फ़्रान्स का राजचिन्ह

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
फ़्रान्स का राजचिन्ह
विवरण
सामंत फ़्रान्स
अपनाया गया १९१२

फ्रांसीसी गणराज्य वर्तमान में दो प्रतीकों का उपयोग करता है। १९१२ से फ्रांस का प्रतीक रहा है, हालांकि इसें आधिकारिक राजचिह्न के रूप में कोई कानूनी स्थिति नहीं है। यह फ्रांसीसी पासपोर्ट के कवर पर दिखाई देता है और मूर्तिकार जुल्स-क्लेमेंट चैपलैन द्वारा डिज़ाइन का उपयोग करके राजनयिक और कंसुलर मिशनों द्वारा उपयोग के प्रतीक के रूप में मूल रूप से फ्रांसीसी विदेश मंत्रालय द्वारा अपनाया गया था।

राजचिह्न की विशेषताएँ-

  • एक छोर पर एक शेर-सिर और दूसरी तरफ एक ईगल का सिर हैं, जिसमें एक मोनोग्राम "RF" (आरएफ) है और वहाँ फ़्रान्सीसी भाषा में République Française(रिपब्लिक फ्रैंकिस) यानी फ़्रेंच गणराज्य लिखा हैं।
  • एक जैतून शाखा शांति का प्रतीक है।
  • एक ओक शाखा बारहमासी या ज्ञान का प्रतीक है।
  • फासिस, न्याय के प्रयोग से जुड़े एक प्रतीक (रॉड्स और कुल्हाड़ी का बंडल रोमन लिक्टर्स द्वारा किया गया था); फासिस का यह उपयोग बेनिटो मुसोलिनी द्वारा इतालवी फासीवाद के प्रतीक के रूप में इस प्रतीक को अपनाने की भविष्यवाणी करता है।

नोट - फ्रांसीसी गणराज्य वर्तमान में दो प्रतीकों का उपयोग करता है और यहाँ दोनो कि जानकारी दी गयी हैं।

वर्तमान प्रतीकों का इतिहास[संपादित करें]

फ्रांसीसी गणराज्य का दुसरा राज चिन्ह्

फ़्रान्स का राजचिह्न १९५३ से फ्रांस का प्रतीक रहा है। यह फ्रांसीसी पासपोर्ट के कवर पर दिखाई देता है और इसे मूल रूप से फ्रांसीसी विदेश मंत्रालय द्वारा १९१२ में राजनयिक और कंसुलर मिशनों द्वारा उपयोग के प्रतीक के रूप में अपनाया गया था।

१९५३ में फ़्रान्स को संयुक्त राष्ट्र ने अन्य सदस्य देशों के राजचिह्न के साथ प्रदर्शित होने के लिए एक राष्ट्रीयचिह्न के लिए अनुरोध प्राप्त हुआ। अत: फ़्रान्स ने इस के लिए एक आयोग बनाया गया । आयोग डिजाइन के संस्करण का उत्पादन करने के लिए रॉबर्ट लुइस को अनुरोध दिया गया था।

हालांकि, यह गणराज्य के द्वारा आधिकारिक रूप से अपनाना नहीं था। [1]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

  1. "Media related to National Emblem of France at Wikimedia Commons". मूल से 20 सितंबर 2015 को पुरालेखित.