पॉट्सडैम समझौता

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
The "Big Three": Attlee, Truman, Stalin

पॉट्सडैम समझौते (जर्मन:Potsdamer Abkommen) के तीन के बीच अगस्त 1945 सहमति थी द्वितीय विश्व युद्ध के सहयोगी दलों , यूनाइटेड किंगडम , संयुक्त राज्य अमेरिका , और सोवियत संघ । इसने जर्मनी के सैन्य सीमाओं और पुनर्निर्माण , उसकी सीमाओं और युद्ध क्षेत्र के पूरे यूरोपीय रंगमंच का संबंध किया। इसने जर्मनी के विमुद्रीकरण , पुनर्मूल्यांकन और युद्ध अपराधियों के अभियोजन को भी संबोधित किया ।

एक सांप्रदायिकता के रूप में निष्पादित, समझौता अंतरराष्ट्रीय कानून के अनुसार एक शांति संधि नहीं थी , हालांकि इसने निपुण तथ्यों को बनाया। यह 12 सितंबर 1990 को हस्ताक्षरित जर्मनी के सम्मान के साथ अंतिम निपटान पर संधि द्वारा अधिग्रहित किया गया था ।

जैसा कि डी गॉल को सम्मेलन में आमंत्रित नहीं किया गया था, फ्रांसीसी ने अपने व्यवसाय के क्षेत्र में पॉट्सडैम समझौतों को लागू करने का विरोध किया। विशेष रूप से, फ्रांसीसी ने पूर्व से निष्कासित जर्मनों को फिर से बसाने से इनकार कर दिया। इसके अलावा, फ्रांसीसी ने मित्र देशों की नियंत्रण परिषद की कार्यवाही में पॉट्सडैम समझौते का पालन करने के लिए किसी भी दायित्व को स्वीकार नहीं किया; विशेष रूप से पूरे जर्मनी में आम नीतियों और संस्थानों को स्थापित करने के लिए सभी प्रस्तावों का विरोध करते हुए, और कुछ भी जिनके बारे में उन्हें आशंका थी, अंततः एक एकीकृत जर्मन सरकार के उदय के लिए प्रेरित कर सकते हैं।