पोकेमॉन मास्टर जर्नी: द सीरीज

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
पोकेमॉन मास्टर जर्नी: द सीरीज (24वाँ सत्र)
मूल देश जापान
प्रकरणों की संख्या 42 + 4 स्पेशल
रिलीज
मूल नेटवर्क TV Tokyo
जारी होने की मूल दिनांक दिसम्बर 11, 2020 (2020-12-11) –
दिसम्बर 10, 2021 (2021-12-10)
सत्र कालक्रम
←  पिछला
जर्नी

पोकेमॉन मास्टर जर्नी: द सीरीज पोकेमॉन एनिमेटेड सीरीज़ का चौबीसवां सीज़न है, और पोकेमॉन जर्नी: द सीरीज़ का दूसरा सीज़न , जिसे जापान में पॉकेट मॉन्स्टर्स (Pocket Monsters) के नाम से जाना जाता है। इस सीज़न का प्रीमियर जापान में 11 दिसंबर, 2020 को टीवी टोक्यो पर हुआ। संयुक्त राज्य अमेरिका में, इसे नेटफ्लिक्स पर 10 सितंबर, 2021 को अपने पहले 12 एपिसोड के साथ स्ट्रीमिंग टेलीविज़न सीज़न के रूप में रिलीज़ किया गया था। एपिसोड क्रमशः 21 जनवरी, और 26 मई, 2022 को रिलीज़ होने वाले हैं। [1] [2] [3] इस सीज़न में ऐश केचम, गोह और क्लो के अनुसंधान फेलोशिप एडवेंचर्स जारी हैं, क्योंकि वे सभी आठ क्षेत्रों में यात्रा करते हैं, जिसमें पोकेमॉन स्वॉर्ड और शील्ड से नया गैलर क्षेत्र पर आधारित है। कांटो क्षेत्र में वर्मिलियन सिटी में सेरीज़ प्रयोगशाला में। इस शो का प्रीमियर Pokémon Asia Official (Hindi) यूट्यूब चैनल पर किया 25 नवम्बर से। पोकेमॉन: आर्कियस लेजेंड गेम को प्रोमोट करने के लिए पोकेमॉन: आर्कियस की कथाएं लाए जिसमे 4 एपिसोड है जिसे जापान में जनवरी 21 से जनवरी 28 तक दिखाया और हिन्दी में इसका प्रसारण अगस्त 18 को हुआ।

जापान में इसका उद्घाटन गीत वान, सु, सूरी (Wan, Tsu, Suri) और अंग्रजी मैं इस गीत को One, Two, Three से जाना जाता है। अंग्रेजी उद्घाटन गीत हेवन पास्कल द्वारा जर्नी टू योर हार्ट (Journey To Your Heart) है। इसका वाद्य संस्करण अंतिम विषय के रूप में कार्य करता है।

एपिसोड[संपादित करें]

एपिसोड नंबर पोकेमॉन जर्नी एपिसोड नंबर हिन्दी टाइटल[4]
जापानी टाइटल
जापान में प्रकाशित होने की तारीख हिंदी में प्रकाशित होने की तारीख
0149 "ट्रेन करे या न करे!"(अंग्रेज़ी: To Train, or Not To Train!)
"(जापानी: コハルと不思議な不思議なイーブイ!)"
दिसम्बर 11, 2020 (2020-12-11)नवम्बर 25, 2022
क्लोई और गोह स्कूल जाते है क्योंकि स्कूल में टेस्ट होता है। गोह अपना सिंडरेस और सॉबल स्कूल के गार्डन में छोड़ देता है। एक रहस्यमय ईवी स्कूल में आ जाती है यैम्पर का पीछा करते करते। क्लोई यैम्पर को देखती है और कुछ प्रोफ़ेसर जो इवी के इवोल्यूशन पर काम कर रहे थे उससे ढूंढ रहे थे। तभी क्लोई ईवी को छुपा लेती है और गोह की मदद से भागने की कोशिश करती है पर वह प्रोफ़ेसर क्लोई को देख लेते है वही दूसरी तरफ टीम रॉकेट गार्डन से सारे पोकेमोंन को चुरा रही होती है और ऐश यैम्पर को ढूंढ ढूंढ कर वो भी स्कूल में आ जाता है और टीम रॉकेट को पकड़ने की कोशिश करता है पर वह एक गड्ढे में गिर जाता है। यैम्पर और ईवी मिलकर सारे पोकेमोंन को बचा लेते है। अब ईवी क्लोई का नया पार्टनर बन गया। 
0250 "कुछ इसका, कुछ उसका!"(अंग्रेज़ी: A Pinch of This, a Pinch of That!)
"(जापानी: ガラルの化石!がっちゃんこ!!)"
जनवरी 8, 2021 (2021-01-08)नवम्बर 25, 2022
प्यूटर म्यूजियम ऑफ साइंस के क्यूरेटर ने गलार क्षेत्र में जीवाश्मों की जांच में ऐश, गोह और क्लोई की मदद के लिए अनुरोध किया है। जब वे साइट पर पहुंचते हैं, तो उन्हें ब्रे ज़ेन और कारा लिस से मिलवाया जाता है। शोधकर्ताओं ने जीवाश्मों को खोदकर भविष्यवाणी की है कि उन्हें आर्कटोविश और ड्रैकोज़ोल्ट में बहाल किया जाएगा। हालांकि, एक बार बहाली की प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद, जीवाश्मों को ड्रेकोविश और आर्कटोजोल्ट में बहाल कर दिया जाता है। एक बार जब ब्रे ज़ेन और कारा लिस दो नए पोकेमॉन पर अपने शोध के साथ समाप्त हो जाते हैं, तो वे ऐश और गोह को उन्हें रखने की अनुमति देते हैं। ऐश ड्रैकोविश को पकड़ता है, जबकि गोह आर्कटोजोल्ट को पकड़ता है। 
0351 "एक उभरते मास्टर का इम्तेहान!"(अंग्रेज़ी: Trials of the Budding Master!)
"(जापानी: カモネギ大いなる試練!)"
जनवरी 15, 2021 (2021-01-15)नवम्बर 25, 2022
जबकि ऐश एक प्रशिक्षण सत्र के बीच में है, गोह ने उसे रॉक टनल पर जियोडूड के प्रकोप की सूचना दी। ऐश के फ़ारफेचड की मदद से गोह एक जिओडूड को पकड़ने के बाद, ऐश को पास के वर्ल्ड कोरोनेशन सीरीज़ प्रतिभागी के लिए एक अलर्ट प्राप्त होता है। डोजर नाम का एक ट्रेनर अपने गुरुदुर के साथ ऐश और उसके फ़ारफेचड को चुनौती देने के लिए तैयार दिखाई देता है। लड़ाई के परिणामस्वरूप ऐश की जीत हुई, जिससे उसकी रैंक 381 हो गई। उसके बाद, एक और ट्रेनर, रिंटो दिखाई देता है। रिंटो ने उल्लेख किया कि उसने ऐश की पिछली लड़ाई देखी और उसे और उसके फ़ारफेचड को एक अनौपचारिक मैच के लिए चुनौती दी। फ़ारफेचड अंत में जिनको के गलेड से हार जाता है, लेकिन रिंटो ऐश को बताता है कि वे फिर से बैटल करेंगे जब ऐश और फ़ारफेचड सिंक्रनाइज़ रहेंगे। बाद में, ऐश ने अपने फ़ारफेचड को लीक मास्टर बनने में मदद करने की इच्छा दिखाई। 
0452 "इस फ़ार्म को कैसे बचाया जाए?"(अंग्रेज़ी: How Are You Gonna Keep 'Em Off of the Farm?)
"(जापानी: 農業体験!ディグダはどこだ!?)"
जनवरी 22, 2021 (2021-01-22)नवम्बर 25, 2022
सब्जियों की एक खेप सेरीज़ प्रयोगशाला में आती है, जिसे प्रोफेसर सेरीज़ के पूर्व छात्र लैक्सटन ने भेजा था। लैक्सटन, जो अब एक किसान है, उल्लेख करता है कि डिगलेट और डगट्रियो का एक समूह उसकी फसलों को बर्बाद कर रहा है। ऐश, गोह और क्लोई मामले की जांच करने के लिए फ़ार्म पर जाते हैं। 
0553 "रक्षक की रक्षा!"(अंग्रेज़ी: Healing the Healer!)
"(जापानी: 伝説ゲット!?水の守護神スイクンを探せ!!)"
जनवरी 29, 2021 (2021-01-29)नवम्बर 25, 2022
कहा जाता है कि पौराणिक पोकेमॉन सुइकून दुनिया भर में यात्रा करता है, प्रदूषित पानी को शुद्ध करता है। प्रोफ़ेसर सेरीज़ ने ऐश और गोह को सुइकून के बारे में सूचित किया, उन्हें जाँच के लिए जोहो के पास भेजा। एक बार वहाँ, ऐश और गोह का सामना पोकेमॉन शिकारी के एक समूह से होता है, जो सुइकून पर कब्जा करने का इरादा रखते हैं। जबकि सुइकून पर हमला किया जा रहा है, गोह उस पर एक पोके बॉल फेंकता है और उसे पकड़ लेता है। शिकारियों द्वारा ऐश और गोह का पीछा किया जाता है, लेकिन दोनों उन्हें गिरफ्तार करने में सक्षम हैं। गोह सुइकून को रिहा करने का प्रयास करता है, लेकिन यह दुनिया भर में यात्रा करते समय अपने पोकेमॉन बने रहने का विरोध करता है। 
0654 "मिशन इम्पॉसॉबल!"(अंग्रेज़ी: Sobble Spies a Stealthy Strategy!)
"(जापानी: メッソン・イン・ポッシブル!)"
फ़रवरी 5, 2021 (2021-02-05)दिसम्बर 2, 2022
ऐश और गोह जैकलीन नाम की एक प्रसिद्ध अभिनेत्री और उसके साथी पोकेमॉन इंटेलियन, सोबल के अंतिम विकासवादी रूप की भूमिका निभाने वाले एक फिल्म सेट पर जाते हैं। इंटेल की क्षमताओं को देखकर गोह का सोबले चकित हो जाता है और उसकी प्रशंसा करने लगता है। सोबल हर समय डरपोक होने के कारण, गोह अपने आत्मविश्वास को बढ़ाने के लिए सोबल के साथ प्रशिक्षण लेने का फैसला करता है। 
0755 "तुम्हारी और ग्लिमवुड टैंगल की कहानी!"(अंग्रेज़ी: The Tale of You and Glimwood Tangle!)
"(जापानी: 君とルミナスメイズの森の物語)"
फ़रवरी 12, 2021 (2021-02-12)दिसम्बर 9, 2022
क्लोई और ईवी ने सेरीज़ प्रयोगशाला में "द टेल ऑफ़ यू एंड मी इन ग्लिमवुड टैंगल" नामक एक पुस्तक की खोज की, जिसमें उनके गलेरियन रूपों में पोनीटा और रैपिडैश का चित्र था। दो पोकेमॉन में रुचि लेने के बाद, क्लोई ने ऐश और गोह के साथ ग्लिमवुड टैंगल जाने का फैसला किया। तीनों के आने के बाद, ऐश और गोह क्लोई से अलग हो जाते हैं, उनमें से दो ओपल में भाग जाते हैं, जबकि क्लोई एक गलेरियन पोनीटा से दोस्ती करती है जिसे एक घायल गलेरियन रैपिडैश के इलाज में सहायता की आवश्यकता होती है। 
0856 "शिवलरी की तलाश में!"(अंग्रेज़ी: Searching for Chivalry)
"(जापानी: 四天王ガンピ!騎士道の館!!)"
फ़रवरी 19, 2021 (2021-02-19)दिसम्बर 16, 2022
ऐश और गोह क्रमश: अपने फारफेट और साईथर के साथ अपने प्रशिक्षण को आगे बढ़ाने के लिए कालोस क्षेत्र में शिष्टता के महल का दौरा करते हैं। उन्हें पता चलता है कि यह कालोस एलीट फोर के स्टील-टाइप के सदस्य विकस्ट्रॉम द्वारा चलाया जाता है। विकस्ट्रॉम ने खुलासा किया कि उन्हें नाइट मेडल हासिल करने के लिए तीन कार्यों में सफल होना होगा। ऐश, फ़ारफेचड और गोह अपने साईथर के साथ भाग लेते हैं और तीन कार्यों में सफल होते हैं और उन्हें नाइट मेडल से पुरस्कृत किया जाता है। विकस्ट्रॉम का सुझाव है कि गोह को अपने साईथर को सिज़ोर में विकसित करना चाहिए, जो वह करता है, जबकि ऐश और फ़ारफेचड ने अपनी टीमवर्क क्षमताओं में सुधार किया है। 
0957 "सुहानी यादें!"(अंग्रेज़ी: Memories of a Warming Kindness!)
"(जापानी: 恋はコダック)"
फ़रवरी 26, 2021 (2021-02-26)दिसम्बर 23, 2022
एक ठंडी शाम में, क्लोई सेरीज़ प्रयोगशाला में आती है और प्रोफ़ेसर सेरीज़ को जाते हुए देखती है। ऐश और गोह आइस-टाइप पोकेमॉन को पकड़ने के लिए निकलते हैं। तो, क्रिसा और क्लोई क्रिसा के अपार्टमेंट में एक रात बिताते हैं। क्लोई गलती से क्रिसा और एक साइडक और उसके ट्रेनर की एक तस्वीर देखती है। क्लोई गलती से ट्रेनर को क्रिसा का बॉयफ्रेंड समझ लेती है और बाद में उसे पता चलता है कि जब वह खराब मूड में थी तो साइडक ने क्रिसा की मदद की थी। इस बीच, ऐश और गोह किसी भी प्रकार के पोकेमॉन को खोजने में असमर्थ हैं। निराश होकर, वे कुछ खाना खाने के लिए बाहर निकलते हैं और अनजाने में उन्हें रहस्यमय ट्रेनर और उसका साइडक मिल जाता है। वे क्लोई को रहस्यमय ट्रेनर और उसके साइडक के बारे में बताते हैं, वह पुष्टि करती है कि यह वही ट्रेनर था और उसका साइडक क्रिसा सालों पहले मिले थे। वे ट्रेनर और उसके साइडक की खोज करते हैं, पहले असफल, लेकिन वे ट्रेनर और उसके साइडक को ढूंढते हैं और उसे क्रिसा तक ले जाते हैं। क्रिसा और साइडक के बीच एक पुनर्मिलन होता है और क्रिसा के आनंद की कोई सीमा नहीं थी। 
1058 "बन गए है हम गोल...,करेंगे हम गोल!"(अंग्रेज़ी: A Rollicking Roll..., Eyes on the Goal!
"(जापानी: パニック!ゴクリン球!!, カモンカムカメカメレース!)"
मार्च 5, 2021 (2021-03-05)दिसम्बर 30, 2022

"बन गए है हम गोल...": जब टीम रॉकेट की रॉकेट प्राइज़ मास्टर मशीन से गल्पिन का एक समूह वितरण शुरू करता है, तो वर्मिलियन सिटी में एक अराजक स्थिति विकसित हो जाती है जब गुलपिन एक दूसरे से और विभिन्न वस्तुओं से चिपकना शुरू कर देते हैं, जिससे एक विशाल गेंद बन जाती है।

"करेंगे हम गोल!": मिआउथ और वोबफेट पास के खेल के मैदान में एक च्युटल का पीछा करते हैं जहां उनका सामना एक टर्टविग से होता है जो च्यूटल के साथ प्रतिद्वंद्विता विकसित करता है। दो कछुए पोकेमॉन एक दूसरे को दौड़ के लिए चुनौती देते हैं। 
1159 "जब अपनो ने न दिया साथ, तब गैरों ने बढ़ाया हाथ!"(अंग्रेज़ी: When a House is Not a Home!)
"(जापानी: 迷子のサルノリ!トレーナーは誰だ!?)"
मार्च 12, 2021 (2021-03-12)जनवरी 6, 2023
जब गोह एक सपने से जागता है, तो वह एक ग्रूकी को अपनी बाहों में सोता हुआ पाता है। वह इसे पकड़ने की कोशिश करता है, केवल यह पता लगाने के लिए कि यह किसी और का है। ऐश और गोह इसके ट्रेनर की तलाश करने का फैसला करते हैं, जहां उन्हें बाद में पता चलता है कि यह टीम रॉकेट का है। एक लड़ाई के बाद, ग्रूकी अपनी खुद की पोके बॉल को तोड़ता है और गोह को इसे पकड़ने की अनुमति देता है। 
1260 "शिलवरी से भी आगे... डंडी मास्टर की राह पर!"(अंग्रेज़ी: Beyond Chivalry... Aiming to be a Leek Master!)
"(जापानी: めざせネギマスター!つらぬけ騎士道!!)"
मार्च 19, 2021 (2021-03-19)जनवरी 13, 2023
ऐश की वर्ल्ड कोरोनेशन सीरीज़ रैंक 273 हो गई है, जिसका अर्थ है कि वह अल्ट्रा क्लास में प्रवेश के करीब है। ऐश और गोह रिंटो से मिलते हैं, जो वर्ल्ड कोरोनेशन सीरीज़ में भी भाग ले रहा है। पता चला कि पहले एनकाउंटर में रिंटो नॉर्मल क्लास में था, इसलिए ऐश को ऑफिशियल नोटिफिकेशन क्यों नहीं मिला। हालाँकि, रिंटो अब ग्रेट क्लास में है, इसलिए दोनों चुनौती देने वाले आधिकारिक तौर पर एक-दूसरे से लड़ सकते हैं। ऐश और फ़ारफ़ेचड रिंटो और उसके गलेड के साथ युद्ध करते हैं, लेकिन जब गलेड फ़ारफेचड के रिसाव को नष्ट कर देता है तो वे स्वयं को संघर्ष करते हुए पाते हैं। ऐश से प्रोत्साहन के बाद, फ़ारफेचड ने अपनी रणनीति बदल दी और सरफेचड में विकसित हो गया, गलेड को हरा दिया और ऐश की रैंक को 184 पर ला दिया। 
1361 "मुस्कुराहट से सब हल कर देंगे हम!"(अंग्रेज़ी: Searching for Service with a Smile!)
"(जापानी: まるっとおまかせ!プラスルマイナン便利屋さん!!)"
अप्रैल 9, 2021 (2021-04-09)जनवरी 20, 2023
सेरीज़ प्रयोगशाला में नल ठीक करने के बाद, देवी, "द प्लसल एंड मिनुन ऑल सर्विस" के रूप में जाने माने वाले दो सहायकों में से एक, सीढ़ियों पर गिर जाते है और खुद को चोट पहुँचा देते है। ऐश और गोह घायल देवी की जगह दूसरे अप्रेंटिस मुल्ता की मदद करने की पेशकश करते हैं। उनकी नौकरियों में एक अमीर आदमी के टॉरोस के झुंड को ब्रश करना, रॉक टनल में एक ट्रेनर के टॉरोस को बचाना, और एक रिसाव से निकलने वाले फव्वारे को ठीक करना शामिल है। बाद में, वे अमीर आदमी के टॉरोस को एक मैनहोल में गहरे गिरने से बचाते हैं, जब मिआउथ टॉरोस को चुराते समय उसमें गिर गया था। 
1462 "दूर होके भी पास!"(अंग्रेज़ी: Not Too Close for Comfort!)
"(जापानी: じめじめジメレオン)"
अप्रैल 16, 2021 (2021-04-16)जनवरी 27, 2023
गोह के सॉबल द्वारा मुसीबत में फंसे एक ऑडिश को बचाने के बाद, यह ड्रेज़्ज़ाइल में विकसित होता है, लेकिन परेशान है कि यह सीधे इंटेलीअन में विकसित नहीं हुआ। एक गुफा में पीछे हटना और सभी से खुद को काटकर, गोह अपने स्वयं के पिछले आघात के माध्यम से प्रोत्साहन प्रदान करने का प्रयास करता है। 
1563 "धरती के ऊपर, समुंद्र के अंदर, और भविष्य की ओर!"(अंग्रेज़ी: On Land, In the Sea, and to the Future!)
"(जापानी: 挑戦!ポケモンマリンアスレチック!!)"
अप्रैल 23, 2021 (2021-04-23)फरवरी 3, 2023
ऐश, गोह और क्लोई होएन क्षेत्र की यात्रा करते हैं, जहां वे लिलीकोव सिटी में आयोजित एक समुद्री एथलेटिक्स प्रतियोगिता में भाग लेते हैं। वे केली से मिलते हैं, जिसके पास वैपोरियोन है। बाद में, केली क्लोई को उसके ईवी को देने के लिए एक वाटर स्टोन देता है। हालांकि, ईवी विकसित नहीं होने का फैसला करता है। 
1664 "एब्सॉल और गलतफ़हमी!"(अंग्रेज़ी: Absol Absolved!)
"(जापानी: 嫌われたアブソル)"
अप्रैल 30, 2021 (2021-04-30)फरवरी 10, 2023
हॉज, जिसने बैटल फ्रंटियर फ्लूट कप के दौरान ऐश से मित्रता की थी, उसने ऐश और गोह से लैवेरिज टाउन में हॉट स्प्रिंग्स के साथ एक मुद्दे की जांच करने में मदद का अनुरोध किया, जहां निवासियों का मानना है कि एब्सॉल इसका कारण है। ऐश और गोह को पता चलता है कि समस्या का वास्तविक कारण एक बोल्डर था जो गर्म झरनों के स्रोत को अवरुद्ध कर रहा था। बाद में, गोह उस एबसॉल को पकड़ लेता है जिसे संदिग्ध माना जाता था। 
1765 "टाइटन्स का आमना-सामना!"(अंग्रेज़ी: Thrash of the Titans!)
"(जापानी: ドラゴンバトル!サトシVSアイリス!!)"
मई 7, 2021 (2021-05-07)फरवरी 17, 2023
ऐश को अपने पुराने यात्रा साथी आइरिस से एक पत्र प्राप्त होता है, जिसमें वर्ल्ड कोरोनेशन सीरीज में बैटल का अनुरोध किया गया है। जब ऐश और गोह ओपोल्यूसिड सिटी में आते हैं, तो ऐश को पता चलता है कि उसकी पुरानी दोस्त नया उनोवा चैंपियन बन गयी है। आइरिस बताती हैं कि वह अभी भी खुद को ड्रैगन मास्टर नहीं मानती हैं, इसलिए वर्ल्ड कोरोनेशन सीरीज़ में उनका प्रवेश किया है। बैटल के दौरान, ऐश का ड्रैगनाइट आइरिस के ड्रैगनाइट के खिलाफ संघर्ष करता है, ऐश को ड्रेकोविश में स्थानापन्न करने और पहली जीत हासिल करने के लिए मजबूर करता है, लेकिन आइरिस का हैक्सोरस (एक्स्यू से विकसित होने का खुलासा) ड्रेकोविश को हरा देता है। जैसा कि ऐसा लगता है कि ऐश का ड्रैगनाइट हार जाएगा, आइरिस समर्थन प्रदान करती है, ड्रैगनाइट का आत्मविश्वास बढ़ाती है, जिसके परिणाम स्वरूप ड्रेको मीटीओर सीखता है और जीत का दावा करता है। ऐश की जीत से उसकी रैंक 99 हो जाती है, जिससे वह अल्ट्रा क्लास में प्रमोट हो जाता है। 
1866 "अंधेरे में खिलने वाला फूल!"(अंग्रेज़ी: Under Color of Darkness!)
"(जापानी: フラベベの白い花)"
मई 14, 2021 (2021-05-14)फरवरी 24, 2023
सेरीज़ पार्क में, गोह के पाँच फ्लैबेबे में से चार फ़्लोएटे में विकसित होते हैं, लेकिन उसका सफ़ेद फूल फ़्लैबेबे उड़ने के लिए संघर्ष कर रहा है और अपने परी फूल की एक पंखुड़ी खो चुका है। ऐश और गोह कालोस क्षेत्र में एक नए फूल की तलाश में जाते हैं, लेकिन असफल रहते हैं। अगली सुबह, लड़कों को कालोस में एक फूल की दुकान के बारे में सतर्क किया जाता है, इसलिए वे मालिक से मिलते हैं, जो एक समान अनुभव के बारे में बात करती है जो उसके फ्लोरेस से गुजरा था। ऐश और गोह उस क्षेत्र में जाते हैं जहां फूल पाया जा सकता था, इस बार सफलतापूर्वक एक का पता लगाया। फ्लैबेबे अपने फूल को चुनता है और धीरे-धीरे फ़्लोएटे में विकसित होता है, जो घास के मैदान को सीखता है और अपने फूलों को अधिक फैलाता है, गोह को पता चलता है कि फ़्लोएटे रहना चाहता है और अपने फूलों की रक्षा करता है, इसलिए वह अपने व्हाइट फ्लावर फ़्लोएटे को छोड़ देता है। 
1967 "सच्चाई की ख़ोज मैं!"(अंग्रेज़ी: Sleuths for Truth!)
"(जापानी: 容疑者ピカチュウ!?)"
मई 21, 2021 (2021-05-21)मार्च 3, 2023
एक दिन अधिकारी जेनी और डिटेक्टिव डेकर सेरीज़ प्रयोगशाला का दौरा करते हैं। वे समझाते हैं कि वे वर्मिलियन सिटी में हुई बिजली चोरी की घटनाओं की एक श्रृंखला के अपराधी की तलाश के हिस्से के रूप में वहां इलेक्ट्रिक प्रकार पोकेमॉन की जांच करने आए हैं। यैम्पर सहित कई इलेक्ट्रिक प्रकार के पोकेमॉन पर संदेह करने के बाद, वे अंततः पिकाचु को अपराधों के लिए गिरफ्तार कर लेते हैं, ऐश को अपने साथी की बेगुनाही साबित करने के लिए छोड़ देते हैं। 
2068 "गोह के लिये सलाह!"(अंग्रेज़ी: Advice to Goh!)
"(जापानी: ゴウにライバル!?ミュウへの道!!)"
मई 28, 2021 (2021-05-28)मार्च 10, 2023
ऐश और गोह पैलेट टाउन लौटते हैं। गोह प्रोफेसर ओक से मिलता है, जबकि ऐश अपने पुराने पोकेमॉन का अभिवादन करता है जिसका उपयोग उसने पिछले क्षेत्रों में किया था। प्रोफेसर ओक फिर गोह और ऐश को प्रोजेक्ट मियु के बारे में बताते हैं, एक प्रोजेक्ट जो पौराणिक पोकेमॉन, मियु की तलाश में है। ऐश को तब पता चलता है कि उसका इन्फर्नेप चला गया है, उसे और गोह को शिकार पर छोड़कर। एक जंगली ओनिक्स उन पर हमला करता है, लेकिन गैरी और उसका ब्लास्टोइस उन्हें बचा लेते हैं। ऐश गैरी का अभिवादन करता है जबकि गोह उससे पहली बार मिलता है। फिर वे एक पहाड़ पर जाते हैं, जहाँ वे इन्फर्नेप का पता लगाते हैं, जो मोल्ट्रेस से बैटल करने आया है। हालांकि, मोल्ट्रेस के लिए समूह का कोई मुकाबला नहीं है, जो उड़ जाता है और अपने पंखों में से एक को गिरा देता है, जिसे गैरी इकट्ठा करता है। वे प्रोफेसर ओक की प्रयोगशाला में लौटते हैं, जहां उन्हें पता चलता है कि गैरी प्रोजेक्ट मियु का सदस्य है, जिसके परिणाम स्वरूप गोह ने भी इसमें शामिल होने का फैसला किया। 
2169 "काम की लगन!"(अंग्रेज़ी: Errand Endurance!)
"(जापानी: はじめてのおつかい見守りたいっ!)"
जून 4, 2021 (2021-06-04)मार्च 17, 2023
ऐश, गोह और क्लोई पोकेमॉन सेंटर का दौरा कर रहे हैं, जहां शरारती ग्रूकी और ईवी उन्हें लगातार अपने पैरों पर खड़ा कर रहे हैं। गोह और क्लोई ने जोर देकर कहा कि उनके पोकेमॉन अच्छे बच्चे हैं, और ऐश ने यह सुझाव देकर मदद करने का फैसला किया कि वे पोकेमॉन जोड़ी को चलाने के लिए एक काम दें। क्या उनका पहला काम सुचारू रूप से चलेगा? 
2270 "इस चोर से दिलाओं छुटकारा!"(अंग्रेज़ी: Take My Thief! Please!)
"(जापानी: おねがい!モルペコゲットして!!)"
जून 11, 2021 (2021-06-11)मार्च 24, 2023
मोरपेको जो टीम रॉकेट के ठिकाने में बस गया है, एक विशाल पेटू है जो जेसी के केक और जेम्स द्वारा छिपाए गए भोजन को भी खा रहा है। टीम रॉकेट इसे वापस जंगल में छोड़ने का प्रयास करती है, लेकिन जेम्स पाता है कि मोरपेको के साथ उसका संबंध उसे पकड़ने में समाप्त हो गया। 
2371 "सपनों की ओर छलांग!"(अंग्रेज़ी: Leaping Toward the Dream!)
"(जापानी: レッツゴー!プロジェクト・ミュウ!!)"
जून 18, 2021 (2021-06-18)मार्च 31, 2023
एक दिन गोह को प्रोजेक्ट मियु से एक ईमेल प्राप्त होता है जिसमें उसे सिनोह क्षेत्र में माउंट कोरोनेट की तलहटी में प्रयोगशाला में आने के लिए कहा जाता है। वह तुरंत ऐश के साथ वहाँ जाता है, और जब वह आता है, तो उसे अंततः अपना पहला मिशन दिया जाता है: माउंट कोरोनेट के उत्तर में हिमनद क्षेत्र में एक अलोलन नाईनेटेल्स को पकड़ना। क्या गोह अपना मिशन पूरा कर पाएगा? 
2472 "भूल भुलैया मैं गोलमाल!"(अंग्रेज़ी: Everybody's Doing the Underground Shuffle!)
"(जापानी: 地下迷宮シャッフルパニック!?)"
जून 25, 2021 (2021-06-25)अप्रैल 7, 2023
ऐश, गोह और क्लोई उनोवा क्षेत्र में ड्रिफ्टवील सिटी के लिए जाते हैं, यह जानने के बाद कि किलिंक का एक नया विकसित रूप खोजा गया है। वहां, उन्हें एक छेद का पता चलता है जो दूर तक भूमिगत हो जाता है, और ग्रुकी और ईवी जिज्ञासा से बाहर कूदते हैं। ऐश और अन्य उनका अनुसरण करते हैं, और पता चलता है कि छेद एक भूलभुलैया क्षेत्र में चला गया। और जब टीम रॉकेट पिकाचु की खोज में उनके पीछे कूदती है, तो चीजें एक पूर्ण पीछा में बदल जाती हैं जहां हर कोई एक दूसरे से टकराता है। 
2573 "कैप्टन की ट्रेनिंग!"(अंग्रेज़ी: Grabbing the Brass Ring!)
"(जापानी: ピカチュウ隊長!進めタイレーツ!!)"
जुलाई 16, 2021 (2021-07-16)अप्रैल 14, 2023
ऐश और गोह गलार क्षेत्र में लौट आते हैं। एक दूर के ग्लेशियर पर जहां बहुत सारे ईस्क्यू रहते हैं, एक ईस्क्यू दूर तैरता है और गलार में समाप्त होता है। जबकि ऐश और गोह अपना शोध जारी रखते हैं, उनका सामना गलेरियन स्टनफिस्क से होता है जिसे गोह पकड़ लेता है। बाद में उनका सामना फालिंक्स से होता है जो फिर एक जंगली बोल्डोर पर हमला करते हैं। ग्रूकी फालिंक्स को पागल बना देता है और वे ऐश, गोह, पिकाचु और ग्रुकी पर आरोप लगाते हैं, लेकिन पिकाचु के थंडरबोल्ट द्वारा हमला किया जाता है। ऐश और गोह घायल फालिंक्स को उठाते हैं, और लीडर उदास हो जाता है क्योंकि वे उसके समूह का नेतृत्व नहीं कर सकता। इसके समूह के अन्य फालिंक्स पिकाचु का अनुसरण करना शुरू कर देते हैं। गो समूह में रहने के लिए अपने पोकेमोन का उपयोग करके अपने समूह का नेतृत्व करने के लिए लीडर फालिंक्स का अभ्यास करने का फैसला करता है। फिर दो समूह मिलते हैं और लीडर फालिंक्स और पिकाचु समूहों को बदलते हैं। फालिंक्स तब ईस्क्यू को देखते हैं और इससे युद्ध करना चाहते हैं, जिसके परिणाम स्वरूप जीत होती है। फालिंक्स खुश हैं कि उन्होंने लड़ाई जीत ली, और गोह को उन्हें पकड़ने की अनुमति दी। एपिसोड के अंत में, ईस्क्यू घर लौटता है जहाँ दूसरे ईस्क्यू रहते है। 
2674 "अंधेरी रात में डरावने सपने!"(अंग्रेज़ी: Nightfall? Nightmares!)
"(जापानी: ダークライ 真夏の夜の夢)"
जुलाई 23, 2021 (2021-07-23)अप्रैल 21, 2023
ऐश और गोह यह जानने के लिए कि लोग बुरे सपने के कारण सो नहीं पा रहे हैं, सिनोह क्षेत्र की यात्रा करते हैं। उन दोनों को संदेह है कि एक डार्कराई इन सब का कारण बन रहा है। इस बीच, क्लोई खुद सिनोह की यात्रा करती है और अंततः ऐश के पूर्व यात्री साथी, डॉन से मिलता है। जैसा कि ऐश और गोह डार्कराई की खोज करने की कोशिश करते हैं, उन्हें पता चलता है कि क्रसेलिया डार्कराई के कारण होने वाले बुरे सपने को रोकने में सक्षम है। एक जंगल में क्लोई और डॉन को एक घायल क्रसेलिया मिलता है। 
2775 "गर्मी की रात में... उम्मीद की रोशनी!"(अंग्रेज़ी: A Midsummer Night's Light!)
"(जापानी: クレセリア 真夏の夜の光)"
जुलाई 30, 2021 (2021-07-30)अप्रैल 28, 2023
क्लोई और डॉन घायल क्रेसेलिया की मदद करते हैं। कहीं और, ऐश और गोह डार्कराई से मुठभेड़ करते हैं और उसका पीछा करते हैं। लड़कियां एक समुद्र तट पर भागने से पहले डार्कराई और टीम रॉकेट तिकड़ी में भी दौड़ती हैं, जहाँ वे अंततः ऐश और गोह से मिलती हैं। माटोरी मैट्रिक्स क्रसेलिया पर कब्जा करने के लिए आती है। डार्कराई क्रसेलिया की रक्षा करता प्रतीत होता है, लेकिन यह बिजली के हमले से कमजोर हो जाता है। डार्कराई को ठीक करने के लिए क्रसेलिया लूनर डांस का इस्तेमाल करती है। टीम रॉकेट से निपटने के बाद, क्रसेलिया और डार्कराई क्रमशः फुलमून आइलैंड और न्यूमून आइलैंड पर लौटते हैं। 
2876 "पूरी पावर पूरे टाइम!"(अंग्रेज़ी: All Out, All of the Time!)
"(जापानी: ゼンリョク!アローラ無人島レース!!)"
अगस्त 13, 2021 (2021-08-13)मई 5, 2023
ऐश और गोह पोकेमॉन कैप्चर एडवेंचर रेस में भाग लेने के लिए अलोला क्षेत्र की यात्रा करते हैं। उनके आने के बाद, ऐश की प्रशंसा करने वाले दो भाइयों से उनका संपर्क होता है। इस मुठभेड़ के दौरान, गोह को पता चलता है कि ऐश अलोला क्षेत्र की चैंपियन है। भाई खुद को ऑल-आउट ब्रदर्स के रूप में पेश करते हैं और बताते हैं कि वे प्रतियोगिता में भी भाग ले रहे हैं। प्रतियोगिता में सभी प्रतिभागियों को एक अलोलन जियोडूड, एक ब्रुक्सिश और एक पासिमियन को पकड़ने की आवश्यकता होती है। टीम रॉकेट द्वारा दौड़ को बाधित किया जाता है, जो ऐश के पिकाचु को चुराने के लिए वहां मौजूद हैं। हालाँकि, ऑल-आउट ब्रदर्स ने अपने कोमो-ओ को अपने नए सिद्ध जेड-मुव का उपयोग करके, और अंततः पकड़े गए पोकेमॉन को बचाते हुए अपनी योजनाओं को विफल कर दिया। ऐश और गोह ऑल-आउट ब्रदर्स से पहले फिनिश लाइन पार करके रेस जीतते हैं। इस बीच, टीम रॉकेट अपने अलोला पोकेमॉन और बीवियर एंड स्टफुल के साथ फिर से मिला। दौड़ के बाद, ऑल-आउट ब्रदर्स ने ऐश को जेड-मूव का उपयोग करने के बारे में सलाह देने के लिए धन्यवाद दिया। उसके बाद ऐश को अपने आगामी वर्ल्ड कोरोनेशन सीरीज़ मैच के लिए एक सूचना प्राप्त होती है। उनके प्रतिद्वंद्वी के रूप में सनीशोर सिटी जिम लीडर, वोल्कनर होने का पता चला है, जो वर्ल्ड कोरोनेशन सीरीज़ में कुल मिलाकर 27 वें स्थान पर हैं। 
2977 "झटकेदार शुरुवात से धमाकेदार जोश!"(अंग्रेज़ी: Excitement from the Ultra-Shocking Start!)
"(जापानी: 超電磁ハイパークラスバトル!)"
अगस्त 20, 2021 (2021-08-20)मई 12, 2023
ऐश और गोह वोल्कनर के विरुद्ध ऐश के अगले वर्ल्ड कोरोनेशन सीरीज़ मैच के लिए सिनोह क्षेत्र के लिए रवाना हुए। ऐश वोल्कनर के साथ फिर से जुड़ता है, बाद में ऐश की जेड-रिंग पर ध्यान देता है। बैटल के मैदान में, ऐश ने लूकारियो को बाहर भेजकर लड़ाई शुरू की, जबकि वोल्कनर ने अपने लक्सरे को बाहर भेज दिया, और उसने इलेक्ट्रिक टेरेन का उपयोग इलेक्ट्रिक-प्रकार की चालों को चलाने के लिए किया। लूकारियो एक ओरा स्फीयर फायर करता है लेकिन लक्सरे काउंटर करने के लिए राइजिंग वोल्टेज का उपयोग करता है। ऐश ने लुसारियो को वापस बुलाने का फैसला किया और गेंगार को लक्सरे से निपटने के लिए बाहर भेज दिया। लक्सरे स्नारल का उपयोग करता है लेकिन गेंगर चकमा देता है। गेंगार लक्सरे पर साइकिक का उपयोग करता है और नाइट शेड के साथ आगे बढ़ता है। लक्सरे को फैन रोटोम के पक्ष में हिट और रिकॉल किया गया है। फैन रोटोम एयर स्लैश का उपयोग करता है लेकिन गेंगार काउंटर करने के लिए नाइट शेड का उपयोग करता है। गेंगार फैन रोटोम पर एक आइस पंच का प्रयास करता है लेकिन गेंगार के पास पहुंचने से पहले वह थंडर वेव का उपयोग करता है। गेंगार लकवाग्रस्त हो जाता है और फैन रोटोम के हेक्स से हार जाता है। ऐश तब पिकाचु को बैटल के लिए भेजता है। हालाँकि, फैन रोटोम को वापस बुला लिया जाता है और इलेक्ट्रीवियर को बाहर भेज दिया जाता है। अपनी क्षमता के रूप में मोटर ड्राइव होने के कारण पिकाचु का थंडरबोल्ट इलेक्ट्रीवायर को कोई नुकसान नहीं पहुंचाता है। पिकाचु एक आयरन टेल लेता है और लूकारियो के लिए बाहर चला जाता है। थंडर पंच की चपेट में आने के बाद लुकारियो लकवाग्रस्त हो जाता है। फैन रोटोम को फिर से बाहर भेजा जाता है और लुकारियो पर हेक्स का उपयोग करता है। लूकारियो उलटफेर के साथ जवाबी कार्रवाई करता है और फैन रोटोम को बाहर कर दिया जाता है। लक्सरे बाहर भेजा जाता है और राइजिंग वोल्टेज का उपयोग करता है, जबकि लूकारियो ओरा स्फीयर का उपयोग करता है। दोनों हमले टकराते हैं, जिससे दोनों पोकेमॉन बाद में बेहोश हो जाते हैं। आयरन टेल्स के साथ पिकाचु और इलेक्ट्रीवायर के टकराव के बाद, ऐश पिकाचु को एक करोड़ वोल्ट थंडरबोल्ट का उपयोग करने का आदेश देता है और इलेक्ट्रीवायर को हरा देता है। बैटल के समापन पर, ऐश का रैंक 64 हो जाता है और वोल्कनर द्वारा उसकी सराहना की जाती है, जो बताता है कि सिंथिया मास्टर क्लास में है। 
3078 "डिटेक्टिव ड्रिज़ाइल!"(अंग्रेज़ी: Detective Drizzile!)
"(जापानी: 狙われたサクラギ研究所!)"
अगस्त 27, 2021 (2021-08-27)मई 19, 2023
जब सभी सो रहे होते हैं, तो ड्रिज़ाइल रात में प्रशिक्षण के लिए निकल जाता है। हर कोई यह देखने के लिए उठता है कि लैब का सारा डेटा खत्म हो गया है। एक केक्लोन जो अदृश्य है वह डेटा चुरा रहा है। दूसरी रात को, ड्रिज़ाइल को फिर से प्रशिक्षण लेते हुए देखा जाता है, लेकिन वह लैब में जाने का फैसला करता है और एक शोर सुनता है। यह वहीं जाता है जहां से शोर आया और कुछ भी नहीं देखता। अगले दिन, लैब में हर कोई दुखी है कि डेटा खो गया है। गोह रात में लैब जाने का फैसला करता है और देखता है कि डेटा क्यों गायब हो रहा है। ड्रिज़ाइल केक्लोन को देखता है और उस पर अपने पानी के गुब्बारे फेंकता है। केक्लोन अब अदृश्य नहीं है। ऐश और पिकाचु जागते हैं और केक्लोन को भागते हुए देखने के लिए नीचे जाते हैं जबकि गोह ऐश को बताता है कि केक्लोन वह है जो डेटा चुरा रहा है। वे केक्लोन को किनारे कर देते हैं लेकिन फिर गीज़मो नाम का एक आदमी एक जेटपैक पर दिखाई देता है और अपने द्वारा एकत्र किए गए डेटा से खुश होता है। ड्रिज़ाइल और कैक्लोन आपस में टकराते हैं लेकिन ड्रिज़ाइल कैक्लोन की जीभ से पकड़ा जाता है और जमीन पर फेंक दिया जाता है। ड्रिज़ाइल रोने लगता है क्योंकि गोह उसे केक्लोन से बचाता है। ड्रिज़ाइल खड़ा होता है और इंटेलियन में विकसित होता है और कैक्लोन की जीभ पकड़ लेता है। कैक्लोन जमीन पर फेंक दिया जाता है। कैक्लोन आयरन टेल का उपयोग करता है लेकिन इंटेलियन की पूंछ इसे जमीन पर पटक देती है। गीज़मो और कैक्लोन अपने जेटपैक पर उड़ने की कोशिश करते हैं लेकिन इंटेलियन स्नाईप शॉट सीखता है। गीज़मो और कैक्लोन जमीन पर गिर जाते हैं लेकिन इंटेलियन फिसल जाता है और उन्हें पकड़ लेता है। प्रो. सेरीज़ लैब से बाहर निकलते हैं और गीज़मो हैरान रह जाता है। गीज़मो रोना शुरू कर देता है क्योंकि वह प्रोफेसर सेरीज़ को बताता है कि उसने डेटा चुरा लिया क्योंकि वह प्रो सेरीज़ का बड़ा प्रशंसक है। जब तक वह डेटा लौटाता है, तब तक प्रो. सेरीस उसे माफ कर देता है। 
3179 "चॉंद और सूरज, ऊर्जा मिले तुम्ही से!"(अंग्रेज़ी: Night and Day, You Are the Ones!)
"(जापानी: 月と太陽、コハルとハルヒ)"
सितम्बर 3, 2021 (2021-09-03)मई 26, 2023
ऐश, गोह और क्लोई एक उत्सव में भाग लेने के लिए जोहतो क्षेत्र में एक्लिप्स कैसल जाते हैं। एक बार वहाँ, ऐश और गोह को महल के वर्तमान स्वामी हेलिया द्वारा एक्लिप्स कैसल की पिछली कहानी सुनाई गई। इस बीच, क्लोई के ईवी को सोलेइल के एस्पियोन द्वारा एक चट्टान से नीचे गिरने से बचाने के बाद क्लोई का सोलेइल से सामना होता है। दोनों लड़कियों को एहसास होता है कि वे एक-दूसरे की क्लोन हैं। ऐश और गोह के साथ पुनर्मिलन, सोलेइल ने तीनों को अपने एस्पियोन और अम्ब्रियोन का इतिहास बताया, और उन्हें सूचित किया कि उसे महल का नया स्वामी निमित किया जाएगा। जबकि क्लोई त्योहार की तैयारी के लिए निकल जाती है, उसका अपहरण किसी ऐसे व्यक्ति द्वारा किया जाता है जो गलती से सोलेइल समझ लेता है। रहस्यमय ट्रेनर एक्लिप्स कैसल में लौटता है, जो खुद को इलुनास के रूप में प्रकट करता है, और मांग करता है कि उसे महल का स्वामी निमित किया जाए। हालाँकि, ऐश और गोह क्लोई के साथ आते हैं। इलुनास के खिलाफ क्लोई और सोलेइल के बीच बैटल शुरू हो जाती है, जिसके परिणाम स्वरूप इलुना की हार हो जाती है। सोलेइल इलुनास के पास जाता है और उसे महल की परंपराओं के बारे में बताता है। सोलेइल का नाम महल के पिछले स्वामी के साथ समानता साझा करता है, और सोलेइल का नाम पिछले स्वामी के भाई के साथ समानता साझा करता है जिसने अपने बड़े भाई को अलग करने की कोशिश की थी। सोलेइल को पता चलता है कि इलुनास बहुत पहले से भाई का वंशज है। इसके साथ, सोइइल और इलुनास एकजुट हो जाते हैं, और एक्लिप्स कैसल के स्वामी नियुक्त किए जाते हैं। 
3280 "सुनहरे डस्ट का इम्तेहान!"(अंग्रेज़ी: Trial on a Golden Scale!)
"(जापानी: トライアルミッション!ウルガモス黄金の鱗粉!!)"
सितम्बर 10, 2021 (2021-09-10)जून 2, 2023
गोह ने प्रोजेक्ट मियु से अपना पहला परीक्षण मिशन प्राप्त किया। उन्हें अपने परीक्षण मिशन के लिए तीन विकल्प दिए गए हैं, अंत में "इकट्ठा वोल्कारोना के सुनहरे तराजू" का चयन करना। ऐश और गोह को एक पुराने खान शाफ्ट की ओर निर्देशित किया जाता है। सुरंगों की खोज करते समय, गोह एक रोगनरोला और एक फेरोथोर्न पकड़ता है। एक आदमी से जुड़े दो लड़के, लारवेस्टा अंडे पाते हैं। आदमी एक पोकेमॉन शिकारी होने का खुलासा करता है, और वह लारवेस्टा अंडे से बचने का प्रयास करता है, लेकिन ऐश शिकारी से अंडे को पुनः प्राप्त करता है। आग लगने के बाद, एक चमकदार लारवेस्टा जो वोल्कारोना में विकसित होता है, आग को इकट्ठा करने के लिए फायर स्पिन का उपयोग करता है। वोल्कारोना अपने पंखों से सुनहरी तराजू फैलाता है, जिसे गोह इकट्ठा करता है। सुरंगों से बाहर निकलते समय, पोकेमॉन शिकारी अपने गुर्गों के साथ फिर से प्रकट होता है, ऐश और गोह से अपने पोकेमॉन को सौंपने की मांग करता है। हालाँकि, दानिका और क्विलन आते हैं और शिकारियों को उनके उर्शीफू के साथ हरा देते हैं। एक बार जब गोह के सुनहरे पैमानों का नमूना स्कैन हो जाता है, तो वह आधिकारिक तौर पर अपना पहला परीक्षण मिशन पूरा कर लेता है और एक टोकन कमा लेता है। 
3381 "दीवाना...ब्लू पोकेमॉन का!"(अंग्रेज़ी: Mad About Blue!)
"(जापानी: 激突!?青ポケマニア!)"
सितम्बर 17, 2021 (2021-09-17)जून 9, 2023
सड़कों से भागते समय, ऐश और गोह एक चमकदार वोल्टोरब का पीछा करते हैं, जिसे गोह पकड़ लेता है। क्लोई से मिलने के बाद, तीनों का परिचय कालोस के एक "ब्लू पोकेमैनियाक" गोर्मन से होता है। गोर्मन तीनों को नीली थीम वाली गतिविधियों में भाग लेने के लिए आमंत्रित करता है। 
3482 "बैटल का मीठा स्वाद!"(अंग्रेज़ी: The Sweet Taste of Battle!)
"(जापानी: マホイップの甘~いバトル!?)"
अक्टूबर 1, 2021 (2021-10-01)जून 16, 2023
ऐश और गोह को ओपल से एक टूर्नामेंट में भाग लेने का निमंत्रण मिलता है जिसकी वह मेजबानी कर रही है। ओपल उन्हें सूचित करती है कि लियोन भी उपस्थिति होगा, जो ऐश को उत्तेजित करता है, जो मानता है कि उसे लियोन से लड़ने का मौका मिल सकता है। एक रेस्तरां में, गोह एक मिल्करी पकड़ता है, जो अल्क्रेमी में विकसित होती है। ऐश, गोह और क्लोई बैलोनली स्टेडियम पहुंचते हैं और रेहान, ओपल और लियोन से मिलते हैं। ओपल ने खुलासा किया कि टूर्नामेंट एक केक सजाने की प्रतियोगिता है। ऐश प्रतियोगिता जीत जाता है और उसे ओपल के खिलाफ एक प्रदर्शनी मैच के लिए चुनौती दी जाती है। ओपल अपनी जाइगेंटामैक्स अल्क्रेमी को भेजती है और ऐश के पिकाचु पर जी-मैक्स फिनाले का उपयोग करता है, जिससे पिकाचु क्रीम से वसा बढ़ता है। परिणामस्वरूप, ओपल लड़ाई बंद कर देती है। 
3583 "अंधेरी रात में चमकता हुआ तारा!"(अंग्रेज़ी: Star Night, Star Fright!)
"(जापानी: お星さまになったピィ)"
अक्टूबर 8, 2021 (2021-10-08)जून 23, 2023
जोहतो क्षेत्र के एक कस्बे में अंतहीन रातें होने लगती हैं। ऐश और गोह ने घटना की जांच करने का निर्णय लिया। एक बार वहां, दोनों लड़के टियारा नाम की एक युवा लड़की से मिलते हैं, जो सितारों को देखने का आनंद लेती है क्योंकि यह उसे उसकी क्लेफा की याद दिलाती है जो हाल ही में एक स्टार बन गई है। टियारा द्वारा देखे गए विवरण को सुनने के बाद, गोह का मानना है कि एक अननोन के कारण यह अंधेरा हो रहा है। ऐश और गोह एक संग्रहालय में जाते हैं और सिंथिया से मिलते हैं, जो शहर की स्थिति की भी जांच कर रही है और टियारा से बात करने के लिए कहती है। टियारा ने खुलासा किया कि उसने एक इच्छा की थी कि वह हमेशा सितारों को देख सकेगी। अननोन के एक समूह ने, जो पास में ही सुन रहा था, उसकी इच्छा पूरी कर दी। टियारा को अपनी वजह से हुई परेशानी का एहसास होता है और वह अपनी क्लेफ़ा को आश्वस्त करती है कि वह ठीक हो जाएगी। 
3684 "मेगा आइलैंड पर मेगा एडवेंचर!"(अंग्रेज़ी: An Adventure of Mega Proportions!)
"(जापानी: ルカリオナイト!メガ島大冒険!!)"
अक्टूबर 22, 2021 (2021-10-22)जून 30, 2023
ऐश और गोह कालोस जाते हैं और कोरीना के जिम जाते हैं जहां कोरीना अपने मेगा लुकारियो के साथ एक चैलेंजर को हरा देती है। लड़ाई के बाद, ऐश ने खुलासा किया कि वह अपने लुकारियो को मैगा एवोल्यूशन करना चाहता है। कोरीना फिर ऐश को एक मेगा ग्लव देती है। लूकारियो को उसकी आभा से लूकारियोनाइट का एहसास होने लगता है और वे मेगा आईलैंड की ओर चले जाते हैं जहां से संकेत आ रहे हैं। ऐश, कोरीना और गोह आगे बढ़ते हैं जबकि गुरकिन पीछे रह जाते है। समूह अलग हो जाता है, लेकिन लूकारियो की आभा और ऐश के साथ उसके बंधन के कारण, वे फिर से एकजुट हो जाते हैं और लूकारियोनाइट को ढूंढ लेते हैं। जब वे इसे लेने वाले होते हैं, तो एक व्यक्ति अपने मेगा अलैकज़ैम के साथ ऐश को इसे अपने कब्जे से लेने की चुनौती देता है। ऐश चुनौती स्वीकार करता है और अपने लुकारियो के साथ मेगा अलैकज़ैम से लड़ता है। शुरू में संघर्ष करने के बाद, उन्होंने मेगा अलैकज़ैम को धोखा दिया और लुकारियोनाईट पर कब्ज़ा करने में कामयाब रहे। जबकि ऐश और उसके दोस्त अपनी जीत का जश्न मना रहे हैं, मेगा अलैकज़ैम वाला व्यक्ति उन्हें बताता है कि वह छद्मवेश में गुरकिन है। शालौर शहर लौटते समय, ऐश को एक सूचना मिलती है कि उसकी अगली हाइपर क्लास लड़ाई उसके प्रतिद्वंद्वी बी के खिलाफ है, जिसकी रैंक 30 बताई गई है। 
3785 "बी के साथ राउंड थ्री!"(अंग्रेज़ी: Battle Three with Bea!)
"(जापानी: ライバル決戦!サトシVSサイトウ!!)"
अक्टूबर 29, 2021 (2021-10-29)जुलाई 7, 2023
ऐश और गोह स्टो-ऑन-साइड स्टेडियम में पहुंचते हैं, जहां ऐश का इरादा बी के खिलाफ तीसरी वर्ल्ड कोरोनेशन सीरीज़ की बैटल का है। ऐश और गोह ने बी को उसके पोकेमॉन के साथ प्रशिक्षण लेते हुए देखा। बी की पूरी टीम मचैम्प, हवलुचा, ग्रैप्लॉकट, हिटमॉन्टॉप, पैंगोरोस और फालिंक्स बताई गई है। कोरीना द्वारा लाए गए कुछ स्नैक्स खाने के बाद, ऐश उस रात की बैटल के लिए एक रणनीति विकसित करना शुरू कर देता है, जबकि गोह उसे लड़ाई के लिए शुभकामनाएं देता है। लड़ाई शुरू होने से पहले, ऐश के पास अपना मेगा ग्लव है जो लूकारियो को मैगा एवोल्यूशन करने के लिए सुसज्जित करता है, जबकि बी के पास डायनामैक्स के लिए अपना डायनामैक्स बैंड है, जो उसका मैकचैम्प है। ऐश पिकाचु से शुरुआत करता है, जबकि बी अपना ग्रैप्लॉक्ट लाती है। पिकाचु के इलेक्ट्रोवेब के ग्रेप्लॉक्ट को नियंत्रित करने में विफल होने के बाद, ऐश ने पिकाचु को लुकारियो से बदल दिया। बी ने ग्रेप्लॉक्ट को हवलुचा और बाद में माचैम्प में बदल दिया। जब लूकारियो मचैम्प के बुलेट पंच के खिलाफ संघर्ष करता है, तो ऐश लूकारियो के विशाल विकास को गति देने का प्रयास करता है। हालाँकि, लूकारियो ने ऐसा करने से इंकार कर दिया, और मचैम्प को अपने सिर से मारकर उसे हिलाने में सफल हो गया। लियोन आता है और ऐश और लुकारियो के बीच गहरे बंधन की घोषणा करता है, यह उल्लेख करते हुए कि लूकारियो उचित समय पर मेगा एवोल्यूशन होगा। ऐश और बी अपना ध्यान बैटल पर लौटाते हैं और खुद को लियोन से युद्ध करने वाला घोषित करते हैं। 
3886 "एक बैटल... मेगा और मैक्स के बीच!"(अंग्रेज़ी: A Battle of Mega Versus Max!)
"(जापानी: メガシンカVSキョダイマックス)"
नवम्बर 5, 2021 (2021-11-05)जुलाई 14, 2023
ऐश और बी की वर्ल्ड कोरोनेशन सीरीज की बैटल जारी है, जिसमें ऐश सरफेचड को सामने ला रहा है। बी ने हावलुचा के लिए मचैम्प की अदला-बदली की और स्काई अटैक से सरफेचड को हरा दिया। पिकाचु ने थंडरबोल्ट के साथ हावलुचा को खत्म कर दिया लेकिन बाद में ग्रेप्लॉट द्वारा उसे बाहर निकाल लिया गया। लूकारियो बैटल में लौटता है और ग्रेप्लॉट को मारकर पिकाचु का बदला लेता है। लूकारियो और मचैम्प एक बार फिर आमने-सामने हैं। बी जाएगैंटामैक्स ने अपना मचैम्प चलाया, जबकि ऐश ने पहली बार लुकारियो के मेगा इवोल्यूशन को सक्रिय किया। अपने सामान्य रूप में लौटने के बाद, मचैम्प और मेगा लुकारियो क्रमशः बुलेट पंच और फ़ोर्स पाम से टकराते हैं। हालाँकि, लूकारियो स्टील बीम सीखता है और मचैम्प को हरा देता है। ऐश की जीत से उनकी रैंक सुधरकर 36 हो गई है। 
3987 "तोड़ो बर्फ़ की दीवार!"(अंग्रेज़ी: Breaking the Ice!)
"(जापानी: 氷の女王とグレイシア)"
नवम्बर 12, 2021 (2021-11-12)जुलाई 21, 2023
रेजिना नाम की एक स्थानांतरण छात्रा उसी स्कूल में दाखिला लेती है जिसमें गोह और क्लोई पढ़ते हैं। रेजिना को कक्षा में पेश करने के बाद, उसका स्वागत किया जाता है और उसके सहपाठियों से विभिन्न प्रश्न पूछे जाते हैं, जिससे उसका ग्लेसिओन नाम "मिर्चे" उसके बचाव में आता है। रेजिना अपने पूर्व स्कूलों में धमकाए जाने के अपने पिछले अनुभवों को याद करती है। 
4088 "मिशन का दूसरा इम्तेहान!"(अंग्रेज़ी: Looking Out for Number Two!)
"(जापानी: トライアルミッション!深海潜水調査団!!)"
नवम्बर 19, 2021 (2021-11-19)जुलाई 28, 2023
गोह को अपना अगला प्रोजेक्ट म्यु ट्रायल मिशन प्राप्त होता है, जिसके लिए उसे किंगड्रा को पकड़ने की आवश्यकता होती है। मिशन के दौरान, ऐश और गोह की मुलाकात ड्रेक से होती है, जो गोह को उसके काम में मदद करने की पेशकश करता है। वे तीनों एक किंगद्रा आकार की पनडुब्बी का पता लगाते हैं और एक खजाने के बक्से के अंदर एक ड्रैगन स्केल पाते हैं। बाद में, एक जंगली सीड्रा ऐश और गोह को किंगद्रा ढूंढने में मदद करता है, जिसे अंततः गोह पकड़ लेता है। कार्य पूरा करने के लिए गोह को एक और प्रोजेक्ट म्यु टोकन से पुरस्कृत किया गया है। 
4189 "रहस्यमय दुनिया की दहलीज़!"(अंग्रेज़ी: The Gates of Wrap!)
"(जापानी: ディアルガ&パルキア!時空大異変!!)"
दिसम्बर 3, 2021 (2021-12-03)अगस्त 4, 2023
जब डॉन का पिपलप जंगल में भाग जाता है, तो वैकल्पिक ब्रह्मांड से एक और डॉन पिपलप को अपने साथ ले जाती है। डॉन ने ऐश, गोह और क्लोई को घटना के बारे में सूचित किया और तीनों उससे मिलने के लिए सिनोह गए। अचानक, दूसरे ब्रह्मांड से टीम रॉकेट लुकारियो और इंटेलीअन को पकड़ लेते है और गायब हो जाते है, गोह और डॉन वैकल्पिक दुनिया में उनका पीछा करते हैं। गोह और डॉन वैकल्पिक डॉन से मिलते हैं, जो बताती है कि उसकी दुनिया में पोकेमॉन विकसित हो रहे है और अंडे में बदल रहे है। ऐश और क्लोई को एहसास हुआ कि पालकिया रहस्यमय घटनाओं में शामिल हो सकता है। वे पालकिया के बारे में अधिक जानकारी के लिए एक पुस्तकालय में जाते हैं और सिंथिया से मिलते हैं। वह उन्हें डायल्गा, पालकिया और आर्सियस के बारे में बताती है। वैकल्पिक टीम रॉकेट फिर से प्रकट होती है और उन पर फिर से हमला करती है, लेकिन अंततः पीछे हट जाती है। गेट बंद होने से ठीक पहले, ऐश और क्लोई दूसरे ब्रह्मांड में प्रवेश करते हैं। जबकि गोह और दो डॉन समय और स्थान पर शोध कर रहे हैं, ऐश खुद के एक वैकल्पिक संस्करण में भाग जाता है। 
4290 "एक बैटल... रहस्यम दुनिया की दहलीज़ पर!"(अंग्रेज़ी: Showdown at the Gates of Wrap!)
"(जापानी: ディアルガ&パルキア!時空大決戦!!)"
दिसम्बर 10, 2021 (2021-12-10)अगस्त 11, 2023
ऐश, क्लोई, ऐश के क्लोन के साथ गोह और दो डॉन्स के साथ फिर से मिलते हैं। प्रोफेसर रोवन समूह को स्पीयर पिलर की ओर निर्देशित करते हैं, जहां वे डियाल्गा और पाल्किया को ढूंढने में सक्षम होंगे। ऐश, गोह, क्लोई और डॉन स्पीयर पिलर पर पहुंचते हैं और लाल श्रृंखला में मौजूद दो प्रसिद्ध पोकेमॉन को ढूंढते हैं, जो समय में विकृतियों का कारण बन रहा है। चौकड़ी लाल श्रृंखला को तोड़ने की योजना बना रही है। हालाँकि, वैकल्पिक टीम रॉकेट उन्हें ऐसा करने से रोकता है। टीम रॉकेट ने खुलासा किया कि वे ही इस योजना के पीछे हैं, और डियाल्गा और पाल्किया को सभी रिवाइंड पोकेमॉन के साथ पकड़ने और उन्हें अपने रूप में प्रशिक्षित करने की योजना बना रहे हैं। अचानक, डियाल्गा ने अपनी शक्ति छोड़ दी, जिससे टीम रॉकेट नष्ट हो गयी और सभी पोकेमॉन अंडों में बदल गए। ऐश और अन्य लोग आर्कियस की मदद मांगते हैं, जो अंततः डियाल्गा और पाल्किया को लाल श्रृंखला से मुक्त कर देता है, और दोनों दिग्गज सब कुछ सामान्य कर देते हैं। 

स्पेशल एपिसोड[संपादित करें]

एपिसोड[संपादित करें]

एपिसोड नंबर पोकेमॉन जर्नी एपिसोड नंबर हिन्दी टाइटल
जापानी टाइटल
जापान में प्रकाशित होने की तारीख हिंदी में प्रकाशित होने की तारीख
पोकेमॉन: आर्कियस की कथाएं
स्पेशल एपिसोड 1स्पेशल एपिसोड 1 "पोकेमॉन: आर्कियस की कथाएं (पहला भाग)"(अंग्रेज़ी: Pokémon: The Arceus Chronicles (Part 1))
"(जापानी: サトシとゴウ!シンオウフェスにゴー!!)"
जनवरी 21, 2022 (2022-01-21)अगस्त 18, 2023
ऐश और गोह कैनालेव सिटी जाते हैं, वे डॉन से मिले। इस बीच, टीम गैलेक्टिक ने हीट्रैन को घेर लिया और सैटर्न ने साइरस को वापस लाने के लिए हीट्रैन को पकड़ लिया। 
स्पेशल एपिसोड 2स्पेशल एपिसोड 2 "पोकेमॉन: आर्कियस की कथाएं (दूसरा भाग)"(अंग्रेज़ी: Pokémon: The Arceus Chronicles (Part 2))
"(जापानी: ヒードラン爆進!!)"
जनवरी 21, 2022 (2022-01-21)अगस्त 18, 2023
ऐश, गोह और डॉन ब्रॉक से मिलते हैं। टीम गैलेक्टिक ने साइरस को वापस लाने के लिए एक पोर्टल खोलना शुरू किया तो सैटर्न का हीट्रैन उग्र हो गया और भाग निकला। 
स्पेशल एपिसोड 3स्पेशल एपिसोड 3 "पोकेमॉन: आर्कियस की कथाएं (तीसरा भाग)"(अंग्रेज़ी: Pokémon: The Arceus Chronicles (Part 3))
"(जापानी: テンガン山の大熱戦!!)"
जनवरी 28, 2022 (2022-01-28)अगस्त 18, 2023
ऐश, डॉन और गोह हेट्रैन को रोकने की कोशिश करते हैं, फिर आर्उकियस उग्रता को रोकता हुआ दिखाई देता है। 
स्पेशल एपिसोड 4स्पेशल एपिसोड 4 "पोकेमॉन: आर्कियस की कथाएं (चौथा भाग)"(अंग्रेज़ी: Pokémon: The Arceus Chronicles (Part 4))
"(जापानी: 奇跡の輝き!シンオウ伝説!)"
जनवरी 28, 2022 (2022-01-28)अगस्त 18, 2023
ऐश, गोह और डॉन ने हीट्रैन को उग्र होने से रोका और टीम गैलेक्टिक कमांडरों को फिर से गिरफ्तार कर लिया गया। 

पात्रों के नाम[संपादित करें]

मुख्य पात्र[संपादित करें]

  • ऐश (Ash)
  • गोह (Goh)
  • क्लोई (Chloe)

मुख्य पोकेमॉन के नाम[संपादित करें]

  • पिकाचू (Pikachu) — ऐश का पोकेमॉन
  • सिंडरेस (Cinderace) — गोह का पोकेमॉन
  • ईवी (Eevee) — क्लोई का पोकेमॉन

दुश्मन टीम का नाम[संपादित करें]

  • टीम रॉकेट

दुश्मन टीम के पात्रों का नाम[संपादित करें]

  • जैसी
  • जेम्स
  • म्याउथ

प्रोफ़ेसर के नाम[संपादित करें]

  • प्रोफ़ेसर ओक
  • प्रोफ़ेसर सीरीज

ऐश के पोकेमॉन[संपादित करें]

  • पिकाचू
  • गेंगार
  • ड्रेकोविश
  • लुकारियो
  • सरफेच्ड
  • ड्रैगनाइट

रिफ्रेंस[संपादित करें]

  1. Frye, Patrick. "Pokemon Master Journeys Part 2 release date on Netflix confirmed for January 2022". Monsters and Critics. अभिगमन तिथि December 15, 2021.
  2. "Pokémon Master Journeys: The Series Coming to Netflix This September". Broadway World. अभिगमन तिथि July 7, 2021.
  3. Mateo, Alex. "Pokémon's 24th Anime Season Pokémon Master Journeys Premieres This Summer". Anime News Network. अभिगमन तिथि May 6, 2021.
  4. "Pokémon Journeys: the Series - YouTube". www.youtube.com. अभिगमन तिथि 2022-07-07.