प्यूर्टो बैक्वेरीज़ो मोरेनो

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
नेविगेशन पर जाएँ खोज पर जाएँ
प्यूर्टो बैक्वेरीज़ो मोरेनो

प्यूर्टो बैक्वेरीज़ो मोरेनो, (स्पैनिश:Puerto Baquerizo Moreno) ईक्वाडोर के गैलापागोस प्रांत की राजधानी है। यह द्वीपसमूह के सबसे पूर्व में स्थित सैन क्रिस्टोबाल द्वीप के दक्षिणपश्चिमी तट पर स्थित है। शहर का नाम ईक्वाडोर के पूर्व राष्ट्रपति अल्फ्रेडो बैक्वेरीज़ो मोरेनो (1859-1951) के नाम पर रखा गया है।

हालांकि प्यूर्टो बैक्वेरीज़ो मोरेनो राजधानी है, लेकिन इसकी जनसंख्या सिर्फ 5600 है जो कि, प्यूर्टो अयोरा के बाद दूसरे स्थान पर है। यहाँ के अधिकतर निवासी मछुआरे हैं। यहाँ के प्राथमिक उद्योगों में शिल्पकारी, मछली पकड़ना, पर्यटन और कृषि है। शहर में पर्यटन का बुनियादी ढांचा प्यूर्टो अयोरा के समान उन्नत नहीं है।

इतिहास[संपादित करें]

जनरल जोस डी विलमिल ने 1830 या 1840 के दशक में इस शहर की स्थापना की, लेकिन इसका नाम अल्फ्रेडो बाक्वेरिज़ो (1859-1951) के नाम पर पड़ा, जो 1916 में अपनी अध्यक्षता के दौरान यात्रा करने वाले पहले राष्ट्रपति थे।[1] गैलापागोस के गवर्नर शहर में रहते हैं।[2] राज्यपाल का निवास एक प्रमुख ग्रे पत्थर की इमारत है जिसमें नौसेना मुख्यालय भी है, और चर्च के पश्चिम-उत्तर-पश्चिम में 0.2 मील (0.32 किमी) है। प्यूर्टो बाक्वेरिज़ो मोरेनो गैलापागोस द्वीप समूह की सबसे पुरानी बस्ती है। शहर से लगभग 8 किलोमीटर (5.0 मील) की दूरी पर स्थित एल प्रोग्रेसो कृषि केंद्र की स्थापना 1879 में हाशिंडा प्रोग्रेसो के रूप में की गई थी। इसकी एक बड़ी चीनी रिफाइनरी थी जो कठोर परिस्थितियों में संचालित होती थी और वहां दो हत्याएं हुईं। अन्य निर्माण में चमड़ा और तेल उत्पाद शामिल थे। Albatross Foundation USA या Fundación Ecológica Albatros एक एनजीओ है जिसकी स्थापना 1993 में शहर के लोगों की पहल पर देश के युवाओं को द्वीप के पर्यावरण और पारिस्थितिक तंत्र के संरक्षण और संरक्षण के महत्व के बारे में शिक्षित करने के उद्देश्य से की गई थी। 2010 की जनगणना के अनुसार, शहर में 6,672 निवासियों की आबादी थी, जो प्यूर्टो अयोरा की आबादी के बाद थी।

भूगोल[संपादित करें]

शहर का विशिष्ट दृश्य
गली का दृश्य

प्यूर्टो बाक्वेरिज़ो मोरेनो इक्वाडोर के गैलापागोस प्रांत की राजधानी और प्रशासनिक केंद्र है। यह सैन क्रिस्टोबल के दक्षिण-पश्चिमी तट पर स्थित है, [3] और इस शहर को द्वीप के बाद स्थानीय लोगों द्वारा क्रिस्टोबल उपनाम भी दिया जाता है। इसकी औसत ऊंचाई 6 मीटर (20 फीट) है। एल प्रोग्रेसो की सड़क सहित शहर के मध्य भाग में पक्की सड़कें हैं। नौसेना और राष्ट्रीय पुलिस का मुख्यालय शहर में स्थित है। इसमें एक डाकघर, पुलिस स्टेशन और अस्पताल है। यूनिवर्सिडैड सैन फ्रांसिस्को डी क्विटो का एक शाखा परिसर शहर में स्थित है। शहर में एक छोटा समुद्र तट है जो विशेष रूप से समुद्री शेरों के लिए आरक्षित है जो इस क्षेत्र में निवास करते हैं और स्थानीय लोगों द्वारा पूजनीय हैं। शहर के उत्तर में दो और समुद्र तट हैं, प्लाया मान और प्लाया कैरोला, जो जनता के लिए खुले हैं। समुद्री शेरों को लंगर वाली नावों के डेक पर उछलते हुए देखा जा सकता है और उन्होंने पार्क की बेंचों पर कब्जा कर लिया है। यह शहर सेरो सैन जोकिन पर्वत की तलहटी में स्थित है, जिसकी ऊंचाई 896 मीटर (2,940 फीट) है, जो इसे सैन क्रिस्टोबल का सबसे ऊंचा पर्वत बनाती है। Cerro de las Tijeretas (Frigatebird Hill) शहर से 1 मील (1.6 किमी) दक्षिण-पूर्व में स्थित है। इसके लिए 1.5 किलोमीटर (0.93 मील) की पैदल दूरी एक घने वनस्पति वाले क्षेत्र से गुजरती है जिसमें सुगंधित पालो सैंटो पेड़ होते हैं। यह पहाड़ी ब्लैक फ्रिगेट बर्ड्स की दो प्रजातियों के लिए प्रसिद्ध है, जो अक्सर आते रहते हैं। शिखर सम्मेलन बाहिया नौफ्रागियो (शिपव्रेक बे) में शिपिंग जहाजों के दृश्य प्रदान करता है। टोंगो रीफ शहर के पश्चिम में स्थित है। यह गर्म-गीले मौसम के दौरान दिसंबर से फरवरी तक सर्फिंग के लिए लोकप्रिय है। शहर के उत्तर-पश्चिमी भाग में एक अच्छी तरह से संरक्षित कोव है जिसे प्यूर्टो ग्रांडे के नाम से जाना जाता है, जिसमें एक सफेद रेतीला समुद्र तट है जहां तैराकी की अनुमति है। तिजेरेटस कोव, जो एक पगडंडी के साथ पहुंचा है, स्नॉर्कलिंग के लिए लोकप्रिय है।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Prostar Sailing Directions 2004 West Coast of South America Enroute. ProStar Publications. 1 January 2004. पपृ॰ 5–. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-1-57785-551-4.
  2. "History". Galapagos Conservancy. अभिगमन तिथि 15 June 2015.
  3. "Puerto Baquerizo Moreno". ecuadorbeaches.org. अभिगमन तिथि 9 June 2015.