प्यार का पंचनामा २ (२०१५ )

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
प्यार का पंचनामा 2

पहला पोस्टर
निर्देशक लव रंजन
लेखक राहुल मोदी, तरुण जैन और लव रंजन
निर्माता अभिषेक पाठक
अभिनेता कार्तिक आर्यन
नुसरत भरुचा
सोनाली सैगल
इशिता राज शर्मा
ओमकार कपूर
सनी सिंह
छायाकार सुधीर के॰ चौधरी
संपादक आकीव अली
संगीतकार क्लिंटन सेरेजो (स्कोर)
तोशी साबरी (गाने)
हितेश सोनिक (गाने)
प्रदर्शन तिथियाँ
  • 16 अक्टूबर 2015 (2015-10-16)
लम्बाई
136 मिनट
देश भारत
भाषा हिन्दी

प्यार का पंचनामा 2 वर्ष 2015 की हिन्दी फ़िल्म है।[1] यह 2011 की फ़िल्म प्यार का पंचनामा की उत्तरकृति है।[2] इसका निर्देशन लव रंजन ने और निर्माण वायकॉम 18 मोशन पिक्चर्स और पनोरमा स्टुडियो प्रोडक्शन्स ने किया है।[3] फ़िल्म में कार्तिक आर्यन ने गोगो, ओमकार कपूर ने ठाकुर, सनी सिंह ने चौका के रूप में, सोनाली सैगल ने सुप्रिया, इशिता राज शर्मा ने कुसुम और नुसरत भरूचा ने चिकू का अभिनय किया है।[4] फ़िल्म 16 अक्टूबर 2015 को जारी हुई।[5]

पटकथा[संपादित करें]

चीकू अपने दोस्त सनी के बहुत करीब है, इतना करीब कि वे एक साथ रहते हैं और यहां तक ​​कि एक बिस्तर पर भी सो सकते हैं। सुप्रिया में चौका के बारे में अपने परिवार को बताने की हिम्मत नहीं है और वह उसे सिर्फ एक आम दोस्त के रूप में पेश करती है जिससे वह परेशान हो जाता है। उसके पिता उसके लिए एक दूल्हे की तलाश कर रहे हैं, और चौका से उसकी मदद करने के लिए भी कहते हैं, जिससे मामला जटिल हो जाता है। कुसुम पैसे को लेकर बहुत सतर्क है: वह हर किसी से आग्रह करती है कि दूसरे के साथ संबंध के बावजूद, उसे केवल अपना पैसा ही खर्च करना चाहिए। लेकिन फिर वह अपनी कई जरूरतों और इच्छाओं को पूरा करने के लिए ठाकुर के पैसे का उपयोग करना शुरू कर देती है।

तीनों पुरुष अपनी प्रेम कहानियों में मुद्दों को हल करने में बहुत थक गए हैं, जिसके कारण उनकी गर्लफ्रेंड उन समस्याओं को हल करने में मदद करने को तैयार हैं। चीकू ने सनी को उसके घर से बाहर निकाल दिया; सुप्रिया अंततः अपने पिता से कहती है कि वह सिद्धार्थ से प्यार करती है और उससे शादी करना चाहती है, लेकिन उसे दृढ़ता से अस्वीकार कर दिया जाता है; कुसुम भी इस बात से सहमत हैं कि उन्हें पैसे की इतनी परवाह नहीं है। कुसुम ने ठाकुर को बताया कि उसकी गर्भावस्था परीक्षण रिपोर्ट नकारात्मक है, लेकिन अगर ठाकुर उसे आर्थिक रूप से समर्थन देता है तो वह खुद को परिवार शुरू करने के लिए तैयार बताती है।

तीन लड़कों और तीन लड़कियों के प्रयासों के बावजूद, समस्याएँ बनी हुई हैं: चीकू द्वारा सनी को उसके घर से बाहर निकालने के बाद, गोगो ने गलती से अपने फ्लैटमेट्स को यह कहते हुए सुना कि उसे गोगो के साथ संबंध तोड़ लेना चाहिए और सनी के साथ प्यार में रहना चाहिए, जैसा कि वे सभी सोचते हैं वह और सनी असली डील हैं; सुप्रिया घर से भाग जाती है और सिद्धार्थ से मिलती है और उसके साथ रात बिताती है। उसके पिता अगली सुबह पुलिस के साथ वहां पहुंचते हैं। उन्होंने सिद्धार्थ पर सुप्रिया को उसकी मर्जी के खिलाफ उसके घर से दूर ले जाने का आरोप लगाया। सुप्रिया, जिसमें हमेशा अपने पिता का विरोध करने की हिम्मत नहीं होती, वह अपने पिता के दावे का समर्थन करती है और सिद्धार्थ के खिलाफ गवाही देती है। हालाँकि यह सिद्धार्थ के पक्ष में जाता है क्योंकि वह सुप्रिया से संबंध तोड़ लेता है, जिससे उसकी जिंदगी बर्बाद होने से बच जाती है। कुसुम द्वारा प्रोत्साहित किए जाने पर ठाकुर ने इस्तीफा दे दिया और अपनी वेबसाइट शुरू की। हालाँकि, कुसुम ने ठाकुर की योजना को आर्थिक रूप से समर्थन देने से इनकार कर दिया, भले ही इसके सफल होने पर उन दोनों को लाभ होगा।

अंततः, तीनों लड़के हताश होकर अपना प्यार छोड़ देते हैं। गोगो "आई लव यू" कहते हुए चीकू से अलग हो जाता है और वह कहता है कि उसने उससे सीखा है कि वे तीन शब्द सबसे सस्ते शब्द हैं। सिद्धार्थ ने पुलिस स्टेशन में सुप्रिया के खिलाफ गवाही देने के तुरंत बाद उससे संबंध तोड़ लिया। ठाकुर कुसुम से संबंध तोड़ता है और उससे कहता है कि उसे उस पर खर्च किए गए 850,000 रुपये वापस करने चाहिए, क्योंकि उसके जीवन के नियमों के अनुसार उसे किसी का एहसान लेना पसंद नहीं है।

फिल्म तीनों पुरुषों को अकेले, खुश और एक-दूसरे की कंपनी का आनंद लेते हुए, अपनी मां के साथ फोन पर दिखाते हुए समाप्त होती है।

कलाकार[संपादित करें]

संगीत[संपादित करें]

प्यार का पंचनामा 2
संगीत शरीब-तोशी, हितेश सोनिक, लव रंजन द्वारा
जारी 2 अक्टूबर 2015 (2015-10-02)
संगीत शैली फ़िल्म संगीत
लंबाई 15:10
भाषा हिन्दी
लेबल ज़ी म्यूज़िक कंपनी

फ़िल्म प्यार का पंचनामा 2 का संगीत शरीब-तोशी, हितेश सोनिक और लव रंजन द्वारा निर्मित किया गया। संगीत के अधिकार ज़ी म्यूज़िक कंपनी के पास हैं।

क्र॰शीर्षकगीतकारसंगीतकारगायकअवधि
1."शराबी"स्वर्गीय अक्रम सबरी, कुमार, दानिश सबरी (ऱैप)शरीब-तोशीशरीब, तोशी & राजा हसन04:13
2."पारो"कुमारहितेश सोनिकदेव नेगी, शिप्रा गोयल04:27
3."हीरिये"हितेश सोनिकहितेश सोनिकमोहित चौहान03:35
4."मूरख"लव रंजनहितेश सोनिकदिव्य कुमार02:55
कुल अवधि:15:10

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "प्यार नहीं 'दिल्ली के छोरोें' का पंचनामा". मूल से 19 नवंबर 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 3 जून 2018.
  2. "Pyaar Ka Punchnama 2 May Appeal To Youth" [प्यार का पंचनामा युवाओं के लिए अपील है] (अंग्रेज़ी में). मूल से १८ नवम्बर २०१५ को पुरालेखित.
  3. वी॰ लक्ष्मी (24 सितम्बर 2014). "Battle of sexes continues in Pyaar Ka Punchnama 2" [प्यार का पंचनामा २ में लिंगो का युद्ध जारी]. द टाइम्स ऑफ़ इंडिया (अंग्रेज़ी में). टीएनएन. मूल से 27 मार्च 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि १९ नवम्बर २०१६.
  4. संयुक्त अय्यर (30 अप्रैल 2015). "Kartik Aaryan's 12-min punch in 'Pyaar Ka Punchnama 2'" ['प्यार का पंचनामा २' में कार्तिक आर्यन का १२ मिनट का पंच]. मुम्बई मीरर (अंग्रेज़ी में). द टाइम्स ऑफ़ इंडिया. मूल से 13 मार्च 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि १९ नवम्बर २०१६.
  5. "Pyaar Ka Punchnama 2" [प्यार का पंचनामा २]. द टाइम्स ऑफ़ इंडिया (अंग्रेज़ी में). टीएनएन. मूल से 8 नवंबर 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि १९ नवम्बर २०१६.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]