प्रतिस्पर्धा-विरोधी व्यवहार

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

साँचा:प्रतिस्पर्धा कानून प्रतिस्पर्धा-विरोधी प्रथाएं व्यवसाय या सरकारी प्रथाएं हैं जो बाजार में प्रतिस्पर्धा को रोकती हैं या कम करती हैं। एंटीट्रस्ट कानून राज्य और संघीय कानूनों के बीच भिन्न होते हैं ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि व्यवसाय प्रतिस्पर्धी प्रथाओं में शामिल न हों जो अन्य, आमतौर पर छोटे, व्यवसायों या उपभोक्ताओं को नुकसान पहुंचाते हैं। ये कानून एकाधिकार शक्ति के दुरुपयोग को सीमित करके एक मुक्त बाजार के भीतर स्वस्थ प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा देने के लिए बनाए गए हैं। प्रतिस्पर्धा कंपनियों को उत्पादों और सेवाओं में सुधार के क्रम में प्रतिस्पर्धा करने की अनुमति देती है; नवाचार को बढ़ावा देना; और उपभोक्ताओं के लिए अधिक विकल्प प्रदान करते हैं। अधिक लाभ प्राप्त करने के लिए, कुछ बड़े उद्यम नए प्रवेशकों के अस्तित्व में बाधा डालने के लिए बाजार की शक्ति का लाभ उठाते हैं। प्रतिस्पर्धा-विरोधी व्यवहार बाजार की दक्षता और निष्पक्षता को कमजोर कर सकता है, जिससे उपभोक्ताओं को सेवा की उचित गुणवत्ता प्राप्त करने के लिए बहुत कम विकल्प मिलते हैं।

बाजार के भीतर प्रतिस्पर्धा को कम करने के लिए व्यापार और सरकारों द्वारा प्रतिस्पर्धा-विरोधी व्यवहार का उपयोग किया जाता है ताकि एकाधिकार और प्रमुख फर्म अलौकिक लाभ उत्पन्न कर सकें और प्रतिस्पर्धियों को बाजार से दूर कर सकें। इसलिए, यह उन मामलों में कानून द्वारा भारी विनियमित और दंडनीय है जहां यह बाजार को काफी हद तक प्रभावित करता है।

प्रतिस्पर्धा-विरोधी प्रथाओं को आमतौर पर केवल तभी अवैध माना जाता है जब अभ्यास के परिणामस्वरूप प्रतिस्पर्धा में काफी कमी आती है, इसलिए किसी फर्म को प्रतिस्पर्धा-विरोधी व्यवहार के किसी भी रूप के लिए दंडित करने के लिए उन्हें आम तौर पर एकाधिकार या एकाधिकार में एक प्रमुख फर्म होने की आवश्यकता होती है। या अल्पाधिकार जिसका बाजार पर महत्वपूर्ण प्रभाव है।

प्रतिस्पर्धा-विरोधी व्यवहार को दो वर्गीकरणों में बांटा जा सकता है। क्षैतिज प्रतिबंध प्रतिस्पर्धा-विरोधी व्यवहार को मानते हैं जिसमें आपूर्ति श्रृंखला के समान स्तर पर प्रतिस्पर्धी शामिल होते हैं। इन प्रथाओं में विलय, कार्टेल, मिलीभगत, मूल्य निर्धारण, मूल्य भेदभाव और शिकारी मूल्य निर्धारण शामिल हैं। दूसरी ओर, दूसरी श्रेणी ऊर्ध्वाधर संयम है जो आपूर्ति श्रृंखला के विभिन्न स्तरों पर फर्मों के बीच प्रतिस्पर्धा-विरोधी अभ्यास के कारण प्रतिस्पर्धियों के खिलाफ प्रतिबंधों को लागू करता है । आपूर्तिकर्ता-वितरक संबंध। इन प्रथाओं में अनन्य व्यवहार, सौदा/बिक्री से इनकार, पुनर्विक्रय मूल्य रखरखाव और बहुत कुछ शामिल हैं।

प्रकार[संपादित करें]

  • डंपिंग, जिसे प्रीडेटरी प्राइसिंग के रूप में भी जाना जाता है, एक व्यावसायिक रणनीति है जिसके लिए एक कंपनी एक प्रतिस्पर्धी बाजार में आक्रामक रूप से कम कीमत पर नुकसान पर उत्पाद बेचती है। [1] बड़ी बाजार हिस्सेदारी वाली कंपनी और औसत से कम कीमत पर किसी उत्पाद या सेवा को बेचने में अस्थायी रूप से त्याग करने की क्षमता प्रतियोगियों को बाजार से बाहर कर सकती है [2]

एक्सक्लूसिव डीलिंग, जहां एक खुदरा विक्रेता या थोक व्यापारी अनुबंध द्वारा केवल अनुबंधित आपूर्तिकर्ता से खरीदारी करने के लिए बाध्य है। यह तंत्र खुदरा विक्रेताओं को अधिकतम लाभ और/या उपभोक्ता की पसंद को कम करने से रोकता है। [3] 1999 में, डेंट्सप्लाई ने यू.एस. द्वारा 7 साल की अदालती शिकायत दर्ज की, दंत थोक व्यापारी पर अनुबंध आवश्यकताओं के भीतर विशेष लेनदेन का उपयोग करके व्यापार को नियंत्रित करने के लिए एकाधिकार शक्ति का उपयोग करने के लिए सफलतापूर्वक मुकदमा दायर किया गया था। [4]

मूल्य निर्धारण, जहां कंपनियां कीमतें निर्धारित करने के लिए मिलीभगत करती हैं, एक दूसरे के साथ प्रतिस्पर्धा में न उलझकर मुक्त बाजार को प्रभावी ढंग से समाप्त करती हैं। 2018 में, ट्रैवल एजेंसी की दिग्गज कंपनी, फ्लाइट सेंटर पर 2005 और 2009 के बीच 3 अंतरराष्ट्रीय एयरलाइनों के बीच मिलीभगत मूल्य निर्धारण योजना को प्रोत्साहित करने के लिए $ 12.5 मिलियन का जुर्माना लगाया गया था [5]

सौदा करने से इनकार, उदाहरण के लिए, दो कंपनियां एक निश्चित विक्रेता का उपयोग नहीं करने के लिए सहमत हैं। 2010 में, कैबचार्ज ने वाणिज्यिक शर्तों पर, अपने गैर-नकद भुगतान उपकरणों को टैक्सी किराए के भुगतान के लिए ट्रैवल टैब/एम्पोस सिस्टम द्वारा इलेक्ट्रॉनिक रूप से स्वीकार और संसाधित करने की अनुमति देने से इनकार कर दिया। ट्रैवल टैब/एमपीओएस ने उपकरणों तक पहुंच का अनुरोध किया लेकिन कैबचार्ज ने दो बार मना कर दिया। पहले और दूसरे इनकार के लिए जुर्माना क्रमशः $2 मिलियन और $9 मिलियन था।[6]

क्षेत्रों को विभाजित करना, दो कंपनियों द्वारा एक-दूसरे के रास्ते से बाहर रहने और सहमत क्षेत्रों में प्रतिस्पर्धा को कम करने का समझौता। इसे 'मार्केट शेयरिंग' के रूप में भी जाना जाता है, एक ऐसी प्रथा जिसमें व्यवसाय भौगोलिक रूप से अनुबंधित समझौतों का उपयोग करके ग्राहकों को विभाजित या आवंटित करते हैं, जिसमें स्थापित ग्राहकों पर गैर-प्रतिस्पर्धा शामिल है, समान वस्तुओं या सेवाओं का उत्पादन नहीं करना और/या विशिष्ट क्षेत्रों में बिक्री करना शामिल है। [7] बोराल और सीएसआर ने एक प्री-मिक्स कंक्रीट कार्टेल का गठन किया और बोली में हेराफेरी, मूल्य निर्धारण और बाजार में हिस्सेदारी के लिए $6.6 मिलियन से अधिक की राशि और इसमें शामिल 6 अधिकारियों में से प्रत्येक पर अधिकतम $ 100,000 का जुर्माना लगाया गया। कंपनियों ने नियमित बैठकों और फोन पर बातचीत पर प्रतिस्पर्धा के बिना ग्राहकों को आपूर्तिकर्ताओं से संबंधित के रूप में मान्यता देने पर सहमति व्यक्त की थी। यह सुनिश्चित करने के लिए कि समझौते का उल्लंघन नहीं हुआ है, कंपनी के बाजार शेयरों की निगरानी की गई - इसके कारण निर्माण उद्धरणों पर अधिक शुल्क लगाया गया, जिसका उपयोग संघीय, राज्य और स्थानीय सरकारी परियोजनाओं द्वारा किया गया था। [8]

टाईइंग, जहां उत्पाद जो स्वाभाविक रूप से संबंधित नहीं हैं उन्हें एक साथ खरीदा जाना चाहिए। यह मौजूदा रणनीति खरीदार को एक अलग बाजार से एक अनावश्यक उत्पाद खरीदने के लिए मजबूर करती है, प्रवेश के लिए अप्राकृतिक बाधाओं को बढ़ाकर विभिन्न बाजारों में प्रतिस्पर्धा को कम करती है क्योंकि प्रवेशकर्ता उत्पादों की पूरी श्रृंखला और न ही कीमत पर प्रतिस्पर्धा करने में असमर्थ हैं। [9] 2006 में, एप्पल इंक॰ ने आईट्यून्स आईपॉड का 10 मिलियन डॉलर का 10 साल का अविश्वास का मामला खो दिया जब आईपॉड सितंबर 2006 से मार्च 2009 के बीच बेचे गए जो केवल आईट्यून्स स्टोर या सीडी से डाउनलोड किए गए ट्रैक के साथ संगत थे। [10]

मूल्य भेदभाव, जब अलग-अलग उपभोक्ताओं को अलग-अलग बाजारों में अलग-अलग कीमतों पर उत्पाद या सेवा की पेशकश की जाती है। उदाहरणों में परिवहन के लिए छात्र और वरिष्ठ छूट, अच्छी तरह से पैक की गई किताबें बनाम पेपरबैक संस्करण, रेस्तरां में दोपहर और रात के खाने की कीमत में अंतर या हवाई किराए में अंतर शामिल हैं। लॉट और रॉबर्ट्स (1991) का तर्क है कि इन घटनाओं के लिए लागत या अन्य स्पष्टीकरण हैं और इन स्थितियों के लिए एक स्पष्टीकरण प्रदान करते हैं। [11]

पुनर्विक्रय मूल्य रखरखाव, जब एक प्रबंधक वितरक को बेचता है, तो पुनर्विक्रय मूल्य एक निर्दिष्ट न्यूनतम मूल्य से नीचे नहीं गिरने के लिए सहमत होता है। हालाँकि, जब खुदरा मूल्य घटता है, तो निर्माता अधिक उत्पाद बेचता है। यह प्रबंधन के दृष्टिकोण से दिलचस्प है। [12] यह रणनीति विवादास्पद है, और लाभ कुछ अक्षम छोटे स्टोर या निर्माताओं को प्रतिस्पर्धा के खतरों से बचाने के लिए हैं। लेकिन साथ ही, यह रणनीति आसानी से ब्रांड ऑपरेटरों के स्तर के मूल्य कार्टेल तक ले जा सकती है।

आलोचना भी कर रहे हैं:

अधिग्रहण एक प्रतियोगी या प्रतिस्पर्धी प्रौद्योगिकी का अधिग्रहण या अवशोषण, जहां एक शक्तिशाली फर्म अपने प्रतिद्वंद्वी को प्रभावी ढंग से सह-चुनती है या निगलती है, यह देखने के बजाय कि वह या तो सीधे प्रतिस्पर्धा करती है या किसी अन्य फर्म द्वारा अधिग्रहित की जाती है सरकार से सब्सिडी जो एक फर्म को बिना लाभ के काम करने की अनुमति देती है, उन्हें प्रतिस्पर्धा पर लाभ देती है या प्रतिस्पर्धा को प्रभावी ढंग से रोक देती है विनियम जो उन फर्मों पर महंगा प्रतिबंध लगाते हैं जिन्हें कम धनी कंपनियां लागू नहीं कर सकतीं संरक्षणवाद, टैरिफ और कोटा जो फर्मों को प्रतिस्पर्धी ताकतों से अलग करते हैं पेटेंट का दुरुपयोग और कॉपीराइट का दुरुपयोग, जैसे धोखाधड़ी से पेटेंट, कॉपीराइट, या बौद्धिक संपदा का अन्य रूप प्राप्त करना; या असंबंधित बाजार में लाभ प्राप्त करने के लिए ऐसे कानूनी उपकरणों का उपयोग करना डिजिटल अधिकार प्रबंधन जो मालिकों को प्रयुक्त मीडिया को बेचने से रोकता है, जैसा कि आमतौर पर पहले बिक्री सिद्धांत द्वारा अनुमति दी जाती है।

  1. Hemingway, Carole. "What is Predatory Pricing?". LegalVision. LegalVision. मूल से 30 सितंबर 2020 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 18 October 2020.
  2. "China faces Indian dumping allegations". BBC News. July 31, 2006.
  3. "Exclusive Dealing". Australian Competition and Consumer Commission. ACCC. 9 January 2013. अभिगमन तिथि 18 October 2020.
  4. "U.S. V. DENTSPLY INTERNATIONAL, INC". The United States Department of Justice. The United States Department of Justice. 25 June 2015. अभिगमन तिथि 19 October 2020.
  5. Pash, Chris (4 April 2018). "Flight Centre has been fined $12.5 million for 'price fixing'". Business Insider Australia. Business Insider Australia. मूल से 7 नवंबर 2020 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 18 October 2020.
  6. "ACCC v Cabcharge Australia Ltd". Australian Competition Law. AustFederal Court of Australiaralian Competition Law. अभिगमन तिथि 22 October 2020.
  7. "Market sharing". Competition Commission (Hong Kong). अभिगमन तिथि 22 October 2020.
  8. "Cartels case studies & legal cases: Queensland pre-mixed concrete cartel". Australian Competition and Consumer Commission. ACCC. 24 January 2013. अभिगमन तिथि 23 October 2020.
  9. Shapiro, Daniel M; Khemani, R. S (1993). "GLOSSARY OF INDUSTRIAL ORGANISATION ECONOMICS AND COMPETITION LAW": 83. Cite journal requires |journal= (मदद)
  10. Ware, James (22 December 2008). "APPLE IPOD ITUNES ANTITRUST LITIGATION". United States District Court, N.D. California, San Jose Division. NO. C 05-00037 JW. अभिगमन तिथि 25 October 2020.
  11. Sofronis K, Clerides (2004). "Price Discrimination with Differentiated Products: Definition and Identification". Economic Inquiry.
  12. Roger D,Joseph, Blair, Whitman (2018). "Resale price maintenance: A managerial perspective". Managerial and Decision Economics.