प्रोमिथियस

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
(प्रोमेथियस (फ़िल्म) से अनुप्रेषित)
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
प्रोमिथियस
एक तलाश (होम मीडिया शीर्षक)
Prometheusposterfixed.jpg
पोस्टर
निर्देशक रिडली स्कॉट
निर्माता रिडली स्कॉट
डेविड गिलर
वाल्टर हिल
लेखक जोन स्पैह्ट्स
डेमन लिंडेलऑफ़
अभिनेता नूमी रापेस
माइकल फ़ासबेंडर
गाय पियर्स
इदरिस एल्बा
लोगन मार्शल-ग्रीन
चार्लीज़ थेरॉन
संगीतकार मार्क स्ट्रेटनफ़ील्ड
छायाकार दारिउज़ वोल्सकी
संपादक पेट्रो स्कालिया
स्टूडियो स्कॉट फ्री
ब्रैंडीवाइन प्रोडक्शंस
वितरक 20थ सेंचुरी फॉक्स
प्रदर्शन तिथि(याँ) ८ जून २०१२
देश संयुक्त राज्य अमेरिका
भाषा अंग्रेज़ी

प्रोमिथियस (अंग्रेज़ी: Prometheus/ prəˈmiːθɪəs/ pro-MEE -thee-uhs ) वर्ष २०१२ की विज्ञान-फंतासी आधारित फ़िल्म है जिसे रिड्ली स्काॅट ने निर्देशन किया है, तथा पटकथा जोन स्पैह्ट्स और डैमन लिंडेलाॅफ ने लिखा है, और मुख्य भूमिकाओं में नूमी रैपेस, माइकल फेस़बेंडर, गाइ पियर्स, इदरिस एल्बा, लोगन मार्शल-ग्रीन एवं चार्लीज़ थेरॉन शामिल हैं। फ़िल्म की कहानी अनुसार यह 21वीं शताब्दी के अंतिम दशकों में बने एक अंतरिक्ष यान 'प्रोमिथियस' के उन खोजी दलों का जिक्र है जिन्होंने पृथ्वी पर मिले प्राचीन सभ्याताओं के आधार एक 'स्टार-मैप' (नक्षत्रों का नक्शा) ढुंढ़ निकाला हैं। मानवता के उद्गमस्थल की खोज में यह दल एक सुदूरवर्ती ग्रह में उतरता है और जल्द ही उन सबका सामना मानव जाति के विनाश जैसी परिस्थिति से होता है।

फ़िल्म की निर्माण प्रक्रिया सन् 2000 के पूर्व से ही बतौर एलियन फ्रैंचाइज़ी के नाम से शुरू हो चुकी थी। स्काॅट एवं निर्देशक जेम्स कैमरून का इसी विचार को जुट चुके थे कि वे इसे स्काॅट की 1979 की रिलीज हाॅर्रर विज्ञान-फंतासी आधारित फ़िल्म एलियन की बतौर प्रिक्विल पेश करेंगे। लेकिन 2003 में, एलियन वर्सेज प्रीडेटर की निर्माण विकास को वरीयता मिलने के बाद, वर्ष 2009 तक स्काॅट ने दुबारा इस सुप्त पड़ी परियोजना के लिए रुचि जाहिर की। स्पैह्ट्स ने फ़िल्म एलियन की तमाम घटनाओं को ध्यान देते हुए इसकी पटकथा लिखी, लेकिन स्काॅट अपनी ही चुनिंदा निर्देशित फ़िल्मों पर दुबारा काम नहीं करना चाहते थे। 2010 के आखिर में, लिंडेल के प्रोजेक्ट से जुड़ने पर उन्होंने स्पैह्ट्स की पटकथा पर पुनर्लेखन किया, उनके तथा स्काॅट द्वारा विकसित कहानी का यही लक्ष्य था कि यह फ़िल्म एलियन से पहले घटित तो हो पर प्रत्यक्ष रूप से उसी फ्रेंचाइजी से संबंधित ना हो। स्काॅट के मुताबिक, हाँलाकि इस फ़िल्म से वे उन "एलियनों के डीएनए की, एक तरह की शुरुआत भर" ही कह सकते है, जिसे प्रोमेथियस उनसे जुड़ी मिथकों और खुलासों को खोजती है।

प्रोमिथियस ने अपनी निर्माण प्रक्रिया अप्रैल 2010 से शुरू की, जिनमें उन प्राणियों और तकनीकी डिजाइनों पर व्यापक रूप से काम किया गया जैसे फ़िल्मानुसार मांग थी। मुख्य फ़िल्मांकन का काम मार्च 2011 से आरंभ हूआ, जिसकी अनुमानित बजट अमेरिकी $120–130 करोड़ डाॅलर तक आंकी गयी। इस पूरे परियोजना में 3डी कैमरों से शुटिंग की गई है, करीब-करीब सभी प्रेक्टिकल सेट्स और लोकेशनों जैसे इंग्लैंड, आयसलैंड और स्काॅटलैंड पर। फिर इसके मार्केटिंग कैंपेनिंग के लिए प्रचार किया गया जिससे वेबसाइट पर इसकी गतिविधियाँ वायरल हुई। जिनमें से तीन विडियो पर फ़िल्म में मौजूद तीन मुख्य कलाकारों द्वारा उस काल्पनिक ब्रह्मांड के अंशों के बारे में जिक्र किया था, फ़िल्म की रिलीज बाद इसे बतौर सकारात्मक स्वागत किया गया तथा क्ई पुरस्कारों से नवाजा भी गया।

प्रोमिथियस को युनाइटेड किंगडम में जून 01, 2012 और फिर उत्तरी अमेरिका में जून 8, 2012 रिलीज किया गया। इसने करीब $403 करोड़ से अधिक का वैश्विक व्यवसाय किया। फ़िल्म की कलात्मक विजुवल डिजाइनिंग एवं अभिनय पर काफी सकारात्मक प्रतिक्रिया दी गई, विशेषकर फ़ासबेंडर द्वारा अभिनीत एंड्राॅएड डेविड पर। फिर भी, आलोचकों ने पटकथा पर अपनी मिश्रित प्रतिक्रिया दर्ज की कि उनके अनुसार पटकथा के कई तत्व तो किसी जगह अनसुलझे और पूर्वानुमानित होने के कारण नीरस लगी। फ़िल्म का आगामी कड़ी एलियन : काॅवेनैंट को अक्टूबर 06, 2017 में प्रदर्शन करने के लिए सूचीबद्ध किया है। यह एच.आर. गिगेर को बतौर अंतिम श्रद्धांजलि है जिनकी गत 2014 में देहांत हो गया।

सारांश[संपादित करें]

फ़िल्म का पहला दृश्य पृथ्वी से प्रस्थान करते एक अंतरिक्षयान से होता है, जिससे बाहर आया एक मानव समान परग्रही एक सतरंगी किस्म का पेय पीकर; गलने लगता है। और लगभग क्षत-विक्षत हो चुकी उस परग्रही की लाश उस जलप्रपात में गिर जाती है।

वर्ष 2089 में, आर्कियोलाॅजिस्ट (पुरातत्ववक्ता) एलिज़ाबेथ शाॅ और चार्ली हाॅलोवे स्काॅटलैंड में एक स्टारमैप खोज निकालते हैं जो अन्य प्राचीन सभ्यताओं के समान होने के बावजूद उनसे असंबंधित थी। उन्होंने इनका यही निष्कर्ष लगाया कि यह उन "इंजीनियर्स" का न्यौता होगा, जिन्होंने मानवजाति की नींव रखी। पीटर वेयलैंड, जो वेयलैंड कार्पोरेशन के सबसे बुजुर्ग सीइओ है, वे इसपर शीघ्र खोज के लिए पुंजी व्यवस्था करते हैं ताकि उस नक्षत्र नक्शे के जरिए सुदूरवर्ती चाँद एलवी-223 तक पहुंचाने के लिए प्रोमिथियस नाम के वैज्ञानिक जहाज को रवाना कर सके। जहाज में मौजूद सभी दल डेविड नाम के ह्युमैनाॅयड की देखरेख पर सुप्तावस्था में यह अंतरिक्ष यात्रा करते हैं। पृथ्वी से लांच हुए लगभग दो साल बाद 2093 में, मिशन डायरेक्टर मेरेडिथ विकर्स उन इंजीनियर्स को ढुंढ़ने के अभियान के लिए सचेत करती है, और साथ ही बिना इजाजत उनसे किसी तरह की बातचीत न करने की हिदायत देती है।

जल्द ही प्रोमिथियस उस बंजरनुमा जमीन पर उतरती है, पहाड़ों की बनावट कृत्रिम ढांचे समान लगने पर टीम उसके अन्वेषण करने जाती है। और वहां उन्हें कई पथरीले मर्तबान, एक विशालकाय शिला प्रतिरूप जोकि मनुष्यसमान सिर है, और एक मृत परग्रही का कटा हुआ सिर देखने मिलता है, जिन्हें वे इंजीनियर मान रहे थे; शाॅ उस सर को बरामद करती है। दल को और कई लाशें मिलती, जिससे उन सभी प्रजातियों की मौत पर सवाल खड़ा होता है। लेकिन दल के अन्य मेंबर्स मिलबर्न और फ़ायफील्ड इस खोज में असहज महसूस करते है और प्रोमिथियस लौटने की कोशिश करते हैं, लेकिन उस ढांचे में रास्ता ढुंढ़ ना पाने पर वे गुम हो जाते हैं। पर बाकी दल को अपना यह सफर, तेज तूफान आने पर फौरन रद्द करते हुए वापिस जहाज को जल्द लौटना पड़ता है। डेविड सबकी नजरों से बचाकर उस ढांचे से एक सिलिण्डर उठा लाता है, जहां उन बाकी मर्तबानों की तरह कोई काला तरल रिसता रहता है। फिर उसी जहाज की प्रयोगशाला में, उन इंजीनियरों का डीएनए मनुष्यों से मेल समान होने की पुष्टि होती है। डेविड उस सिलिण्डर की जाँच करते हुए उनमें मौजूद तरल निकालता है। फिर अपने मकसद के लिए उसी तरल को जाम में दूषित कर, इनसे अंजान हाॅलोवे को पीने दे देता है, जिसके मुताबिक अपना जवाब पाने के लिए कुछ भी कर गुजर सकता है। थोड़ी देर में, शाॅ और हाॅलोवे आपस में शारीरिक संबंध बनाते हैं।

वहीं उस गुफानामे ढांचे में, एक साँप जैसा जंतु मिलबर्न को मार डालता है और अपने काॅरोसिव (तत्काल पचाने वाला अम्लीय) तरल की फुहार से फ़ायफिल्ड की हेलमेट पिघला देता है। फ़ायफिल्ड मुँह के बल उस काले तरल से भरे गड्ढे पर गिर पड़ता है। सुबह जब दल उनको लेने पहुँचती, तो उनको मिलबर्न की लाश मिलती है। उधर उन सबसे अलग में डेविड एक नियंत्रण कक्ष खोज निकालता है, जहाँ उसे सुप्तावस्था में पड़ा एक आखिरी जीवित इंजीनियर और पृथ्वी की ओर संकेत करता एक स्टारमैप मिलता है। इस दौरान, हाॅलोवे बेहद बीमार हो जाता है। उसे फौरन प्रोमेथियस वापस ले जाया जाता है, लेकिन विकर्स उसे सवारी पर ले जाने से इंकार करती है, इस गुस्से में वह, फ्लेमथ्रोवर (आग फेंकनेवाली मशीन) से जलाकर मार डालती है। बाद में, एक मेडिकल स्कैन के जरिए शाॅ, के गर्भवती होने पर उसका गर्भ गिराने की कोशिश होती है। लेकिन इस अंजाने डर के ख्याल से, वह स्वाचलित सर्जरी टेबल की मदद से अपने उदर में पल रहे स्कीवड-नुमा जीव बाहर करती है। शाॅ तब वेयलैंड से रूबरू होती है जो प्रोमेथियस में सवार, उन्हीं के साथ सुप्तावस्था में पहुँचे थे। उनके मुताबिक वह महज उन इंजीनियरों से बुढ़ापे से मौत रोकने की मदद चाहते हैं? वेयलैंड के उस ढांचे में जाने से पहले, विकर्स उनको "पिता" कहकर संबोधित करती है।

उधर लगभग विकृत हो चुकी फ़ायफिल्ड की लाश जिंदा होकर प्रोमिथियस के विमानशाला में हमला कर तबाही मचाता है, और कई दल सदस्यों की जाने लेता है। प्रोमिथियस के कैप्टन, जेनेक, यह अंदाजा लगाता है कि यह ढांचा उन इंजीनियरों द्वारा स्थापित सैन्य भंडारगृह हो सकता है जहाँ उनके यह काले तरल जैसे धात्तक जैविक हथियार बेकाबू हो जाते हैं। उसे पूरा यकीन होता है कि उनका यह भवननुमा ढांचा, असल में एक अंतरिक्षयान है। वेयलैंड और उनकी टीम दुबारा उस ढांचे में, शाॅ के साथ लौटती है। डेविड उस सुप्तावस्था में पड़े इंजीनियर को जगाता है और बात करने की कोशिश करता है, ताकि वेयलैंड की मांग समझा सके। लेकिन वह इंजीनियर जवाब देने के बदले डेविड का सिर धड़ से अलग करता है और वेयलैंड एवं उसकी टीम को मार कर, उस पूरे अंतरिक्षयान को पूनर्सक्रिय करता है। शाॅ भाग निकलती है और रेडियो पर जेनेक को चेताती है कि अब उस इंजीनियर का इरादा पृथ्वी पर उस खतरनाक तरल को पहुँचाना है, वह इस स्पेसक्राफ्ट को रोकने की दर्खास्त करती है। जेनेक तब विकर्स के लिए लाइफबोट इजैक्ट कर, अपने जहाज प्रोमिथियस को उस परग्रही के योन पर जोरदार टक्कर मारता है, इस बीच विकर्स पाॅड की मदद से बच निकलती है। उड़ान भरने में नाकाम इंजीनियर का यान धराशायी होकर जमीन पर गिर पड़ता है; और जान बचाने के लिए भागती विकर्स उस मलबे में कुचली जाती है। शाॅ उस लाइफबाॅट में जाती है, जहां वो परग्रही स्कीवड अबभी जिंदा था और काफी दानव रूप में बढ़ चुका था। उधर डेविड का सिर तब भी सक्रिय रूप से शाॅ को उस इंजीनियर के बचने की चेतावनी देता है। इंजीनियर जबरन उस लाइफबोट के एअरलाॅक को खोलकर घुसता है और शाॅ पर हमला करता है, लेकिन जल्द ही वह उसके छुड़ाए परग्रही की गिरफ्त में आ जाता है, और उसके गले में अपने शिशन जैसा तंतु घुसेड़कर उसे निढाल कर देता है। शाॅ दुबारा डेविड के अवशेष पाकर उसकी मदद से, और दूसरे इंजीनियर के यान को लांच करती है। अब उसका मकसद वापिस पृथ्वी जाने के बजाय उन इंजीनियरों के निवासस्थान जाने की होती है ताकि उनसे मानवजाति के विनाश की तैयारी की वजह जान सके।

यहां उस लाइफबोट में मौजूद निर्जीव हो चुके इंजीनियर का सीना फाड़ते हुए एक नवजात एलियन बाहर आता है।

भूमिकाएँ[संपादित करें]

  • नूमी रैपेस - एलिज़ाबेथ शाॅ: शाॅ के मुखातिब नूमी ने एक आर्कियोलाॅजिस्ट (पुरातत्व) की भूमिका की है, साथ ही जिसका ईश्वर पर अटूट आस्था है और कहा है "इस फ़िल्म के मध्य तक जब परिस्थितियां बदली तो वह उनसे लड़ने को लिए तैयार हो गई। पर अंत में वह एक सर्वाइव की भूमिका में आ गई।"[5] अपनी मेथड एक्टिंग की बदौलत, उन्होंने शाॅ के पिछली जीवन की कहानी रच ली थी, [6] और एक भाषा विशेषज्ञ के साथ उन्होंने ब्रिटिश लहजे में बोलचाल करना भी सीखा। [7] वह अक्सर अपने मेकअप आर्टिस्ट से अतिरिक्त खून और पसीना लगाने को कहती ताकि फ़िल्मांकन दौरान वह सटीकता से किरदार निभा सके। [8] बकौल रैपेस, "मैं पिछले छह महीनों से वहां फ़िल्म कर रही थी और इतने जबरदस्त अनुभवों से, मेरा शरीर बुरी तरह पस्त हो जाने बाद भी मुझे यह सब रोचक लगता है।" [9] हाँलाकि वह इस अपनी भूमिका की तुलना एलियन फ्रेंचाइजी की एलेन रिप्ले से किए जाने की बात खारिज करती है।[10] रैपेस पर निर्देशक रिड्ली स्काॅट का ध्यानाकर्षण 2009 की अपराध-ड्रामा फ़िल्म द गर्ल विथ द ड्रैगन टैटु में उनकी अभिनीत लिस्बेथ सैलेण्डर के किरदार से हुआ था। उन्होंन स्काॅट से अगस्त 2010 में मुलाकात की,[11] और जनवरी 2011 में उनका रोल निश्चित हुआ। [12] हाँलाकि उनकी भूमिका के चयन से पूर्व अभिनेत्री ऐनी हैथवे , नैटाली पाॅर्टमैन, गेमा आर्टेर्टन, कैरे मलीगन और एबी काॅर्निश पर भी विचार किया गया था। [13][14][15]
    • लूसी हचीनसन, ने वर्ष 2012 में आठ वर्ष की थी, उन्हें शाॅ के बचपन की भूमिका का अवसर मिला। [16]
  • माइकल फास़बेंडर - डेविड: वे एक ह्युमैनाॅयड की भूमिका में है जो जहाज के बटलर होने के साथ उसकी मेनटेनैन्स का भी जिम्मा संभालते हैं। उनकी डिजाइनिंग लगभग इस तरह से की गई है कि वह इंसानों से ज्यादा अलग न लगे, और बावजूद वह उनके जैसे भावों"उनके अहम, असुरक्षा, ईर्ष्या और खुन्नस" आदि खुद में विकसित कर लेता है।[17][18]

पात्र[संपादित करें]

चरित्र विश्व अभिनेता मूल भारत हिन्दी डबिंग
एलिज़ाबेथ शाॅ नूमी रैपेस ????
डेविड माइकल फ़ेसबेंडर, राजेश खट्टर
पिटर वेलैंड गाय पियर्स ????
जेनेक इदरिस एल्बा ????
होलोवे लाॅगन मार्शल-ग्रीन ????
मेरेडिथ विकर्स चार्लीज़ थेरॉन ????

हिन्दी डबिंग कर्मचारी[संपादित करें]

काॅमिक्स[संपादित करें]

वर्ष 2013 में, एक काॅमिक्स पुस्तक सिरिज में यह घोषणा की है, कि डार्क हाॅर्स काॅमिक्स ने प्रोमिथियस के उपोत्पाद पर काम करना चाहती है। शीर्षक का नाम, "फायर एंड स्टोन" का सुझाव दिया गया जोकि एलियन वर्सेज प्रीडेटर का ही क्राॅसओवर था, जिनमें प्रोमिथियस के ही कई विशिष्ट सामाग्रियों को जोड़ा गया। फायर एंड स्टोन की पहली किस्त का प्रकाशन सितम्बर 10, 2014 में किया गया। [1]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

  • सन्दर्भ त्रुटि: <ref> का गलत प्रयोग; ComicFireStone नाम के संदर्भ में जानकारी नहीं है।