पूर्तिकर साथी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

पूर्तिकर साथी को अंग्रेज़ी में बैकअप पार्टनर, स्टैंडबाई लवर और स्पेर-टायर लवर कहा जाता है। यह वह व्यक्ति होता है जिसके बारे में यह अपेक्षा होती है कि वह भविष्य का संभावित रूमानी साथी बन सकता / सकती है यदि कोई वर्तमान सम्बंध नाकाम हो जाए या अप्रत्याशित रूप से समाप्त हो जाए। पूर्तिकर साथी को बनाए रखने का मुख्य लक्ष्य यह है अंततः अकेले पड़ जाने अपने प्रिय व्यक्ति के अलग हो जाने से दिल के टूट जाने से बचा जा सके।

यू के में २०१४ में किए गए एक सर्वे से पता चला है कि एक पूर्तिकर साथी का होना स्त्रियों के लिए एक आम बात है।[1] "स्पेर-टायर लवर" (爱情备胎) का प्रयोग चीन में इंटरनेट अत्यंत लोकप्रिय हो चुका है। [2][3] विवाहित महिलाओं के जीवन में इस प्रकार के व्यक्ति के सम्मिलित होने की सम्भावना अधिक पाई गई है। [4] उसी वर्ष किए गए एक और अध्ययन से पता चला है कि सम्बंधधारक फ़ेसबुक प्रयोगकर्ता अधिकांशत: उस जालस्थल को अफ़लातूनी मित्रता बनाए रखने के लिए करते हैं जिन्हें वे समझते हैं कि आवश्यकता के अनुरूप उन्हें सम्बंधों का रूप दिया जा सकता है। लैंगिक अनुपात के हिसाब से पुरुष महिलाओं से दुगने ऐसे सम्पर्क रखते हुए पाए गए हैं।[5]

सामाजिक परिप्रेक्ष्य[संपादित करें]

एक वर्तमान रूप से अस्थिर सम्बंध लोगों को पूर्तिकर साथी बनाने के लिए प्रोत्साहित कर सकता है, विशेष रूप से लम्बी दूरी वाले सम्बंध[6] कुछ लोग पूर्तिकर साथी रखने से अत्म विश्वास प्राप्त करते हैं, जिससे इस बात की पुष्टि होती है कि उन्हें एक से अधिक व्यक्ति की सराहना मिल रही है। [7]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Kirkova, Deni. "HALFwomen fall partner standby fancied case current relationship turns sour". Dailymail.co.uk. Mail Online. मूल से 10 अप्रैल 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 5 मई 2015.
  2. 不愿一棵树上吊死[मृत कड़ियाँ].
  3. "Do you have a "back-up" partner waiting on the sidelines?". 20 नवम्बर 2014. मूल से 21 सितंबर 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 3 सितंबर 2018.
  4. [1] Archived 2015-04-10 at the Wayback Machine, HALF of women have a fall-back partner on standby who has always fancied them, in case their current relationship turns sour.
  5. https://www.facebook.com/caitlin.dewey. "'Back-up husbands,' 'emotional affairs' and the rise of digital infidelity". Washington Post. मूल से 29 जुलाई 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 3 सितंबर 2018.
  6. "校园备胎族:感情的不忠还是安全感的缺失". मूल से 29 जनवरी 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 3 सितंबर 2018.
  7. "4 REASONS WOMEN HAVE BACKUP LOVERS". 29 सितम्बर 2014. मूल से 2 अप्रैल 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 3 सितंबर 2018.