प्रचलित गलत धारणाओं की सूची

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज

यहाँ पर उन धारणाओं का विवरण दिया गया है जो जनसाधारण में व्यापक रूप से प्रचलित हैं किन्तु गहराई से विचार करने पर पता चलता है कि उनमें त्रुटि है।

इतिहास[संपादित करें]

  • यह विश्वास कि यद्यपि बारूद का आविष्कार चीनियों ने किया था किन्तु इसका युद्ध में सर्वप्रथम प्रयोग यूरोपवासियों ने किया - ग़लत है। चीनियों ने सैनिक उद्देश्यों के लिये बारूद-चालित वाण ९०० के शतक से ही आरम्भ कर दिया था।

विधि या कानून[संपादित करें]

विज्ञान[संपादित करें]

खगोलशास्त्र (Astronomy)[संपादित करें]

A satellite image of a section of the Great Wall of China, running diagonally from lower left to upper right.
  • नीचे की कक्षाओं (लगभग १८५ किमी की उँचाई पर) एक अच्छी दृष्टि वाला व्यक्ति चीन की महान दीवार को देख सकता है। यद्यपि यह सत्य है लेकिन यह भी सत्य है कि इतनी कम उँचाई से अन्य बहुत सी चीजें भी दिख जाती हैं; जैसे - राजपथ (हाईवे), समुद्र स्थित जलयान, बाँध, खेतों में खड़ी फसलें आदि। यह कथन कि यही एकमात्र मानव-निर्मित वस्तु है जो चन्द्रमा से दिखाई पडती है, भी पूर्णतः ग़लत है।

स्वास्थ्य[संपादित करें]

कड़वा, खट्टा, नमकीन एवं मीठा स्वाद चखने वाले भागों को प्रदर्शित करता जीभ का नक्शा ; वास्तव में जीभ के सभी भाग सभी तरह के स्वाद को चख सकते हैं।

जीवविज्ञान[संपादित करें]

  • यद्यपि कुछ चमगादड़ अंधेरे में उडने के लिये पराश्रब्य तरंगों का प्रयोग करते हैं। किन्तु चमगादड़ अंधे नहीं होते। ये जरूर है कि उनकीं आखें छोटी एवं अविकसित होती हैं किन्तु वे फिर भी देखने में सक्षम हैं।

भौतिकी[संपादित करें]

  • कुछ पाठ्यपुस्तकों में लिखा रहता है कि तारों के भीतर विद्युत प्रकाश के वेग से या लगभग उसके बराबर वेग से गति करती है। इससे यह ग़लत निष्कर्ष निकाला जा सकता है कि इन तारों के भीतर एलेक्ट्रॉन भी प्रकाश के वेग से ही गति करते हैं (क्योंकि विद्युतधारा, एलेक्ट्रानो की गति के ही परिणामस्वरूप होती है)। जबकि सत्य यह है कि तारों के भीतर एलेक्ट्रान का औसत वेग कुछ सेन्टीमीटर प्रति घण्टे ही (इतना कम) होती है।

उद्विकास (evolution)[संपादित करें]

  • मानव का विकास बन्दर या अन्य किसी वर्तमान एप (ape) से से नहीं हुआ ; बल्कि मानव स्वयं ही बोलने वाले एप हैं।

भाषाविज्ञान (Linguistics)[संपादित करें]

धर्म[संपादित करें]

यहूदी एवं ईसाइयत[संपादित करें]

हिन्दू धर्म[संपादित करें]

इस्लाम[संपादित करें]

प्रौद्योगिकी (Technology)[संपादित करें]

आविष्कार (Inventions)[संपादित करें]

संगणना (Computing)[संपादित करें]

अन्य[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]