पूर्वी तिमोर की संस्कृति

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
2006 में एक पूर्व तिमोरसे शादी

पूर्वी तिमोर की संस्कृति पूर्वी तिमोर में स्वदेशी ऑस्ट्रियाई संस्कृतियों पर पुर्तगाली, रोमन कैथोलिक और मलय समेत कई सांस्कृतिक प्रभावों को दर्शाती है।

आर्किटेक्चर[संपादित करें]

पूर्वी तिमोरो वास्तुकला और भूनिर्माण पुर्तगाली और स्वदेशी तिमोरस दोनों का संयोजन है। कई विरासत जिलों, विरासत कस्बों और विरासत संरचनाओं को तिमोर-लेस्ते में रखा गया है, जो अपने दक्षिण एशियाई पड़ोसियों के विपरीत है, जिनकी वास्तुशिल्प शैलियों को सांस्कृतिक डोमेन नष्ट कर चुके आधुनिक और शांत संरचनाओं से डरावनी ढंग से बदल दिया गया है। तिमोर-लेस्ते के पास अभी तक अपनी वास्तुकला और परिदृश्य को संरक्षित करने की नीति नहीं है, लेकिन एशिया में कुछ देशों में से एक है जो अच्छी तरह से संरक्षित स्वदेशी वास्तुकला और औपनिवेशिक वास्तुकला रखने के लिए है। कुछ स्थानीय लोगों द्वारा एक कानून की स्थापना के लिए एक प्रस्ताव भी बनाया जा रहा है, जिसमें सभी गांवों को अपने गांव / शहर सौंदर्यशास्त्र और संस्कृति को संरक्षित करने के लिए एक वास्तुकला और भूनिर्माण शैली की आवश्यकता होती है।

घोडो की दौड़[संपादित करें]

हॉर्स रेसिंग तिमोर लेस्ते में एक लोकप्रिय खेल है। हालांकि 14 से कम हाथों से कम, तिमोर टट्टू का उपयोग किया जाता है। यह अपनी चपलता और ताकत के लिए प्रसिद्ध है। क्षेत्रीय दौड़ बैठक तिमोर-लेस्ते में आयोजित की जाती है।

फ़िल्म[संपादित करें]

टिमोरेस ऑडियोविज़ुअल सामग्री का एक व्यापक संग्रह राष्ट्रीय फिल्म और ऑस्ट्रेलिया के साउंड आर्काइव में आयोजित किया जाता है। इन होल्डिंग्स को एनएफएसए तिमोर-लेस्टे संग्रह प्रोफाइल नामक दस्तावेज़ में पहचाना गया है, जिसमें कुल 795 एनएफएसए-आयोजित चलती छवि के लिए कैटलॉग प्रविष्टियां और निबंध शामिल हैं, ध्वनि और दस्तावेज़ीकरण कार्यों को रिकॉर्ड किया गया है जिन्होंने तिमोर-लेस्ते के इतिहास और संस्कृति पर कब्जा कर लिया है 20 वीं शताब्दी की शुरुआत से।[1] एनएफएसए यह सुनिश्चित करने के लिए तिमोर-लेस्ते सरकार के साथ काम कर रहा है कि इस देश के लोगों द्वारा इस सामग्री का उपयोग और उपयोग किया जा सके।[2]

संदर्भ[संपादित करें]