पोलीनेशिया

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
(पोलिनिशिया से अनुप्रेषित)
प्रशांत महासागर में पोलीनेशियाई द्वीपों का मानचित्र। परिभाषित रूप से पोलीनेशिया का अर्थ पोलीनेशियाई त्रिकोण के भीतर स्थित द्वीपों से है।

पोलिनेशिया ओशिनिया का एक उप-क्षेत्र है, जो मध्य और दक्षिणी प्रशांत महासागर में फैले 1,000 से अधिक द्वीपों से बना है। पोलिनेशिया के द्वीपों में रहने वाले स्वदेशी लोगों को पॉलिनेशियन कहा जाता है। उनमें कई चीजें समान हैं, जिनमें भाषा संबंधी, सांस्कृतिक प्रथाएं और पारंपरिक मान्यताएं शामिल हैं।[1] सदियों पहले, उनके पास रात में नेविगेट करने के लिए नौकायन और सितारों का उपयोग करने की एक मजबूत साझा परंपरा थी।[2][3] पोलिनेशिया का सबसे बड़ा देश न्यूजीलैंड है।

पॉलिनेसी शब्द का इस्तेमाल पहली बार 1756 में फ्रांसीसी लेखक चार्ल्स डी ब्रोसेस द्वारा किया गया था, जिन्होंने मूल रूप से इसे प्रशांत के सभी द्वीपों पर लागू किया था। 1831 में, जूल्स ड्यूमॉन्ट डी'उरविल ने पेरिस की भौगोलिक सोसायटी में एक व्याख्यान के दौरान एक संक्षिप्त परिभाषा का प्रस्ताव रखा। परंपरा के अनुसार, दक्षिणी प्रशांत में स्थित द्वीपों को अक्सर दक्षिण सागर द्वीप समूह भी कहा जाता है,[4] और उनके निवासियों को दक्षिण सागर द्वीपसमूह कहा जाता है। दक्षिणी प्रशांत द्वीपों के सापेक्ष निकटता के कारण हवाई द्वीपों को अक्सर दक्षिण सागर द्वीप समूह का हिस्सा माना जाता है, भले ही वे वास्तव में उत्तरी प्रशांत में स्थित हों। उपयोग में एक और शब्द, जो इस असंगति से बचा जाता है, वह है "पोलिनेशियन त्रिभुज" (प्रशांत महासागर में द्वीपों के लेआउट द्वारा बनाई गई आकृति से)। यह शब्द स्पष्ट करता है कि समूह में हवाई द्वीप शामिल हैं, जो संदर्भित "त्रिकोण" के उत्तरी शीर्ष पर स्थित हैं।

परिभाषा[संपादित करें]

[संपादित करें]

[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "सूर्योदय के वाइकिंग्स - त्रिभुज का केंद्र". अभिगमन तिथि 3 जून 2022.
  2. होम्स, लोवेल डोन (1 June 1955). "द्वीप प्रवासन (1): पॉलिनेशियन नेविगेटर ने एक अनूठी योजना का पालन किया". XXV(11) Pacific Islands Monthly. अभिगमन तिथि 1 October 2021.
  3. होम्स, लोवेल डोन (1 August 1955). "द्वीप प्रवास (2): पक्षी और समुद्री धाराएँ सहायता प्राप्त डोंगी नेविगेटर". XXVI(1) Pacific Islands Monthly. अभिगमन तिथि 1 October 2021.
  4. माइकल, रसेल. Polynesia A History of the South Sea Islands, Including New Zealand. टी. नेल्सन. अभिगमन तिथि 4 जनवरी 2008.