पायलट बाबा

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
पायलट बाबा
जन्मकपिल सिंह
15 July 1938 (1938-07-15) (आयु 85)
सासाराम, बिहार,भारत
पेशा
  • आध्यात्मिक गुरु
  • लेखक
  • पूर्व लड़ाकू पायलट
वेबसाइट
pilotbaba.org

पायलट बाबा एक प्रसिद्ध भारतीय आध्यात्मिक गुरु हैं, जो पहले विंग कमांडर कपिल सिंह थे, जो भारतीय वायु सेना के एक लड़ाकू पायलट थे। [1]  पायलट बाबा ने भारत और विदेशों में कई आश्रम और आध्यात्मिक केंद्र स्थापित किए हैं।

शुरुआती ज़िंदगी और पेशा[संपादित करें]

कपिल सिंह ने 1957 में एक लड़ाकू पायलट के रूप में भारतीय वायु सेना में कमीशन होने का दावा किया है। उन्होंने यह भी दावा है में भाग लिया है करने के लिए भारत-चीन युद्ध 1962 की, 1965 के भारत-पाकिस्तान युद्ध और युद्ध 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध, विंग कमांडर के पद के लिए बढ़ती।[उद्धरण चाहिए]

आई० ए० एफ०(IAF) छोड़ना और परिवर्तन[संपादित करें]

1962 के भारत-चीन युद्ध के दौरान कपिल सिंह भारत के उत्तर-पूर्व में एक मिग विमान उड़ा रहे थे, जिसे NEFA के नाम से भी जाना जाता है, जब उनके विमान ने नियंत्रण खो दिया। उनके आधार से रेडियो संपर्क भी टूट गया था और उन्हें खोया हुआ माना गया था।

पायलट बाबा के अनुसार, कपिल के आध्यात्मिक गुरु, हरि बाबा, उनके कॉकपिट में प्रकट हुए और उन्हें अपने लड़ाकू विमान को सुरक्षित रूप से उतारने के लिए निर्देशित किया।

यह घटना युवा कपिल के जीवन में एक महत्वपूर्ण मोड़ बन गई और दस साल बाद, 33 वर्ष की आयु में, वह अपने आध्यात्मिक जीवन को आगे बढ़ाने के लिए वायु सेना से सेवानिवृत्त हुए।[उद्धरण चाहिए]

आध्यात्मिक करियर[संपादित करें]

पायलट बाबा को अक्सर जमीन के नीचे लंबी समाधि, या मृत्यु जैसी शारीरिक अवस्था में प्रवेश करने के अपने दावे के लिए जाना जाता है। [2] [3] पायलट बाबा जी ने 100 से अधिक समाधि सारे विश्व में लगाई है जिनमें से कुछ भू समाधि एवं एयरटाइट ग्लास में समाधि प्रसिद्ध है। विभिन्न देशों में लगाई गई समाधि वैज्ञानिक परीक्षणों पर भी खरी साबित हुई हैं। [4]

आश्रम[संपादित करें]

पायलट बाबा और उनके अनुयायियों ने भारत और अन्य देशों दोनों में आश्रम (आध्यात्मिक रिट्रीट या ध्यान केंद्र) स्थापित किए हैं।

भारत में आश्रमों में शामिल हैं: [5]

अन्य देशों में आश्रमों में शामिल हैं:

प्रकाशन[संपादित करें]

पायलट बाबा द्वारा लिखित पुस्तकों में शामिल हैं: [7]

  • कैलाश मानसरोवर
  • ज्ञान के मोती
  • हिमालय के रहस्यों की खोज करें
  • अंतरयात्रा' द इनर जर्नी (2 खंड)
  • आप से स्वयं की तीर्थयात्रा
  • हिमालयन कह रहा है (2 खंड)

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

  1. Geeta Pandey (18 January 2007). "The ex-pilot reborn as a guru". BBC News, Allahabad. अभिगमन तिथि 29 April 2018.
  2. Amitava Sanyal; "Pilot Baba on his mastery of death", Hindustan Times, 14 January 2007 (retrieved 29 April 2018)
  3. Kunal Verma; "Pilot Baba: From air force wing commander to sanyas", India Today, 15 February 1984. (retrieved 29 April 2018)
  4. Going Underground with Pilot Baba
  5. Pilot Baba's Ashram, pilotbaba.org
  6. Facebook
  7. "Amazon.com: Mahayogi Pilot Baba: Books, Biography, Blog, Audiobooks, Kindle". www.amazon.com. अभिगमन तिथि 29 April 2018.