पश्चिम बंगाल पुलिस

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
पश्चिम बंगाल पुलिस
लघुनाम डब्ल्यू बी पी
चिह्न of the पश्चिम बंगाल पुलिस.
आदर्श वाक्य "वी केयर वी डेयर"
संस्था जानकारी
स्थापना 1861
कर्मचारी Unknown[1]
वार्षिक बजट 10,410 करोड़ (US$1.52 अरब) (2022–23 est.)[2]
वैधानिक वयक्तित्व सरकारी : सरकारी संस्था
अधिकार क्षेत्र
अधिकार क्षेत्र* राज्य of पश्चिम बंगाल, IN
Jurisdiction of the West Bengal Police
आकार 88,752 कि॰मी2 (34,267 वर्ग मील)
जनसंख्या 91,347,736 (2011)
वैधानिक अधिकारक्षेत्र पश्चिम बंगाल
शासी निकाय [[गृह और पहाड़ी मामलों का विभाग]]
गठन घटक The West Bengal Police Act, 1952
सामान्य प्रकृति
प्रचालन ढांचा
मुख्यालय Bhabani Bhawan, Alipore, Kolkata, West Bengal
Gazetted Officers 200 IPS officers[3]
Minister responsible Mamata Banerjee, Department of Home (West Bengal)
संस्था कार्यपालक Shri Manoj Malaviya, IPS[4], Director General of Police
Facilities
Police Stations 444[5]
Dogss 60[6]
जालस्थल
wbpolice.gov.in
पादटिप्पणी
* प्रादेशिक संस्था: देश का वह हिस्सा जहाँ संस्था को कार्य करने का अधिकार है।

पश्चिम बंगाल पुलिस भारतीय राज्य पश्चिम बंगाल के दो पुलिस बलों में से एक है। दूसरी कोलकाता पुलिस है, जिसका पूरे कोलकाता में एक अलग क्षेत्राधिकार है।

ब्रिटिश राज के दौरान पुलिस अधिनियम 1861 के प्रावधानों के तहत पश्चिम बंगाल पुलिस का पुनर्गठन किया गया था। इसका नेतृत्व पुलिस महानिदेशक के रूप में नामित एक अधिकारी करता है जो गृह (पुलिस) विभाग के माध्यम से राज्य सरकार को रिपोर्ट करता है। 1986 बैच के आईपीएस अधिकारी श्री मनोज मालवीय 28 दिसंबर, 2021 से पश्चिम बंगाल पुलिस के डीजी और आईजीपी हैं। [7]

पश्चिम बंगाल पुलिस का अधिकार क्षेत्र राज्य के बाईस राजस्व जिलों ( कोलकाता महानगर को छोड़कर) के साथ समवर्ती है, जिसमें पुलिस अधिनियम 1861 के तहत पश्चिम बंगाल के दो सामान्य पुलिस जिलों में से एक शामिल है। अन्य सामान्य पुलिस जिले में कोलकाता के महानगरीय क्षेत्र के प्रमुख हिस्से शामिल हैं, और कलकत्ता पुलिस अधिनियम 1866 और कलकत्ता (उपनगरीय पुलिस) अधिनियम 1866 के तहत एक अलग पुलिस बल ( कोलकाता पुलिस आयुक्तालय ) गठित और प्रशासित है। यह व्यवस्था, भारत में अद्वितीय, औपनिवेशिक काल के दौरान कल्पना की गई थी जब कलकत्ता ब्रिटिश भारत की राजधानी थी। शहर की पुलिस को राज्य पुलिस बल से स्वतंत्र रखा गया है।

संगठनात्मक संरचना[संपादित करें]

पश्चिम बंगाल पुलिस के तीन जोन और एक रेलवे जोन में दस पुलिस रेंज हैं। [8]

क्षेत्र सीमाओं जिलों
दक्षिण बंगाल क्षेत्र प्रेसीडेंसी रेंज बरुईपुर पुलिस जिला, डायमंड हार्बर पुलिस जिला, सुंदरबन पुलिस जिला और हावड़ा ग्रामीण पुलिस
मुर्शिदाबाद रेंज कृष्णानगर पुलिस जिला, राणाघाट पुलिस जिला और मुर्शिदाबाद
बारासात रेंज बारासात पुलिस जिला, बशीरहाट पुलिस जिला और बनगांव पुलिस जिला
पश्चिमी क्षेत्र बर्दवान रेंज हुगली, पूरब बर्धमान, पश्चिम बर्धमान और बीरभूम
मिदनापुर रेंज पश्चिम मेदिनीपुर और पूरब मेदिनीपुर
बांकुरा रेंज बांकुरा, पुरुलिया और झारग्राम
उत्तर बंगाल क्षेत्र जलपाईगुड़ी रेंज जलपाईगुड़ी, अलीपुरद्वार और कूचबिहार
दार्जिलिंग रेंज दार्जिलिंग और कलिम्पोंग
मालदा रेंज मालदा और दक्षिण दिनाजपुर
रायगंज रेंज उत्तर दिनाजपुर ( रायगंज पुलिस जिला और इस्लामपुर पुलिस जिला )

पुलिस आयुक्तालय[संपादित करें]

एक पुलिस आयुक्तालय विशेष रूप से राज्य के शहरी भागों में एक कानून प्रवर्तन निकाय है। आयुक्तालय का नेतृत्व पुलिस आयुक्त द्वारा किया जाता है। शहरी क्षेत्र की पुलिसिंग के लिए पश्चिम बंगाल पुलिस के अधीन छह कमिश्नरेट हैं। हावड़ा, चंदननगर, आसनसोल-दुर्गापुर और सिलीगुड़ी पुलिस आयुक्तालयों के प्रमुख पुलिस आयुक्त (सीपी) होते हैं, जो पुलिस उप महानिरीक्षक (डीआईजी) के रैंक के होते हैं, जबकि विधाननगर और बैरकपुर पुलिस आयुक्तालयों के प्रमुख पुलिस आयुक्त होते हैं। पुलिस महानिरीक्षक (IGP) का पद। [9]

संगठनात्मक खंड[संपादित करें]

क्षेत्र[संपादित करें]

राज्य में पुलिस प्रशासन को तीन पुलिस क्षेत्रों और एक राजकीय रेलवे पुलिस (जीआरपी) क्षेत्र में विभाजित किया गया है, प्रत्येक का नेतृत्व एक पुलिस महानिरीक्षक करता है। प्रत्येक जोन में एक या एक से अधिक रेंज होते हैं, जिसका प्रमुख पुलिस उप महानिरीक्षक (या विशेष पुलिस महानिरीक्षक) के रूप में नामित अधिकारी होता है। कुल मिलाकर, 28 पुलिस जिले हैं (जिनमें चार सरकारी रेलवे पुलिस जिले शामिल हैं), प्रत्येक का नेतृत्व एक पुलिस अधीक्षक करता है। तीन जोन दक्षिण बंगाल क्षेत्र, पश्चिमी बंगाल क्षेत्र और उत्तर बंगाल क्षेत्र और आईजीपी रेलवे का एक कार्यालय हैं।

इसके अलावा, निम्नलिखित विभाग में आईजीपी रैंक के कुछ अन्य अधिकारी हैं: तटीय सुरक्षा, अग्निशमन और आपातकालीन सेवाएं, प्रशिक्षण, प्रावधान, सशस्त्र पुलिस (एपी), प्रवर्तन ब्यूरो (ईबी), प्रशासन, कानून और व्यवस्था, दूरसंचार, सीआईडी, यातायात, WBPRB, SVSPA, CIF, STF, सतर्कता आयोग आदि।

सीमाओं[संपादित करें]

प्रत्येक रेंज में दो या दो से अधिक जिले या एक जिला कई पुलिस जिलों में विभाजित होता है। रेंज का नेतृत्व एक पुलिस उप महानिरीक्षक (DIG) करता है। पश्चिम बंगाल में 10 रेंज हैं।

इसके अलावा, यातायात विभाग, रेलवे, राज्य अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (एससीआरबी), सीआईडी पश्चिम बंगाल, भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी), एपी बैरकपुर, एपी ईस्टर्न फ्रंटियर राइफल्स (ईएफआर) सलुआ, एपी उत्तर बंगाल, में डीआईजी रैंक के अधिकारी हैं। एपी दुर्गापुर, एपी सिलीगुड़ी, सीमा, प्रवर्तन ब्यूरो (ईबी), खुफिया ब्यूरो, अग्निशमन सेवा, मुख्यालय (मुख्यालय), पुलिस प्रशिक्षण केंद्र (पीटीएस), प्रशिक्षण, कार्मिक और हथियार, प्रावधान, दूरसंचार, डब्ल्यूबीएनवीएफ, नागरिक सुरक्षा आदि।

जिलों[संपादित करें]

प्रत्येक पुलिस जिला या तो राजस्व जिले के बराबर है या सरकारी रेलवे पुलिस जिलों के मामले में, कई राजस्व जिलों के भीतर स्थित है। इसका नेतृत्व एक जिला पुलिस अधीक्षक (या बस पुलिस अधीक्षक कहा जाता है) करता है। प्रत्येक जिले में दो या दो से अधिक अनुमंडल, कई सर्किल और पुलिस स्टेशन शामिल हैं। लेकिन हाल के दिनों में, बेहतर पुलिस प्रशासन के लिए कई जिलों को पुलिस जिलों में विभाजित किया गया है। इनमें से प्रत्येक पुलिस जिले का नेतृत्व एक एसपी द्वारा किया जाता है। [10]

उप-प्रभागों[संपादित करें]

प्रत्येक सब-डिवीजन का नेतृत्व पुलिस उपाधीक्षक रैंक के एक पुलिस अधिकारी (पश्चिम बंगाल पुलिस सेवा के सदस्य, सीधे भर्ती किए गए अधिकारी या रैंक से पदोन्नत) या एक सहायक पुलिस अधीक्षक (भारतीय पुलिस सेवा के सदस्य) द्वारा किया जाता है। पश्चिम बंगाल में, उप-विभाजन का नेतृत्व करने वाले अधिकारी को एसडीपीओ यानी एसडीपीओ के रूप में जाना जाता है उप मंडल पुलिस अधिकारी।

मंडलियां[संपादित करें]

एक सर्कल में एक सब-डिवीजन के भीतर कई पुलिस स्टेशन होते हैं। एक पुलिस निरीक्षक जो एक पुलिस सर्कल का प्रमुख होता है, पुलिस का सर्किल इंस्पेक्टर या सीआई होता है।

स्टेशन[संपादित करें]

एक पुलिस स्टेशन पुलिसिंग की बुनियादी इकाई है, जो अपराध की रोकथाम और पता लगाने, सार्वजनिक व्यवस्था के रखरखाव, सामान्य रूप से कानून लागू करने के साथ-साथ संवैधानिक अधिकारियों, सरकारी अधिकारियों, जनता के प्रतिनिधियों के लिए सुरक्षा कर्तव्यों का पालन करने और सुरक्षा व्यवस्था करने के लिए जिम्मेदार है। विभिन्न विधायी निकायों और स्थानीय स्वशासन, सार्वजनिक हस्तियों आदि में।

एक पुलिस स्टेशन का नेतृत्व या तो एक सब-इंस्पेक्टर (निचला अधीनस्थ रैंक) करता है, जो ज्यादातर ग्रामीण क्षेत्रों में होता है या एक इंस्पेक्टर (एक ऊपरी अधीनस्थ रैंक), जो ज्यादातर शहरी क्षेत्रों में होता है। पुलिस चौकियों का नेतृत्व एक उप-निरीक्षक या सहायक उप निरीक्षक करता है। वर्ष 2009 के बाद एएसआई और एसआई दोनों के पास समान जांच शक्ति है और दोनों कर्तव्य अधिकारी के रूप में कार्य करते हैं।

पुलिस रैंक[संपादित करें]

महानिदेशक पश्चिम बंगाल पुलिस निदेशालय से कार्य करते हैं, जो राइटर्स बिल्डिंग में स्थित है, मध्य कोलकाता में राज्य सरकार का मुख्य सचिवालय है। उन्हें अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक और पुलिस महानिरीक्षक से सहायक पुलिस महानिरीक्षक (एआईजी - पुलिस अधीक्षक के रैंक और स्थिति के समकक्ष पद) के रैंक के वरिष्ठ अधिकारियों की एक टीम द्वारा सहायता प्रदान की जाती है। पुलिस उपाधीक्षक रैंक के अधिकारियों का चयन पश्चिम बंगाल लोक सेवा आयोग द्वारा पश्चिम बंगाल सिविल सेवा (कार्यकारी और अन्य सेवाएं) परीक्षाओं के माध्यम से किया जाता है। इसके अतिरिक्त सीधी भर्ती वाले पुलिस उप निरीक्षक भी प्रोन्नति पर पुलिस उपाधीक्षक बन सकते हैं।

पश्चिम बंगाल पुलिस निम्नलिखित रैंक रखती है:

राज्य पुलिस में पदनाम आयुक्तालय में पदनाम संक्षेपाक्षर
पुलिस महानिदेशक पुलिस आयुक्त डीजीपी या सी.पी
अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक विशेष पुलिस आयुक्त अतिरिक्त। डीजीपी या स्प्ल। सीपी
पुलिस महानिरीक्षक अतिरिक्त पुलिस आयुक्त आईजीपी (आईजी) या Addl। सीपी
पुलिस उपमहानिरीक्षक संयुक्त पुलिस आयुक्त डीआईजी या जे.टी. सीपी
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पुलिस उपायुक्त (चयन ग्रेड) एसएसपी या डीसीपी
पुलिस अधीक्षक पुलिस उपायुक्त एसपी या डीसीपी
अपर पुलिस अधीक्षक अपर पुलिस उपायुक्त अतिरिक्त। . एसपी या एडीएल। डीसीपी
पुलिस उपाधीक्षकअनुमंडल पुलिस अधिकारी सहायक पुलिस आयुक्त डीएसपी/एसडीपीओ या एसीपी
सहायक पुलिस अधीक्षक राज्य और शहर पुलिस दोनों में समान सहायक। सपा
दरोगा निरीक्षक
सहायक निरीक्षक एसआई
सहायक उप निरीक्षक भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण
वरिष्ठ पुलिस कांस्टेबल (निहत्थे डिवीजन)
जूनियर पुलिस कांस्टेबल (प्रवेश स्तर सशस्त्र डिवीजन)

संगठन[संपादित करें]

पश्चिम बंगाल पुलिस का पुलिस मैनुअल ब्रिटिश राज के दौरान संकलित और जारी किया गया था और इसे बंगाल के पुलिस विनियम (PRB), 1943 के रूप में जाना जाता है और बाद के संशोधनों और सुधारों के साथ, जिम्मेदारी के अपने क्षेत्र के तहत आंतरिक पुलिस संगठन और प्रशासन का मार्गदर्शक स्रोत है। . WBP को कई इकाइयों में विभाजित किया गया है:

स्थानीय खुफिया इकाई[संपादित करें]

2014 के बर्दवान विस्फोट के बाद, जिसने बांग्लादेश स्थित आतंकवादी समूह जमात-उल-मुजाहिदीन बांग्लादेश, मध्य-पूर्व के आतंकवादी समूह इस्लामिक स्टेट और पाकिस्तान के इंटर-सर्विसेज इंटेलिजेंस टेरर मॉड्यूल का खुलासा किया, स्थानीय खुफिया तंत्र को मजबूत करने की आवश्यकता पहली बार महसूस की गई थी। इस घटना के बाद राज्य सरकार ने आतंकवाद का मुकाबला करने, आतंकी मॉड्यूल का भंडाफोड़ करने और पश्चिम बंगाल में संदिग्ध गतिविधियों पर नजर रखने और राज्य में आतंकवादी घुसपैठ को नाकाम करने के लिए एक नई खुफिया एजेंसी की स्थापना की है। [11]

सशस्त्र पुलिस[संपादित करें]

राज्य सशस्त्र पुलिस (एसएपी), ईस्टर्न फ्रंटियर राइफल्स (ईएफआर) और इंडिया रिजर्व बटालियन (आईआरबी) से युक्त सशस्त्र बटालियन ,

सिविल पुलिस[संपादित करें]

सिविल पुलिस में आपराधिक जांच विभाग (CID), काउंटर इंसर्जेंसी फोर्स (CIF), प्रवर्तन शाखा (EB), खुफिया शाखा (IB), यातायात शाखा, पुलिस दूरसंचार, प्रशिक्षण विंग, राज्य अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (SCRB) और पुलिस शामिल हैं। कंप्यूटर सेंटर (पीसीसी)।

स्ट्रैको[संपादित करें]

माओवादी गुरिल्लाओं से लड़ने के लिए पश्चिम क्षेत्र में उग्रवाद और आतंकवाद से निपटने के लिए "स्ट्रैको" नामक एक विशिष्ट बल बनाया गया है। WBP आंध्र प्रदेश पुलिस के ग्रे हाउंड स्पेशल फोर्स की तर्ज पर एक और नया "काउंटर इंसर्जेंसी" फोर्स खड़ा कर रहा है।

एसटीएफ[संपादित करें]

पश्चिम बंगाल सरकार ने पश्चिम बंगाल पुलिस के अधीन विशेष कार्य बल का नया निदेशालय बनाया। [12] राज्य भर में आधुनिक शहरी संगठित अपराधों - आतंकवाद, संगठित गिरोह, अवैध हथियार, गोला-बारूद, ड्रग्स और जाली मुद्रा से निपटने के लिए लगभग तीन साल पहले गठित पश्चिम बंगाल की स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) का एक पुलिस स्टेशन बनने जा रहा है। अपनी और एक नामित अदालत। [13]

एसवीएसपीए[संपादित करें]

स्वामी विवेकानंद राज्य पुलिस अकादमी (SVSPA) पश्चिम बंगाल पुलिस और कोलकाता पुलिस की प्रशिक्षण आवश्यकताओं को पूरा करने वाला राज्य स्तरीय पुलिस प्रशिक्षण संस्थान है। अकादमी डीएसपी परिवीक्षाधीन, सशस्त्र और गैर-सशस्त्र दोनों शाखाओं के कैडेट उप-निरीक्षकों और पश्चिम बंगाल पुलिस के भर्ती कांस्टेबलों के लिए और कोलकाता पुलिस के सुधारक सेवाओं के वार्डर्स और निरीक्षकों, उप-निरीक्षकों और सार्जेंटों के लिए भी बुनियादी प्रशिक्षण आयोजित करती है। अकादमी कांस्टेबलों, सहायक के लिए पूर्व-पदोन्नति प्रशिक्षण भी आयोजित करती है। एसआई और एसआई को विभिन्न व्यावसायिक मुद्दों पर विभिन्न लघु सेवाकालीन प्रशिक्षण पाठ्यक्रम आयोजित करने के अलावा अगली रैंक पर उनकी पदोन्नति के लिए। SVSPA अकादमिक इनडोर प्रशिक्षण और आउटडोर प्रशिक्षण दोनों के लिए इन-हाउस संकाय सदस्यों से सुसज्जित है। इसके अलावा, विभिन्न विषयों के कई प्रतिष्ठित संकाय सदस्य प्रशिक्षण कार्यक्रमों के लिए कक्षाएं लेते हैं। इनमें शिक्षाविद, फोरेंसिक साइंस मेडिसिन के विशेषज्ञ, फोरेंसिक साइंस लेबोरेटरी (FSL) और सेंट्रल फॉरेंसिक साइंस लेबोरेटरी (CFSL) के वैज्ञानिक अधिकारी/विशेषज्ञ, वकील, न्यायिक अधिकारी और वरिष्ठ पुलिस अधिकारी शामिल हैं। [14]

भर्ती[संपादित करें]

निम्नलिखित रैंकों पर प्रविष्टियाँ की जाती हैं:

  1. पश्चिम बंगाल पुलिस भर्ती बोर्ड द्वारा कॉन्स्टेबल/लेडी कॉन्स्टेबल, सब इंस्पेक्टर और लेडी सब इंस्पेक्टर के पदों पर भर्तियां की जाती हैं।
  2. पश्चिम बंगाल पुलिस सेवा : पश्चिम बंगाल लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित पश्चिम बंगाल सिविल सेवा (ग्रुप-बी) आदि, परीक्षा के माध्यम से चयनित अधिकारियों को पुलिस उपाधीक्षक के रूप में नियुक्त किया जाता है।
  3. भारतीय पुलिस सेवा : संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित सिविल सेवा परीक्षाओं के माध्यम से चयनित अधिकारियों को उनकी परिवीक्षा अवधि के दौरान सहायक पुलिस अधीक्षक के रूप में नियुक्त किया जाता है। सेवा की पुष्टि होने पर, उन्हें अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक के रूप में नियुक्त किया जाता है।

ईस्टर्न फ्रंटियर राइफल्स[संपादित करें]

ईस्टर्न फ्रंटियर राइफल्स WBP का एक सशस्त्र पुलिस बल है, जिसका उद्देश्य प्रमुख कानून और व्यवस्था की समस्याओं, सांप्रदायिक दंगों और आतंकवादी हमलों को नियंत्रित करना है। ईएफआर की कई टुकड़ियां राज्य के विभिन्न अशांत क्षेत्रों में तैनात हैं। हालांकि, हाल के वर्षों में इस बल की प्रभावशीलता दिन-प्रतिदिन कानून व्यवस्था के कर्तव्यों के लिए पुलिस थानों में अति प्रयोग और लंबे समय तक तैनाती से कमजोर हुई है। EFR का मुख्यालय खड़गपुर के पास सलुआ में है।

काउंटर इंसर्जेंसी फोर्स[संपादित करें]

जंगल महलों में बिगड़ती स्थिति के बाद सरकार द्वारा सीआईएफ के विशेष बल को उठाया गया था। बल पर राज्य के भीतर माओवादियों की उपस्थिति को रोकने के विशिष्ट कार्य का आरोप लगाया गया था। बल को अपनी भर्ती प्रक्रिया की अनुमति दी गई ताकि बल के भीतर से सर्वश्रेष्ठ पुरुषों का चयन किया जा सके। बल का नेतृत्व एक अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक रैंक का अधिकारी करता है।

पश्चिम बंगाल पुलिस (राज्य पुलिस) का प्रतीक चिन्ह[संपादित करें]

राज्य पुलिस सेवा अधिकारियों के पद और प्रतीक चिन्ह
बिल्ला
पदवी वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक या पुलिस उपायुक्त पुलिस अधीक्षक या पुलिस उपायुक्त अपर पुलिस अधीक्षक या अपर पुलिस उपायुक्त पुलिस उपाधीक्षक या सहायक पुलिस आयुक्त
लघु शब्द एसएसपी या डीसीपी एसपी या डीसीपी एडीशनल.एसपी या एड.डीसीपी डीएसपी या एसीपी
  • Note:भारतीय राज्य पुलिस सेवा में प्रशासनिक अधिकारियों की पदवियाँ एसीपी/डीएसपी और डीसीपी/एसएसपी के मध्य होती हैं।
    • DIG रैंक पर पदोन्नति पाने के लिए, अधिकारियों को प्रशिक्षण से गुजरना पड़ता है और इसलिए उन्हें IPS से सम्मानित किया जाता है.
राज्य पुलिस अराजपत्रित अधिकारी रैंक और बिल्ला
बिल्ला बिल्ला-नहीं¹
पदवी पुलिस निरीक्षक सहायक पुलिस निरीक्षक2 पुलिस उपनिरीक्षक सहायक पुलिस उपनिरीक्षक पुलिस हवलदार3 पुलिस नायक3 पुलिस कांस्टेबल
लघु शब्द INS API SI ASI HC SC PC
  • ¹ पुलिस कांस्टेबल के पास खाकी वर्दी के अलावा कोई प्रतीक चिन्ह नहीं होता है।
  • 2यह रैंक केवल महाराष्ट्र और मुंबई पुलिस में मौजूद है [15][16]
  • 3इस रैंक के लिए कंधे के प्रतीक चिन्ह का उपयोग महाराष्ट्र और मुंबई पुलिस द्वारा किया जाता है[15][16]
  • Note: कई अलग-अलग भारतीय राज्य पुलिस विभागों के विभिन्न नियमों के अनुसार शेवरॉन का रंग पैटर्न और आकार भिन्न हो सकता है।

उपकरण[संपादित करें]

    • INSAS rifle in 5.56mm NATO
    • OFB Excalibur Rifle - 292 unit on order.
    • Revolvers
    • Pistol Auto 9mm 1A
    • AK 47
    • Heckler & Koch MP5
    • Sterling Submachine Gun : Indian Version
    • SLR: Indian Version of FN FAL
    • 7.62mm SLR: With special tube attachment.
    • Lee-Enfield .303 British Rifle : Indian Version
    • OFB 12 Bore Pump Action Gun.
    • 51mm Mortar
    • 0.203 Riot Gun
    • Gas Gun
    • Grenade

यह सभी देखें[संपादित करें]

टिप्पणियाँ[संपादित करें]


संदर्भ[संपादित करें]

  1. "2018 WBPS list" (PDF), WB Police Gazette
  2. "PRS Budget Analysis" (PDF). March 11, 2022. अभिगमन तिथि March 11, 2022.
  3. "West Bengal Police".
  4. সংবাদদাতা, নিজস্ব. "West Bengal Police: দুই বছরের জন্য রাজ্য পুলিশের ডিজি নিযুক্ত হলেন মনোজ মালব্য, শীঘ্রই নেবেন দায়িত্বভার". www.anandabazar.com. अभिगमन तिथि 28 December 2021.
  5. "Police Stations under West Bengal Police Jurisdection". Department of Information & Cultural Affairs(I&CA), Government of West Bengal. April 30, 2022. अभिगमन तिथि June 27, 2022.
  6. Minhaj, Adnan (Nov 7, 2021). "West Bengal Police to set up dog squads in all districts". The Siasat Daily 7:39 pm IST. पपृ॰ Offbeat. अभिगमन तिथि Nov 7, 2021.
  7. "Acting DGP Malaviya becomes DGP for 2 yrs". www.timesofindia.indiatimes.com. अभिगमन तिथि 29 December 2021.
  8. "Organization chart of West Bengal Police". WBP. अभिगमन तिथि 2019-05-30.
  9. "WB govt to set up two new police commissionerates", Indian Express, अभिगमन तिथि 15 November 2017
  10. Nandi, Soumitra (21 February 2017). "Three new police districts to be set up". The Asian Age. अभिगमन तिथि 4 April 2020.
  11. Gupta, Saibal (Dec 30, 2016). "West Bengal to get grassroots eyes & ears". द टाइम्स ऑफ़ इण्डिया 03.07 AM IST. पपृ॰ Kolkata News. मूल से Dec 31, 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि Dec 30, 2016.सीएस1 रखरखाव: तिथि और वर्ष (link)
  12. "West Bengal govt creates new directorate of Special Task Force". Financial Express. 10 September 2019. अभिगमन तिथि 13 September 2019.
  13. Ghosh, Dwaipayan (Jul 6, 2022). "West Bengal STF to get full-fledged police station soon". द टाइम्स ऑफ़ इण्डिया 21:15 IST. Kolkata. मूल से Jul 8, 2022 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि Jul 6, 2022.
  14. "SVSPA: The Seedbed Where Future Cops Grow". theprotector.in. 29 May 2017. अभिगमन तिथि 15 Feb 2019.
  15. "Maharashtra Police" (PDF).
  16. "Mumbai Police".