पि. के. अब्दुल अज़ीज़

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
पि. के. अब्दुल अज़ीज़
P.K. Abdul Azis.jpg
जन्म 18 जनवरी 1947 (1947-01-18) (आयु 72)
Thodupuzha, Kerala, India
शिक्षा D.Sc (Doctor of Science), Ph.D - University of Kerala
Masters - Cochin University of Science and Technology
शिक्षा प्राप्त की University of Kerala
Cochin University of Science and Technology
St. Albert's College, Ernakulam
Union Christian College, Aluva
व्यवसाय Vice Chancellor - University of Science and Technology, Meghalaya
बच्चे 2

पी.के. अब्दुल अज़ीज़ का जन्म केरल के तोडुपुज़ा (तोडुपुजा) में १८ जनवरी १९४७ हुई। वह पारिस्थितिकी एव्ं जैव विविधता में एक वैज्ञानिक और जो भारत से एक अकादमिक है ७७ शोध पत्र प्रकाशित किया गया। कोचीन विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालयऔर अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के कुलपति होकर काम किए थे। उन्होंने वर्तमान में यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी मेघालय(USTM) के कुलपति के रूप में शामिल हुए| और उन्होंने केरल सरकार द्वारा स्कूल शिक्षा के लिए पाठ्यक्रम में संशोधन के लिए विशेषज्ञ समिति का अध्यक्ष रूप में नियुक्त किया।

प्रारंभिक शिक्षा और कैरियर[संपादित करें]

वह केरल विश्वविद्यालयसे जलीय जीव विज्ञान और मत्स्य पालन विभाग से एक D.Sc, और पारिस्थितिकीय (2002)[पीएचडी]](1978) प्राप्त किया।

उन्होंने १९९३-२००२ के दौरान अध्यक्ष होकर उनके नेतृत्व में सऊदी अरब के पारिस्थितिकीय समुद्री जीव विज्ञान विभाग में खारा पानी रूपांतरण निगम [जल आपूर्ति और स्वच्छता] में अनुसंधान एवं विकास केन्द्र को चलाया था।

उन्होंने केरल विश्वविद्यालय और केरल कृषि विश्वविद्यालय में प्रोफेसर थे। उसके बाद उन्होंने कोचीन विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय कुलपति होकर केन्द्र को चलाया।

वह अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय ११ जून २००७ से १७ जनवरी २०१२ तक कुलपति ,विस्कॉन्सिन विश्वविद्यालय, क्लीवलैंड विश्वविद्यालय, अटलांटा विश्वविद्यालय, जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय और न्यूयार्क विश्वविद्यालय के साथ करारनामों पर हस्ताक्षर किए।