पाकिस्तान में टेनिस

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

टेनिस बहुत लोकप्रिय खेल है और पाकिस्तानी बहुत कम अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में प्रतिस्पर्धा करते हैं। पाकिस्तान टेनिस फेडरेशन (पीटीएफ) देश में खेल का आयोजन करता है।

इतिहास[संपादित करें]

ख्वाजा सईद हाई ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट तक पहुंचने वाले पहले पाकिस्तानी थे, जो विंबलडन, यूएस ओपन और फ्रेंच ओपन में खेल रहे थे, जहां उन्होंने तीसरे दौर में जगह बनाई। हारून रहीम बहुत सफल खिलाड़ी थे,[1] वह कई एटीपी सिंगल्स और डबल्स खिताब के विजेता थे। हाल ही में, आइज़म-उल-हक ने पाकिस्तानी टेनिस में इतिहास रचा, क्योंकि वह 2010 यूएस ओपन - मेन्स डबल्स और 2010 यूएस ओपन - मिक्स्ड डबल्स के फाइनल में पहुंचे थे पाकिस्तान डेविस कप टीम पहले विश्व ग्रुप प्ले-ऑफ़ में पहुंच गई है, जो कि इस समय पाकिस्तान के नंबर एक, ऐसाम-उल-हक़ कुरैशी और अकील खान की मदद से है। टेनिस कार्यक्रम पाकिस्तान में बहुत कम होते हैं और एटीपी टूर्नामेंट के अलावा शायद ही कोई अंतरराष्ट्रीय टेनिस कार्यक्रम होता है।[2][3]

डेविस कप[संपादित करें]

पाकिस्तान ने अपना पहला डेविस कप यूरोप जोन मैच 1948 में मॉन्ट्रोक्स में स्विट्जरलैंड के खिलाफ खेला था। पूर्वी जोन की जीत का पहला डेविस कप टाई श्रीलंका के खिलाफ था, जिसमें 4-0 का स्कोर मुनीर पीरजादा, कुतुबुद्दीन अहमद, इफ्तिखार अहमद और जुल्फिकार रहीम ने खेला। पाकिस्तान ने एशियाई क्षेत्र की कुछ सबसे मजबूत टीमों को हराकर 1984 में पूर्वी क्षेत्र के फाइनल के लिए क्वालीफाई किया: जनवरी 1984 में मलेशिया, मार्च 1984 में इंडोनेशिया और मई 1984 में थाईलैंड। पाकिस्तान जापान के खिलाफ फाइनल हार गया।डेविस कप पूर्वी क्षेत्र के एशिया ओशिनिया के प्रारूप में परिवर्तन के कारण, पाकिस्तान ने 1988 में ग्रुप-द्वितीय में स्थान प्राप्त किया। पाकिस्तान फिर फाइनल में पहुंचा लेकिन हांगकांग से हार गया। आइसम-उल-हक कुरैशी और अकील खान ने अंतरराष्ट्रीय टेनिस प्रतियोगिताओं में खुद को प्रतिष्ठित किया जब उन्होंने 2005 में न्यूजीलैंड और 2005 में थाईलैंड जैसी मजबूत टीमों को हराया और पाकिस्तानी टेनिस इतिहास में पहली बार विश्व ग्रुप प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई किया।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Pakistan Against Hong Kong". मूल से 9 मार्च 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 21 नवंबर 2019.
  2. "संग्रहीत प्रति". मूल से 9 मार्च 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 21 नवंबर 2019.
  3. "Davis Cup - Team - Pakistan (PAK)". मूल से 22 मार्च 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 21 नवंबर 2019.