प्रवेशद्वार:असम

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search


असम प्रवेशद्वार

गुवाहाटी नगर का दृश्य

<div style="width:100%" {{/box-header|{{PAGENAME

प्रवेशद्वार|प्रवेशद्वार:असम/Intro|}}

Assam Districts.png
असम या आसाम उत्तर पूर्वी भारत में एक राज्य है । आसाम अन्य उत्तर पूर्वी भारतीय राज्यों से घिरा हुआ है । आसाम भारत का एक सरहदी राज्य है । भारत - भूटान तथा भारत - बांग्लादेश सरहद कुछ हिस्सों में आसाम से जुडी है ।कुछ लोगों की मान्यता है कि "आसाम"संस्कृत के शब्द "अस्म " अथवा "असमा", जिसका अर्थ असमान है का अपभ्रंश है। यह शब्द पहाडी क्षेत्र को भली प्रकार वर्णित करता है , क्योंकि भारत तथा बर्मा का परिक्षेत्रपहाड़ी ही है। यह भारी मानसूनी बारिश के लिये काफी विख्यात है ।प्राचीन भारतीय ग्रंथों में इस स्थान को प्रागज्योतिषपुर के नाम से जाना जाता था । पुराणों के अनुसार यह कामरूप की राजधानी था । महाभारत के अनुसार कृष्ण के पौत्र अनिरुद्ध ने यहां के उषा नाम की युवती पर मोहित होकर उसका अपहरण कर लिया था । हंलांकि यहां की दन्तकथाओं में ऐसा कहा जाता है कि अनिरुद्ध पर मोहित होकर उषा ने ही उसका अपहरण कर लिया था । इस घटना को यहां कुमार हरण के नाम से जाना जाता है ।
बदलें  

चयनित लेख

Kamakhya Temple.jpg
कामाख्या मंदिर असम की राजधानी गुवाहाटी मे है. यह मंदिर शक्ति की देवी सती का मंदिर है। यह मंदिर एक पहाड़ी पर बना है व इसका महत् तांत्रिक महत्व है। प्राचीन काल से सतयुगीन तीर्थ कामाख्या वर्तमान में तंत्र सिद्धि का सर्वोच्च स्थल है। पूर्वोत्तर के मुख्य द्वार कहे जाने वाले असम राज्य की राजधानी दिसपुर से 6 किलोमीटर की दूरी पर स्थित नीलांचल अथवा नीलशैल पर्वतमालाओं पर स्थित मां भगवती कामाख्या का सिद्ध शक्तिपीठ सती के इक्यावन शक्तिपीठों में सर्वोच्च स्थान रखता है। यहीं भगवती की महामुद्रा (योनि-कुण्ड) स्थित है। [पूरा पढ़ें]
बदलें  

चयनित चित्र

center|350px| भैरब-कुण्ड का नैसर्गोक दृश्य।

बदलें  

चयनित जीवनी

इंदिरा गोस्वामी असमिया साहित्य की सशक्त हस्ताक्षर हैं। ज्ञानपीठ पुरस्कार से सम्मानित श्रीमती गोस्वामी हाल में असम की चरमपंथी संगठन उल्फा यानि युनाइटेड लिबरेशन फ्रंट आफ असम और भारत सरकार के बीच मध्यस्थ की भूमिका निभाने की राजनैतिक पहल करने के लिये खासी चर्चा में रही हैं।

इनका जन्म : १४ नवम्बर १९४३ गुवाहाटी असम में हुआ था। [पूरा पढ़ें]

बदलें  

श्रेणियां

बदलें  

चयनित पर्यटन स्थल

Homeward bound.jpg

गुवाहाटी असम राज्य की राजधानी है।यह शहर है ब्रह्मपुत्र नदी के किनारे बसा, पूर्वोत्तर भारत का मुख्य शहर, गुवाहाटी। प्राचीन हिंदू मंदिरों के दर्शनार्थ आप यहां आ सकते हैं। इस आधुनिक संसार में, जहां सभी कुछ हाइटैक है, पिकॉक आइलैंड में बने सुंदर शिव मंदिर में छेनी की धार और हाथ के कौशल से वास्तुकला के आश्चर्यजनक काम की तुलना करना एक कठिन काम है।

बदलें  

असम के व्यंजन

असम की सब्जियाँ
बदलें  

संबंधित प्रवेशद्वार

बदलें  

विकिपीडिया असमी में


बदलें  

संबंधित विकिमीडिया