पोकेमॉन इंडिगो लीग

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
पोकेमॉन इंडिगो लीग (1वाँ सत्र)
मूल देश जापान
प्रकरणों की संख्या 82
रिलीज
मूल नेटवर्क टीवी टोक्यो
जारी होने की मूल दिनांक अप्रैल 1, 1997 (1997-04-01) –
जनवरी 21, 1999 (1999-01-21)
सत्र कालक्रम

पोकेमोन: इंडिगो लीग (मूल रूप से पोकेमोन के रूप में प्रसारित) पोकेमॉन एनिमेटेड टेलीविज़न श्रृंखला का पहला सीज़न है और पोकेमॉन का पहला सीज़न है: द ओरिजिनल सीरीज़, जिसे जापान में पॉकेट मॉन्स्टर्स के रूप में जाना जाता है: सेकी लीग (ポケットモンスター:セキエイリーグ, पोकेटो मोनसुता: सेकी रीगु )। यह मूल रूप से जापान में टीवी टोक्यो पर 1 अप्रैल, 1997 से 21 जनवरी, 1999 तक प्रसारित हुआ। यह बाद में संयुक्त राज्य अमेरिका में 8 सितंबर से 20 नवंबर, 1998 तक पहली बार चलने वाले सिंडिकेशन में और 13 फरवरी से 27 नवंबर, 1999 तक किड्स डब्ल्यूबी / द डब्ल्यूबी पर प्रसारित हुआ, जिसका समापन जून को पहले अप्रकाशित एपिसोड 18 के प्रसारण के साथ हुआ। 24, 2000। 14 जुलाई 1999 से 14 जून 2000 तक सियोल ब्रॉडकास्टिंग सिस्टम पर दक्षिण कोरिया में पहले सीज़न का प्रीमियर हुआ। भारत में इसका प्रीमियर 12 मई 2003 को कार्टून नेटवर्क पर हुआ। [1]

इस सीज़न में, पोकेमोन एनीमे के कथाकार ( अनशू इशिज़ुका द्वारा जापानी में और रॉजर पार्सन्स द्वारा अंग्रेजी में आवाज दी गई) ऐश केचम (जापानी में रिका मात्सुमोतो द्वारा आवाज दी गई, और अंग्रेजी में वेरोनिका टेलर द्वारा आवाज दी गई) के शुरुआती कारनामों का पालन करेंगे। पैलेट टाउन के एक वर्षीय महत्वाकांक्षी पोकेमोन ट्रेनर, जिसे पोकेमोन के शोधकर्ता प्रोफेसर ओक ने अपनी पोकेमोन यात्रा शुरू करने के लिए पिकाचु ( आईक्यू एटानी द्वारा आवाज दी गई) दिया है। ऐश इंडिगो पठार की पोकेमोन लीग जीतने की उसकी इच्छा से प्रेरित है, जो पोकेमोन लड़ाइयों में एक दूसरे के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करने वाले उत्कृष्ट पोकेमोन प्रशिक्षकों के लिए एक चुनौतीपूर्ण टूर्नामेंट है। टूर्नामेंट के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए, ऐश को आवश्यक संख्या में जिम बैज एकत्र करना होगा, जो कि कांटो क्षेत्र के कुलीन पोकेमोन जिम नेताओं में से प्रत्येक को हराने के बाद अर्जित टोकन हैं। सीज़न की शुरुआत में, ऐश पानी के प्रकार के पोकेमोन ट्रेनर मिस्टी से दोस्ती करता है, जो ऐश से उसकी नष्ट हो चुकी साइकिल को बदलने की उम्मीद में दोस्ती करता है, और ब्रॉक, एक पोकेमॉन ब्रीडर जो प्यूटर सिटी जिम का नेता है।

एपिसोड को मासामित्सु हिदाका द्वारा निर्देशित किया गया था और ओरिएंटल लाइट एंड मैजिक और टीवी टोक्यो द्वारा निर्मित किया गया था।

संगीत[संपादित करें]

जापानी उद्घाटन गीत सभी 82 एपिसोड के लिए रिका मात्सुमोतो द्वारा "एम टू बी ए पोकेमोन मास्टर" (めざせポケモンマスター, मेज़ेज़ पोकेमोन मासुता) है। अंतिम गीत "वन हंड्रेड फिफ्टी-वन" (ひゃくごじゅういち, हयाकुगोजोइची) 27 एपिसोड के लिए उन्शु इशिज़ुका और पोकेमोन किड्स द्वारा, "मेवथ्स सॉन्ग" (ニャースのうた, न्यासू नो उता इनुको इनुयामा द्वारा 16 एपिसोड के लिए, "फंतासी" हैं। इन माई पॉकेट" (ポケットにファンタジー, पोकेतो नी फैंटाजो) साचिको कोबायाशी और जूरी इहाता द्वारा 16 एपिसोड के लिए पोकेमोन फिलहारमोनिक ऑर्केस्ट्रा द्वारा संगीत प्रदर्शन के साथ और 2 एपिसोड के लिए क्रिसमस संस्करण, "पोकेमॉन मार्च" (ポケモン音頭, पोकेमोन ओन्डो) द्वारा शिमाई नित्सु द्वारा एक अंतराल के साथ सचिको कोबायाशी, उन्शु इशिज़ुका और कोइची सकागुची, 12 एपिसोड के लिए रीका मात्सुमोतो द्वारा "टाइप: वाइल्ड" (タイプ:ワイルド, ताइपू: वैरुडो), और अंग्रेजी उद्घाटन गीत जेसन पैगे द्वारा " पोकेमोन थीम " है। एनीमे आकार संस्करण 52 एपिसोड के लिए अंतिम विषय के रूप में कार्य करता है, और इसका छोटा संस्करण 26 एपिसोड के लिए अंतिम विषय के रूप में कार्य करता है। एपिसोड के अंत में समाप्त होने वाले गीत " जेम्स" डी ट्रेन " विलम्स और बाबी फ्लोयड द्वारा 52 एपिसोड के लिए कांटो पोकेरप, बुधवार से बुधवार को 32 पोकेमोन, गुरुवार को 30 पोकेमोन और शुक्रवार को 24 पोकेमोन, "माई बेस्ट फ्रेंड्स" हैं। माइकल व्हेलन द्वारा एपिसोड 18 के दौरान और 6 एपिसोड के लिए, 5 एपिसोड के लिए राचेल लिलिस, एरिक स्टुअर्ट और मैडी ब्लॉस्टियन द्वारा "डबल ट्रबल", "व्हाट काइंड ऑफ पोकेमॉन आर यू?" 4 एपिसोड के लिए जोशुआ टायलर द्वारा, जेपी द्वारा "टुगेदर फॉरएवर" 6 एपिसोड के लिए हार्टमैन, " 2। 7 एपिसोड के लिए रसेल वेलाज़क्वेज़ द्वारा बीए मास्टर, और 4 एपिसोड के लिए जेसन पेज द्वारा "विरिडियन सिटी"।

होम मीडिया विज्ञप्ति[संपादित करें]

इस सीज़न के एपिसोड को मूल रूप से 26 अलग-अलग डीवीडी और वीएचएस के संग्रह के रूप में रिलीज़ किया गया था, जिसे 13 दिसंबर, 1998 और 23 जनवरी, 2001 के बीच विज़ वीडियो और पायनियर एंटरटेनमेंट द्वारा जारी किया गया था। [2] [3]

2006 और 2008 के बीच, विज़ मीडिया ने तीन डीवीडी संकलनों में सीज़न के एपिसोड को फिर से रिलीज़ किया। इस सीज़न के पहले छब्बीस एपिसोड 21 नवंबर, 2006 को डीवीडी पर रिलीज़ किए गए, जिसमें "ब्यूटी एंड द बीच" को छोड़ दिया गया। दूसरा यूएस सीज़न 13 नवंबर, 2007 को "राजकुमारी बनाम राजकुमारी" के साथ आया। प्रिंसेस" और "द पूर-फेक्ट हीरो" को प्रसारण क्रम से मिलान करने के लिए तीसरे भाग में ले जाया जा रहा है। तीसरा और अंतिम भाग 12 फरवरी, 2008 को जारी किया गया था।

5 नवंबर, 2013 को, विज़ मीडिया और वार्नर होम वीडियो ने नई पैकेजिंग के साथ डीवीडी पर पहले 26 एपिसोड फिर से जारी किए। [4]

विज़ मीडिया और वार्नर होम वीडियो ने 28 अक्टूबर, 2014 को संयुक्त राज्य अमेरिका में पोकेमोन: इंडिगो लीग - डीवीडी पर पूरा संग्रह जारी किया। इस रिलीज़ में श्रृंखला के सभी तीन खंड शामिल हैं, जिसमें सभी में 78 एपिसोड शामिल हैं, हालांकि इस सेट में "हॉलिडे हाई-जिंक्स" एपिसोड का अभाव है, जिसे 2014 में द पोकेमोन कंपनी इंटरनेशनल द्वारा Jynx की विवादास्पद उपस्थिति के कारण प्रतिबंधित कर दिया गया था।

टिप्पणियाँ[संपादित करें]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Pokémon in South Asia - Bulbapedia, the community-driven Pokémon encyclopedia". bulbapedia.bulbagarden.net (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2022-02-15.
  2. "Pokémon DVD: TV". akacool.com. मूल से January 31, 2009 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि January 23, 2009.
  3. "Pokémon Indigo League DVD Guide". bulbagarden.net. अभिगमन तिथि January 23, 2009.
  4. Pokemon Season One: Indigo League Pt.1, Amazon.com, ASIN B00G47C54W

बाहरी संबंध[संपादित करें]