फ़र्गी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
फ़र्गी
पृष्ठभूमि की जानकारी
जन्मनाम स्टेसी एन्न फर्ग्युसन
जन्म 27 मार्च 1975 (1975-03-27) (आयु 43)
हेसिंडा हाइट्स, कैलिफोर्निया, अमेरिका
शैली पॉप, रॉक, हिप हॉप
व्यवसाय गीत लेखक, अभिनेत्री, टेलिविज़न होस्ट, फैशन डिजाइनर
वाद्य यन्त्र गायिका
सक्रिय वर्ष 1984–अबतक
रिकॉर्ड लेबल एएंडएम, विल आई एम
संबंधित प्रदर्शन वाइल्ड ऑर्किड, द ब्लैक आइड पिस
जालस्थल/वेबसाइट fergie.com

स्टेसी एन्न फर्ग्युसन (अंग्रेज़ी: Stacy Ann Ferguson, जन्म २७ मार्च १९७५) जिन्हें अपने मंच के नाम फ़र्गी से आम तौर पर जाना जाता है, एक अमरीकी गायिका, गीत लेखकिका, अभिनेत्री, टेलिविज़न होस्ट और फैशन डिजाइनर है। वह पहले बच्चों के टेलिविज़न धारावाहिक शृंखला किड्स इन्कॉर्पोरेटेड और वाइल्ड ऑर्किड की सदस्य थी। वह द ब्लैक आइड पीस की महिला गायक है जिनके साथ उन्होंने विश्वभर में रिकोर्ड सफलता हासिल की है। उनके एकल अल्बम के पाँच गीत बिलबोर्ड हॉट १०० के शीर्ष पाँच गीत थे[1] जिनमे से तिन बाद में नंबर एक के पायदान पर रहे।

वाइल्ड ऑर्किड को २००१ में छोड़ने के बाद फर्ग्युसन ने द ब्लैक आइड पिस में शामिल होना पसंद किया। द ब्लैक आइड पिस के साथ उनके कई अल्बम सफल रहे जिसके पश्च्यात उन्होंने अपना एकल अल्बम द डचेस सितंबर २००६ में रिलीज़ किया जों एक सफल अल्बम रहा। द ब्लैक आइड पिस ने फर्ग्युसन के साथ रिलीज़ अपने तीसरे अल्बम द इ.एन.डी में पुनः अपनी सफलता दोहराई और इसके साथ उन्होंने बिलबोर्ड हॉट १०० में अपनी पहली नंबर एक की शृंखला स्थापित की। २००९/२०१० में फर्ग्युसन ने अपने ग्रुप के साथ दौरा शुरू किया और बाद में अपना परफ्यूम आउटस्पोकन एवॉन के अंतर्गत मई २०१० में लॉन्च किया।

उन्होंने द ब्लैक आइड पिस की साथ अपनी सफलता पुनः दोहराई जब उन्होंने द बिगिनिंग अल्बम को नवंबर २०१० में रिलीज़ किया।[2]

जीवन और करियर[संपादित करें]

१९७५-९१: शुरूआती जीवन और करियर की शुरुआत[संपादित करें]

फर्ग्युसन का जन्म हेसिंडा हाइट्स, कैलिफोर्निया में टेरेसा एन्न, जों एक कैथलिक स्कुल शिक्षिका थी, व जॉन पैट्रिक फर्ग्युसन की बेटी के रूप में हुआ।[3][4] वे आयरिश, स्कॉटिश, मेक्सिकन व मूल अमरीकी वंश की है।[5][6] उनकी परवरिश रोमन कैथलिक के रूप में की गई और उन्होंने मेसा रोबल्स मिडल स्कुल व ग्लेन ए. विल्सन हाई स्कुल में पढ़ाई की।[7] उन्होंने नृत्य का प्रशिक्षण लिया और आवाज़ देने का कार्य शुरू किया जिसे उन्होंने टेलिविज़न के लिए बने कार्टून पीनट्स में सैली को आवाज़ डे कर किया और साथ ही द चार्ली ब्राउन एंड स्नूपी डॉग के चार एपिसोडों में भी अपनी आवाज़ दी।[8] १९८४ से १९८९ तक उन्होंने टीवी धारावाहिक किड्स इन्कॉर्पोरेटेड में कार्य किया। इस दौरान वे एक चियर लीडर, स्पेलिंग बी विजेता[7] व गर्ल स्काउट थी।[9]

१९९२-२००१: वाइल्ड ऑर्किड के साथ संगीत करियर व निजी संघर्ष[संपादित करें]

फ़र्गी वाइल्ड ऑर्किड की तिन सदस्यों में से एक थी जिसमे उनके साथ स्टेफनी रिडेल व किड्स इन्कॉर्पोरेटेड की सहकलाकार रीनी सैंडस्टॉर्म थी। १९९२ में इन्होने रेकोर्ड लेबलों से मुलाकातें शुरू की परन्तु इन्हें कहीं सफलता नहीं मिली। आखिरकार उन्हें सोनी पब्लिशिंग के साथ संगीत प्रकाशन का सैदा मिला व १९९४ में उन्होंने आरसीए के साथ रेकोर्ड के सौदे पर हस्ताक्षर किए।[10] अप्रैल २००७ में उन्होंने एक इंटरव्यू के दौरान यह माना की वे सेक्स व नशीले पदार्थों के जाल में अठाराह वर्ष की होती ही फंस गई और कहा: "मैंने भूतकाल में समलैंगी अनुभव लिए है। मैं यह नहीं कहूँगी की मैंने कितने पुरषों के साथ सम्भोग किया पर मैं बेहद सम्भोग पसंद इंसान हूँ।"[11]

उनका पहला एकल गीत "एट नाइट आई प्रे" बिलबोर्ड चार्ट पर १९९६ के अंत में प्रदर्शित हुआ। मार्च १९९७ में वाइल्ड ऑर्किड ने अपना इसी नाम का पहला अल्बम रिलीज़ किया। सितंबर १९९८ में उन्होंने अपना दूसरा अल्बम ऑक्सीजन रिलीज़ किया। १६ जून से २८ अगस्त के बिच उन्होंने चेर के डू यु बिलीव? टूर में सिंडी लौपर के साथ भाग लिया जो उन्हें अमेरिका व कनाडा में कुल ५२ शहरों में घुमा लाया। अपना तीसरा अल्बम पूरा होने पर उनके रेकोर्ड लेबल ने उसे प्रदर्शित करने से मन कर दिया और इसके चलते फर्ग्युसन ने सितंबर २००१ में वाइल्ड ऑर्किड छोड दिया। २००६ में इंटरटेनमेंट वीकली के साथ एक इंटरव्यू में फर्ग्युसन ने खुलासा किया की बैंड की और स्वयं की नशे की छवि के चलते उन्होंने वाइल्ड ऑर्किड छोड़ा।

वाइल्ड ऑर्किड के साथ प्रदर्शनों के दौरान फर्ग्युसन को क्रिस्टल मेथाम्फेटामाइन की लत लग गई जों उनके साथ २००१ में बैंड छोड़ने तक बनी रही। सितंबर २००६ में फर्ग्युसन ने टाइम मैगज़ीन के साथ अपनी नशे की आदत छोड़ने के बारे में चर्चा की। "वह एक ऐसा प्रेमी था जिससे रिश्ता तोडना मैंने बेहद मुश्किल पाया", उन्होंने कहा।[12][13] फर्ग्युसन ने कई साक्षात्कारों में माना है की वह सम्मोहन प्रथा का उपयोग क्रिस्टल मेथ पर काबू पाने के लिए करती है।[14][15] २००१ से पहले फर्ग्युसन के पॉप-स्टार जस्टिन टिम्बरलेक के साथ प्रेम सम्बन्ध थे।[16]

२००२-०८: द ब्लैक आइड पिस व डचेस के साथ सफलता[संपादित करें]

द ब्लैक आइड पिस नवंबर २००४ में।
फर्ग्युसन मच वीडियो अवार्ड्स २००७ में।

जब द ब्लैक आइड पिस अपना तीसरा अल्बम, २००३ का एलेफंक, रिकॉर्ड कर रहे थे तब विल.आई.एम ने फर्ग्युसन को "शट अप" गाना गाने के लिए आमंत्रित किया। वे इसके बाद अच्छे से तीनों में घुल-मिल गई और उन्होंने पाँच और गाने अल्बम के लिए रिकॉर्ड किए। वसंत ऋतू के बाद, एलेफंक रिलीज़ होने से कुछ वक्त पहले, इंटरस्कोप के चेयरमैन जिमी लोविन ने फर्ग्युसन को ब्लैक आइड पिस में एक पक्के स्थान का प्रस्ताव दिया जों उनके पार्श्वगायक किम हिल के २००० में जाने के कारण खली हो गया था।

एलेफंक से "वेयर इज़ द लव?" गीत ब्लैक आइड पिस का पहला बेहद सफल गाना बन गया जों बिलबोर्ड हॉट १०० की सूची में आठवें स्थान पर रहा परन्तु अन्य देशों में प्रथम क्रमांक हासिल करने में कामियाब रहा। इसके बाद "शत अप" कई बाजारों में रिलीज़ किया गुआ। अल्बम का तीसरा गीत "हे मामा" कई यूरोपीय देशों में पहले १० की सूची में रहा और अमेरिका में तेइसवें स्थान पर पहुंचा। २००४ में ब्लैक आइड पिस एलेफंक के विश्वव्यापी दौरे के लिए निकल गए।

उनका तीसरा अल्बम मंकी बिज़नस जून २००५ को रिलीज़ किया गया। मंकी बिज़नस बिलबोर्ड २०० में दूसरे पायदान पर रहा। अल्बम का पहला गीत "डोंट फंक विथ माई हार्ट" अमेरिका में तीसरे स्थान पर पहुंचा व इसने उन्हें सर्वश्रेष्ठ रैप पर्फोर्मंस बाय ड्यूओ ऑर ग्रुप के ग्रैमी पुरस्कार का सम्मान अर्जित करवाया। अल्बम के दूसरे गीत "माई हम्प्स" को तुरंत ही अमेरिका में व्यापारिक सफलता हासिल हुई और यह ऑस्ट्रेलिया में हॉट १०० के तीसरे पायदान पर रहा। २००५ में ब्लैक आइड पिस ग्वेन स्टेफनी के दौरे पर निकला। बाद में ब्लैक आइड पिस होंडा सिविक टूर पर दोबारा निकला।

फर्ग्युसन ने अपना एकल अल्बम द डचेस सितंबर २००९ में रिलीज़ किया।[17] द डचेस में फर्ग्युसन के छः गाने हीट साबित हुए जिनमे "लंडन ब्रिज", "फर्गालिशस", "ग्लैमरस", "बिग गर्ल्स डोंट क्राई", "क्लम्सी" और "फाइनली" शामिल है। १८ नवम्बर २००७ को फर्ग्युसन ने अमेरिकन म्युज़िक अवार्ड्स में पॉप ऑर रोक "पसंदीदा महिला कलाकार" का सम्मान हासिल किया।[18] इसके साथ ही उनके गाने "बिग गर्ल्स डोंट क्राई" ने उन्हें सर्वश्रेष्ठ महिला पॉप गायन प्रदर्शन का ग्रैमी पुरस्कार नामांकन दिलाया। दिसंबर २००७ में ब्लेंडर ने फर्ग्युसन को अपनी "वर्ष की महिला" घोषित किया।[19]

फर्ग्युसन २००६ में पुनः अभिनय क्षेत्र में पोसायडन के साथ लौटी जिसमे उन्होंने एक मंच गायिका अदा की। इसके बाद बे २००७ में बनी ग्राइंड हाउस और २००९ में बनी संगीतमय फ़िल्म नाइन में नज़र आई।

२००९-अबतक: शादी और ब्लैक आइड पिस के साथ जारी सफलता[संपादित करें]

फर्ग्युसन २०१० में जैक्सनविल वेटरंस मेमोरियल एरिना में प्रदर्शन के दौरान।

फर्ग्युसन और जोश डूहामल ने १० जनवरी २००९ में पाँच साल चले प्रेम सम्बन्ध के बाद शादी कर ली। फर्ग्युसन और डूहामल की मुलाकात सितंबर २००४ में हुई थी जब वह और उनका बैंड डूहामल के शो लास वेगास में आए थे।

द ब्लैक आइड पिस से मार्च २००९ में अपने अल्बम द इ.एन.डी का गीत "बूम बूम पॉ" रिलीज़ किया जों अमेरिका में पहले क्रमांक पर रहा और यह इनका पहले पायदान पर रहने वाला पहला गीत बन गया। इसके बाद उन्होंने "आई गोटा फीलिंग" रिलीज़ किया जों और अधिक सफल रहा और ११ जुलाई को बिलबोर्ड हॉट १०० के पहले पायदान पर रहा। "मीट मी हाफवे", जों इस अल्बम का तीसरा गीत था, को सितंबर २००९ में रिलीज़ किया गया।

फ़िल्मोग्राफी[संपादित करें]

फ़िल्म
वर्ष शीर्षक भूमिका नोट
१९८६ मोंस्टर इन द क्लोज़ेट लुसी
१९९८ आउटसाइड ओज़ोना लडकी
२००० द जन्टेलमेन बैन्डिट ज़ेक की प्रेयसी
२००५ बी कूल स्वयं ब्लैक आइड पिस के साथ
२००६ पोसायाडन ग्लोरिया
२००७ प्लैनेट टेरर टेमी विसन
२००८ मेडागास्कर: एस्केप 2 अफ्रीका हिप्पो गर्लफ्रेंड आवाज़
२००९ आर्थर एंड द रिवेंज ऑर माल्टाजार्ड रिप्ले आवाज़
नाइन सराघिना
२०१० मार्मड्युक जेज़ेबेल आवाज़
टेलिविज़न
वर्ष शीर्षक भूमिका नोट
१९८४-१९८९ किड्स इन्कॉर्पोरेटेड स्टेसी
१९८४ इट्स फ्लैशबीगल, चार्ली ब्राउन सैली ब्राउन आवाज़
१९८५ स्नूपी गेटिंग मैरिड, चार्ली ब्राउन सैली ब्राउन आवाज़
द चार्ली ब्राउन एंड स्नूपी शो सैली ब्राउन/पैटी आवाज़
१९८६ मिस्टर बेल्वेदर बेथ एपिसोड: "वैलेंटाइनस डे"
१९९४ मैरिड... विथ चिल्ड्रन एन्न एपिसोड: "नूनर ऑर नथिंग"
१९९५ कैलिफोर्निया ड्रीम्स क्रिस्टी एपिसोड: "टिफनीज़ गोल्ड"
१९९८–२००१ ग्रेट प्रिटेंडर्स स्वयं अपने बैंड वैल ऑर्किड का नेतृत्व किया
२००३ रॉकेट पावर] शफीका आवाज़
२००९–२०१० द क्लीवलैंड शो जिल/होल्ट की माँ दो भूमिकाएं, सीज़न एक, एपिसोड १ व १३

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "फ़र्गी अल्बम एंड सोंग्स चार्ट्स". बिलबोर्ड. Archived from the original on अक्तूबर 29, 2009. http://web.archive.org/web/20091029202652/http%3A//www.billboard.com/%23/artist/fergie/chart-history/542673. अभिगमन तिथि: सितंबर 5, 2010. 
  2. ग्रेन, पौल (2011-01-07). "चार्ट वाच एक्स्ट्रा: थैंक यु, डैनियल पॉटर". चार्ट वाच. याहू! इंक. http://new.music.yahoo.com/blogs/chart_watch/73001/chart-watch-extra-thank-you-daniel-powter/. अभिगमन तिथि: 2011-01-07. 
  3. "इंटरव्यू विथ स्टेसी फर्ग्युसन". Canoe.ca. http://jam.canoe.ca/Music/Artists/B/Black_Eyed_Peas/2005/06/05/pf-1072398.html. 
  4. "द पिरेज: स्टेसी एन्न फर्ग्युसन१1". द पिरेज. 2010. http://www.thepeerage.com/p2127.htm#i21268. अभिगमन तिथि: 2010-12-29. 
  5. फिल्बी, शेर्लोट (अप्रैल 21, 2007). "फ़र्गी सिंगर, एज ३२". द इंडिपेंडेंट. Archived from the original on फ़रवरी 9, 2009. http://web.archive.org/web/20090209014038/http://findarticles.com/p/articles/mi_qn4158/is_20070421/ai_n19037880. 
  6. "एक्सक्लूजिव: फ़र्गी ब्रेक्स डाउन हर लैटिना रूट्स". Latina.com. 2008-04-10. http://www.latina.com/entertainment/music/exclusive-fergie-breaks-down-her-latina-roots. अभिगमन तिथि: 2010-06-07. 
  7. "गिव पिस अ चांस आर्टिकल". ब्लेंडर. http://www.blender.com/guide/articles.aspx?id=1852. 
  8. "IMDB स्टेसी फर्ग्युसन ऐक्ट्रेस इन १९८०ज़". http://www.imdb.com/name/nm0004914/#actress1980. 
  9. "लिंडसे लोहान डीग्स फ़र्गिस हैंडबैग्स". इंटरटेनमेंट टुनाईट. 2007-11-13. Archived from the original on अप्रैल 18, 2008. http://web.archive.org/web/20080418014845/http://www.etonline.com/news/2007/11/55411/index.html. अभिगमन तिथि: 2008-06-29. 
  10. बिलबोर्ड - गूगल बुक्स. 1996-10-12. http://books.google.com/books?id=zQkEAAAAMBAJ&pg=PA14&dq=Wild+Orchid&as_pt=MAGAZINES. अभिगमन तिथि: 2010-08-31. 
  11. "फ़र्गी: आई वास अ लेस्बियन". Mirror.co.uk. http://www.mirror.co.uk/showbiz/tm_headline=fergie--i-was-a-lesbian&method=full&objectid=18844637&siteid=89520-name_page.html. 
  12. "ब्लैक आइड पिस — फ़र्गी: मेथ वास 'हर्डेस्ट बॉयफ्रेंड'". कोंटेक्ट म्युज़िक. 2006-09-11. http://www.contactmusic.com/news.nsf/story/fergie-meth-was-hardest-boyfriend_1007895. 
  13. एमी बोनावित्ज़ (2006-09-10). "फ़र्गी टॉक्स अबाउट किकिंग मेथ". सीबीएस. http://www.cbsnews.com/stories/2006/09/11/entertainment/main1992860.shtml. 
  14. "ब्लैक आइड पिस — फ़र्गी गोज़ हिप्नोटिक". कोंटेक्ट म्युज़िक. http://www.contactmusic.com/new/xmlfeed.nsf/mndwebpages/fergie%20goes%20hypnotic. 
  15. "फ़र्गी यूज़ेस हिप्नोथेरेपी तू फाईट मेथ अर्ज एट द इनसाइडर". डॉटस्पॉटर. http://www.dotspotter.com/news/710810_Fergie_Uses_Hypnotherapy_to_Fight_Meth_Urge. 
  16. http://www.blender.com/guide/68195/give-peas-chance.html
  17. "फ़र्गी डिस्कोग्राफी एंड लिरिक्स". Stagestars.net. http://www.stagestars.net/fergie/discography/. अभिगमन तिथि: 2008-08-05. 
  18. "2007 एएमए विजेता". एबीसी. http://abc.go.com/primetime/ama/index?pn=winners. 
  19. "इ! रिपोर्ट अबाउट फ़र्गी एंड ब्लेंडर मैगज़ीन". E!. http://test.redlasso.com/service/svc/clip/playClip?fid=bdb589a4-b21f-431a-8ef0-4781745ce966. अभिगमन तिथि: 2007-12-19. 

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]