पार्क हयात हैदराबाद

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
पार्क हयात हैदराबाद

पार्क हयात हैदराबाद २९ अप्रैल २०१२ को खोला गया एक लक्जरी होटल है जो भारत में बंजारा हिल्स के पास, हैदराबाद में स्थित है। ये ३२,२५६ वर्ग मीटर (३४७,२०० वर्ग फुट) के क्षेत्र पर बनाया हुआ होटल भारत में पहली शहरी पार्क हयात है और पार्क हयात पोर्टफोलियो में २९ होटल है।

इतिहास[संपादित करें]

इस होटल की शुरूवात साल २०० ६ में किया था जो की ३२,२५ ६ वर्ग मीटर (३४७,२०० वर्ग फुट) के क्षेत्र पर भर में बनाया हुआ है। गायत्री है-टेक होटल के स्वामित्व में और हयात द्वारा प्रबंधित इस होटल का उद्घाटन २९ अप्रैल २०१२ को किया गया था जिस्की लागत लगभग ७० लाख रुपय है।

होटल[संपादित करें]

होटल में १८५ कमरे हैं, पहली छह मंजिलों पर २४ सुइट्स और ४२ सुसज्जित सर्विस अपार्टमेंट हैं जिसे दी रेसिडेन्स बुलाया जाता है जो ऊपर के दो फर्श पर निवास है। होटल के प्रत्येक अतिथिकमरें कम से कम ४६३ वर्ग फुट माप के है, हैदराबाद में सबसे बड़े माने जाते हैं। यहाँ कि लॉबी कि डिसैन स्पार्कलिंग पानी की सुविधा से कि गयी है और एक ३५ फुट लंबे सफेद सार मूर्तिकला को पौधों से घेरा हुआ बनाया गया है। पार्क हयात हैदराबाद, भारत का पहला होटल है जो हयात के आवासीय शैली बैठक की सुविधा प्रधान करता है और इस अवधारणा को दी मनोर के नाम से जाना गया है। कुल मिलाकर १, ६०० वर्ग मीटर (१७,००० वर्ग फुट) से अधिक बैठकों और घटनाओं की सुविधाओं से भरी है। होटल के डैनिंग की एक श्रृंखला को मिलाकर एक लॉबी लाउंज है-दी लीविंग रूम, दी डैनिंग रूम-आल डे डैनिंग रेस्टारन्ट, ट्री-फ़ोर्नी बार एन्ड रेस्टारन्ट-नोर्तेन इटालियन कुसैन, ओरियन्टेल बार एन्द किच्च्न-सौथ ईस्ट एस्सीयन कुसैन. होटल में स्पा और स्वास्थ्य कि सुविधाओं को सुसज्जित किया गया है।

घटनाक्रम[संपादित करें]

होटल की घटनाओं और सम्मेलनों के लिए यह एक प्रसिद्ध स्थल रहा है, जैसे की यूएन्डब्लियुटीओ, टाटा, वी-कनेक्ट,मलेशियन ट्रेड है कम्मीशन, एचएएल संसदीय|

सुविधायें[संपादित करें]

पार्क हयात हैदराबाद शारीरिक रूप से विकलांग मेहमानों को भी कमरें उपलब्ध कराता है। व्हीलचेयर का इस्तमाल सार्वजनिक टॉयलेट, रेस्टोरेंट, लाउंज और लॉबी क्षेत्रों में भी उपलब्ध है। होटल द्वारा आवश्क्ता के अनुसार व्हीलचेयर किराये पर आयोजित किया जा सकता है। जिन्की आंखों कि रोशनी नहीं है उन्के लिये गाइड कुत्तों की अनुमति दी गयी है और श्रव्य धूम्रपान के अलार्म होटल भर में उपलब्ध हैं। सुरक्षा विभाग को एक दैनिक आधार पर सभी शारीरिक रूप से विकलांग मेहमानों की सूची दी जाती है। किसी घटना में अगर निकासी कि आवश्यकता हो तो शारीरिक रूप से विकलांग अतिथियों को प्राथमिकता दी जाती है और व्यक्तिगत रूप से सुरक्षा से बाहर ले गये जाते है। मुफ्त वायरलेस कनेक्शन पूरे होटल में सार्वजनिक क्षेत्रों में, सभी दुकानों और पूल क्षेत्र में साथ ही बैठक कमरे और बॉलरूम में भी उपलब्ध है। मेहमानों को इंटरनेट का उपयोग बिजनेस सेंटर से भी प्रदान कीया जाता है।

ऑनसाइट सेवायें[संपादित करें]

यहा सुरुचिपूर्ण ढंग से समकालीन सुविधाओं के उदार के साथ सुसज्जित परिष्कृत वातावरण का अनुभव होता है। यहाँ पर विनीत सेवा के साथ मिलकर सेवाओं और सुविधाओं के एक मेजबान के साथ मेहमानों के समय का सही मायने में सुखद और यादगार अनुभव सुनिश्चित है।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. २४ अप्रैल २०१२ पार्क हयात रेस्तरां का खुलासा, दी हिन्दू पत्रिका.
  2. हैदराबाद, ८ अप्रैल २०१२ लक्जरी एक नया पता, दी हिन्दू पत्रिका.
  3. अमित दीक्षित पार्क हयात हैदराबाद, दी अन्डर इस्टेट्ड फेशेड ट्रावेल आउटलुक इन्डिया|
  4. मार्क केस्वेल,३ अप्रैल २०१२ बिजनेस ट्रैवलर|
  5. स्टेफ़नी जोन्निडिस. अप्रैल ० ६, २०१२ पार्क हयात हैदराबाद दक्षिण भारत में खुलती है फोडोर्स ट्रावेल|
  6. रविवार, ० ६ अक्टूबर २०१३, एचबीआई स्टाफ एपी सरकार पुरस्कार, होस्पिटालिटि बिज़ भारत|
  7. पार्क हयात हैदराबाद क्लियर ट्रिप डॉट कॉम