पाकिस्तान समुद्री सुरक्षा अभिकरण

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

पाकिस्तान समुद्री सुरक्षा अभिकरण (उर्दू: پاکستان ایجنسی برائے بحری سلامتی , ( پاکستان ایجِنسی بَرائے بَحْری سَلامْتَی ) ; देवनागरीकृत : पाकिस्तान एजेंसी बराए बहरी सलामती ) , पाकिस्तानी नौसेना की एक तट रक्षक शाखा है। यह एक नौसेना-प्रबन्धित और नौसेना-नियन्त्रित विधि प्रवर्तन अभिकरण है। जिसका मिशन पाकिस्तान के समुद्री हितों को सुरक्षा प्रदान करना और विशेष आर्थिक क्षेत्र सहित पाकिस्तान के घरेलू और अन्तरराष्ट्रीय जल क्षेत्र पर अधिकार क्षेत्र के साथ समुद्री विधि को लागू करना है।

1982 के संयुक्त राष्ट्र समुद्र विधि समझौता के अनुपालन में 1 जनवरी 1987 को बनाया गया, PMSA रक्षा मन्त्रालय के अन्तर्गत एक संघीय नियामक एजेंसी के रूप में कार्य करता है, जिसका कमाण्ड स्तर का नेतृत्व और कार्मिक सीधे पाकिस्तान की नौसेना से आते हैं। समुद्री विधि लागू करने के अलावा, पीएमएसए मानव तस्करी, और गहरे समुद्र में खोज और बचाव व सैन्य अभियानों में सहायता करता है।

अभिकरण का नेतृत्व पाकिस्तान नौसेना द्वारा अनुमोदित बाहरी बिलेट नियुक्ति से आता है और इसके कार्यकारी अधिकारी को महानिदेशक के रूप में नामित किया जाता है, जो आमतौर पर नौसेना में रियर एडमिरल रैङ्क के एक वरिष्ठ ध्वज अधिकारी के रूप में दो सितारा रैङ्क के एडमिरल होते हैं। अभिकरण के वर्तमान निदेशक रियर-एडमिरल मुहम्मद शुएब हैं। जिन्होंने 2020 में अभिकरण का निदेशक पद संभाला था।

2014 के बाद से, पीएमएसए के मिशन के उद्देश्यों और उत्तरदायी के क्षेत्र में बहुत विस्तार हुआ है। जैसे चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा को समुद्री सुरक्षा प्रदान करना।

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]