पाउंड पप्पीज़ (1986 टीवी सीरीज)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
पाउंड पप्पीज़
चित्र:Poundpuppies-poster.jpg
शैली
निर्देशक
आवाज़े
थीम संगीतकारहोयट कर्टिन
प्रारंभिक थीम"वी आर पाउंड पप्पीज़"
समापन थीम"वी आर पाउंड पप्पीज़" (सहायक)
संगीतकारहोयट कर्टिन
उद्गम देश संयुक्त राज्य अमेरिका
मूल भाषा(एं)अंग्रेज़ी
सीजन कि संख्या2
एपिसोड कि संख्या26 (36 खंडों)
उत्पादन
कार्यकारी निर्माता
निर्माता
  • के राइट
  • बर्नी वुल्फ और लिन होगा (सहयोगी निर्माता, केवल सीजन 1)
संपादक
  • गिल इवरसन
  • रॉबर्ट सिआग्लिया (केवल सीजन 2)
प्रसारण अवधि22 मिनट्स
निर्माता कंपनी
प्रदर्शित प्रसारण
नेटवर्कएबीसी
प्रकाशितसितम्बर 13, 1986 (1986-09-13) –
दिसम्बर 19, 1987 (1987-12-19)

पाउंड पप्पीज़ (अंग्रेज़ी: Pound Puppies) एक 1986 अमेरिकी एनिमेटेड श्रृंखला है। टोनका द्वारा टॉय लाइन पर आधारित हैना-बारबेरा प्रोडक्शंस द्वारा निर्मित। यह 1985 के टेलीविजन विशेष की अगली कड़ी है।[1] यह शो एबीसी पर सितंबर 1986 और दिसंबर 1987 के बीच प्रसारित किया गया था।[2]

प्लाट[संपादित करें]

होली नाम की एक लड़की, जो अपने गुल्लक वाले रिश्तेदारों के साथ रहती है, के पास अपने दोस्तों के साथ मज़ेदार रोमांच की एक श्रृंखला है, पाउंड पप्पीज़ नामक बौड़म बात करने वाले कुत्तों का एक समूह।

चरित्र[संपादित करें]

  • कूलर - पाउंड पप्पीज़ का नेता है। जैसा कि उनके नाम का अर्थ होगा, कूलर का एक निवर्तमान और मधुर व्यक्तित्व है और हमेशा सबसे साहसी परिस्थितियों में भी अपना सिर ऊपर रखता है। श्रृंखला के अन्य पात्रों की तुलना में उनके पास मजाकिया और तेज हास्य भी है, जो उनकी नासमझ एडी मर्फी-शैली की हंसी से भी समर्थित है। उनका युद्ध रोना है "पाउंड पिल्ले, चलो तेज़ करना शुरू करते हैं!" सीजन 2 के एपिसोड कूलर, कम बैक, कूलर को आखिरकार कैटरीना स्टोनहार्ट ने पकड़ लिया। हालांकि, वह संयुक्त राज्य अमेरिका के एक अज्ञात हिस्से में कैटरीना के चंगुल से बच निकला और उसे नो-नेम वाले कुत्ते के पाउंड में ले जाया गया, एक कुत्ता जो गोद लेने से इनकार करता है। हर कुत्ते को लाल पट्टा से बचाने के बाद कूलर का काम होने वाला था। सौभाग्य से, नो-नेम (अब किंग) और उसके नए गुरु, कैरोलिन ने उसे बचा लिया और कूलर होली और पाउंड पिल्लों के साथ फिर से जुड़ गया। कूलर और होली के बीच सीज़न 1 के एपिसोड हाउ टू फाउंड अ पाउंड के बाद से एक विशेष बंधन है, जब उन्होंने कैटरीना स्टोनहार्ट से पहली बार होली को पाउंड बचाने में मदद की थी। पाउंड पप्पीज़ एंड द लीजेंड ऑफ बिग पाव में, उन्होंने सफेद चमड़े की जैकेट पहनी थी (टीवी श्रृंखला में उनके पास नीले रंग की चमड़े की जैकेट थी) और उनका व्यक्तित्व टीवी श्रृंखला की तुलना में थोड़ा अधिक गंभीर था। टीवी विशेष में, उनका वायलेट वेंडरफेलर पर क्रश था और उनके पास 762 पलायन का रिकॉर्ड था (जिसे कूलर "एक बुरी आदत जिसे मैं छोड़ने की कोशिश कर रहा हूं" के रूप में संदर्भित करता है)।
  • नोज मैरी - टीम की सबसे उम्रदराज महिला हैं। पहली श्रृंखला में, वह चुलबुली है, अच्छे शिष्टाचार रखती है, कभी-कभी थोड़ी घमंडी होती है, और कूलर में रोमांटिक रुचियां दिखाई जाती हैं। दूसरी श्रृंखला में, वह दयालु, परिपक्व है, और छोटे पाउंड पिल्लों पर उसकी मातृ भूमिका है। डरकर भागते समय, वह अक्सर चिल्लाती है "ईक! ईक! ईक मैं कहती हूं! ईक!"। सीज़न 2 के एपिसोड नोज मैरी डे में, अन्य पाउंड पिल्लों ने उसे एक छुट्टी समर्पित करने का फैसला किया। हालांकि, नोज मैरी ने महसूस किया कि "आराम करना सर्वथा थकाऊ होता जा रहा है।" जब उसे लगा कि उसे अब और नहीं चाहिए, तो वह भाग गई और लिसा के साथ जाने वाली थी, एक छोटी लड़की जिसका परिवार दूर जा रहा है। तभी, पाउंड पपीज ने नोज मैरी को रोक दिया क्योंकि वे चाहते थे कि उसे पता चले कि वह उनके लिए महत्वपूर्ण है और वे उसके बिना समान नहीं होंगे। टीवी विशेष में, नोज मैरी को "द नोज" के रूप में संदर्भित किया गया था और उनके पास 15 पलायन का रिकॉर्ड है। पाउंड पपीज एंड द लीजेंड ऑफ बिग पाव में, उसने एक गुलाबी पोशाक पहनी थी और कुछ हद तक कूलर की प्रेमिका की तरह है (जैसा कि वह टीवी श्रृंखला के सीजन 1 में थी)।
  • हाउलर - पाउंड पप्पीज़ दस्ते के आविष्कारक हैं। उनके आविष्कार अक्सर टीमों की समस्याओं का समाधान करते हैं। उनका ट्रेडमार्क रेड डर्बी एक यांत्रिक हाथ के साथ आता है जो उन्हें एक किताब का आविष्कार करने या पढ़ने में मदद करता है जब उसके हाथ भरे होते हैं। जैसा कि उसके नाम का तात्पर्य है, वह अक्सर अपने वाक्यों के अंत के बाद या एक एपिसोड के अंत में चिल्लाता है। सीज़न 1 में, हाउलर अक्सर अपने वाक्यों में हकलाता है, जिसका समर्थन उसके हाउलिंग द्वारा किया जाता है। सीज़न 2 में, हाउलर आम तौर पर स्पॉटलाइट पिल्ला नहीं है और सीज़न 1 की तुलना में कम एपिसोड में दिखाई दिया है। सीज़न 1 एपिसोड में पिल्ले वी ट्रस्ट में, हाउलर पर पाउंड पिल्ले प्रिय वस्तुओं को चोरी करने का आरोप लगाया गया था। वह होली के पप्पी पाउंड से भाग गया और स्पज नाम के एक बेघर कुत्ते से दोस्ती कर ली। भोजन की तलाश में, कैप्टन स्लॉटर द्वारा उनका लगभग अपहरण कर लिया गया था। सौभाग्य से, हाउलर के दोस्त उसे और स्पज को बचाने में सफल रहे। बाद में, हाउलर अपने दोस्तों के साथ वापस आकर खुश था। पाउंड पपीज एंड द लीजेंड ऑफ बिग पाव में, हाउलर ने एक हरे रंग की डर्बी (टीवी श्रृंखला में लाल), छोटी आस्तीन वाली लाल शर्ट (टीवी श्रृंखला में पीली) पहनी थी, और भूरे घुंघराले बाल (टीवी श्रृंखला में पीले) और समूह का सबसे बहादुर पिल्ला नहीं है।
  • ब्राइट आइज़ - टीम की सबसे कम उम्र की महिला है, उसका नाम सीजन 1 में और टीवी विशेष में उसकी चमकदार नीली आँखों पर आधारित है। वह प्यारी, भावुक और बेहद ऊर्जावान है। उनका एक शौक चीयरलीडिंग है, जिसे शो में उनकी एक भूमिका के रूप में देखा जाता है। कभी-कभी, वह काफी भोली और भद्दी लगती है, लेकिन हमेशा इस बात से अवगत रहती है कि किसी स्थिति में क्या हो रहा है। सीज़न 2 में, ब्राइट आइज़ सीज़न 1 की तुलना में छोटी है। सीज़न 1 के एपिसोड में ब्राइट आइज़, कम होम, ब्राइट आइज़ को अपनाया जाना था। एपिसोड के दौरान एक घटना के बाद, ब्राइट आइज़ पाउंड पिल्लों के साथ रहने का फैसला करता है। गोद लिए जाने के उसके सपने का श्रृंखला में फिर से उल्लेख नहीं किया गया था। पाउंड पपीज एंड द लीजेंड ऑफ बिग पाव में, उसने एक हरे रंग की शर्ट (सीजन 2 में नीला, मूल रूप से सीजन 1 में हरा), एक पीली स्कर्ट (टीवी श्रृंखला में नीला), और सफेद फर (टीवी श्रृंखला में पीला) पहनी थी।
  • हूपर - पाउंड पप्पीज़ में सबसे छोटा है। वह अक्सर लगभग असंभव स्थितियों की कल्पना और कल्पना करता है, और थोड़ा सफेद झूठ बोलता है। वह आधिकारिक तौर पर एक "बच्चा" होने के बावजूद डायपर पहनता है। व्हॉपर का ब्राइट आइज़ के साथ एक भाई-बहन का रिश्ता भी है, क्योंकि वे अक्सर राय साझा करते हैं, समझौतों पर आते हैं और एक साथ चीजों का अनुभव करते हैं। वह एक वीर या अन्यथा गंभीर स्थिति के दौरान कई अलग-अलग संगठनों में परिवर्तन-अहंकार के रूप में तैयार होता है, और हास्य राहत प्रदान करता है। उनका सबसे उल्लेखनीय पहनावा और परिवर्तन-अहंकार वंडर व्हॉपर है, जिसमें व्हॉपर सुपरमैन से प्रेरित एक लाल केप और एक नीला बॉडीसूट पहनता है। सीज़न 2 के एपिसोड द वंडरफुल वर्ल्ड ऑफ़ व्हॉपर में, उन्होंने अपनी कल्पना की शक्ति से बीज़र नामक एक पिल्ला को उसकी बोरियत से बाहर निकालने में मदद की। सीज़न 2 में वह कहता है कि वह बड़ा होकर गोल्डन रिट्रीवर बनना चाहता है। ब्राइट आइज़ ने यह कहकर इसका विरोध किया कि वह "मिश्रित नस्ल" है। पाउंड पपीज और द लीजेंड ऑफ बिग पाव की वर्तमान कहानी में, वह एक वयस्क है और अपनी भतीजी और भतीजे के साथ एक बच्चा होने पर बोन ऑफ स्कोन कहानी साझा करता है। इसके अलावा, व्हॉपर अब डायपर नहीं पहनता है और इसके बजाय एक नीली शर्ट, नीली पैंट, एक नीली टोपी पहनता है, और वह टीवी श्रृंखला में उससे कुछ बड़ा है।
  • बीमर - एक खुशमिजाज पिल्ला है और एक हंसमुख सज्जन की तरह व्यवहार करता है। बीमर को स्कोन, क्रम्पेट, कुकीज और सैंडविच खाना पसंद है। वह फ्रेंच, स्पेनिश और वेल्श जैसे अपने निश्चित स्कॉटिश उच्चारण के अलावा अन्य भाषाओं और लहजे में बात करने में सक्षम है। उनके मुहावरे "गुड टाइडिंग्स" और "कभी-कभी मैंने ऐसे काम किए जो मुझे नहीं करने चाहिए थे, लेकिन मैं उनसे सीखता हूं" और "यह बहुत बढ़िया है!" वह यह भी कहेगा "वाह, यह वास्तव में चरित्र से बाहर है" जब भी वह अपने किसी मित्र को अजीब तरीके से व्यवहार करते हुए देखता है और "स्वीट हेनरीटा!" बीमर उधम मचाने वाला, साफ-सुथरा भी हो सकता है और कुछ भी गंदा बर्दाश्त नहीं करेगा। कभी-कभी, उसके पास भयानक कक्षाएं होती हैं। वह पार्ट बुल टेरियर भी है।
  • बार्करविल - एक उच्च वर्ग, दंभी कुत्ता है। कभी-कभी, वह जिद्दी, स्मॉग और शरारती हो सकता है, लेकिन दिल से दयालु होता है। वह महिलाओं, विशेष रूप से वायलेट के प्रति एक सज्जन व्यक्ति की तरह व्यवहार करता है। बार्कर्विल पाउंड पपीज टीवी स्पेशल में दिखाई दिए। कूलर के फ्लैशबैक की शुरुआत में उन्होंने वाग्गा वाग्गा में वायलेट और स्क्रौंगर के साथ एक संक्षिप्त कैमियो उपस्थिति दर्ज की।
  • रिफ्लेक्स - एक प्यार करने वाला कुत्ता है। उनकी रणनीति उसके दोस्तों को, जो अपने तकिया कलाम के बाद किया गया के सभी चुंबन है "मैं तुमसे प्यार!" हर बार जब वह घंटी की घंटी सुनता है। जरूरत पड़ने पर उसकी रणनीति का इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन ज्यादातर समय, शरारत के लिए करने के बजाय वह इसका इस्तेमाल अपने दोस्तों को खुश करने के लिए करता है जब भी वे दुखी होते हैं। मार्विन मैकनेस्टी की मीन मशीन द्वारा ब्रेनवॉश किए जाने पर इसने अन्य पाउंड पिल्लों को भी सामान्य कर दिया। वह एक शुद्ध बर्नीज़ माउंटेन कुत्ते के साथ मिश्रण है।
  • वायलेट वेंडरफेलर - एक अमीर परिवार का एक कुत्ता जिसे फ्लेक एंड टुब्स ने फिरौती के रूप में अपहरण कर लिया था। हालांकि, वायलेट अपने अपहरणकर्ताओं से बचने में सफल रही और सिटी पाउंड में उतर गई। कूलर पर उनका क्रश है। पाउंड पपीज टीवी स्पेशल के अंत में, वह खुशी-खुशी अपने मालिकों के साथ मिल गई। टीवी विशेष के अंत तक, कूलर ने वायलेट को "सैम" के रूप में संदर्भित किया। कूलर के फ्लैशबैक की शुरुआत में, बार्करविल और स्क्रौंगर के साथ, वायलेट ने सीज़न 1 के एपिसोड वाग्गा वाग्गा में एक संक्षिप्त कैमियो उपस्थिति दर्ज की। नहाने में आराम करना उसका शौक है। उसे छोटे पिल्लों को शिष्टाचार सिखाने का भी शौक है।
  • लुई - एक कुत्ता जिसने वायलेट और कूलर को खाना परोसा। लुई एक बेहतरीन रसोइया है। वह फ्रेंच लहजे में बात करता है। कूलर के अनुसार, लुई एक अच्छा जोक टेलर नहीं है। उनके पास एक सहायक है जो वायलिन बजाता है। लुई पाउंड पिल्ले टीवी स्पेशल में दिखाई दिए।
  • होल्ली - पपी पावर के उपहार के साथ एक दयालु लड़की। वह सीजन 1 में पिल्ला पाउंड का मालिक था। वह अक्सर कूलर और गिरोह को कैटरीना को विफल करने में मदद करती है। कैटरीना, जिसे होली उसे "आंटी कैटरीना" के रूप में संबोधित करती है, उसे घर के काम के लिए एक दास के रूप में उपयोग करती है (कुछ मायनों में सिंडरेला के समान)। पाउंड पिल्लों की तरह, होली भी जानती है कि उसका दुष्ट अभिभावक कब बहुत दूर चला जाता है। "फेयरी डॉगमदर" में उसका मर्विन पर क्रश है। सीज़न 2 में, उसके बालों की शैली और कपड़े बदल गए, और वह अपेक्षाकृत मामूली चरित्र था। यह अज्ञात है कि होली के माता-पिता जीवित हैं या नहीं। शो में उनकी अनुपस्थिति संभावित कारण है कि वह कैटरीना की हिरासत में है।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Erickson, Hal (2005). Television Cartoon Shows: An Illustrated Encyclopedia, 1949 Through 2003 (2nd संस्करण). McFarland & Co. पपृ॰ 638–639. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-1476665993.
  2. Perlmutter, David (2018). The Encyclopedia of American Animated Television Shows. Rowman & Littlefield. पपृ॰ 475–476. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-1538103739.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]