पेल्विक थ्रस्ट

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

पेल्विक थ्रस्ट (श्रोणि जोर) श्रोणि क्षेत्र की थ्रस्टिंग गति है, जिसका उपयोग विभिन्न गतिविधियों के लिए किया जाता है,[1] जैसे कि नृत्य या यौन गतिविधि

संभोग के दौरान पेल्विक थ्रस्ट

यौन गतिविधि और सहज ज्ञान[संपादित करें]

बोनोबो संभोग में पेल्विक थ्रस्ट

पेल्विक थ्रस्ट का उपयोग मैथुन के दौरान स्तनधारियों की कई प्रजातियों द्वारा किया जाता है,[2][3][4] जिसमें मानव शामिल हैं, या अन्य यौन गतिविधियों के लिए (जैसे गैर-मर्मज्ञ सेक्स )। 2007 में, जर्मन वैज्ञानिकों ने नोट किया कि मादा बंदर नर द्वारा बनाए गए पैल्विक थ्रस्ट की मात्रा और मात्रा को बढ़ा सकते हैं संभोग के दौरान चिल्लाते हुए । श्वेतकेतु हिरण में, मैथुन में एक ही पेल्विक थ्रस्ट शामिल होता है।

डांस[संपादित करें]

एल्विस प्रेस्ली प्रदर्शन जेलहाउस रॉक

स्टेज पर इस कदम का प्रदर्शन करने वाले पहले लोगों में से एक था। एल्विस प्रेस्ली , जो अपने स्पष्ट यौन संबंध के कारण काफी विवादास्पद था। इस विवाद के कारण, उन्हें कभी-कभी दिखाया गया था (जैसा कि टीवी पर कमर से उनकी 31 वीं द एड सुलीवन शो ) पर दिखाई दिया था।[5] बाद में, पेल्विक थ्रस्ट भी माइकल जैक्सन के सिग्नेचर मूव्स में से एक बन गया।[6] ट्वर्किंग , पेल्विक थ्रस्ट डांस मूव का एक रिवर्स और कभी-कभी निष्क्रिय रूप भी <का एक बहुत लोकप्रिय रूप है। 78> हिपहॉप नृत्य चलता है। बग़ल में पैल्विक थ्रस्ट भारत और बांग्लादेश में एक प्रसिद्ध महिला नृत्य चाल है और इसे ठुमका के रूप में जाना जाता है। यह विभिन्न बॉलीवुड गाने के बोल में दिखाई देता है। शिशु बंदर, वानर और मनुष्यों में पेल्विक थ्रस्टिंग देखी जाती है। इन टिप्पणियों ने नैतिकतावादी जॉन बॉल्बी (1969) को यह सुझाव दिया कि शिशु यौन व्यवहार स्तनधारियों में नियम हो सकता है, अपवाद नहीं। आठ से 10 महीने की उम्र में मनुष्यों में थ्रस्टिंग देखी गई है और स्नेह की अभिव्यक्ति हो सकती है। आमतौर पर, शिशु माता-पिता से चिपकता है, फिर नफ़्स, थ्रस्ट और कई सेकंड के लिए श्रोणि को घुमाता है।

यह भी देखें[संपादित करें]

  • सम्भोग
  • गैर-प्रवेशात्मक सेक्स (गैर-मर्मज्ञ सम्भोग)

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "इन एक्सरसाइजेस की मदद से करें कमर, थाइज और आर्म्स की लूज़ स्किन को टाइट".
  2. R. D. Estes (1991). The Behavior Guide to African Mammals: Including Hoofed Mammals, Carnivores, Primates. University of California Press. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-0-520-08085-0. अभिगमन तिथि 28 July 2013. copulation thrusting.
  3. Bruce Bagemihl (15 January 1999). Biological Exuberance: Animal Homosexuality and Natural Diversity. Macmillan. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-0-312-19239-6.
  4. A. F. Dixson (26 January 2012). Primate Sexuality: Comparative Studies of the Prosimians, Monkeys, Apes, and Humans. Oxford University Press. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-0-19-954464-6.
  5. "Welcome to EIN". Elvisinfonet.com. अभिगमन तिथि 2013-08-01.
  6. "#HappyBirthdayMJ – Top 5 iconic steps Michael Jackson floored us with". Business Insider. अभिगमन तिथि 3 April 2017.