पोकेमॉन होराइजंस: द सीरीज़

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
पोकेमॉन होराइजंस: द सीरीज़ (26वाँ सत्र)
मूल देश जापान
प्रकरणों की संख्या 35
रिलीज
मूल नेटवर्क TV Tokyo
जारी होने की मूल दिनांक अप्रैल 14, 2023 (2023-04-14) –
अभी तक (अभी तक)
सत्र कालक्रम

पोकेमॉन होराइजंस: द सीरीज़, जिसे जापान में पॉकेट मॉन्स्टर्स: लिको एंड रॉय डिपार्चर (ポケットモンスター: リコとロイの旅立ち, Poketto Monsutā: Riko to Roi no Tabidachi) के नाम से जाना जाता है, जापानी एनीमे सीरीज़ पोकेमॉन[1] का 26वां और मौजूदा सीज़न है। इसका प्रीमियर 14 अप्रैल, 2023 को टीवी टोक्यो पर जापान में हुआ। इसका निर्देशन साओरी डेन द्वारा किया गया है, जिसमें रचनात्मक निर्देशक के रूप में डिकी तोमियासू, एक्शन डायरेक्टर के रूप में टेटसुओ याजिमा और स्क्रिप्ट की देखरेख करने वाली दाई सातो हैं। चरित्र डिजाइन री यामाजाकी द्वारा नियंत्रित किया जाता है, और संगीत कोनिस्क द्वारा रचित है।[2]

यह पोकेमॉन स्कारलेट और वायलेट पर आधारित है। ऐश केचम के बाद आने वाले पिछले सीज़न के विपरीत, इस सीज़न में लिको, पाल्डिया क्षेत्र की एक लड़की है, जो स्प्रिगेटिटो के साथ है, जो इस क्षेत्र के शुरुआती पोकेमॉन में से एक है, और एक रहस्यमय पेंडेंट पहनती है,[3][4], और रॉय, कांटो क्षेत्र का एक लड़का जिसके पास एक रहस्यमयी पोकेबॉल है।[5] अपनी यात्रा के दौरान, उनका सामना पोकेमॉन प्रोफेसर फ्रीड से होता है, जिसका पोकेमॉन पार्टनर कैप्टन पिकाचु है।[6][7]

प्रारंभिक विषय है हार्ट-पाउंडिंग डायरी (ドキメキダイアリー, डोकिमेकी डियारी) जिसे अस्मी ने चिनोज़ो के साथ प्रस्तुत किया है।[8]

एपिसोड[संपादित करें]

एपिसोड नंबर पोकेमॉन होराइजंस एपिसोड नंबर हिन्दी टाइटल
जापानी टाइटल
जापान में प्रकाशित होने की तारीख भारत में प्रकाशित होने की तारीख
0101 "पेंडेंट की शुरुवात, पहला पार्ट"(अंग्रेज़ी: The Pendant of Beginning, Part 1)
"(जापानी: はじまりのペンダント 前編)"
अप्रैल 14, 2023 (2023-04-14)TBA
पैल्दिया क्षेत्र की एक शर्मीली लड़की लिको इंडिगो एकेडमी में अपनी पढ़ाई शुरू करने के लिए कांटो आती है। आखिरकार, लिको न्याहोजा को अपने पहले पोकेमॉन के रूप में चुनती है, लेकिन उनमें से दो आंख से आंख मिलाने के लिए संघर्ष करती हैं। एक रात, लिको का सामना एमेथियो नाम के एक व्यक्ति से होता है, जो उसे एक पत्र सौंपता है, जो कथित तौर पर उसकी दादी का है, जिसमें वह उससे अपना विशेष पेंडेंट लाने का अनुरोध करता है। लिको, यह महसूस करते हुए कि स्थिति संदिग्ध लगती है, इसके बजाय भागने का फैसला करता है। एमेथियो और उसके चालक दल द्वारा पीछा किए जाने के दौरान, लिजार्डन वाला एक अन्य व्यक्ति लिको के बचाव में आता है। जब लिको कूदने का प्रयास करती है, तो उसका पेंडेंट चमकने लगता है। 
0202 "पेंडेंट की शुरुवात, दूसरा पार्ट"(अंग्रेज़ी: The Pendant of Beginning, Part 2)
"(जापानी: はじまりのペンダント 後編)"
अप्रैल 14, 2023 (2023-04-14)TBA
लिको, जो अब एक हरे रंग के गोले में घिरा हुआ है, एक अजीब पोकेमॉन देखता है, जो बाद में गायब हो जाता है। लिज़ार्डन वाला आदमी, फ्रीड, लिको को खतरे से दूर ले जाता है और उसे बहादुर असागी नामक एक हवाई पोत पर लाता है। लिको फ्रीड के अन्य साथियों से मिलती है और उन पर भरोसा करने लगती है। इस बीच, एमेथियो और उसके चालक दल ने लिको के पेंडेंट का पीछा करना जारी रखा और हवाई पोत पर पहुंचे। फ्रीड और एमेथियो के बीच एक गर्म लड़ाई के बाद, लिको के न्याहोजा को हवाई पोत से उड़ा दिया गया। एमेथियो और उनकी टीम न्याहोजा को अपने साथ लेकर पीछे हटने का फैसला करती है। 
0303 "जब तक मैं न्याहोजा के साथ हूं, मुझे यकीन है"(अंग्रेज़ी: As Long as I'm with Nyahoja, I'm Sure)
"(जापानी: ニャオハとなら、きっと)"
अप्रैल 21, 2023 (2023-04-21)TBA
न्याहोजा के लापता होने के अगले दिन, फ्रीड हवाई जहाज़ पर आता है और चालक दल को बताता है कि उसने एक्सप्लोर्स को पास के बंदरगाह शहर में ट्रैक किया था, और वे लिको को न्याहोजा को वापस लाने में मदद करने के लिए सहमत हुए। कोनिया, जो बंदी न्याहोजा की स्नेहपूर्वक देखभाल कर रही है, पोकेमॉन केंद्र में मर्डॉक के इवांको द्वारा सूंघी जाती है। गिरोह पीछा करता है, और एमेथियो उसे अपने ठिकाने पर उन्हें लुभाने का आदेश देता है। वहाँ, फ्रीड ने एमेथियो को लिको को न्याहोजा को बचाने की अनुमति देने की लड़ाई में रोक दिया। बाहर कोनिया द्वारा सामना किए जाने पर, लिको न्याहोजा को पत्तों की भीड़ में भागने के लिए लीफेज का उपयोग करने का आदेश देती है। फ्रीड ने देखा कि उसकी योजना सफल हो गई और वह पीछे हट गया। राइजिंग वोल्टेकर्स और लिको फिर से संगठित होते हैं और पैल्डिया में अपने घर के लिए रवाना होते हैं। इस बीच, रॉय समुद्र तट पर बहादुर आसगी के लापता झंडे से लड़खड़ा जाता है। 
0404 "एक वाश्ड-अशोर खजाना"(अंग्रेज़ी: A Washed-Ashore Treasure)
"(जापानी: ながれついた宝もの)"
अप्रैल 28, 2023 (2023-04-28)TBA
राइजिंग वोल्टेकर्स क्षतिग्रस्त ब्रेव असागी की मरम्मत के लिए रॉय के द्वीप पर डॉक करता है। उनका हॉगेटर पानी में गिर जाता है और द्वीप के जंगल में भटकता है, बेरीज के ढेर को खाकर रॉय द्वारा खोजे जाने से पहले पाता है, जो इसके गायन से मोहित हो जाता है। लिको और न्याहोजा ने होगेटर की अनुपस्थिति को नोटिस किया और उसे जंगल में ट्रैक किया, जहां उन पर जंगली पोकेमोन ने हमला किया जो उन्हें बेरीज खाने के लिए दोषी ठहराते हैं। इन दोनों को रॉय द्वारा सहायता प्राप्त है, जो एक पोके बॉल का मालिक है जो लिको के लटकन के साथ प्रतिध्वनित होता है, लेकिन समूह जल्दी से जंगली पोकेमोन द्वारा फंस जाता है। फ्रीड समूह को बचाता है और जंगली पोकेमोन को शांत करता है, जो लाइको और रॉय द्वारा खाए गए बेरीज को बदलने में मदद करने के बाद होगेटर को माफ कर देता है। बहादुर असगी में लौटने से पहले लाइको, न्याहोजा और होगेटर रॉय के साथ भाग लेते हैं। 
0505 "होगेटर, मैंने तुम्हे ढूंढ लिया"(अंग्रेज़ी: I Found You, Hogator)
"(जापानी: みつけたよ、ホゲータ)"
मई 5, 2023 (2023-05-05)TBA
होगेटर को अलविदा कहने की अनिच्छा से, रॉय बहादुर असागी पर उसका साथी बनने के लिए सवार हो जाता है। चालक दल रॉय को रात रुकने की अनुमति देता है, हालांकि वह इसे खोजने में असमर्थ है। होगटोर अगली सुबह रॉय की तलाश में जाता है, जिस तरह से पता चलता है कि खोजकर्ताओं ने द्वीप पर राइजिंग वोल्टेकर्स का पीछा किया है, जिसके बारे में वह रॉय, लिको और फ्रीडे को चेतावनी देता है। फ्रीड और बाकी चालक दल फंसे हुए बहादुर असागी की रक्षा के लिए अमेथियो और ज़िर से लड़ते हैं जबकि लिको और रॉय जहाज के गुब्बारे को पैच करने के लिए स्थानीय बग पोकेमोन को भर्ती करते हैं। लड़ाई में शामिल होने का फैसला करते हुए, रॉय एक प्रेरक गीत का उपयोग करता है ताकि होगेटर को एक सफल एम्बर हमले में मदद मिल सके। हालांकि, हमले ने फ्रीड को एमेथियो से विचलित कर दिया, जो लिको को पकड़ने के लिए आगे बढ़ता है। 
0606 "प्राचीन मॉन्स्टर बॉल"(अंग्रेज़ी: The Ancient Monster Ball)
"(जापानी: いにしえのモンスターボール)"
मई 12, 2023 (2023-05-12)TBA
लिको को उसके पेंडेंट द्वारा संरक्षित किए जाने के बाद, वह और रॉय एक साथ एमेथियो से लड़ते हैं, लेकिन उसका सौब्लैड्स आसानी से न्याहोजा और होगेटर पर हावी हो जाता है। जैसे ही लिको न्याहोजा की रक्षा के लिए दौड़ता है, रॉय की पोके बॉल उसके लटकन के साथ प्रतिध्वनित होती है और एक काले रंग की रेक्वाज़ा को खोलती है जो उड़ने से पहले खोजकर्ताओं को पीछे हटने के लिए भेजती है। अपने साहसिक कार्य से प्रेरित होकर, रॉय होगेटर को पकड़ता है और रेक्वाज़ा को पकड़ने के लिए राइजिंग वोल्टेकर्स के साथ दुनिया का पता लगाने के लिए अपने दादाजी की अनुमति प्राप्त करता है। इस बीच, खोजकर्ताओं के नेता, गिबोन, अमेथियो को अपने टीम के साथी स्पिनल के पक्ष में अपने मिशन से हटा देता है, अमेथियो को रेक्वाज़ा का पीछा करने के लिए छोड़ देता है ताकि पेंडेंट से इसका संबंध निर्धारित किया जा सके। 
0707 "स्पेशल ट्रेनिंग! कैप्टन पिकाचु"(अंग्रेज़ी: Special Training! Captain Pikachu)
"(जापानी: 特訓!キャプテンピカチュウです)"
मई 19, 2023 (2023-05-19)TBA
लिको और रॉय चालक दल के समावेशी सूचना संग्रहकर्ता डॉट से रेक्वाज़ा के ठिकाने के बारे में पूछते हैं, लेकिन वह एक पराजित रॉय और होगेटर के चित्र के साथ उन्हें झिड़क देती है। फ्राइडे लाइको और रॉय को पोकेमॉन से जूझने के लिए प्रशिक्षित करने के लिए बाध्य करता है, उन्हें अपने साथी कैप्टन "कैप" पिकाचु के खिलाफ खड़ा करता है। जब आँख बंद करके आक्रमण करने की उनकी सामान्य रणनीति विफल हो जाती है, तो कैप की गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित करके दोनों में सुधार होता है, हालांकि न्याहोजा और होगेटर मैच में रुचि खो देते हैं और सो जाते हैं। लिको और रॉय अपने नए प्राप्त ज्ञान को दूसरे के खिलाफ लड़ाई में लागू करते हैं, जो न्याहोजा द्वारा क्विक अटैक सीखने और होगेटर को हराने के साथ समाप्त होता है। डॉट उनके मैच का जवाब पालदिया के ऊपर से उड़ते हुए रेक्वाज़ा के चित्र के साथ देता है, जो पौराणिक पोकेमोन के वहां होने का संकेत देता है। 
0808 "रहस्यम बंद दरवाज़े का राज"(अंग्रेज़ी: The Secret of the Unopened Door)
"(जापानी: あかずの扉のひみつ)"
मई 26, 2023 (2023-05-26)TBA
डोनट्स के साथ डॉट को उसके कमरे से बाहर निकालने में फ्रीड और मर्डॉक की विफलताओं के बाद, चालक दल फिर से आपूर्ति करने के लिए पास के शहर में रुक जाता है। लिको बहादुर असागी पर सवार रहता है, जो पोशाक सामग्री निर्माता, गुरुमिन द्वारा आयोजित एक लाइवस्ट्रीम को देखने के लिए रहता है। डॉट को प्रशंसक मानते हुए, लिको उसे एक साथ देखने के लिए आमंत्रित करता है, इस बात से अनजान कि डॉट और गुरुमिन वास्तव में एक ही व्यक्ति हैं। डॉट ने पहले तो गुस्से में लाइको को खारिज कर दिया, लेकिन जब लिको ने गुरुमिन के लिए उसकी सराहना की, और बाद में उसकी धारा पर टिप्पणी करते हुए पूछा कि उसके वास्तविक जीवन व्यक्तित्व से कैसे दोस्ती की जाए, तो डॉट को उस रात अपने कमरे से बाहर निकलने और मर्डॉक के डोनट्स को स्वीकार करने के लिए प्रेरित किया गया। 
0909 "पेल्डीया में आगमन!"(अंग्रेज़ी: Arrival in Paldea!)
"(जापानी: パルデア到着!)"
जून 2, 2023 (2023-06-02)TBA
बहादुर असागी पेल्डीया में आता है, लिको को याद दिलाता है कि राइजिंग वोल्टेकर्स के साथ उसकी यात्रा केवल अस्थायी होगी। लिको चालक दल या अपने माता-पिता के साथ रहने के बारे में अनिर्णय की स्थिति में है, जिसके कारण न्याहोजा उससे बचती है जब वह अपने पुराने घर में वापस बसना शुरू करती है। अपने पिता, एलेक्स को सुनने के बाद, कांटो के जाने के बाद से उसके लिए अपनी चिंताओं को व्यक्त करते हुए, लिको ने चालक दल के साथ अपनी भावनाओं को साझा किया और उनके साथ अपने रोमांच को जारी रखने का संकल्प लिया, न्याहोजा के साथ सामंजस्य स्थापित किया और एलेक्स की स्वीकृति प्राप्त की। फ्रीड के साथ ब्लैक रेक्वाज़ा पर चर्चा करते हुए, एलेक्स बाउल टाउन में कलाकार कोल्जा द्वारा देखे गए एक दुर्लभ पोकेमॉन को याद करता है। 
1010 "नेमो और कोल्ज़ा के साथ"(अंग्रेज़ी: With Nemo and Colza)
"(जापानी: ネモとコルサと)"
जून 9, 2023 (2023-06-09)TBA
लिको और रॉय बाउल टाउन में आते हैं और चैंपियन रैंक के ट्रेनर नैमो से मिलते हैं, जो बाउल टाउन के जिम लीडर के रूप में अपने कर्तव्यों की कोल्ज़ा की हालिया उपेक्षा से चिंतित हैं। वे कोल्ज़ा को एक कलात्मक मंदी से पीड़ित पाते हैं, जिसके बारे में वह बताते हैं कि जब उन्होंने एक की मूर्ति बनाने के बाद काले रेक्वाज़ा को देखा, जिससे उन्हें अपनी कलाकृति को हीन समझने का कारण बना। हालांकि, रॉय मूर्तिकला से गहराई से प्रभावित है, जिम की लड़ाई के साथ रॉय के संकल्प का परीक्षण करने के लिए कोल्जा को प्रेरित करता है। हालांकि होगेटर एक फायदा हासिल करने के लिए स्टंपिंग टैंट्रम सीखता है, लेकिन वह कोल्ज़ा के टेरास्टलाइज्ड उसोक्की से हार जाता है। संतुष्ट होकर, कोल्जा ने तीनों को जंगल में एक ओलिवा की खुदी हुई एक मूर्ति दिखाई, जहां उन्होंने रेक्वाज़ा को देखा, ओलिवा की पौराणिक पोकेमॉन के प्रतिध्वनि को ध्यान में रखते हुए। 
1111 "ओलिवा का जंगल"(अंग्रेज़ी: Olivia's Forest)
"(जापानी: オリーヴァの森)"
जून 16, 2023 (2023-06-16)TBA
नैमो लिको और रॉय को कोल्ज़ा द्वारा बताए गए जंगल में गाइड करती है, मोली के साथ जब वह जंगल की आग से जंगल की तबाही के बारे में जानती है। जांच के दौरान, लिको एक पैलडीयन उपाह में आता है जो आग से निर्जलित हो गया है। स्थानीय पोकेमोन उपाह को एक विशाल पेड़ पर ले जाता है जो रेक्वाज़ा के समान एक प्राचीन पोके बॉल से सजी है। "ट्री" खुद को ओलिवा होने का खुलासा करता है और उनके इरादों को गलत समझते हुए, लिको के समूह पर हमला करता है, जब मोली खुद वूपर की ओर जाती है। लिको और रॉय ने ओलिवा को लंबे समय तक विचलित कर दिया, ताकि मोली वूपर का इलाज कर सके, ओलीवा को शांत किया, जो उन्हें जंगल की आग से जंगल को होने वाली क्षति की अधिक सीमा दिखाता है। 
1212 "भविष्य जो मैने चुना है"(अंग्रेज़ी: The Future I Choose)
"(जापानी: 私が選ぶ未来)"
जून 23, 2023 (2023-06-23)TBA
लिको का समूह क्षतिग्रस्त जंगल को फिर से उगाने में मदद करने के लिए काम करता है। फ्रीड को चालक दल के संचार में हस्तक्षेप करने वाले रेयरकोइल का पता चलने और उसे डराने के बाद, वे लैंडौ को अपने नूह के साथ मिट्टी की सिंचाई करने के लिए भर्ती करने में सक्षम होते हैं, जिससे ओलिवा को हरियाली को पूरी तरह से बहाल करने की अनुमति मिलती है। लिको के पेंडेंट के भीतर ओलिवा और पोकेमॉन, ओलिवा के पोके बॉल में लौटने से पहले लिको और रॉय को एक रहस्यमयी आकृति का दर्शन दिखाते हैं। फ़्रीड की मुलाकात लिको की मां, लुक्का से होती है, जो बताती है कि रेक्वाज़ा और ओलिवा छह नायकों में से दो हैं, पोकेमॉन, जो महान साहसी लुसियस के स्वामित्व में हैं; किंवदंती के बारे में एलेक्स द्वारा लिखी गई एक कहानी की किताब को पढ़ने के बाद लिको और रॉय उसी निष्कर्ष पर पहुंचे, जिसमें लुसियस को दृष्टि से चित्रित किया गया था। लिको अपनी दादी को ढूंढने का संकल्प लेती है, जिसने उसे पेंडेंट दिया था, जबकि रॉय लूसियस के अन्य चार पोकेमॉन को खोजने का फैसला करता है। राइजिंग वोल्टेकर्स लुक्का के इकिरिन्को के संकेत का उपयोग करके गलार की ओर निकले, जिसे रेयरकोइल के प्रशिक्षक, स्पिनल ने अनजाने में ट्रैक किया। 
1313 "अचानक पिकनिक"(अंग्रेज़ी: A Sudden Picnic)
"(जापानी: ピクニックは突然に)"
जुलाई 14, 2023 (2023-07-14)TBA
राइजिंग वॉल्टेकर्स पिकनिक मना रहे हैं और वे ब्रेव असागी के कंप्यूटर सिस्टम के रीबूट होने का इंतजार कर रहे हैं। डॉट और लैंडौ के साथ अनुभव साझा करना चाहते हैं क्योंकि वे अकेले जहाज पर जाते हैं, लिको मर्डॉक की मदद से उनके लिए एक इनडोर पिकनिक कार्यक्रम तैयार करता है। डॉट ने लिको को गुरुमिन की पोशाक में लैंडौ के साथ पिकनिक का आनंद लेते हुए एक तस्वीर के साथ धन्यवाद दिया, जिसका इरादा लिको को अपनी पहचान बताने का था। लिको डॉट के साथ जुड़कर खुश है, हालांकि गुरुमिन के साथ डॉट के संबंध के बारे में उसकी गलतफहमी के कारण वह पोशाक को एक प्रतिकृति समझने की गलती करती है। इस बीच, एक जंगली कैडेन रॉय और होगेटर के सैंडविच में से एक को चुरा लेता है और खा लेता है, जोड़ी द्वारा इसे साझा करने की पेशकश के बावजूद। कैडेन की अपने झुंड से दूरी से चिंतित होकर, रॉय ने उसके साथ अधिक समय बिताने का फैसला किया। जब फ्रिडे ब्रेव असगी के पास लौटता है, तो स्पिनल की तोड़फोड़ के परिणामस्वरूप जहाज के सिस्टम बंद हो जाते हैं, जिससे उसे उड़ान भरने से रोक दिया जाता है। 
1414 "उड़ो! कायेडेन!!"(अंग्रेज़ी: Fly! Kaiden!!)
"(जापानी: とべ!カイデン!!)"
जुलाई 21, 2023 (2023-07-21)TBA
रॉय को पता चलता है कि कायेडेन को ऊंचाई से डर लगता है जो उसे उड़ने से रोकता है, और वह अपने डर पर काबू पाने के लिए कायेडेन को प्रशिक्षण देने में पूरा दिन बिताता है। वह लैंडौ की मछली पकड़ने वाली छड़ी को कायेडेन के लिए एक हार्नेस के रूप में उपयोग करने के बाद सफल हो जाता है, जिससे वह अपने झुंड में फिर से शामिल हो जाता है, लेकिन कायेडेन रॉय के साथ रहने का फैसला करता है, जो उसे पकड़ लेता है। इस बीच, फ्रीड ने ब्रेव असागी के सिस्टम रीबूट में हस्तक्षेप को रोकने के लिए स्पिनल के रेयरकोइल का पीछा किया। फ्रीड की चालों का अध्ययन करने के लिए दूर से संघर्ष करने के बाद, जिसमें लिज़र्डन की डार्क-टाइप में टेरैस्टालाइज़ करने की क्षमता भी शामिल है, स्पिनल लिको को एक गली में ले जाता है और उसे अपने ओहबेम के साथ सम्मोहित करता है, और उसका पेंडेंट चुरा लेता है। 
1515 "कोई है जिसे हम देख नही सकते! कोनबैठाहैवहा?"(अंग्रेज़ी: Someone We Can't See! Whosawhatsit?)
"(जापानी: みえないヤツだ!何者なんじゃ?)"
जुलाई 28, 2023 (2023-07-28)TBA
ओहबेम के सम्मोहन के परिणामस्वरूप, लिको और न्याहोजा अपनी पहली मुलाकात के बाद के अपने सभी अनुभवों को भूल जाते हैं, जिससे उन्हें हक्को शहर में भटकना पड़ता है। जब लिको वापस लौटने में विफल रहती है, तो उसे ढूंढने के लिए दृढ़ संकल्पित होकर, डॉट एक प्रतियोगिता के रूप में लिको के लिए एक सार्वजनिक खोज आयोजित करने के लिए अपने ऑनलाइन मित्र और साथी स्ट्रीमर नानजामो से संपर्क करती है। लिको "प्रतियोगिता" को गंभीरता से लेती है और न्याहोजा के साथ अपने पीछा करने वालों को भगा देती है, इस प्रक्रिया में दोनों को अपनी यादें वापस मिल जाती हैं। रॉय और डॉट लिको को ढूंढते हैं, जो उसके लापता पेंडेंट को देखती है। ओहबेम को स्पिनल के पोकेमॉन में से एक के रूप में पहचानते हुए, राइजिंग वोल्टेकर्स ने पेंडेंट को पुनर्प्राप्त करने के लिए एक योजना का आयोजन शुरू किया। 
1616 "जब तक मैं कुवासू के साथ हूं, में कर सकता हूं"(अंग्रेज़ी: As Long as I'm With Kuwassu, I Can Do It)
"(जापानी: クワッスとなら、できるよ)"
अगस्त 4, 2023 (2023-08-04)TBA
जैसे ही राइजिंग वोल्टेकर्स ने स्पिनल के खिलाफ अपना जवाबी हमला शुरू किया, डॉट ने अपने लंबे समय के पोकेमॉन दोस्त, कुवासु को पकड़ लिया। जबकि फ्रिड को एक किराए के धोखेबाज द्वारा फुसलाया जाता है, लिको, रॉय और डॉट को एहसास होता है कि पेंडेंट पास में है जब ओलिवा की मॉन्स्टर बॉल अचानक उसके साथ गूंजती है। डॉट स्पिनल द्वारा सवार एक मालवाहक जहाज की खोज करता है, जब वह स्पिनल के पोकेमॉन द्वारा घेर ली जाती है, तो लिको और रॉय को उसकी सहायता के लिए लाने के लिए एक बीकन के रूप में कुवासु की वॉटर गन का उपयोग करता है। तीनों स्पिनेल के ओहबेम और रेरेकोइल को हराने के लिए मिलकर काम करते हैं, लेकिन उसके ब्लैकी द्वारा उन पर हावी हो जाते हैं। खतरे के जवाब में, पेंडेंट एक शानदार रोशनी चमकाता है जो स्पिनल के छिपे हुए स्थान को उजागर करता है, जिससे लिको को पेंडेंट वापस पाने में मदद मिलती है जबकि ओलिवा तीनों को भागने में मदद करता है। बहादुर असगी के पास लौटने के बाद, डॉट ने बहुत हैरान लिको के सामने गुरुमिन के रूप में अपनी दोहरी पहचान कबूल की। 
1717 "कायदेन और होगेटर: खुफिया ट्रेनिंग!"(अंग्रेज़ी: Kaiden and Hogator: Secret Training!)
"(जापानी: カイデンとホゲータ 秘密の大特訓!)"
अगस्त 11, 2023 (2023-08-11)TBA
रॉय होगेटर और कायदेन को बहस करने से रोकने के लिए बैटल का प्रशिक्षण देता है। कैप के खिलाफ मैच हारने के बाद, रॉय को नई प्रेरणा मिलती है जब बहादुर आसागी को अशांत हवाओं का अनुभव होता है जो कायदेन के स्पार्क हमले को मजबूत करती है। डॉट द्वारा दी गई सलाह का उपयोग करते हुए, रॉय एक नई रणनीति विकसित करता है जहां वह कायदेन को अधिक ऊंचाई देने के लिए होगेटर और कायदेन को हवा में फेंक देता है। तीनों ने कैप के खिलाफ दोबारा मैच में अपनी रणनीति का उपयोग किया, जिसके परिणामस्वरूप कायदेन ने कैप को गार्ड से पकड़ लिया और उसकी टोपी को गिरा दिया। हालाँकि रॉय फिर से हार जाता है, वह ख़ुशी से पाता है कि उसके प्रशिक्षण ने कैप को हराने के लिए अपने साझा दृढ़ संकल्प के माध्यम से होगेटर और कायदेन को एकजुट कर दिया है। 
1818 "उड़ता हुआ पिकाचु, ऊँचा उड़ता हुआ"(अंग्रेज़ी: Flying Pikachu, Soaring High!)
"(जापानी: そらとぶピカチュウ、どこまでも高く!)"
अगस्त 18, 2023 (2023-08-18)TBA
लिको, रॉय और डॉट, रॉय के साथ अपनी नवीनतम लड़ाई के दौरान कैप की उड़ान भरने की स्पष्ट क्षमता से चकित हैं, और फ्रीड को उसके पिकाचु की उत्पत्ति का खुलासा करने के लिए राजी करते हैं। अपने युवा वर्षों के दौरान, बोरियत के कारण पोकेमॉन शोधकर्ता के रूप में अपनी नौकरी छोड़ने के बाद फ्रिडे लक्ष्यहीन हो गया। उसका जुनून तब फिर से जाग उठता है जब लुक्का, उसका पूर्व स्कूल शिक्षक, उसे जंगली पिकाचु से मिलवाता है, जो "उड़ने" के लिए अपनी शक्तिशाली पूंछ और वोल्टेकर हमले का उपयोग करता है। अलग-थलग पिकाचु से दोस्ती करने के अपने प्रयासों के माध्यम से, फ्रीड को पता चलता है कि उसके उड़ने के प्रयास इसलिए हैं ताकि वह सुबह के क्षितिज को देख सके, जो फ्रीड को दुनिया की यात्रा करने और पिकाचु जैसे असामान्य पोकेमॉन के बारे में अधिक जानने के लिए प्रेरित करता है। फ्रीड ने अपने बचपन के दोस्त ओरियो को अपने परिचित लैंडौ की समुद्री नाव से ब्रेव आसागी बनाने के लिए भर्ती किया, और पिकाचु को जहाज का कप्तान नियुक्त किया, जिससे राइजिंग वोल्टेकर्स का गठन हुआ। 
1919 "मावहिप का सच"(अंग्रेज़ी: The Truth About Mawhip)
"(जापानी: マホイップのホント)"
अगस्त 25, 2023 (2023-08-25)TBA
लिको की दादी की खोज शुरू करने के लिए राइजिंग वोल्टेकर्स गलार में इंजन सिटी पहुंचते हैं। लिको, रॉय और मर्डॉक मर्डॉक के पूर्व मित्र और बिजनेस पार्टनर मिशेल द्वारा संचालित बैटल कैफे में रुकते हैं, जो मर्डॉक को लड़ाई के लिए सेवा देने से इनकार कर देता है। मर्डॉक ने लिको और रॉय को बताया कि उनकी और मिशेल की दोस्ती उनके महोमिल के रूबी मिक्स माव्हिप में विकसित होने के कारण समाप्त हो गई, जो मिशेल की तुलना में मर्डॉक की पेस्ट्री के लिए बेहतर अनुकूल थी। अपनी दोस्ती को फिर से जगाने की चाहत में, लिको ने मिशेल को उसके और मर्डॉक के खिलाफ दोहरी लड़ाई के लिए राजी किया, जो अचानक दो शेफ के बीच बेकिंग प्रतियोगिता में बदल गई, जिससे उन्हें सुलह करने की इजाजत मिली। मैच के बाद, समूह इंजन सिटी के जिम लीडर, काबू से मिलता है, जिसके बारे में रॉय का मानना है कि उसे रेक्वाज़ा के बारे में जानकारी है। 
2020 "काबू की बैटल ट्रेनिंग"(अंग्रेज़ी: Kabu's Battle Training)
"(जापानी: カブさんのバトル修行)"
सितम्बर 1, 2023 (2023-09-01)TBA
लिको और रॉय द्वारा काले रेक्वाज़ा के बारे में पूछे जाने पर, काबू ने अपने जिम में एक प्रशिक्षण सत्र के माध्यम से उनके संकल्प का परीक्षण करने का निर्णय लिया। दोनों हितोमोशी मोमबत्तियों को जलाने और बुझाने की होड़ में हैं, जिसे लिको बाल-बाल हार जाती है जब वह रॉय और होगेटर के विकास की प्रशंसा करने के लिए रुकती है। फिर वे एक दोहरी लड़ाई में काबू और उसके प्रशिक्षु वाकाबा का सामना करते हैं, जिसके दौरान होगेटर काबू के मारुयाकुडे से हारने से पहले फ्लेमेथ्रोवर हमले का उपयोग करना सीखता है। वकाबा के खिलाफ एक एकल मैच का सामना करना पड़ रहा है, जिसे आधिकारिक जिम ट्रेनर बनने के लिए परीक्षण किया जा रहा है, लिको उसे हारकर परेशान करता है ताकि वकाबा पास हो सके, लेकिन काबू ने वकाबा और रॉय की खातिर खुद को संकोच करने की अनुमति देने के लिए लिको को व्याख्यान देने के बाद उसके साथ समझौता कर लिया। बाद में, काबू ने खुलासा किया कि उसने रेक्वाज़ा को गैलार खदान की ओर उड़ते हुए देखा था। 
2121 "अकेला माइब्रिम"(अंग्रेज़ी: The Lonely Mibrim)
"(जापानी: ひとりぼっちのミブリム)"
सितम्बर 8, 2023 (2023-09-08)TBA
गलार माइन की खोज करते समय लिको, रॉय और फ्रीड तूफान में फंस गए। वे एक केबिन में आश्रय की तलाश करते हैं जहां उन्हें एक अकेला माईब्रिम मिलता है, जिसकी सहानुभूति शक्तियों ने इसे दूसरों की भावनाओं से पीड़ा महसूस कराई है। माईब्रिम के लिए चिंतित महसूस करते हुए, लिको इसका इलाज करने के लिए इसे बहादुर आसागी पर ले आता है, लेकिन राइजिंग वोल्टेकर्स की अत्यधिक भावनाओं से बचने के लिए माईब्रिम छिप जाता है। लिको माईब्रिम को उसकी चिंता के बारे में बताकर छिपने से मना करता है, जिससे माईब्रिम शांत हो जाता है। तूफ़ान साफ़ होने के बाद, लिको माईब्रिम को उसके निवास स्थान पर लौटने का प्रयास करता है, लेकिन माईब्रिम को न्याहोजा द्वारा लिको के साथ रहने के लिए मना लिया जाता है, जो माईब्रिम को पकड़ लेता है और पोकेमॉन की भावनाओं का अध्ययन करने के लिए खुद को समर्पित कर देता है। 
2222 "टकराव! गलार खदान"(अंग्रेज़ी: Clash! Galar Mine)
"(जापानी: 激突!ガラルこうざん)"
सितम्बर 15, 2023 (2023-09-15)TBA
लिको, रॉय और फ्रीड गलार खदान पर पहुंचते हैं और रेक्वाज़ा की खोज शुरू करते हैं। लिको और रॉय जल्दी ही फ्रिड से अलग हो जाते हैं, और खदान में गहराई तक यात्रा करते हैं क्योंकि वे उन शोरों का अनुसरण करते हैं जिन्हें रॉय रेक्वाज़ा की चीखें मानता है। लिको और रॉय द्वारा थके हुए खनिकों के एक शिविर को ढूंढने और उसकी सहायता करने के बाद, दोनों समूहों का अमेथियो की टीम से दोबारा सामना होता है, जो रेक्वाज़ा की भी जांच कर रहे हैं। अमेथियो के गुर्गों के साथ लिको और रॉय की लड़ाई शोर के वास्तविक स्रोत और खनिकों की थकान से बाधित होती है: एक गलेरियन फायर जिसमें लूसियस के प्राचीन राक्षस गेंदों में से एक को पकड़ रखा है। लिको और रॉय की रक्षा करते समय कैप को फायर ने हरा दिया, जिन्होंने कैप के साथ खदान से बाहर निकलने के लिए फायर की सहनशक्ति खत्म करने वाली आभा पर काबू पा लिया, लेकिन उन्हें फ्रीइ को छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा क्योंकि वह जोड़ी के भागने को कवर करने के लिए अमेथियो को अपने कब्जे में रखता है। 
2323 "गलार आग को जलाओ"(अंग्रेज़ी: Burning Galar Fire)
"(जापानी: 燃え上がるガラルファイヤー)"
सितम्बर 22, 2023 (2023-09-22)TBA
फ़्रीड के सुरक्षित रूप से खदान से बाहर निकलने के बाद, समूह न्याहोजा की सुखदायक सुगंध का उपयोग करके फायर के गुस्से को शांत करने की योजना तैयार करते है। फायर के शक्तिशाली हमले समूह को करीब आने से रोकते हैं, लेकिन ओलिवा अपने घास के मैदान का उपयोग न्याहोजा को मजबूत करने के लिए करता है, जिससे समूह को एक सुगंधित बवंडर बनाने की अनुमति मिलती है जो आग को शांत करता है। पेंडेंट पोकेमॉन उभरता है और समूह को लुसियस का एक दृश्य दिखाता है जो फायर को राकुआ नाम के किसी व्यक्ति के बारे में बताता है, इससे पहले कि फायर अपने मॉन्स्टर बॉल पर लौट आए और खुद को समूह को सौंप दे। यह देखते हुए कि पेंडेंट पोकेमॉन अपने पेंडेंट रूप में वापस नहीं आया है, समूह इसे खदान से तस्करी करके बाहर निकालता है, जबकि एमेथियो उसे देखता है, जो पोकेमॉन को पकड़ने की कसम खाता है। 
2424 "पुराने महल में सबका मिलना"(अंग्रेज़ी: Reunion at the Old Castle)
"(जापानी: 古城での再会)"
अक्टूबर 13, 2023 (2023-10-13)TBA
लिको, रॉय और फ्रीड नक्कल शहर पहुंचते हैं, जहां उन्हें एक इकिरिन्को द्वारा पुराने महल में निर्देशित किया जाता है जहां लिको की दादी डायना रहती हैं। डायना पेंडेंट पोकेमॉन को टेरापोगोस के रूप में पहचानती है, जिसे उसने एक बच्चे के रूप में सुप्त अवस्था में खोजा था, और अपने पूर्व मित्र हैम्बर, एक्सप्लोरर्स के एक उच्च-रैंकिंग सदस्य से संपर्क करने के बाद उसे सुरक्षित रखने के लिए लिको को दे दिया था। वह यह भी बताती है कि टेरापोगोस ने राकुआ नामक स्वर्ग की तलाश में लूसियस के साथ यात्रा की थी। जैसे ही डायना लूसियस द्वारा लिखे गए संस्मरणों को साझा करने के लिए निकलती है, एमेथियो की टीम उनके स्थान पर नज़र रखने के बाद समूह पर हमला करती है, लेकिन एमेथियो का सामना टेरापोगोस से होता है। 
2525 "अंधेरी रात में दुश्मन"(अंग्रेज़ी: Rivals in the Dark Night)
"(जापानी: 闇夜の強敵)"
अक्टूबर 20, 2023 (2023-10-20)TBA
लिको और उसके दोस्त टेरापोगोस के साथ भाग जाते हैं क्योंकि डायना एमेथियो की टीम से बचने के लिए वापस आती है। एमेथियो लिको के समूह का पीछा करते हुए महल के टावरों में से एक तक जाता है, जहां फ्रीड खुद को एमेथियो के खिलाफ एक धोखेबाज के रूप में इस्तेमाल करता है, और उसे हरा देता है। हालाँकि, लिको और रॉय को एमेथियो के गुर्गों ने घेर लिया है, जबकि डायना को हैम्बर का सामना करना पड़ता है क्योंकि वह लूसियस के संस्मरणों को इकट्ठा कर रही है। अचानक, हैम्बर के मंत्री ओनिक्स और सांगो महल पर एक अनधिकृत हमला करते हैं, जिससे डायना बच जाती है। फ्रीड से एक आपातकालीन कॉल प्राप्त करने पर, राइजिंग वोल्टेकर्स पहुंचते हैं और ओनेक्स और सांगो से लिको और रॉय को बचाते हैं। डायना ने राइजिंग वॉल्टेकर्स के साथ जाने का फैसला किया, लिको को लुसियस के संस्मरण दिए और उन्हें छह नायकों को इकट्ठा करने के लिए प्रोत्साहित किया। 
2626 "टेरापैगस का सफ़र"(अंग्रेज़ी: Terrapago's Adventure)
"(जापानी: テラパゴスの冒険)"
अक्टूबर 27, 2023 (2023-10-27)TBA
टेरापोगोस अपने नए परिवेश का पता लगाने के लिए ब्रेव असागी में घुम रहे है, जिससे लिको जानबूझकर उसका पीछा करने लगती है, जिससे न्याहोजा को काफी नाराजगी होती है। लिको अंततः टेरापोगोस को जहाज के धनुष से किसी को बुलाते हुए पाती है, और उसे बचाने की कोशिश में लगभग पानी में गिर जाती है, लेकिन न्याहोजा द्वारा सतर्क किए जाने के बाद डायना उन्हें बचा लेती है। यह महसूस करते हुए कि टेरापोगोस लूसियस को खोज रहा है, लिको ने उसे राकुआ में लाने का फैसला किया, डायना का मानना है कि छह नायकों के माध्यम से टेरापोगोस की मूल शक्ति को बहाल करके यह संभव है। न्याहोजा और राइजिंग वॉल्टेकर्स बाकी छह नायकों को ढूंढने में लिको की मदद करने के लिए सहमत हैं, साथ ही डॉट ने गैलार में काले रेक्वाज़ा को कई बार देखे जाने का खुलासा किया है। 
2727 "जब तक मैं अपने दोस्तों के साथ हूं"(अंग्रेज़ी: As Long as I'm with My Friends)
"(जापानी: 仲間といっしょなら)"
नवम्बर 3, 2023 (2023-11-03)TBA
रेक्वाज़ा पर डॉट की खुफिया जानकारी राइजिंग वोल्टेकर्स को गलार के वाइल्ड एरिया में एक आईविटनेस से मिलने के लिए ले जाती है, लेकिन उन्हें पता चलता है कि यह जानकारी झूठी है, जिससे डॉट को निराशा होती है। एक सामग्री विक्रेता से मिलने के बाद, उसे खुश करने के लिए, लिको ने डॉट को उनके साथ करी बनाने के लिए आमंत्रित किया। डॉट झिझकते हुए सहमत हो जाती है, उसने पहले कभी करी नहीं खाई है, और लिको को धन्यवाद देते हुए अनुभव का आनंद लेती है। बाद में, समूह प्राचीन मॉन्स्टर बॉल्स के बारे में जानकारी के लिए एक प्राचीन वस्तुओं की दुकान की जांच करने का निर्णय लेती है। इस बीच, खोजकर्ता टेरापागोस और छह नायकों पर चर्चा करने के लिए एकत्र हुए। एमेथियो के यह मानने के बाद कि ओलिवा और फायर को रेक्वाज़ा ने जगाया था, खोजकर्ता रेक्वाज़ा को पकड़ने को प्राथमिकता देने का निर्णय लेते हैं। 
2828 "चुराया हुआ खज़ाना"(अंग्रेज़ी: The Stolen Treasure)
"(जापानी: ぬすまれた宝もの)"
नवम्बर 10, 2023 (2023-11-10)TBA
लिको, रॉय और फ्रीड रेक्वाज़ा की मॉन्स्टर बॉल को डायना के पुराने दोस्त और साहसी साथी, टेपेन नाम के एक एंटीक सेल्समैन द्वारा निरीक्षण के लिए लाते हैं, जो बॉल को दूसरे ग्राहक को बेचने के लिए गुप्त रूप से चुरा लेता है। चोरी का पता चलने पर, लिको का समूह शहर में टेपेन का पीछा करता है, उसे संदेह होता है कि वह एक्सप्लोरर्स के लिए काम कर रहा है। अंततः वे टेपेन को एक पार्क में घेर लेते हैं, जहां वह लिको और रॉय के पोकेमॉन को स्लीपिंग पाउडर से हरा देता है, लेकिन उसकी पूरी टीम कैप से हार जाती है। डायना ने टेपेन का सामना किया, उसे धोखाधड़ी और चोरी का सहारा लेने के लिए फटकार लगाई, और उसे साहसिक कार्य के लिए उसके पुराने जुनून की याद दिलाई। पश्चाताप करते हुए, टेपेन सभी से माफ़ी मांगता है और उन्हें अपने ग्राहक के पास ले जाता है, जो एक मॉन्स्टर बॉल बनाने वाला होने का खुलासा करता है। 
2929 "ओरियो और मॉन्स्टर बॉल बनाने वाला"(अंग्रेज़ी: Orio and The Monster Ball Craftsman)
"(जापानी: オリオとモンスターボール職人)"
नवम्बर 17, 2023 (2023-11-17)TBA
लिको का समूह मॉन्स्टर बॉल शिल्पकार, खाना से मिलता है, जो एक कारखाने का मालिक है जो बड़े पैमाने पर प्रयोगात्मक मॉन्स्टर बॉल्स का उत्पादन करता है। अपने कारखाने की स्थिति और महत्वपूर्ण रखरखाव प्रदान करने के प्रति खाना की उपेक्षा को ध्यान में रखते हुए, ओरियो समूह के साथ जाता है। ओरियो की विशेषज्ञता से प्रभावित होकर, खाना उसे कारखाने में पूर्णकालिक पद की पेशकश करता है। लिको को चिंता है कि ओरियो उनके क्रू साथियों द्वारा किए जाने वाले लगातार मरम्मत के अनुरोधों के कारण स्वीकार कर लेगा, लेकिन ओरियो ने लिको को आश्वासन दिया कि ब्रेव असगी पर काम करने से उसे संतुष्टि मिलती है, क्योंकि फ्राइडे के लिए जहाज बनाने से उसे नई चीजों को आजमाने की प्रेरणा मिली। रॉय द्वारा उकसाए गए गैलेरियन माटाडोगस के झुंड से फैक्ट्री को बचाने में आविष्कारशील मदद करने के बाद, ओरियो ने खाना के प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया और अपने दोस्तों के साथ वापस लौट आई 
3030 "रहस्यम पोकेमॉन जो फिसल जाता है!?"(अंग्रेज़ी: The Slurping, Smashing Mysterious Pokémon!?)
"(जापानी: ズル~っとガチャンで謎ポケモン!?)"
नवम्बर 24, 2023 (2023-11-24)TBA
एक जंगली पोटडेथ बहादुर असागी पर सवार हो जाता है, और चालक दल द्वारा पाए गए बैंगनी तरल के गड्डों को पीछे छोड़ देता है। जबकि लिको और रॉय तरल के स्रोत की जांच करते हैं, पॉटडेथ जहाज के अन्य पोकेमॉन को खुद के बारे में बताता है जब वह अपने बेरी के रस पर ईर्ष्या से उनके त्सुबोत्सुबो को चुनौती देता है। लिको और रॉय अंततः जहाज के पोकेमॉन को ब्रेव असागी पर पोटडेथ का स्वागत करने के लिए पोटडेथ और त्सुबोटसुबो के बीच एक निजी मैच की मेजबानी करते हुए पाते हैं, और घुसपैठ न करने का फैसला करते हैं। अगली सुबह, फ्रिडे ने लापरवाही से पॉटडेथ को स्वीकार कर लिया, जबकि डायना को यह देखकर खुशी हुई कि पॉटडेथ ने उसके चाय के कप को याबाचा में बदल दिया है, जिससे पता चलता है कि वे पहले से ही पॉटडेथ की उपस्थिति के बारे में जानते थे और लिको और रॉय को इसे स्वयं खोजने दिया था। 
3131 "सफ़ेद धुंध में गाती हुई आवाज़"(अंग्रेज़ी: The Singing Voice in the White Mist)
"(जापानी: 白い霧の歌声)"
दिसम्बर 1, 2023 (2023-12-01)TBA
 
3232 "लैपलेस के आपने साथियों की यादें"(अंग्रेज़ी: Laplace's Memories of its Companions)
"(जापानी: ラプラスの想い、仲間を想い)"
दिसम्बर 8, 2023 (2023-12-08)TBA
 
3333 "दहाड़ता हुआ ब्लैक रेक्याज़ा"(अंग्रेज़ी: The Roaring Black Rayquaza)
"(जापानी: 咆吼の黒いレックウザ)"
दिसम्बर 15, 2023 (2023-12-15)TBA
 
3434 "संबंधित यात्रा"(अंग्रेज़ी: Respective Journey's)
"(जापानी: それぞれの旅立ち)"
दिसम्बर 22, 2023 (2023-12-22)TBA
 
3535 "फ्रीड और कैप दोनो जंगल में"(अंग्रेज़ी: Duo in the Wilderness: Friede and Cap)
"(जापानी: 荒野のふたり フリードとキャップ)"
जनवरी 12, 2024 (2024-01-12)TBA
 
3636 "परफुटोन ऑपरेशन दोस्ती!"(अंग्रेज़ी: Perfuton Operation Friendship!)
"(जापानी: パフュートン仲良し大作戦!)"
जनवरी 19, 2024 (2024-01-19)TBA
 
3737 "होगेटर, तुम अपराधी बन रहे हो?"(अंग्रेज़ी: Hogator, You're Becoming a Delinquent?)
"(जापानी: ホゲータ、ワルになる!?)"
जनवरी 26, 2024 (2024-01-26)TBA
 
3838 "वक्कानेज़ूमी से SOS?"(अंग्रेज़ी: SOS from Wakkanezumi?)
"(जापानी: SOSはワッカネズミから?)"
फ़रवरी 2, 2024 (2024-02-02)TBA
 
3939 "कनूचान और उसका स्पेशल हथौड़ा"(अंग्रेज़ी: Kanuchan and its Special Hammer)
"(जापानी: カヌチャンとこだわりのハンマー)"
फ़रवरी 9, 2024 (2024-02-09)TBA
 

रिलीज़[संपादित करें]

16 दिसंबर, 2022 को, पोकेमॉन कंपनी ने घोषणा की कि पोकेमॉन एनीमे की एक नई श्रृंखला 2023 में जापान में प्रसारित होगी, एक विशेष श्रृंखला के समापन के बाद जो पोकेमॉन अल्टीमेट जर्नी के उपसंहार के रूप में कार्य करती है, जो ऐश केचम की कहानी को समाप्त करने के लिए तैयार है।, 1997 में अपनी शुरुआत के बाद से एनीमे श्रृंखला का नायक [9] पहला ट्रेलर 3 मार्च, 2023 को जारी किया गया था, जिसमें घोषणा की गई थी कि इस श्रृंखला का प्रीमियर 14 अप्रैल, 2023 को जापान में होगा [10]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. Chow, Aaron. "Ash and Pikachu's Journey Comes to an End After 26 Years". मूल से March 27, 2023 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि March 27, 2023.
  2. Hodgkins, Crystalyn (March 24, 2023). "New Pokémon Anime Reveals English Title, New Promo Video, Opening Theme". Anime News Network. मूल से March 31, 2023 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि April 1, 2023.
  3. Elker, Jhaan (2022-12-16). "The Pokémon anime is moving away from Ash and Pikachu. We have questions". The Washington Post (अंग्रेज़ी में). आइ॰एस॰एस॰एन॰ 0190-8286. मूल से December 22, 2022 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2023-03-04.
  4. Carpenter, Nicole (2022-12-16). "New characters take over Pokémon anime as Ash and Pikachu retire". Polygon (अंग्रेज़ी में). मूल से March 14, 2023 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2023-03-04.
  5. Phillips, Rom (2023-02-24). "Pokémon reveals Captain Pikachu, star of the new post-Ash Ketchum TV show". Eurogamer (अंग्रेज़ी में). Gamer Network. मूल से March 4, 2023 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2023-03-04.
  6. "Ash Might Be Gone, But The New Pokémon Anime Will Still Star A New Pikachu". Kotaku (अंग्रेज़ी में). G/O Media. 2023-02-24. मूल से March 4, 2023 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2023-03-04.
  7. Cryer, Hirun (2023-02-24). "Pokemon anime replaces Pikachu with another Pikachu wearing a pilot hat". GamesRadar+ (अंग्रेज़ी में). Future plc. मूल से March 4, 2023 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2023-03-04.
  8. https://prtimes.jp/main/html/rd/p/000003683.000013546.html
  9. Valentine, Rebekah (2022-12-16). "The Pokémon Anime's Next Series Ditches Ash and Pikachu for Two New Protagonists". IGN (अंग्रेज़ी में). Ziff Davis. अभिगमन तिथि 2023-02-27.
  10. Shepard, Kenneth (2023-03-03). "The First Pokémon Season Without Ash Gets First Real Trailer". Kotaku (अंग्रेज़ी में). G/O Media. अभिगमन तिथि 2023-03-04.

बाहरी संबंध[संपादित करें]