पेटीऍम

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
पेटीऍम/पेटीएम
प्रकार निजी कंपनी
उद्योग ई-कॉमर्स
संस्थापक विजय शेखर शर्मा
क्षेत्र भारत
प्रमुख व्यक्ति हरिंदर तखार,[1] अमित सिन्हा
मातृ कंपनी One97[2]
वेबसाइट paytm.com

पेटीएम एक भारतीय ई-कॉमर्स शॉपिंग वेबसाइट है जिसका उद्घाटन 2010 में किया गया, One97 Communications इसका मालिक है,जो शुरू में मोबाइल और DTH रिचार्ज पर आकर्षित किया करती कंपनी का मुख्यालय नॉएडा, भारत में है। यह धीरे-धीरे बिजली के बिल, गैस बिल साथ ही साथ विभिन्न पोर्टलों की रिचार्जिंग और बिल भुगतान प्रदान करती है। पेटीऍम ने 2012 में भारत के ई-कॉमर्स बाजार में प्रवेश किया, फ्लिप्कार्ट, अमेज़न और स्नेपडील के कारोबार की तरह सुविधाएँ और उत्पादों को उपलब्ध कराने लगी। 2015 में, इसने बस यात्रा टिकट बुकिंग को जोड़ा।[3]

इतिहास[संपादित करें]

पेटीऍम 2010 में One97 communications के द्वारा प्रीपेड मोबाइल रिचार्ज वेबसाइट के रूप में स्थापित किया। पेटीऍम "पे थ्रू मोबाइल" का एक संक्षिप्त रूप है।[4] आज, यह प्रीपेड मोबाइल डीटीएच रिचार्ज और शॉपिंग के लिए भारत की सबसे लोकप्रिय ऑनलाइन स्थल है, और इसकी Android और iOS एप्लिकेशन को सबसे लोकप्रिय अप्प्स के बीच में स्थान दिया गया है। स्थापना के तीन साल बाद में, कंपनी ने 25 करोड़ वॉलेट यूजर और 10 लाख एप्लिकेशन डाउनलोड की एक उपयोगकर्ता आधार बनाया।

सेवाएँ[संपादित करें]

2014 में, कंपनी ने 40 लाख से अधिक भारत की सबसे बड़ी मोबाइल भुगतान सेवा मंच 'पेटीऍम वॉलेट' का शुभारंभ किया। यह सेवा Uber, BookMyShow और MakeMyTrip जैसे इन्टरनेट कंपनियों के पार भुगतान का पसंदीदा तरीका बन गया। अभी 2017 ने Paytm ने Paytm Payment Bank Limited (PPBL) नाम का नया Bank लांच किया है। इसके अतर्गत अब सभी Paytm wallet को Paytm Bank में कन्वर्ट कर दिया जायेगा KYC वेरिफिकेशन के द्वारा|

पेटीएम एप्प[संपादित करें]

पेटीएम एप्प भी बनाया गया है जो आज के सभी स्मार्टफ़ोन ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्राइड, एप्पल, और विंडोज के लिए बनाया गया है। इसमें आप बहुत सारे कैशलेस ले नदेन कर सकते हैं। आप इस एप्प के माध्यम से शौपिंग, ट्रेन और हवाई जहाज के टिकट बुकिंग, मोबाइल और डिश रिचार्ज, फिल्मो का टिकट भी खरीद सकते हैं।

भागीदार[संपादित करें]

पेटीऍम प्रीपेड मोबाइल, डीटीएच, डाटाकार्ड रिचार्ज, पोस्टपेड मोबाइल, लैंडलाइन, और डाटाकार्ड बिल भुगतान के लिए भारत के सभी राज्यों में सभी मोबाइल ऑपरेटरों के साथ काम करता है। इसने कई राष्ट्रीय बैंक के क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, और नेटबैंकिंग भुगतान के साथ भागीदारी की है। पेटीऍम उपयोगिता बिल भुगतान के लिए विभिन्न बिलर्स के साथ काम करता है।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Nikhil Pahwa (16 March 2015). ""Most of the marketplaces in this country have a dormant merchant base" – Vijay Shekhar Sharma". Medianama. अभिगमन तिथि 30 March 2015.
  2. "Alibaba enters India's e-commerce space with 25% stake in Paytm owner One97". India Times. 6 February 2015. अभिगमन तिथि 30 March 2015.
  3. Shrutika Verma (14 January 2015). "Alibaba diverges with SoftBank with Paytm pick". Live Mint. अभिगमन तिथि 30 March 2015.
  4. "Paytm, always bringing the Uber experience to you". #PaytmKaro. Paytm. November 13, 2014.

इसके अतिरिक्त[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]