प्रतापगढ़ का युद्ध

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

प्रतापगढ़ की लड़ाई महाराष्ट्र के इतिहास की सबसे महत्वपूर्ण लड़ाइयों में से एक है। यह महाराष्ट्र के इतिहास की सबसे रोमांचक घटना मानी जाती है। शिवाजी महाराज ने अफजल खान को मारकर और उसकी सेना को बुरी तरह से हरा कर अफजल खान के रूप में स्वराज्य के खतरे को टाल दिया।

पृष्ठभूमि[संपादित करें]

छत्रपति शिवाजी महाराज ने पुणे के निकट मावल प्रात में अधिकार कर लिया था। उस समय यह क्षेत्र आदिलशाही के अधिकार क्षेत्र में आ रहा था, अतः उनकी दृष्टि में शिवाजी को बसाना आवश्यक था। अफजल खान को बीजापुर के दरबार में शिवाजी को बसाने का काम सौंपा गया था। अफजल खान ने पहले शिवाजी के बड़े भाई संभाजी की हत्या की थी और आदिलशाही दरबार में उनके और शिवाजी के पिता शाहजी के बीच दुश्मनी भी थी। अफजल खान ने जून 1659 में एक बड़ी सेना के साथ बीजापुर छोड़ दिया। रास्ते में वह मंदिरों को तोड़ रहा था और मूर्तियों को तोड़ रहा था। शिवाजी, खान के आने की खबर सुनकर, राजगढ़ से प्रतापगढ़, एक घने जंगल में और भी दूरस्थ स्थान पर रहने के लिए चले गए। अफजल खान ने तुलजापुर के भवानी मंदिर को नष्ट कर दिया और पंढरपुर के विठ्ठल मंदिर पर ध्यान दिया। खान ने भविष्यवाणी की कि यदि मंदिरों को इस प्रकार नष्ट किया गया तो शिवाजी क्रोधित होंगे और खुले में युद्ध करेंगे, लेकिन शिवाजी महाराज ने फिर भी अपनी रक्षा के लिए पहल की। खाना वाई में रुका। जैसा कि वह पहले वाई के सूबेदार थे, वे इस क्षेत्र को अच्छी तरह से जानते थे।

सैन्य बल[संपादित करें]

अफजल खान की सेना में कई सरदार शामिल थे। कुछ प्रमुख थे सैयद बंदा, फ़ज़ल ख़ान, अंबर ख़ान, याकूत ख़ान, सिद्दी हिलाल, मूसा ख़ान और कुछ मराठा सरदार पिलाजी मोहिते, प्रतापराव मोरे आदि जो आदिलशाही में कार्यरत थे। [1] उनकी सेना में 12,000 घुड़सवार, 10,000 पैदल, 1,500 तोपची, 85 हाथी और 1,200 ऊँट थे। 80 से 90 बंदूकें भी थीं। अफजल खान ने जंजीरा की सिद्धियों से हाथ मिलाया और कोंकण की ओर भी अपना फंदा बढ़ा लिया।

शिवाजी महाराज - अफजल खान की बैठक और द्वंद्व[संपादित करें]

चित्र:Jiva mahala.jpg
जीवा महल (भगवा वस्त्र में) अफजल खान के हमले के दौरान शिवाजी महाराज की जान बचाता है

छत्रपति शिवाजी महाराज ने अपने दूतों को खान को दिखाने के लिए भेजा कि वह डर गया था और सूचित किया कि वह खान के साथ युद्ध नहीं करना चाहता था और समझौता करने के लिए तैयार था। खान ने पहले एक वाइस को बुलाने की कोशिश की, लेकिन शिवाजी महाराज ने मना कर दिया। दोनों तरफ से जनहानि की आशंका थी। लेकिन शिवाजी महाराज ने खान को दिखाया कि वह बहुत डरा हुआ है और खान उससे प्रतापगढ़ के तल पर मिलने के लिए तैयार हो गया। बैठक के दौरान तय हुआ कि दोनों पक्ष किसी भी तरह के हथियार का इस्तेमाल नहीं करेंगे। प्रत्येक दल में 10 अंगरक्षक होंगे और उनमें से एक शामियाना के बाहर प्रतीक्षा करेगा। और यह निर्णय लिया गया कि अन्य अंगरक्षक दूर रहेंगे। यात्रा की तारीख 10 नवंबर आदि। एस। 1659 इस दिन निर्णय किया गया

यात्रा के दिन, अफ़ज़ल खान नियत समय से पहले शामियाने आ गया। शिवाजी ने जानबूझकर एक बहुत भव्य छत्र बनवाया। यद्यपि निहत्थे मिलने का निर्णय लिया गया था, खाना ने अपने कुरते के नीचे एक बिच्छा छिपा रखा था और शिवाजी महाराज को खाना द्वारा मारे जाने का 100 प्रतिशत मौका था, इसलिए उन्होंने अपने अंगरखे के नीचे कवच रखा था और हाथ में एक बाघ का पंजा छिपा लिया था, जो बहुत आसान है छिपाने के लिए। बैठक की शुरुआत में ही खान ने शिवाजी महाराज को गले लगाने के लिए आमंत्रित किया और लंबे कद वाले अफजल खान ने शिवाजी को अपनी बाहों में दबा लिया और तलवार से उन पर वार कर दिया। लेकिन कवच के कारण शिवाजी महाराज बच गए। खाना के विश्वासघात को देखकर शिवाजी महाराज ने अपना छिपा हुआ बाघ का पंजा निकाल कर खाना के पेट में घुसेड़ दिया और उसकी अंतड़ियों को बाहर निकाल दिया। अप्रत्याशित हमले से घबराए खान ने दागा दागा चिल्लाया और अन्य अंगरक्षकों को सतर्क किया। जम्पली अन्य अंगरक्षकों के बीच वहां थी। सैयद बंदा ने शिवाजी महाराज पर हमला किया लेकिन जीवा महल ने इसे अपने ऊपर ले लिया और शिवाजी महाराज के लिए मार्ग प्रशस्त किया। इधर खान अपनी पालकी में सवार हुआ लेकिन संभाजी कावजी ने पहले पालकी ले जा रहे भोई की टांगें तोड़ दीं और घायल अफजल खान को धड़ से अलग करते हुए उसका सिर धड़ से अलग कर दिया। शिवाजी महाराज ने बाद में इस सिर को अपनी मां को उपहार के रूप में भेजा। शिवाजी महाराज ने तेजी से किले की ओर कूच किया और अपने सैनिकों को अफजल खान की सेना पर तोपों से हमला करने का आदेश दिया।

प्रतापगढ़

युद्ध[संपादित करें]

मराठा सैनिकों का एक दल प्रतापगढ़ के जंगल में छिपा हुआ था। तोपों की गड़गड़ाहट होते ही उन्होंने शीघ्रता से अफजल खान की सेना पर आक्रमण कर दिया। कान्होजी जेधे ने अपनी पैदल सेना के साथ तोपखानों पर हमला बोल दिया। खुद बाजी सरजेराव और जावली घाटी के पिलाजी गोले ने अफ़ज़ल की सेना को भगा दिया, मुसखान दूसरे मेहराब में घायल हो गया और भाग गया। अफजल खान की सेना पराजित हुई। नेताजी पालकर के नेतृत्व में घुड़सवार सेना ने अफजल खान के वाई कैंप पर एक आश्चर्यजनक हमला किया और वहां भी उसे मार डाला। नाई समाज मे जन्मे एक महान शूरवीर योद्धा, छत्रपति शिवाजी महाराज की जान बचाने वाले वीर #जिवाजी_महाले जी एक ऐसे शूरवीर योद्धा जिन्होंने छत्रपति शिवाजी शिवाजी महाराज की जान प्रतापगढ की लड़ाई में बचाई थी।

@ प्रतापगढ़ किले का दौरा

लड़ाई के बाद[संपादित करें]

यह आदिलशाही सेना के लिए करारी हार थी। अफजल खान की हत्या संपूर्ण आदिलशाही के लिए एक महान घटना थी। लगभग 5,000 सैनिक मारे गए और इतने ही घायल हुए। लगभग 3,000 सैनिकों को युद्ध बंदी बना लिया गया। मराठों को अपनी सैन्य क्षमताओं के मामले में भी थोड़ा नुकसान उठाना पड़ा। छत्रपति शिवाजी महाराज ने विरोधी सेना के बंदियों को उचित सम्मान दिया। घायलों का समुचित उपचार किया गया। किसी भी पुरुष या महिला बंदियों के साथ दुर्व्यवहार नहीं किया गया। कई को वापस बीजापुर भेज दिया गया।

अगले 15 दिनों में, छत्रपति शिवाजी महाराज ने सतारा, कोल्हापुर और कोंकण में किले पर कब्जा करने के लिए एक डैश बनाया और शानदार सफलता हासिल की। वे कोल्हापुर के निकट पन्हाला के किले में पहुँचे। इस घटना के बाद शिवाजी महाराज को एक कुशल नेता के रूप में पहचान मिली। अफ़ज़ल खाना जैसे शक्तिशाली सेनापति की हार के कारण छत्रपति शिवाजी महाराज की सैन्य लोकप्रियता पूरे भारत में बढ़ गई।

साहित्य और फिल्म में[संपादित करें]

छत्रपति शिवाजी महाराज के जीवन पर आधारित हर फिल्म में इस लड़ाई को विशेष रूप से अफजल खान के साथ महाराज के द्वंद्व को दिखाया गया है। लेखक रंजीत देसाई का लक्ष्यवेध इसी युद्ध पर आधारित उपन्यास है।

महाराष्ट्र में किले

संदर्भ[संपादित करें]

  1. THAKUR, PRADEEP (2022-02-22). SHIVAJI AUR MARATHA SAMARAJYA. Prabhat Prakashan.