फदेला अमारा

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
फदेला अमारा
Fadela Amara
Fadela Amara IMG 0248.jpg
2008 में ग्रेनोब्ल में लिबेरेशन फोरम
जन्म अप्रैल 25, 1964
डोम
राष्ट्रीयता फ्रेंच

फैडेला अमारा (जन्म फातिहा अमारा 25 अप्रैल, 1964) एक है फ्रेंच नारीवादी और राजनेता, जिन्होंने महिलाओं के लिए एक वकील के रूप में अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत की। वह फ्रांसीसी प्रधान मंत्री फ्रांस्वा फिलॉन की एक लोकप्रिय आंदोलन (यूएमपी) सरकार के लिए रूढ़िवादी संघ में शहरी नीतियों के राज्य सचिव थीं। [1] वह संगठन नी प्यूट्स नी सौमिस की पूर्व अध्यक्ष हैं।

जीवनी[संपादित करें]

अमारा का जन्म अल्जीरियाई कबाइल माता-पिता के लिए एक आवास जिले क्लेरमोंट-फेरैंड , पुय-डी-डेमे में हुआ था , जिसे बाद में उन्होंने शांती-शहर के रूप में वर्णित किया। [ उद्धरण वांछित ] 1978 में, जब अमारा 14 साल की थी, तो उनका भाई मलिक एक शराबी ड्राइवर द्वारा पीटै गया था। कुछ घंटों के बाद उनकी चोटों से मृत्यु हो गई। घटना स्थल पर चालक के साथ पुलिस का पक्ष देखने के लिए अमारा को याद किया गया। [2]

अमारा ने पहले प्रदर्शन में भाग लिया जिसका उद्देश्य क्लरमॉन्ट-फेरैंड के युवा लोगों के बीच चुनावी पंजीकरण को प्रोत्साहित करना था। जब वह 16 साल की थी, तो नगर निगम के अधिकारियों ने उस जिले को ध्वस्त करने का फैसला किया, जिसमें वह रहती थी। वह इसके प्रतिधारण के लिए डोर टू डोर कैनवसिंग समर्थन से गई। 18 वर्ष की आयु में, उसने पड़ोसी देशों के बीच बैठकों के माध्यम से महिलाओं की स्वायत्तता और व्यक्तिगत विचार विकसित करने के उद्देश्य से इस्लामिक नारीवाद की एक भयावह मिसाल के रूप में एसोसिएशन दे महिलाओं को ले'कचेंज इंटरकॉम्यूनेयर (महिला एसोसिएशन फॉर इंटरकॉमनल एक्सचेंज) की स्थापना की।

1983 में उन्होंने बीयर्स (फ्रेंच ऑफ नॉर्थ अफ्रीकन मूल) के एक बड़े प्रदर्शन में भाग लिया और 1986 से वह नागरिक अधिकार संगठन एसओएस रस्मि के भीतर एक कार्यकर्ता थीं । 2000 में वह फेडरेशन कंट्रीले देस डेसॉन डेस पॉट्स की अध्यक्ष चुनी गईं। 1989 में उन्होंने महिला आयोग की स्थापना की, जिसका मुख्य उद्देश्य शहरी और उपनगरीय क्षेत्रों में महिलाओं की स्थिति की जाँच करना और उन समुदायों की माँगों को दर्ज करना था।

मार्च 2001 में वह नगर पालिका परिषद के क्लरमॉन्ट-फेरैंड में सोशलिस्ट पार्टी की सूची में चुनी गईं।

2002 की 17 वर्षीय सोहन बेंज़ियान की हत्या के बाद, उसने महिलाओं के नी प्यूट्स, नी सॉमिस (न तो वेश्या, और न ही विनम्र) की घोषणा करते हुए बैनर के नीचे हत्या स्थल से एक मार्च का आयोजन किया।

2002 में उसने 250 से अधिक प्रतिभागियों के साथ सोरबोन में एक "महिला संसद" का आयोजन किया, जिसमें लगभग 20,000 हस्ताक्षर प्राप्त हुए, और एक याचिका का आयोजन किया, जिसमें नी प्यूट्स नी सौमिज़ का राष्ट्रव्यापी दौरा किया, जो 8 मार्च 2003 को पेरिस में समाप्त हुआ।

19 जून, 2007 से, सोशलिस्ट पार्टी का एक नगरपालिका पार्षद है, उसे फ्रांसीसी प्रधान मंत्री फ्रांस्वा फिलॉन की दूसरी यूएमपी सरकार में शहरी नीतियों के लिए राज्य सचिव नियुक्त किया गया था। उसने आवास मंत्री क्रिस्टीन बाउटिन को सूचना दी। उसने 2010 में सरकार छोड़ दी, और जनवरी 2011 में सामाजिक मामलों के लिए फ्रांस के महानिरीक्षक के रूप में नामित किया गया। [3]

ग्रन्थसूची[संपादित करें]

  • नी पूते नी सौमिस । ( ISBN 2-7071-4458-4
  • न तो व्हॉट्सएप नोर डोरमैट्स: महिलाओं के अधिकार और मानव अधिकार समकालीन फ्रांस में (अंग्रेजी अनुवाद)

संदर्भ[संपादित करें]

  1. Erlanger, Steven (2008-06-14). "Daughter of French Projects Fights for Them in Government". The New York Times.
  2. प्लेन्टे अहिंसा: फडेला अमारा से " इस्माइल ला मैसन" को इज़राइल , ग्रहनेनियोवैलेंस .2 , 22 अप्रैल 2008 को भेजा गया
  3. "Fadela Amara nommée inspectrice générale des affaires sociales". Le Monde (French में). 2011-01-05. अभिगमन तिथि 2011-03-24.