प्रवेशद्वार वार्ता:हाल की घटनाएँ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

यह पृष्ठ प्रवेशद्वार:हाल की घटनाएँ पन्ने के सुधार पर चर्चा करने के लिए वार्ता पन्ना है। यदि आप अपने संदेश पर जल्दी सबका ध्यान चाहते हैं, तो यहाँ संदेश लिखने के बाद चौपाल पर भी सूचना छोड़ दें।

सोनभद्र की धरती[संपादित करें]

सोनभद्र जिसे गुप्त काशी के नाम से भी जाना जता हैं यह स्थान प्रारम्भ से ही वीरता शौर्य और रहस्य के अलावा अनेक इतिहास को अपने अंदर समेटा हुआ हैं यहाँ जिला तहसील रावर्ट्सगंज से 7k m पर स्थित वीर लोरीक पथल है जिसे काशी छेत्र के राजकुमार लोरीक ने दो भागों मे कटा है ऐसी मान्यता है वहाँ से आगे 7km की दूरी पर जीवाश्म पार्क है जो विश्व का सबसे बड़ा जीवाश्म पार्क है सोन इको प्वाइंट है तथा इसी शृंखला मे मँग्लेस्वर महादेव का मंदिर है माना जाता है की इसकी स्थापना पूराण काल मे हुआ तथा इस मंदिर पर पड़ाव वाराणसी के तपस्वी अवधुत भगवान राम ने तपस्या की है यह स्थान सोन पर्वत श्रेणी की सबसे ऊँची पर्वत पर स्थित है यहाँ पूरे सावन मास मे मेला लगता है Vishwam kaushik (वार्ता) 08:54, 21 सितंबर 2016 (UTC)

thanks ROYAL FAIZAN KHAN (वार्ता) 23:08, 19 फ़रवरी 2019 (UTC)

Geography[संपादित करें]

चिनूक पवन की उत्पत्ति रोहित कुमार वर्मा (वार्ता) 14:56, 16 सितंबर 2017 (UTC)

शीघ्र हटाने पर चर्चा[संपादित करें]

इस पृष्ठ को अर्थहीन होने के कारण नहीं हटाया जाना चाहिये क्योंकि... (यहाँ अपना कारण बताएँ) --47.29.18.44 (वार्ता) 06:59, 12 नवम्बर 2017 (UTC)