प्राणभक्षी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
(प्राण भक्षी से अनुप्रेषित)
Jump to navigation Jump to search
प्राणभक्षी
DeathEaters.jpg
वोल्डेमॉर्ट (मध्य) बेलाट्रिक्स लेस्ट्रेंज (बाये), लुसियस मैल्फॉय (दायें) और अन्य प्राण भक्षियों के साथ (पीछे) हैरी पॉटर और मायापंछी का समूह में
संसारहैरी पॉटर
अवस्थितिमैल्फॉय मैनर[1]
अँधेरा जंगल
प्रमुखवोल्डेमॉर्ट
प्रमुख व्यक्तिबेलाट्रिक्स लेस्ट्रेंज
लुसियस मैल्फॉय
उद्देश्यशुद्ध रक्त जादूगरों का सरंक्षण, जादूगरी की दुनिया पर नियंत्रण, मगलुओं पर परम्परागत जादूगरों पर नियंत्रण
शक्तियाँकाला जादू
सम्बद्धतामहामानव (जायंट्स)
शत्रुहैरी पॉटर
मायापंछी का समूह
डम्बलडोर की सेना
जादू मंत्रालय

प्राणभक्षी (अंग्रेज़ी: Death Eater) हैरी पॉटर फिल्म व उपन्यास शृंखला के काल्पनिक चरित्र है। ये दुष्ट जादूगर व राक्षसियों का समूह था जिसका नेता वोल्डेमॉर्ट था। इनका उद्देश्य मगलुओं को खत्म करके जादूगर समुदाय की शुद्धता था। उन्होंने जादू मंत्रालय के माध्यम से नये आदेश निकलवाने का प्रयास किया तथा सम्पूर्ण जादूगर समुदाय में अपने आतंक से भय का माहौल बनाने का प्रयास किया और महत्वपूर्ण अधिकारियों तथा विरोध करने वाले शत्रुओं, जिसमे मुख्यतः मायापंछी का समूह के सदस्य शामिल हैं, की हत्याएँ कीं।

प्राणभक्षी एक दूसरे को बायें हाथ में शापित निशान के द्वारा पहचानते थे, जो वोल्डेमॉर्ट द्वारा ही सदस्यों को शीघ्र बुलाने के लिये बनाया गया था। चेहरे पर काले रंग का मुखौटा उनका प्रमुख पहनावा था। हालाँकि प्राणभक्षी समूह के रूप में सर्वप्रथम उपन्यास के चौथे संस्करण हैरी पॉटर और आग का प्याला में उपस्थित हुए, यद्यपि इसके कुछ सदस्य जैसे लूसियस मेल्फॉय, पीटर पेटिग्रू और सेवेरस स्नेप इससे पूर्व के संस्करणों में भी हैं।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. रोलिंग, जे॰ के॰ (2007). "शैतानी शहंशाह की योजना". हैरी पॉटर और मौत के तोहफ़े. मंजुल. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 9788183220934.