पेपरोनी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
नेविगेशन पर जाएँ खोज पर जाएँ
एक पेपरोनी पिज़्ज़ा.
Pepperoni, Pork
पोषक मूल्य प्रति 100 ग्रा.(3.5 ओंस)
उर्जा 460 किलो कैलोरी   1940 kJ
कार्बोहाइड्रेट     4 g
वसा 40.2 g
प्रोटीन 20.35 g
प्रतिशत एक वयस्क हेतु अमेरिकी
सिफारिशों के सापेक्ष हैं.
स्रोत: USDA Nutrient database

पेपरोनी सलामी (सूखा सॉसेज़) का इतालवी-अमेरिकी मसालेदार भोजन है जो प्रायः सूअर तथा गाय के उपचारित मांसों से तैयार किया जाता है,[1][2] लेकिन सही तरह से नामांकित करने पर यह मुर्गी के मांस से भी बन सकता है, जो कम महंगा होगा.[3] यह दक्षिणी इटली के मसालेदार सलामियों से विकसित किया गया है, जैसे कि नेपल्स का सालसिकिया नेपोलेटाना पिकैंटे या कैलब्रिया का सोपरेसेटा का मसालेदार सॉसेज़. पेपरोनी अमेरिकी शैली की पिज़्ज़ा दुकानों में पिज़्ज़ा के ऊपर की गयी लोकप्रिय सजावट है। इसके अलावा कभी-कभी यह सैंडविच बनाने के काम भी आता है।

‘पेपरोनी’ पेपेरोनी (peperoni) का बिगड़ा हुआ रूप है, जो काली मिर्च के इतालवी शब्द पेपेरोने का बहुवचन होता है।

इटली में अमेरिकी संस्करण के पेपरोनी पाने के लिए ‘सलामे पिकैंटे’ (salame piccante) या ‘सलामिनो पिकैंटे’ (गर्म सलामी, जो सामान्यतः कैलेब्रिया का ख़ास होता है) कहा जाता है। पेपरोनी पिज़्ज़ा का इतालवी नाम ‘पिज़्ज़ा ऐला डियावोला ’ (गर्म सॉसेज़ के साथ) है।

पूरे यूरोप महाद्वीप में, पेपरोने कई प्रकार की पहाड़ी मिर्चों के लिए एक आम शब्द है जिनमें बेल पीपर तथा प्रायः इटली में छोटे आकार की मसालेदार पेपरोंसिनो (peperoncino) या पेपरोन पिकैंटे (peperone piccante) के नाम से अचार में प्रयुक्त होने वाली काली मिर्च और अमेरिका में पेपरोंसिनी या बैनना पीपर भी शामिल है।

उपचार अभिकारक के रूप में प्रयुक्त सोडियम नाइट्रेट पेपरोनी को उसके विशिष्ट नारंगी-गुलाबी रंग में गुलाबी हिस्सा प्रदान करता है,[1] जबकि पैपरिका या अन्य पहाड़ी मिर्च उसे नारंगी रंग प्रदान करती है।

यूरोप के विपरीत पेपरोनी के अंग्रेजी शब्द का इस्तेमाल एकवचन अगणनीय संज्ञा के रूप में किया जाता है।

हैलल या कोशर पेपरोनी गौमांस या मुर्गे के मांस से बनाया सकता है।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "How Food Works: Pepperoni is Raw Meat?". मूल से 24 मार्च 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 6 अक्तूबर 2010.
  2. पीरी, सुसन एम. एंड रिविस, चार्ल्स जी. होम सौसेज मेकिंग: हाओ-टू टेक्निक्स फॉर मेकिंग एंड एन्जौइन्ग 100 सौसेजेस एट होम, तीसरा संस्करण. नॉर्थ एडम्स, मास.: स्टोरी प्रकाशन, 2003. ISBN 978-1-58017-471-8.
  3. खाद्य मानक और उपनाम नीति पुस्तक, यूएसडीए (USDA), पीपी. 133-134