पूरन भगत

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
गुरुमुखी और देवनागरी दोनों लिपियों में शिलालेख के साथ, गंगा के मैदानों के केंद्र से पुराण भगत की लोक कथा का चित्रण

पूरन भगत (बाद में श्री चौरंगीनाथ बने) [1] एक पंजाबी नाथ संत और सियालकोट के राजकुमार थे। अप्रमाणित इतिहास के अनुसार, उन्हें निर्वासित कर दिया गया था और सियालकोट शहर के उपनगरीय इलाके में स्थित एक गाँव में अपने जीवन के अंतिम दिन गुजारे थे। उनका मंदिर और कुआँ अभी भी आगंतुकों और भक्तों के लिए खुला है।

पृष्ठभूमि[संपादित करें]

पूरन का जन्म राजा राजा सलबन की पहली पत्नी रानी इछिरा से हुआ था। ज्योतिषियों के सुझाव पर, पूरन को उसके जीवन के पहले 12 वर्षों के लिए राजा से दूर भेज दिया गया। कहा गया कि राजा अपने पुत्र का मुख नहीं देख सका। जब पूरन दूर था, राजा ने लूना नाम की एक युवा लड़की से शादी की, जो एक नीची जाति के परिवार से थी। 12 साल के अलगाव के बाद पूरन शाही महल में लौट आए। वहाँ, लूना पूरन की ओर आकर्षित हो गई, जो उसी उम्र का था। लूना का सौतेला बेटा होने के नाते, पूरन ने लूना की उन्नति को अस्वीकार कर दिया। आहत लूना ने पूरन पर अपने सम्मान का उल्लंघन करने का आरोप लगाया।

पूरन को कटवाकर मार डालने का आदेश दिया गया। [2] सिपाहियों ने उसके हाथ-पैर काट कर जंगल में एक कुएं में फेंक दिया। एक दिन गुरु गोरखनाथ अपने अनुयायियों के साथ वहां से गुजर रहे थे और कुएं से आवाज सुनी। एक ही सूत और कच्चे मिट्टी के घड़े से उसे बाहर निकाला। बाद में उन्हें बाबा गोरखनाथ ने गोद ले लिया था। पूरन स्वयं योगी बन गए।

पूजा[संपादित करें]

पूरन को बाबा सहज नाथ जी के नाम से भी जाना जाता है, जो एक हिंदू जाति जंडियाल का सर्वोच्च प्रमुख है। जंडियाल साल में दो बार गुरु पूर्णिमा पर इकट्ठा होते हैं और पूरन भगत की पूजा करते हैं। बावा सहज नाथ जी का मंदिर पाकिस्तान में स्थित है, लेकिन विभाजन के बाद, जंडियाल ने जम्मू के हीरानगर के पास जंडी में और तालाब तिलो (जम्मू) में एक मंदिर का निर्माण किया, एक और मंदिर दीनानगर के पास तारागढ़ में है, जहां शर्मा सहित खजुरिया इकट्ठा होते हैं दो साल और चौथा दोरांगला में है।

पाकिस्तान से आए जंडियाल परिवारों ने उस मंदिर की रेत खरीदी और उसका उपयोग तारागढ़ में एक छोटा मंदिर बनाने में किया। गुरु पूर्णिमा पर यहां पूरे भारत से लोग दर्शन के लिए आते हैं।

तारगढ़ मंदिर के अलावा, जंडियाल ( महाजन ) ने आगरा, जम्मू और उधमपुर ( जम्मू-कश्मीर ) में भी मंदिर बनवाए हैं। उधमपुर शहर को देविका नगरी के नाम से भी जाना जाता है। मंदिर बाईपास रोड, फंग्याल में स्थित है। जंडियाल बिरादरी साल में दो बार बुद्ध पूर्णिमा और कार्तिक पूर्णिमा पर बाबा सहज नाथ जी की पूजा और पूजा करते हैं।

लोकप्रिय संस्कृति में[संपादित करें]

कादिर यार द्वारा लिखित पंजाबी क़िस्सा पूरन भगत का एक संस्करण।

पूरन भगत की कथा पर कई भारतीय फिल्में बनाई गई हैं। इनमें शामिल हैं: पूरन भगत (1928) पेसी करणी द्वारा, पूरन भगत (1933) देबकी बोस द्वारा, भक्त पुराण (1949) चतुर्भुज दोशी द्वारा, भक्त पुराण (1952) धीरूभाई देसाई द्वारा। [3]

लूना (1965), [4] शिव कुमार बटालवी द्वारा पूरन भगत की कथा पर आधारित एक महाकाव्य पद्य नाटक है, जिसे अब आधुनिक पंजाबी साहित्य में एक उत्कृष्ट कृति माना जाता है, [5] और जिसने आधुनिक पंजाबी किस्सा की एक नई शैली भी बनाई। [6] हालांकि लूना को किंवदंती में एक खलनायक के रूप में चित्रित किया गया है, बटालवी ने अपनी पीड़ा के चारों ओर महाकाव्य का निर्माण किया जिसके कारण वह खलनायक बन गई। बटालवी 1967 में लूना के लिए साहित्य अकादमी पुरस्कार पाने वाले सबसे कम उम्र के प्राप्तकर्ता बने। [4]

  1. Kaul, H. Kumar (1994). Aspects of Yoga. BR publishing corporation. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 9788170188100.
  2. Miraj, Muhammad Hassan (2012-10-08). "Pooran Bhagat". www.dawn.com. अभिगमन तिथि 2016-01-22.
  3. Rajadhyaksha, Ashish; Willemen, Paul (1999). Encyclopaedia of Indian cinema. British Film Institute. अभिगमन तिथि 12 August 2012.
  4. List of Punjabi language awardees Archived 31 मार्च 2009 at the वेबैक मशीन Sahitya Akademi Award Official listings.
  5. World Performing Arts Festival: Art students awed by foreign artists Daily Times, 16 November 2006.
  6. Shiv Kumar The Tribune, 4 May 2003.