पाँच (२००३ फ़िल्म)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

पांच 2003 की एक भारतीय क्राइम थ्रिलर फिल्म है, जिसे अनुराग कश्यप ने अपने निर्देशन में लिखा और निर्देशित किया है, जिसमें के के मेनन, आदित्य श्रीवास्तव, विजय मौर्य, जॉय फर्नांडीस और तेजस्विनी कोल्हापुरे ने अभिनय किया है। यह फिल्म 1976-77 में पुणे में जोशी-अभयंकर सीरियल मर्डर पर आधारित है। [1]

पंच एक रॉक बैंड के पांच सदस्यों की कहानी है। इनमें एक महिला और चार पुरुष हैं। वे ड्रग्स, सेक्स, धूम्रपान आदि के कारण खराब हैं। बैंड का नेता इतना पागल और नशे में है कि वह जो चाहता है उसे पाने के लिए जाता है, तीन-तरफ़ा। धीरे-धीरे बैंड के सदस्य डकैतियों और हत्याओं में शामिल हो जाते हैं और पुलिस द्वारा उनका पीछा किया जाता है। फिल्म का शेष भाग उनके परिणामों से संबंधित है।

कहानी का सार[संपादित करें]

चार दोस्त, ल्यूक मॉरिसन, मुर्गा, जॉय और पोंडी, शिउली नाम की पांचवीं महिला सदस्य के साथ एक बैंड में एक साथ खेलते हैं। वे आत्म-विनाशकारी युवा हैं। ल्यूक, पैक के प्रमुख गायक और स्व-लगाए गए नेता अपने बर्बाद और टूटे हुए दोस्तों के लिए आवास, ड्रग्स और भोजन प्रदान करके समूह में अपना प्रभुत्व सुनिश्चित करते हैं। पांडी शिउली पर मोहित हो जाता है जो पैसों के लिए अमीर लोगों के साथ सोती है। फिल्म एक अपहरण की साजिश के इर्द-गिर्द घूमती है, जिसमें चार पुरुष बैंड के सदस्य एक और दोस्त निखिल का अपहरण करने की योजना बनाते हैं। निखिल साजिश का हिस्सा है, और अपने अमीर लेकिन कंजूस पिता से पैसे निकालने के लिए खुद का अपहरण करने के लिए सहमत हो जाता है। इस प्रक्रिया में, ड्रग्स की अधिकता और अनियंत्रित क्रोध ल्यूक द्वारा निखिल की हत्या की ओर ले जाता है। ल्यूक अन्य सभी को ब्लैकमेल करता है और यह सुनिश्चित करता है कि कोई भी पुलिस को न छोड़े और न ही उनसे बात करे। इसी बीच शिउली भी साजिश में फंस जाती है। पैसे के भूखे नौजवान फिर निखिल के पिता और हत्या की जांच कर रहे एक पुलिस वाले की हत्या कर देते हैं। साजिश विश्वासघात और प्रति-विश्वासघात के एक सेट के साथ एक दिलचस्प अंत की ओर ले जाती है।

पात्र[संपादित करें]

  • ल्यूक मॉरिसन के रूप में के के मेनन
  • मुर्गी के रूप में आदित्य श्रीवास्तव
  • पोंडी के रूप में विजय मौर्य
  • जॉय फर्नांडीस जॉय के रूप में
  • तेजस्विनी कोल्हापुरे शिउली के रूप में
  • इंस्पेक्टर देशपांडे के रूप में शरत सक्सेना
  • पंकज सारस्वत निखिल रंजन के रूप में
  • अनीश रंजन के रूप में विजय राज
  • पुलिस सलाम के रूप में अभिनव कश्यप

प्रदर्शन[संपादित करें]

फिल्म को कभी भी थियेटर या होम-वीडियो रिलीज़ नहीं मिली। केन्द्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड ( भारतीय सेंसर बोर्ड) ने फिल्म की हिंसा, नशीली दवाओं के दुरुपयोग और खराब भाषा पर आपत्ति जताई। कुछ कट्स के बाद, फिल्म को 2001 में मंजूरी दे दी गई थी। हालाँकि, इसे रिलीज़ नहीं किया जा सका क्योंकि निर्माता को समस्याओं का सामना करना पड़ा। इसे बाद में टोरेंट वेबसाइटों के माध्यम से उपलब्ध कराया गया था। इसके बाद इस फिल्म को कई फिल्म फेस्टिवल्स में दिखाया गया।

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

जोशी-अभ्यंकर सीरियल हत्याकांड

मराठी फ़िल्म : माफिचा साक्षीदार (१९८६ फ़िल्म)

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "8 Banned Indian Movies List". www.timesnownews.com.