प्रसूतिशास्र रक्तप्रवाह

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

प्रसूतिशास्र रक्तप्रवाह स्त्री जननांग प्रणाली के अत्यधिक रक्तस्राव का प्रतिनिधित्व करता है। ऐसा रक्तस्राव दृश्यमान या बाहरी हो सकता है जैसे योनि से खून बह रहा हो, या यह श्रोणि गुहा में आंतरिक हो सकता है या हेमेटोमा बना सकता है। सामान्य मासिक धर्म को प्रसूतिशास्र रक्तप्रवाह नहीं माना जाता है, क्योंकि यह अत्यधिक नहीं है। गर्भवती राज्य या प्रसव के दौरान जुड़े रक्तप्रवाह को प्रसूति रक्तचाप कहा जा सकता है। मासिक धर्म आमतौर पर मासिक होता है, ३-७ दिनों तक रहता है, और इसमें 80 मिलीलीटर रक्त निकलता है। गैर गर्भवती महिला में इस मानदंड से अधिक रक्तस्राव स्त्री रोग संबंधी रक्तस्राव का गठन करता है। प्रारंभिक गर्भावस्था रक्तस्राव को कभी-कभी स्त्री रोग संबंधी रक्तस्राव के रूप में शामिल किया जाता है, अर्थात् गर्भपात या एक्टोपिक गर्भावस्था से खून बहना, जबकि यह वास्तव में प्रसूति रक्तस्राव का प्रतिनिधित्व करता है।

प्रकार[संपादित करें]

  • मेट्रोराघिया[1] (अंतर मासिक धर्म) अनियमित अंतराल पर गर्भाशय रक्तस्राव होता है, खासतौर से अपेक्षित मासिक धर्म काल के बीच।[2]
  • यौन संभोग के बाद पोस्टकोटल रक्तस्राव या योनि रक्तस्राव होता है।

कारण[संपादित करें]

स्त्री रोग संबंधी रक्तस्राव के कारणों में शामिल हैं:

हार्मोनल[संपादित करें]

डिंबक्षरण स्त्री रोगीय रक्तस्राव का एक आम कारण है। एस्ट्रोजेन के प्रभाव में एंडोमेट्रियम (गर्भाशय अस्तर) उत्तेजित होता है और अंततः इस तरह की अस्तर को हटा दिया जाएगा (एस्ट्रोजन की सफलता खून बह रहा है)। एनोव्यूलेशन एंडोमेट्रियल हाइपरप्लासिया भी ले सकता है और एंडोमेट्रियल कैंसर के विकास की सुविधा प्रदान कर सकता है।

सूजन[संपादित करें]

  • गर्भाशय का कैंसर हमेशा चिंता का विषय होता है, विशेष रूप से जब रक्तस्राव रजोनिवृत्ति के बाद होता है। अन्य प्रकार के कैंसर में गर्भाशय ग्रीवा कैंसर शामिल है; उस मामले में खून बहता है कभी-कभी पोस्टकोटल रक्तस्राव से ट्रिगर किया जा सकता है। योनि या फैलोपियन ट्यूबों के कैंसर रक्तप्रवाह के दुर्लभ कारण हैं।
  • गर्भाशय में रसौली एक आम, सौम्य स्थिति का प्रतिनिधित्व करते हैं जो रक्तस्राव का कारण बन सकता है, विशेष रूप से अगर घाव गर्भाशय गुहा को प्रभावित करता है।
  • गर्भाशय की अस्तर की पॉलीप्स रक्तस्राव का एक आम कारण है, लेकिन ऐसे रक्तस्राव हल्के होते हैं।\

अभिघात[संपादित करें]

  • यौन हमले और बलात्कार से चोट लगने और स्त्री रोग संबंधी रक्तचाप हो सकता है।
  • निचले पेट के दुर्घटनाएं आंतरिक या बाहरी खून बह सकती हैं।

खून बहने की अव्यवस्था[संपादित करें]

रक्तस्राव विकार वाली महिलाएं अत्यधिक रक्तस्राव के लिए प्रवण हो सकती हैं।

निदान[संपादित करें]

अगर स्थिति तीव्र या पुरानी है, और यदि बाहरी परिस्थितियां शामिल हैं। स्त्री रोग संबंधी परीक्षा आमतौर पर एक स्त्री रोग संबंधी अल्ट्रासोनोग्राफी द्वारा पूरक होती है। रक्त गणना एनीमिया की डिग्री निर्धारित करती है और रक्तस्राव की समस्याओं को इंगित कर सकती है। गर्भावस्था परीक्षण महत्वपूर्ण है, खासतौर पर गर्भावस्था के प्रारंभ में रक्तस्राव के रूप में, स्त्री रोग संबंधी रक्तचाप और एक्टोपिक गर्भावस्था घातक हो सकती है। निदान व्यापक रूप से सहायक और निश्चित जांच में वर्गीकृत किया जाता है:

सहायक[संपादित करें]

  • एनीमिया की डिग्री का आकलन करने के लिए पूर्ण रक्त गणना।
  • गर्भाशय ग्रीवा घावों, पीआईडी ​​को रद्द करने के लिए अल्ट्रासोनोग्राफी।

निश्चित[संपादित करें]

  • उन लोगों के लिए गर्भावस्था परीक्षण जो अभी तक रजोनिवृत्ति अनिवार्य नहीं हैं।
  • पाप स्मीयर के लिए नमूने लेने के लिए स्पेकुलम परीक्षा।
  • गर्भनिरोधक के लिए नमूने प्राप्त करने के लिए दिल और इलाज, और गर्भपात से जुड़े होने पर रक्तस्राव को नियंत्रित करने के लिए भी।
  • योनिभित्तिदर्शन

प्राथमिक चिकित्सा[संपादित करें]

चिकित्सक द्वारा जितनी जल्दी हो सके प्रसूतिशास्र रक्तप्रवाह का मूल्यांकन किया जाना चाहिए। रक्तस्राव की मात्रा और अवधि यह निर्धारित करेगी कि रक्तस्राव घटना एक आपातकालीन घटना है या नहीं।

नैदानिक ​​उपचार[संपादित करें]

उपचार निदान पर निर्भर करता है और इसमें हार्मोनल थेरेपी, तरल पदार्थ, रक्त संक्रमण, और / या एक फैलाव और इलाज शामिल हो सकता है। आंतरिक रक्तस्राव के लिए लैप्रोस्कोपी या पेट की सर्जरी की आवश्यकता होती है, दुर्लभ और चरम मामलों में हिस्टरेक्टॉमी का प्रदर्शन किया जाता है।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Rrhagia | Define Rrhagia at Dictionary.com". Dictionary.reference.com. अभिगमन तिथि 2013-06-27.
  2. MedicineNet.com > Definition of Metrorrhagia Last Editorial Review: 3/17/2003