फ़िरमिन नग्रेबाडा

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
फ़िरमिन नग्रेबाडा
कार्यों
मध्य अफ्रीकी गणराज्य के प्रधान मंत्री
ऑपरेशन के बाद से 25 फरवरी, 2019
अध्यक्ष फौस्टिन-अर्खगेल तौडेरा
पूर्वज सरल सरंदजी
जीवनी
जन्म की तारीख 24 मई, 1968 (50 वर्ष)
जन्म का स्थान Bangui
का स्नातक अंगूरी विश्वविद्यालय
व्यवसाय श्रम और सामाजिक कानूनों के निरीक्षक
मध्य अफ्रीकी प्रधान मंत्री
परिवर्तन

फ़िरमिन एनग्रेबाडा , का जन्म24 मई, 1968में Bangui , एक है राजनेता सेंट्रल , प्रधानमंत्री के बाद से25 फरवरी, 2019 । यह नियुक्ति अधिकारियों और सशस्त्र समूहों के बीच शांति समझौते पर हस्ताक्षर करने के बाद होती है।

जीवनीसंपादित करें[संपादित करें]

1988 में फ़िरमिन नगरेबा ने स्नातक की उपाधि प्राप्त की, फिर उन्होंने 1994 में बंगी विश्वविद्यालय  में सार्वजनिक कानून में मास्टर डिग्री प्राप्त की । वह अक्टूबर 1993  में श्रम निरीक्षक और सामाजिक कानून के लिए सिविल सेवा में लौट आए ।

फ़ाउस्टिन-आर्कवेज़ तौडेरा के एक चचेरे भाई से विवाहित , वह 2008 से 2013  तक फ्रांस्वा बोज़ीज़ के प्रधान मंत्री होने के साथ अपने उप-प्रमुख कर्मचारी बनने लगे । उन्होंने मार्च 2013 में सेलेका के अधिग्रहण के समय खुद को निर्वासित कर लिया , फिर 2014 में सेंट्रल अफ्रीकन रिपब्लिक लौट आए। वे रिपब्लिक ऑफ अलेक्जेंडर फर्डिनेंड एन'ग्यूडेट के लिए राजनीतिक दल रैली के सदस्य हैं , जो नेशनल काउंसिल के अध्यक्ष हैं। संक्रमण  जिसमें से वह कर्मचारियों का प्रमुख बन जाता है। वह फिर से फस्टिन-आर्कॉज टूडेरा के घेरे से संबंधित है 2016 के राष्ट्रपति अभियान के दौरान, और उनका स्टाफ प्रमुख बन गया 1 सेंट अप्रैल वर्ष 2016। वह विशेष रूप से प्रतिनिधिमंडल के प्रमुख हैं जिन्होंने विद्रोही सशस्त्र समूहों के साथ वार्ता का नेतृत्व किया जो मध्य अफ्रीकी गणराज्य में तेरहवें शांति समझौते का नेतृत्व करेगा, जिस पर हस्ताक्षर किए गए2 फरवरी, 2019 ।

सरनदजी II सरकार और प्रधान मंत्री सरलीस सरंदजी के इस्तीफे के बाद22 फरवरी, 2019 Firmin Ngrebada प्रधानमंत्री राष्ट्रपति Touadera द्वारा 25 फरवरी नामित, सशस्त्र गुटों के विभिन्न घटकों के साथ राष्ट्रीय एकता की एक सरकार के गठन के आरोप में ।

संदर्भ[संपादित करें]