फ़्रांस में राजनीति

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

 साँचा:Infobox political system

फ़्रांस में राजनीति फ़्रांसीसी पंचम गणतन्त्र (French Fifth Republic) के फ़्रांसीसी संविधान द्वारा निर्धारित एक अर्ध-राष्ट्रपति प्रणाली के ढाँचे के साथ होती । राष्ट्र खुद को "अविभाज्य, पन्थनिरपेक्ष, लोकतान्त्रिक और सामाजिक गणतन्त्र" घोषित करता है।[1] संविधान में शक्तियों को अलग करने की घोषणा की गई है और फ़्रांस के "मनुष्य के अधिकारों के प्रति लगाव और राष्ट्रीय सम्प्रभुता के सिद्धान्तों को 1789 की घोषणा द्वारा परिभाषित किया गया है।"


फ़्रांस की राजनीतिक प्रणाली में एक कार्यकारी शाखा, एक विधायी शाखा और एक न्यायिक शाखा शामिल है। गणतन्त्र और सरकार के राष्ट्रपति द्वारा कार्यकारी शक्ति का प्रयोग किया जाता है। सरकार में प्रधानमन्त्री तथा अन्य मन्त्री शामिल होते हैं। प्रधानमन्त्री राष्ट्रपति द्वारा नियुक्त किया जाता है, और संसद के लिए जिम्मेदार होता है। प्रधानमन्त्री सहित सरकार को संसद के निचले सदन नेशनल असेम्बली द्वारा "सेंसर प्रस्ताव" के माध्यम से निरस्त किया जा सकता है; यह सुनिश्चित करता है कि प्रधानमन्त्री को हमेशा निचले सदन के बहुमत से समर्थन प्राप्त होता है (जो कि अधिकांश विषयों पर, उच्च सदन से प्रमुखतः रखता है)।

संसद में नेशनल असेम्बली और सीनेट शामिल हैं। यह बजट पर मतदान और विधेयक भी पारित करता है; यह संसद में औपचारिक पूछताछ के माध्यम से और जाँच आयोगों की स्थापना के द्वारा कार्यकारी की कार्रवाई को नियन्त्रित करता है। संवैधानिक परिषद द्वारा संविधानों की संवैधानिकता की जाँच की जाती है, जिसके सदस्य गणतन्त्र के राष्ट्रपति, नेशनल असेम्बली के अध्यक्ष और सीनेट के अध्यक्ष द्वारा नियुक्त किए जाते हैं। गणतन्त्र के पूर्व अध्यक्ष भी परिषद के सदस्य हैं।

स्वतन्त्र न्यायपालिका नागरिक कानून व्यवस्था पर आधारित है जो नेपोलियन कोड से विकसित हुई है। इसे न्यायिक शाखा (सिविल कानून और आपराधिक कानून से निपटने) और प्रशासनिक शाखा (कार्यकारी निर्णयों के खिलाफ अपील से निपटने) में विभाजित किया गया है, प्रत्येक की अपनी स्वतन्त्र सर्वोच्च न्यायालय अपील के साथ है: न्यायिक अदालतों और Conseil के लिए राशन कोर्ट प्रशासनिक न्यायालयों के लिए डीएट। फ़्रांसीसी सरकार में विभिन्न निकाय शामिल हैं जो शक्ति और स्वतन्त्र एजेंसियों के दुरुपयोग की जांच करते हैं।

  1. Nationale, Assemblée. "Welcome to the english website of the French National Assembly - Assemblée nationale". www2.assemblee-nationale.fr (फ़्रेंच में). अभिगमन तिथि 13 April 2017.