पेस्ट विश्लेषण

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

पेस्ट विश्लेषण (PEST analysis) रणनीतिक प्रबंधन में पर्यावरणीय स्कैनिंग के लिए प्रयुक्त होने वाले समष्टिगत-पर्यावरणीय कारकों के फ्रेमवर्क का विश्लेषण और विवरण है। अंग्रेजी लघुरूप पेस्ट (PEST) इसमें शामिल चार घटकों के ऊपर आधारित है: राजनीतिक (Political), आर्थिक (E conomic), सामाजिक/सांस्कृतिक (S ocial / Cultural), और तकनीकी (Technological)।

ये चार श्रेणियां व्यापार, जहां आमतौर पर राष्ट्रीय या क्षेत्रीय स्तर पर स्थित हैं, की बड़ी तस्वीर का वर्णन करती हैं। पेस्ट विश्लेषण में दीर्घकालिक रुझानों पर विचार करना विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, क्योंकि विशेष उद्योगों पर उनके प्रभावों को महसूस करने से पहले वे दुनिया में अधिक स्पष्ट हो सकते हैं।

भविष्य की तैयारी करते समय, कंपनियां रणनीतिक योजना में संलग्न होती हैं। यह प्रक्रिया कंपनी के अंदर और बाहर दोनों कारकों को देखती है, और उत्पन्न सूचनाओं को व्यवस्थित करने के लिए अक्सर एक स्वोट (SWOT) विश्लेषण, या समान ढांचे को नियुक्त करती है। रणनीतिक योजना जो बाहरी कारकों की जांच करती है, पर्यावरणीय स्कैनिंग कहलाती है

पेस्ट विश्लेषण पर्यावरणीय स्कैनिंग की आधारशिला है। पोर्टर के पांच बलों की तरह, एक पेस्ट विश्लेषण संगठन के बाहर आसपास के वातावरण को देखता है। हालांकि, पांच बलों के विपरीत, जो उद्योग पर ध्यान केंद्रित करता है जो एक कंपनी को घेरता है, एक पेस्ट विश्लेषण उद्योग के बाहर बड़े पैमाने पर (मैक्रो) वातावरण को देखता है। फाइव फोर्सेज की तरह, PEST O Pportunities से मेल खाती है और SWOT में T hreats है।