पुर्तगाल की इसाबेला, कैस्तिला की पटरानी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
पुर्तगाल की इसाबेला
IsabelPort.jpg
कैस्टिल और लियोन की पटरानी
शासनावधि17 अगस्त 1447 – 22 जुलाई 1454
जन्म1428
निधन15 अगस्त 1496 (आयु 67-68)
एरेवलो
समाधि
मिराफ्लोरेस चार्टरहाउस
जीवनसंगीकैस्तिला के जॉन द्वितीय
विवाह 1447
संतानकैस्तिला की इसाबेला प्रथम
अल्फोंसो, अस्तुरिया के राजकुमार
घरानाअविज़ राजवंश
पिताजॉन, पुर्तगाल के कांस्टेबल
माताबार्सिलोस की इसाबेला
धर्मरोमन कैथोलिक

पुर्तगाल की इसाबेला (1428 - 15 अगस्त 1496) कैस्टिल और लियोन की रानी थीं। वह रानी इसाबेला प्रथम "कैथोलिक" की माँ थीं।

वह एविज़ राजवंश, जिसने 1385 से पुर्तगाल पर शासन किया था, की एक संपार्श्विक शाखा के वंशज के रूप में पैदा हुई थीं। उनके माता-पिता जॉन, पुर्तगाल के कांस्टेबल, पुर्तगाल के जॉन प्रथम के सबसे छोटे जीवित पुत्र और उनकी सौतेली भतीजी और पत्नी, बार्सिलोस की इसाबेला, ब्रगांजा के ड्यूक (जो राजा का एक नाजायज बेटा था) की पुत्री।

इसाबेला का विवाह कैस्टिल के राजा जॉन द्वितीय से उनकी दूसरी पत्नी के रूप में हुआ था। उनकी पहली पत्नी, आरागोन की मारिया ने उन्हें चार बच्चे दिए थे, हालांकि केवल एक, कैस्टिल के भविष्य के हेनरी चतुर्थ बच गए थे। हेनरी सात साल के लिए एक शादी में नवरे के ब्लांंका द्वितीय में शामिल हो गए थे, लेकिन उनकी कोई संतान नहीं थी। इस वजह से, जॉन ने दूसरी पत्नी की तलाश करने का फैसला किया। दोनों का विवाह 22 जुलाई 1447 को हुआ था जब जॉन 42 वर्ष के थे और इसाबेला 19 वर्ष के थे।

उन्होंने दो बच्चों को जन्म दिया - इसाबेला, कैस्टिल की रानी और अल्फोंसो। अपने पति की मृत्यु के बाद, हेनरी, नए राजा और हाल ही में ब्लांका से विवाहच्छेद, सेगोविया में इसाबेला को अपने बच्चों के साथ सीमित कर दिया। हेनरी ने पुर्तगाल के जोआन से शादी की, जिसने एक बेटी जोआना को जन्म दिया। हालांकि जोआना को कई लोगों ने नाजायज माना था। सेगोविया में, राजमाता इसाबेला की उदासी गहरी हो गई। हेनरी की मृत्यु के बाद, जोआना और राजमाता की बेटी इसाबेला के बीच उत्तराधिकार के लिए संघर्ष चल रहा था। इसाबेला विजयी हुईं और लियोन और कैस्टिल की रानी बन गईं। उनकी बेटी समय-समय पर इसाबेला से मिलने आती रहती थी। 1496 में उम्र के कारण राजमाता का अरवलो में निधन हो गया। ऐसा माना जाता है कि उनकी नातिन जोआना को इसाबेला से सिज़ोफ्रेनिया विरासत में मिली थी।