पुटलॉकर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

Putlocker विभिन्न ऑनलाइन फ़ाइल होस्टिंग वेबसाइटों को संदर्भित करता है जो कि मनोरंजन मीडिया, विशेष रूप से फिल्मों और टेलीविजन श्रृंखलाओं को मुफ्त में स्ट्रीमिंग करने के लिए उपयोग की जाती हैं। प्रारंभिक वेबसाइट यूनाइटेड किंगडम में 2011 की शुरुआत में शुरू हुई, और मेगाअपलोड के बंद होने के बाद लाखों दैनिक आगंतुकों को प्राप्त करने के लिए बढ़ी। मई 2016 में, ब्रिटेन में एक उच्च न्यायालय के आदेश से वेबसाइट को अवरुद्ध कर दिया गया, और 2016 के अंत में एक अस्थायी बंद होने से पहले, एलेक्सा इंटरनेट ने पुटलॉकर को दुनिया भर में शीर्ष 250 सबसे अधिक देखी जाने वाली वेबसाइटों में रैंकिंग के रूप में सूचीबद्ध किया। मोशन पिक्चर एसोसिएशन ऑफ़ अमेरिका (MPAA) द्वारा पटलॉक को एक बड़े पायरेसी के खतरे के रूप में बताया गया है।

पुटलॉकर का डोमेन पता उसके इतिहास में कई बार बदल गया है, जिसमें कई यूआरएल पुटलेकर का नाम निलंबित या जब्त किए गए हैं। यह सार्वजनिक रूप से ज्ञात नहीं है कि मूल टीम द्वारा रखी गई एक आधिकारिक पुटलॉकर वेबसाइट ऑनलाइन उपलब्ध है, लेकिन कम से कम पचास दर्पण या प्रॉक्सी वेबसाइटें, जिनमें से कई पुटलॉकर नाम का उपयोग करती हैं, की पहचान की गई है।

इतिहास[संपादित करें]

प्रक्षेपण और लोकप्रियता[संपादित करें]

पुटलॉकर की उत्पत्ति यूनाइटेड किंगडम में यूआरएल putlocker.com के तहत हुई। जनवरी 2012 की शुरुआत में, वेबसाइट को एक दिन में लगभग 800,000 आगंतुक प्राप्त हुए, लेकिन कॉपीराइट उल्लंघन के कारण लोकप्रिय वेबसाइट मेगाअपलोड बंद होने के बाद, पुटलॉकर को प्रतिदिन लगभग 1.6 मिलियन आगंतुक मिलने लगे। वेबसाइट के संचालन अधिकारी, एड्रियन पेट्रॉफ ने मेगाअपलोड को बंद करने की चिंता करते हुए कहा, "जो SOPA की जरूरत है जब एक स्टूडियो निष्पादन एक इच्छा / हिट सूची और साइटों को स्वेच्छा से बंद कर सकता है?"

मार्च 2012 में, पुतलाकर की पहचान पैरामाउंट पिक्चर्स में दुनिया भर में कंटेंट प्रोटेक्शन के उपाध्यक्ष अल्फ्रेड पेरी ने की थी, जो "शीर्ष 5 बदमाश साइबरब्लॉक सेवाओं" में से एक था। वेबसाइट के यूआरएल को putlocker.bz में बदल दिया गया था, एक पता जो जून 2014 में यूके की पुलिस बौद्धिक संपदा अपराध इकाई द्वारा जब्त किया गया था, और बाद में इसे आइसलैंड में स्थित putlocker.is में बदल दिया गया था।

2016-वर्तमान[संपादित करें]

अक्टूबर 2016 के प्रारंभ से, putlocker.is पते ने यह दर्शाते हुए एक त्रुटि प्रदर्शित की कि वेबसाइट की होस्ट सेवा दुर्गम थी। इस समय के आसपास, मोशन पिक्चर एसोसिएशन ऑफ़ अमेरिका (MPAA) ने पुटलॉकर को संयुक्त राज्य अमेरिका के व्यापार प्रतिनिधि कार्यालय को एक पायरेसी के खतरे के रूप में रिपोर्ट किया। MPAA ने बताया कि पुटलॉक वियतनाम से संचालित होता है, और इसके सर्वर को स्विस कंपनी प्राइवेट लेयर द्वारा होस्ट किया गया है।

एलेक्सा के आंकड़ों के अनुसार, इसके बंद होने से पहले, putlocker.is को विश्व स्तर पर 250 शीर्ष वेबसाइटों और संयुक्त राज्य में शीर्ष 150 में सूचीबद्ध किया गया था। Putlocker.today के पते के तहत एक दर्पण साइट putlocker.is की समाप्ति के तुरंत बाद दिखाई दी, और 17 अक्टूबर, 2016 को putlocker9.com नाम के तहत एक पता उपलब्ध होने की सूचना दी गई।

2 नवंबर 2016 को, putlocker.is पता फिर से सक्रिय हो गया, अपने उपयोगकर्ताओं को अद्यतन यूआरएल putlockers.ch पर पुनर्निर्देशित कर रहा है। 27 फरवरी 2017 को, बेल्जियम के एंटरटेनमेंट एसोसिएशन के पक्ष में लक्समबर्ग के ट्रिब्यूनल डी'रॉनडिससेमेंट द्वारा सत्तारूढ़ होने के बाद putlockers.ch पते को निलंबित कर दिया गया था, और यूआरएल ने स्वामित्व को EuroDNS को स्थानांतरित कर दिया था। EuroDNS के मुख्य कानूनी अधिकारी, ल्यूक सेफ़र ने कहा कि EuroDNS को इस डोमेन नाम [putlockers.ch] के "समाप्ति की तारीख तक" किसी भी 'पुनर्सक्रियन' को रोकने के लिए आवश्यक है। Putlockers.ch पते की जब्ती के बाद, पहले से उपयोग किए गए putlocker.is डोमेन को फिर से कार्यात्मक बनाया गया था।

मार्च 2017 में, यह बताया गया कि वियतनाम में तत्कालीन संयुक्त राष्ट्र के राजदूत टेड ओसियस ने वियतनाम के सूचना और संचार मंत्री ट्रूंग मिन्ह तुआन के साथ बैठक की, जिसके दौरान ओसियस ने पुटलेकर के आपराधिक अभियोजन के लिए वेबसाइटों के साथ 123Movies और KissCartoon, कॉपीराइट उल्लंघन के लिए।

लंबे समय के बाद नहीं, putlocker.is, जो putlockertv.is में बदल गया और बाद में putlockers.cc, एक घोटाले वाली साइट पर आगंतुकों को पुनर्निर्देशित करने की सूचना मिली। मई 2017 में, पुटलॉकर नाम वाले कम से कम तीन कामकाजी साइटों को उपलब्ध होने के लिए जाना जाता था: putlocker.rs, एक सर्बियाई शीर्ष-स्तरीय डोमेन (TLD), putlockertv.ist के साथ, एक इस्तांबुलाइट TLD के साथ, और putlockerhd.is, एक के साथ आइसलैंडिक एक।