पाउला जोन्स

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

पाउला कॉर्बिन जोन्स (जन्म पाउला रोज़ली कॉर्बिन; 17 सितंबर, 1966) एक अमेरिकी सिविल सेवक हैं। एक पूर्व अर्कांसस राज्य कर्मचारी, जोन्स ने 1994 में यौन उत्पीड़न के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति बिल क्लिंटन पर मुकदमा दायर किया। प्रारंभिक मुकदमे में, जोन्स ने 8 मई, 1991 को लिटिल रॉक, अर्कांसस में एक्सेलसियर होटल में यौन उत्पीड़न के लिए क्लिंटन का हवाला दिया। दीवानी की एक श्रृंखला के बाद मई 1994 से जनवरी 1996 तक यू.एस. डिस्ट्रिक्ट कोर्ट और यू.एस. 13, 1998।

पाउला जोन्स मामले ने स्वतंत्र वकील केन स्टार को व्हाइटवाटर लैंड कंपनी के साथ क्लिंटन के पूर्व-राष्ट्रपति काल के वित्तीय लेन-देन की चल रही जांच को व्यापक बनाने के लिए प्रोत्साहन प्रदान किया, और इसके परिणामस्वरूप प्रतिनिधि सभा में क्लिंटन पर महाभियोग चलाया गया और बाद में 12 फरवरी को सीनेट द्वारा बरी कर दिया गया। 1999. विशेष रूप से, क्लिंटन से जोन्स सूट में मोनिका लेविंस्की के बारे में शपथ के तहत पूछा गया था, उनके साथ कभी भी यौन संबंध बनाने से इनकार किया गया था, और यौन संपर्क के सबूत सामने आने के बाद झूठी गवाही का आरोप लगाया गया था। जोन्स के मुकदमे ने यू.एस. सुप्रीम कोर्ट द्वारा एक ऐतिहासिक कानूनी मिसाल का भी नेतृत्व किया, जिसने फैसला सुनाया कि एक मौजूदा अमेरिकी राष्ट्रपति को सार्वजनिक कार्यालय के बाहर किए गए कार्यों के लिए दीवानी मुकदमेबाजी से छूट नहीं है।

जोन्स के मुकदमे को क्लिंटन के महाभियोग से पहले कानूनी योग्यता की कमी और लेविंस्की मामले के उजागर होने के कारण खारिज कर दिया गया था। लेकिन अगस्त 1998 में, क्लिंटन के लेविंस्की के साथ संबंध, और इस बात के सम्मोहक साक्ष्य कि उन्होंने जोन्स मुकदमे में शपथ के तहत इसके बारे में झूठ बोला था, को प्रकाश में लाया गया। उस बिंदु पर जोन्स ने फैसले की अपील की, और अगस्त 1998 में क्लिंटन के लेविंस्की के साथ संबंध होने की स्वीकारोक्ति के बाद उनकी अपील को बल मिला।

अपील पर, क्लिंटन एक आउट-ऑफ़-कोर्ट समझौते के लिए सहमत हुई, जिसने जोन्स और उसके वकीलों को मुकदमा वापस लेने के लिए $850,000 का भुगतान किया। क्लिंटन के वकील ने कहा कि राष्ट्रपति ने समझौता केवल इसलिए किया ताकि वे मुकदमे को हमेशा के लिए समाप्त कर सकें और अपने जीवन में आगे बढ़ सकें। जोन्स और उनके वकीलों ने कहा कि भुगतान क्लिंटन के अपराध का सबूत था।

जोन्स का कहना है कि क्लिंटन ने उसका यौन उत्पीड़न किया। क्लिंटन इसका खंडन करना जारी रखते हैं।

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

मोनिका लेविन्सकी

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]