पालक्काड़ जंक्शन रेलवे स्टेशन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
पालक्काड़ जंक्शन
പാലക്കാട് ജംഗ്ഷൻ
क्षेत्रीय रेल, लाइट रेल और उपनगरीय रेल स्टेशन

पालक्काड़ जंक्शन रेलवे स्टेशन का मुख्य प्रवेशद्वार।
स्टेशन आंकड़े
पता रेलवे स्टेशन रोड, एनएच २१३, ओलवक्कोड, पालक्काड़, [केरल]]
 India
ऊँचाई 84 मीटर (276 फीट)
लाइनें जोलारपेट्टई-शोरानूर रेलमार्ग
पालक्काड़-मदुरई रेलमार्ग
अन्य Airport interchangeBus interchange टैक्सी स्टैंड, प्री-पेड ऑटो सेवा, बस स्टॉप (बस पलक्कड़ के सभी भागों के लिए बसें), कोयम्बटूर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा 55 किमी दूर है।
संरचना प्रकार मानक (भूमि पर) स्टेशन
प्लेटफार्म 7 (केवल 5 संचालन में है)
पटरियां 17
वाहन-स्थल उपलब्ध
अन्य जानकारियां
विद्युतीकृत Yes
अभिगम्य Handicapped/disabled access
स्टेशन कूट PGT
ज़ोन दक्षिण रेलवे
मण्डल पालक्कड़
स्वामित्व रेल मंत्रालय
संचालक भारतीय रेलवे
स्टेशन स्तर संचालन में
यातायात
Passengers11,074 प्रतिदिन[1]
स्थान
पालक्काड़ जंक्शन रेलवे स्टेशन is located in भारत
पालक्काड़ जंक्शन रेलवे स्टेशन
Location within India#India Kerala
पालक्काड़ जंक्शन रेलवे स्टेशन is located in केरल
पालक्काड़ जंक्शन रेलवे स्टेशन
पालक्काड़ जंक्शन रेलवे स्टेशन (केरल)

पालक्काड़ जंक्शन (पहले ओलावक्कोड जंक्शन, स्टेशन कोड: PGT), भारतीय राज्य केरल के पालक्काड़ शहर में स्थित एक रेलवे स्टेशन है, और जिले का दूसरा सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन है। भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम द्वारा किए गए सर्वेक्षण के अनुसार, पालक्काड़ जंक्शन केरल राज्य का सबसे स्वच्छ रेलवे स्टेशन है। यह षोर्णुर जंक्शन और त्रिवेंद्रम सेंट्रल रेलवे स्टेशन के बाद पटरियों की संख्या के मामले में केरल राज्य का तीसरा सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन है। यह केरल के सबसे लंबे रेलवे प्लेटफार्मों में से एक है। स्टेशन से श्री गुरुवायुरप्पन मंदिर 3 किमी, पुथूर, जहां प्रसिद्ध पुथूर-वेला प्रतिवर्ष मनाया जाता है 5 किमी, पलक्कड़ फोर्ट 5.6 किमी, धोनी झरने 7.2 किमी, सिरुवेनी बांध 43 किमी और साइलेंट वैली नेशनल पार्क 45 किमी की दूरी पर स्थित है यह केरल के पालक्काड़ शहर के लिए प्रमुख रेलवे केन्द्र के रूप में कार्य करता है, जबकि दूसरा छोटा स्टेशन पलक्कड़ टाउन रेलवे स्टेशन है जो शहर के भीतर स्थित है।

अवस्थिति[संपादित करें]

स्टेशन पलक्कड़ केएसआरटीसी बस स्टैंड से 4 किलोमीटर (2.5 मील) पर स्थित है। ओलवाक्कोड पलक्कड़ का एक उपनगर है और एनएच 213 पर स्थित है जो पालक्काड़ को कोड़िकोड से जोड़ता है। यह स्टेशन पालक्काड़ रेलवे मंडल का मुख्यालय भी है। यह भारतीय रेलवे के दक्षिणी रेलवे क्षेत्र के महत्वपूर्ण रेलवे स्टेशनों में से एक है।[2]

रेलमार्ग[संपादित करें]

पालक्काड़ जंक्शन जोलारपेट्टई-शोरानूर रेलवे मार्ग पर स्थित है और पलक्कड़ - मदुरई रेल मार्ग का समाप्ति बिंदु है।

भूमिकारूप व्यवस्था[संपादित करें]

स्टेशन में पांच प्लेटफार्म उपलब्ध है। प्लेटफार्म 1, 2 और 3 का उपयोग शोरनूर, त्रिशूर और पलक्कड़ शहर की ओर जाने वाली ट्रेनों के लिए किया जाता है, वहीं प्लेटफॉर्म 4 और 5 का उपयोग मुख्य रूप से चेन्नई की ओर जाने वाली ट्रेनों के लिए किया जाता है। इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग सिस्टम, जो प्रचलित रूट रिले इंटरलॉकिंग सिस्टम को बदल देगा, को भी पूरा किया गया। पोलाची जंक्शन से ट्रेनों के यहां प्रवेश करते ही जंक्शन पर ट्रेन का आवागमन काफी अधिक हो जाएगा।

मेमू शेड[संपादित करें]

यहां षोर्णुर और इरोड के बीच चलने वाली उपनगरीय ट्रेनों की देख-भाल के लिए एक मेनलाइन इलेक्ट्रिक मल्टीपल यूनिट मेमू शेड संचालित किया जाता है।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Categorisation of Stations - Palakkad Division" (PDF). Southern Railway Zone - Indian Railways. मूल से 21 सितंबर 2018 को पुरालेखित (PDF). अभिगमन तिथि 21 September 2018.
  2. "Southern Railway - Gateway of South India". मूल से 20 नवंबर 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 19 अप्रैल 2020.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]