प्रहलाद सिंह टिपानिया

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
प्रहलाद सिंह टिपानिया
पृष्ठभूमि
अन्य नामप्रह्लाद जी,टिपानिया जी
विधायेंलोक गायकी
पेशागायक
सक्रियता वर्ष1978[1] – present
वेबसाइटhttp://www.kabirproject.org

प्रहलाद सिंह टिपानिया कबीर के भजन गायक हैं। प्रह्लाद जी ने अपना जीवन व्यापन एक शिक्षक के रूप में किया। वर्ष २०११ में उन्हें भारत सरकार द्वारा पद्मश्री[2] पुरस्कार द्वारा सम्मानित किया गया।

आजीविका[संपादित करें]

प्रहलाद सिंह टिपानिया ने यूके, संयुक्त राज्य अमेरिका और पाकिस्तान के साथ-साथ भारत में "अमेरिका में कबीर यात्रा" और "हद-अनहद" नामक विभिन्न 'यात्राओं' का दौरा किया है और उनका संगीत इंदौर में ऑल इंडिया रेडियो स्टेशनों पर खेला गया है , भोपाल , जबलपुर , पटना , लखनऊ और कानपुर और दूरदर्शन पर भी प्रदर्शित किया गया। टिपन्या को मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शिखर सम्मान (2005), 2007 में संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार और 2011 में पद्म श्री सहित कई पुरस्कार मिले हैं ।

उन्होंने वार्षिक सूफी संगीत समारोह, रूहानियत और अनगिनत कबीर उत्सवों में भी प्रदर्शन किया । वह "सद्गुरु कबीर शोध संस्थान" नाम से एक कार्यक्रम भी चलाते हैं।

वह बीएससी स्नातक और सरकारी स्कूल में गणित और विज्ञान के शिक्षक हैं।

टिपन्या एक भारतीय वृत्तचित्र फिल्म निर्माता शबनम विरमानी द्वारा "अजब सहर- द कबीर प्रोजेक्ट" नामक एक परियोजना के तहत बनाई गई 3 वृत्तचित्र फिल्मों का भी हिस्सा रही हैं।

वह भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस में शामिल हो गए और 2019 में मध्य प्रदेश के देवास-शाजापुर संसदीय क्षेत्र से संसद सदस्य लोक सभा का चुनाव लड़े।

जीवन[संपादित करें]

प्रहलाद टिपानिया का जन्म 7 सितंबर 1954 को लुनियाखेड़ी, तराना , मालवा , मध्य प्रदेश में एक मालवी बलाई जाति परिवार में हुआ था । [4] [5]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Biography Kabir Project website
  2. http://www.pib.nic.in/newsite/erelease.aspx?relid=69364 Archived 2014-01-28 at the वेबैक मशीन पत्र सूचना कार्यालय द्वारा प्रकाशित सूची