्रांसीसी नियो-नोयर मिस्ट्री थ्रिलर फिल्म है। फिल्म का स्कोर एन्नियो मोरिकोन का है। फिल्म एक जोड़े, Dr. रिचर्ड वॉकर (फोर्ड) और उनकी पत्नी सोंद्रा (बकली) का अनुसरण करती है जो पेरिस के एक होटल में रहते हैं। वे अपना सामान खोलते हैं और पेरिस घूमने के लिए तैयार हो जाते हैं। जब रिचर्ड स्नान करने के बाद बाथरूम से बाहर आता है, तो वह अपने पूरे कमरे में देखता है और होटल के कर्मचारियों को बताता है कि सोंद्रा अनजाने में गायब हो गया। वहां से, वह गिरोह, ड्रग्स और उसे खोजने के लिए एक साथी की मदद के दुःस्वप्न से गुजरता है।

कहानी[संपादित करें]

डॉ. रिचर्ड वॉकर एक सर्जन हैं जो अपनी पत्नी सोंद्रा के साथ एक चिकित्सा सम्मेलन के लिए पेरिस जा रहे हैं। उनके होटल में, वह अपने सूटकेस को अनलॉक करने में असमर्थ है, और वॉकर ने निर्धारित किया कि उसने हवाई अड्डे पर गलत सूटकेस उठाया था। जब वॉकर नहा रहा होता है, सोंद्रा को एक फोन कॉल आता है जिसे वॉकर सुन नहीं सकता और वह रहस्यमय तरीके से उनके होटल के कमरे से गायब हो जाती है।

अभी भी जेट-लैग्ड, वॉकर एक विनम्र लेकिन ज्यादातर उदासीन कर्मचारियों की मदद से होटल में अपनी पत्नी की तलाश करता है और फिर खुद को देखने के लिए बाहर घूमता है। एक कैफे में एक विनो उसे सुनता है और कहता है कि उसने देखा कि सोंद्रा को पास की गली में एक कार में ले जाया जा रहा है। वॉकर संशय में है, जब तक कि वह कोबलस्टोन पर अपनी पत्नी का आईडी ब्रेसलेट नहीं पाता। वह पेरिस पुलिस और अमेरिकी दूतावास से संपर्क करता है, लेकिन उनकी प्रतिक्रिया नौकरशाही है, और इस बात की बहुत कम उम्मीद है कि कोई उसकी तलाश में परेशान होगा। जैसे ही वॉकर खुद खोज करता है, वह एक हत्या स्थल पर ठोकर खाता है जहां उसका सामना सड़क पर युवा मिशेल से होता है, जिसने हवाई अड्डे पर सोंद्रा के सूटकेस को अपने लिए गलत समझा। उसे पता चलता है कि मिशेल एक कैरियर ड्रग तस्कर है, लेकिन उसे परवाह नहीं है या पता नहीं है कि किस डीलर के लिए - जिस दोस्त ने उसे काम पर रखा था, डेडे, कुछ छायादार लोगों के लिए काम करता था। मिशेल अनिच्छा से वॉकर को उसके स्विच किए गए सूटकेस में क्या पैक किया गया था, और उसकी अपहृत पत्नी की वापसी के लिए सामग्री का व्यापार कैसे करें, यह जानने के लिए उसके उन्मत्त प्रयास में मदद करता है।

मिशेल के अपार्टमेंट, वॉकर के होटल के कमरे और जर्जर कैबरे की उनकी यात्रा के बाद, यह पता चला कि तस्करी की गई सामग्री ड्रग्स नहीं है, बल्कि एक क्रिट्रॉन है, जो परमाणु हथियारों के लिए डेटोनेटर के रूप में इस्तेमाल किया जाने वाला एक इलेक्ट्रॉनिक स्विच है, जिसे मूर्ति की एक स्मारिका प्रतिकृति के अंदर चोरी और तस्करी कर लाया गया है। अरब एजेंटों के आदेश पर लिबर्टी का। इजरायली एजेंटों के साथ काम करने वाला अमेरिकी दूतावास कीमती उपकरण को पकड़ना चाहता है, और उन्हें इसके लिए सोंद्रा को मरने देने में कोई समस्या नहीं है। अपनी पत्नी को बचाने के लिए, वॉकर मिशेल के साथ सेना में शामिल हो जाता है, जो केवल उसकी तनख्वाह पाने में रुचि रखता है।

यह फिल्म सीन के बीच में आइल ऑक्स सिग्नेस पर एक टकराव के साथ समाप्त होती है, वहां पेरिसियन स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी प्रतिकृति के बगल में, जहां क्रिट्रॉन के लिए सोंद्रा का आदान-प्रदान किया जाना है। हालांकि, उपकरण प्राप्त करने वाले अरब एजेंटों और उनका पता लगाने और उनका पीछा करने वाले इजरायली एजेंटों के बीच एक गोलाबारी होती है। क्रॉसफ़ायर में अरब मारे जाते हैं और मिशेल भी मारा जाता है, क्रिट्रॉन को वॉकर की जेब में फिसलने के तुरंत बाद मर जाता है, सोंद्रा के साथ। उग्र, वॉकर इजरायली एजेंटों को क्रिट्रॉन दिखाता है, और इसे सीन में फेंक देता है। वह मिशेल के शरीर को दूर ले जाता है, और वह और सोंद्रा पेरिस छोड़ देते हैं।

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

  • फ़्रैंटिक IMDb