प्रवेशद्वार:उत्तर प्रदेश /चयनित जीवनी /२००८/मार्च

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से


लालबहादुर शास्त्री (2 अक्टूबर, 1904 - 11 जनवरी, 1966),भारत के तीसरे प्रधानमंत्री और दूसरे स्थायी प्रधानमंत्री थे । वह 1963-1965 के बीच भारत के प्रधान मन्त्री थे। उनका जन्म मुगलसराय, उत्तर प्रदेश मे हुआ था।

लालबहादुर शास्त्री का जन्म 1904 में मुग़लसराइ, उत्तर प्रदेश में लाल बहादुर श्रीवास्तव के रुप में हुवा था। उनके पिता शारदा प्रसाद एक गरीब शिक्षक थे, जो बाद में रेभेन्यु कार्यालय में क्लर्क बने।

भारत के स्वतंत्रता के पश्चात शास्त्रीजी को उत्तर प्रदेश के संसदीय सेक्रेटरी के रुप में नियुक्त किया गया था। वेह गोविंद बल्लभ पंत के प्रमुख मंत्री के कार्यकाल में प्रहरी एवं यातायात मंत्री बने। यातायात मंत्री के समय में उन्हौंनें प्रथम बार किसी महिला को कंडक्टर के पद में नियुक्त किया। प्रहरी विभाग के मंत्री होने के बाद उन्हौंने भीड को नियंत्रण में रखने के लिए लाठी के जगह पानी का फोहरा का प्रयोजन का प्रचलन का स्थापना किया। 1951 में, जवाहर लाल नेहरु द्वारा नेतृत्व किया गया अखिल भारत कंग्रेस कमिटी का जेनेरल सेक्रेटरी का पद में नियुक्त किया गया। उन्हौंने कंग्रेस की 1952, 19571962 की निर्वाचन में भारी बहुमत लाने के लिए बहुत परिश्रम किया।

जवाहरलाल नेहरू का मई 27, 1964 में प्रधानमंत्री के कार्यकाल में देहावसान होने के बाद उन्हौंने प्रधान मंत्री का पद जुन 9 में सम्भाला।

अधिक...