प्रवेशद्वार:हाल की घटनाएँ/घटनाएँ/मार्च 2019

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
FIRST DIRECTOR GENERAL[DG]                                                                                                                                    
 

सरकार ने केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) के पूर्व अध्यक्ष विनीत जोशी को राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी के पहले महानिदेशक के रूप में नियुक्त किया है। उनके पास पांच कार्यकाल होगा।

         BIOGRAPHY                                                                                                                                              

वह मणिपुर कैडर के 1992 बैच के आईएएस अधिकारी हैं। इस नियुक्ति से पहले, वह मणिपुर सरकार के आयुक्त थे। सीबीएसई के अध्यक्ष के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान, उन्होंने निरंतर परिवर्तन मूल्यांकन (सीसीई) और दसवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा को वैकल्पिक बनाने जैसे बड़े बदलाव किए थे।

NATIONAL TESTING AGENCY          

एनटीए को नवंबर 2017 में केंद्रीय कैबिनेट द्वारा अनुमोदित किया गया था। यह भारत में उच्च शिक्षण संस्थानों के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित करने के लिए स्वायत्त और आत्मनिर्भर प्रीमियर परीक्षण संगठन है। यह भारतीय सोसायटी पंजीकरण अधिनियम, 1860 के तहत समाज के रूप में पंजीकृत है रचना: मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा नियुक्त प्रख्यात शिक्षाविद की अध्यक्षता में एनटीए किया जाएगा। इसके सीईओ सरकार द्वारा नियुक्त महानिदेशक (DG) होंगे। इसके अलावा, इसमें बोर्ड ऑफ गवर्नर्स हैं, जिसमें उपयोगकर्ता संस्थानों के सदस्य शामिल हैं जनादेश: किसी भी विभाग या मंत्रालय द्वारा उसे सौंपे गए प्रवेश परीक्षा का संचालन करना। विद्यार्थियों की क्षमता, बुद्धिमत्ता और समस्या को सुलझाने की क्षमताओं को परखने के लिए उच्च विश्वसनीयता और मानकीकृत कठिनाई स्तर लाएँ। यह सीबीएसई, एआईसीटीई और अन्य निकायों को रिबिलिबिलिटी से राहत देगा प्रवेश परीक्षा आयोजित करना संचालन: यह चरणबद्ध तरीके से 2019 से सीबीएसई द्वारा आयोजित अधिकांश परीक्षाओं का संचालन करेगा। यह 2019 से चिकित्सा और दंत चिकित्सा कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए संयुक्त इंजीनियरिंग प्रवेश (जेईई) और राष्ट्रीय पात्रता और प्रवेश परीक्षा (एनईईटी यूजी) के साथ अपने कार्यों को शुरू करेगा।